कोरोना वायरस से बचना है तो सही रखें अपनी डायट, वरना पड़ सकता है पछताना

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

भारत में कोरोना वायरस के करीब 38 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इनमें करीब 9 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। हर कोई इस बीमारी से बचने के लिए कई उपाय कर रहा है। वहीं सरकार भी इसकी रोकथाम के लिए तेजी से काम कर रही है। पूरा भारत पिछले दो महीने से क्वारंटीन है और लोग अपना समय काटने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग घर पर ही पकवान बना रहे हैं। इन पकवानों में वो सारी चीजें शामिल हैं जो वे बाहर दुकान से खरीद कर खाया करते थे। जैसे जलेबी, समोसे, पानीपुरी, और अन्य जंक फूड। ऐसे में लोगों को यह जानने की जरूरत है कि इस तरह के खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। कमजोर इम्यून सिस्टम के साथ घर से बाहर निकले तो कोविड-19 बीमारी होते देर नहीं लगेगी। इसलिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है।

यह भी पढ़ें :कोरोना वायरस डायट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट का है एहम रोल

घर में रहने के साथ लोगों को अपने खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का तंदरुस्त होना जरूरी है। इस लेख में हम आपको उन डायट के बारे में बताते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकता है। स्वच्छता बनाए रखने के साथ हमें अपने खान-पान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। जिन लोगों को पहले से ही कुछ बीमारी होती हैं, उन्हें कोविड 19 का खतरा ज्यादा होता है। इनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कार्डियो वस्कुलर डिसीज और सांस लेने संबंधी कुछ अन्य बीमारियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Depression: डिप्रेशन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

इम्यून सिस्टम का मजबूत होना इसलिए है जरूरी

उम्र के साथ भी इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। युवाओं में, कोविड 19 का एक मामूली संक्रमण हो सकता है। मजबूत इम्यून सिस्टम होने पर इस बीमारी से आसानी से निपटा जा सकता है। बशर्ते वे धूम्रपान या शराब आदि न पीते हों। आपके स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार खाएं, क्योंकि यह डायबिटीज को नियंत्रित रखता है। साथ ही प्रोटीन युक्त आहार लें। नियमित रूप से बीटा कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और अन्य जरूरी विटामिन से भरपूर सब्जियों और फलों का सेवन करें। मशरूम, टमाटर, बेल मिर्च के आलावा कुछ अन्य हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक आदि खाएं। ये सब्जियां भी संक्रमण से लड़ने में कारगर हैं।

यह भी पढ़ें :कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश के इंजीनियर्स ऐसे निभा रहे अहम भूमिका

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट में इन चीजों को भी करें शामिल

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के अलावा, आप अपनी रोज के खुराक में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। साथ ही, अदरक, आंवला और हल्दी भी खाएं। इन सुपर फूड्स में से कुछ चीजें, भारतीय व्यंजन और स्नैक्स में रोज इस्तेमाल होती हैं। कई जड़ी-बूटियां, जैसे लहसुन, बेसल की पत्तियां और काला जीरा आदि भी इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करती हैं। कुछ बीज और नट्स जैसे सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड, कद्दू के बीज और खरबूजे के बीज प्रोटीन और विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं।

प्रोबायोटिक्स जैसे दही, योगर्ट और खमीर उठे भोजन भी आंत के बैक्टीरिया की संरचना को फिर से जीवित करने के बेहतरीन स्रोत हैं। ये बैक्टीरिया पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए जरूरी हैं। बुजुर्गों के लिए भी ये अच्छे विकल्प हैं। खान-पान की इन चीजों को ध्यान में रखने के अलावा शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। यानि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पिएं। हाइड्रेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। साथ ही फ्लू की संभावना को कम करने में मदद करता है। शरीर की गर्मी दूर करने के लिए खट्टे फल और नारियल पानी से बने रस जरूर पिएं।

यह भी पढ़ें :लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी? न मानें हार और इन 10 तरीकों से पाएं सफलता

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट में इन चीजों को गलती से न करें शामिल

जब पूरा देश कोविड 19 जैसी महामारी से लड़ रहा है, ऐसे में यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अपने शरीर को क्या दें और क्या न दें। इन सभी सुपर फूड्स के साथ कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो इस समय सेवन करने पर खतरनाक साबित हो सकती हैं। जैसे शराब और सिगरेट। कुछ लोग इस समय स्ट्रेस को कम करने के लिए शराब और सिगरेट ले रहे होगे। जो लोग शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं उनके फेफड़े खराब होने लगते हैं और उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है। कोविड 19 फेफड़ों पर ही असर डालता है। ऐसे में शराब और सिगरेट पीने वालों को ये वायरस जकड़ सकता है।

कोविड 19 से सुरक्