कौन से हैं कैंसर की वजह बनने वाले मुख्य रिस्क फैक्टर?

    कौन से हैं कैंसर की वजह बनने वाले मुख्य रिस्क फैक्टर?

    कैंसर रिस्क फैक्टर्स उन्हें कहा जाता है, जिनसे किसी व्यक्ति में कैंसर के होने की संभावना बढ़ती है। हालांकि, अधिकतर रिस्क फैक्टर्स सीधे तौर पर कैंसर का कारण नहीं बनते हैं। कई मामलों में कैंसर के रिस्क फैक्टर्स होने के बाद भी पीड़ित व्यक्ति कैंसर का शिकार नहीं होता। लेकिन, कुछ मामलों में रिस्क फैक्टर न होने के बाबजूद भी कुछ लोग कैंसर से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे में इन रिस्क फैक्टर्स के बारे में जानना बेहद जरूरी है। ताकि, आप बेहतर लाइफस्टाइल चॉइसेस को अपना कर अपने स्वास्थ्य को सुधार सकें। आइए जानें कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) के बारे में। लेकिन, कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) से पहले कैंसर के बारे में जान लेते हैं।

    कैंसर क्या है? (Cancer)

    नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (National Cancer Institute) के अनुसार कैंसर वो डिजीज हैं, जिसमें रोगी के शरीर के सेल्स अनियंत्रित हो कर ग्रो होना शुरू हो जाते हैं और शरीर के अन्य भागों तक फैल जाते हैं। कैंसर जैसा रोग ह्यूमन बॉडी में कहीं भी शुरू हो सकता है। सामान्यतया, ह्यूमन सेल्स ग्रो होते हैं और मल्टीप्लाय हो जाते हैं। ताकि, वो नए सेल्स बन सकें जिनकी जरूरत शरीर को होती है। जब सेल्स ओल्ड,डैमेज या नष्ट हो जाते हैं और नए सेल्स उनकी जगह ले लेते हैं। कई बार जब किन्हीं परिस्थितियों में एब्नार्मल और डैमेज्ड सेल्स बेहतरीन तरीके से ग्रो होते हैं और मल्टीप्लाय हो जाते हैं। यह सेल्स ट्यूमर बन जाते हैं। ट्यूमर कैंसर्स (cancerous) और नॉन कैंसर्स (non cancerous) दोनों हो सकते हैं। अब जानिए कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) के बारे में।

    और पढ़ें: बेबी पाउडर के साइड इफेक्ट्स: इंफेक्शन, कैंसर या सांस की परेशानी दे सकती है दस्तक!

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer)

    इस बारे में जानना पॉसिबल नहीं है कि किसी व्यक्ति को किन कारणों से कैंसर हो सकता है और कौन से ऐसे कारण हैं, जो कैंसर की वजह नहीं बनते हैं। शोध यह बताते हैं कि कुछ रिस्क फैक्टर्स किसी व्यक्ति के कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (American Cancer Society) के अनुसार कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) इस प्रकार हैं:

    • स्मोकिंग और तंबाकू का इस्तेमाल (Smoking and tobacco use)
    • एल्कोहॉल (Alcohol)
    • फिजिकल एक्टिविटी की कमी (Lack of physical activity)
    • ओवरवेट या मोटापा (Being overweight or obese)
    • पुअर डायट (Poor diet)
    • सन एक्सपोजर (Sun exposure)
    • रेडिएशन एक्सपोजर (Radiation exposure)
    • वायरस इंफेक्शंस और अन्य इंफेक्शंस (Virus infections and other infections)
    • कैंसर का कारण बनने बनने वाले सब्सटांस के संपर्क में आना (Exposure to cancer-causing substances)
    • फैमिली हिस्ट्री और जेनेटिक्स (Family history and genetics)
    • क्रॉनिक इंफ्लेमेशन (Chronic inflammation)
    • हॉर्मोन्स Hormones)
    • उम्र (Age)

    यह तो थे कैंसर रिस्क फैक्टर के बारे में जानकारी। अब जाते हैं कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) के बारे में विस्तार से।

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स ( Key factors contributing to cancer)
    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स ( Key factors contributing to cancer)

    और पढ़ें: स्किन कैंसर के उपचार में काम आनेवाली क्रायोसर्जरी के बारे में ये जानकारी है जरूरी !

    एनवायर्नमेंटल एक्सपोजर (Environmental Exposures)

    हमारे सराउंडिंग्स से कैंसर के विकसित होने का रिस्क बढ़ सकता है। कार्सिनेजन सब्सटांस (Carcinogens) और उनके संपर्क में आने से कैंसर का विकास हो सकता है। यह कार्सिनेजन सब्सटांस आपके आसपास यानी आपके घर, ऑफिस या बाहर भी हो सकते हैं। इस श्रेणी में तंबाकू या स्मोकिंग करना आदि भी शामिल है। इसका अन्य उदाहरण है एस्बेस्टस (Asbestos) जो मिनरल्स का वो ग्रुप है, जो कुछ पुराने घरों या इंडस्ट्रियल बिल्डिंग मेटेरियल में पाया जाता है और मेसोथेलियोमा (Mesothelioma) का कारण बन सकता है।

    मेसोथेलियोमा (Mesothelioma) लंग लायनिंग का एक कैंसर है। इसके साथ ही, बेंजीन (Benzene) की हाय अमाउंट के संपर्क में आने से भी कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। बेंजीन अधिकतर गैसोलीन, तंबाकू, स्मोक और पॉल्यूशन में पाया जाता है। इसके अलावा भी कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) में कई अन्य फैक्टर्स भी हैं जो एन्वायरन्मेंट में पाए जाते हैं। ऐसे में, घर या बाहर केमिकल्स के संपर्क में आने से बचें।

    और पढ़ें: Cancer: कैंसर क्या है? जानें शुरू से लेकर अखिर तक, कैंसर से जुड़ी हर जानकारी!

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स में रेडिएशन एक्सपोजर (Radiation Exposure)

    रेडिएशन एक्सपोजर का एक सामान्य फॉर्म सूरज से आता है। अन्य एनवायर्नमेंटल एक्सपोजर रेडॉन गैस (Radon gas) है, जो मिट्टी में मौजूद होती है। इसके साथ ही आप मेडिकल इमेजिंग या ट्रीटमेंट के कारण भी एक्सपोज्ड हो सकते हैं।

    इंफेक्शंस (Infections)

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) में इंफेक्शंस भी शामिल हैं। इंफेक्शंस के कारण कई तरीकों से कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है। कुछ वायरल इंफेक्शंस डीएनए (DNA) को सीधे प्रभावित कर सकते हैं जिससे कैंसर्स बदलाव हो सकते हैं। अन्य इंफेक्शंस भी लॉन्ग-टर्म इंफ्लेमेशन का कारण बन सकते हैं जिससे कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है। कुछ इंफेक्शंस जैसे HIV, हमारे इम्यून सिस्टम को सप्रेस कर देते हैं, जिससे कैंसर ग्रोथ के अगेंस्ट सही तरीके से सुरक्षा नहीं हो पाती है। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) से सर्वाइकल, एनल और वजाइनल कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। स्टडीज के अनुसार HPV सिर, गर्दन के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

    और पढ़ें: क्या डायबिटीज के कारण बढ़ जाता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा?

    उम्र (Age)

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) में रोगी की उम्र भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि, कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि 65 से 74 के बीच की उम्र में इसकी संभावना अधिक होती है। हालांकि, यह कैंसर के टाइप पर निर्भर करता है। समय के साथ हम कार्सिनेजन सब्सटांस (Carcinogens substances) और इंफ्लेमेटरी प्रोसेस के एक्सपोजर में अधिक आते हैं। उम्र के साथ शरीर कैंसर और प्री-कैंसर्स सेल्स को खोजने और नष्ट करने में भी कम कुशल हो जाता है। हालांकि कुछ कैंसर बच्चों में अधिक कॉमन हैं जिनमें बोन कैंसर भी शामिल है

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स में जेनेटिक्स (Genetics)

    जीन्स सभी कैंसर्स का कारण हो सकते हैं लेकिन अधिकांश मामलों में, ये अक्वायर्ड म्युटेशंस (Acquired mutations) होते हैं, जो माता-पिता से बच्चों तक पास हो सकते हैं। अगर आपके जीन हेल्दी हैं, लेकिन एक कोशिका में म्युटेशंस होता है और तो यह नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि 5% से 10% मामलों में कैंसर फैमिली कैंसर सिंड्रोम (Family cancer syndrome) के कारण होता है ,जो इनहेरिटेड हो सकता है। अगर किसी के परिवार की ब्रेस्ट कैंसर की हिस्ट्री है, तो उन्हें अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

    कुछ हेरेडिटरी कैंसर के लिए जेनेटिक टेस्ट्स मौजूद हैं। किंतु इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके परिवार में कैंसर की फैमिली हिस्ट्री है, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आपमें यह डेवेलोप होगा ही। लेकिन, उन्हें कैंसर होने की संभावना अधिक रहती है। अब जानते हैं कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) के बारे में और अधिक।

    और पढ़ें: वल्वर लाइकेन स्क्लेरोसस के कारण क्या बढ़ जाती है स्किन कैंसर की संभावना?

    लाइफस्टाइल रिस्क फैक्टर्स (Lifestyle Risk Factors)

    कैंसर के ऐसे कई रिस्क फैक्टर्स हैं जिन्हें आप कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। हमारे लाइफस्टाइल में भी कुछ ऐसे फैक्टर्स हो सकते हैं, जो इसका कारण बन सकते हैं। कैंसर का कारण बनने वाले रिस्क फैक्टर्स इस प्रकार हैं:

    तंबाकू (Tobacco)

    केवल स्मोकिंग करने से लंग्स पर ही प्रभाव नहीं पड़ता है। बल्कि इससे कई अन्य कैंसर्स का जोखिम भी बढ़ सकता है। ऐसे में स्मोकिंग को छोड़ने से आप इस जोखिम को कम कर सकते हैं।

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स में एल्कोहॉल (Alcohol)

    एल्कोहॉल वो इरिटेंट है जो सेल्स को डैमेज कर सकते हैं और कोलन में कार्सिनोजेन केमिकल (Carcinogenic chemicals) के प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है। एल्कोहॉल से होने वाले रिस्क को कम करने के लिए आपको सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

    फिजिकल एक्टिविटी की कमी (Lack of Physical Activity)

    फिजिकल एक्टिविटी की कमी भी इस समस्या की वजह बन सकती हैं। इसलिए, हर एक व्यक्ति को दिन में कम से कम तीस मिनटों तक व्यायाम करने की सलाह दी जाती है, ताकि कैंसर का रिस्क कम किया जा सके।

    मोटापा (Obesity)

    मोटापा कैंसर का एक जोखिम है इससे ब्रेस्ट कैंसर, किडनी कैंसर आदि की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपने वजन को सही बनाए रखें।

    और पढ़ें: कैंसर और डायबिटीज के साथ जीवन: कितना आसान और कितना है मुश्किल?

    कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स में डायट (Diet)

    ऐसा माना जाता है कि सब्जियों, फलों, साबुत अनाज और प्रोटीन आदि के सेवन से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। जबकि रेड मीट, प्रोसेस्ड आहार, चीनी, रिफायंड कार्बोहायड्रेट आदि का सेवन कम करना सही रहता है। अपनी सही डायट के बारे में जानने के लिए डॉक्टर और डायटीशियन से सलाह लें।

    सन एक्सपोजर (Sun Exposure)

    स्किन कैंसर का एक रिस्क फैक्टर सूरज की अल्ट्रा-वॉइलेट रेज को भी माना जाता है। सूरज के कारण स्किन डैमेज हो सकती है। ऐसे में, सन एक्सपोजर से बचना बेहद जरूरी है। जब भी बाहर निकलें अपनी स्किन को कवर कर के रखें। घर से बाहर निकलने से पहले SPF -15 या अधिक युक्त क्रीम का इस्तेमाल अवश्य करें।

    असुरक्षित सेक्स (Unsafe Sex)

    HPV, HIV, और हेपेटाइटिस B के जोखिम को बढ़ने की एक वजह असुरक्षित सेक्स भी हो सकता है। जिससे कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए असुरक्षित सेक्स से बचें।

    और पढ़ें: हार्ट अटैक और ब्रेस्ट कैंसर का भी हो सकता है कनेक्शन, ऐसा नहीं सोचा होगा आपने

    यह तो थी कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य फैक्टर्स (Key factors contributing to cancer) के बारे में जानकारी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यह तो आप जान ही गए होंगे कि कैंसर के कई कारण और रिस्क फैक्टर्स हो सकते हैं। जिनके बारे में जानकारी होना जरूरी है ताकि आप कई कैंसर के रिस्क फैक्टर्स से बच सकें। अगर आपके मन में इस बारे में कोई सवाल है, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जान लें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    What Causes Cancer?. https://www.cancer.org/cancer/cancer-causes.html . Accessed on 8/1/21

    Risk Factors for Cancer. https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk . Accessed on 8/1/21

    What Causes Cancer?. https://stanfordhealthcare.org/medical-conditions/cancer/cancer/cancer-causes.html . Accessed on 8/1/21

    Cancer Causes and Risk Factors and the Elements of Cancer Control. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK54025/ . Accessed on 8/1/21

    Cancer. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/cancer/symptoms-causes/syc-20370588 . Accessed on 8/1/21

    What are the causes of cancer?.https://www.cancerresearch.org/en-us/blog/april-2019/what-causes-cancer-risk-factors

    . Accessed on 8/1/21

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड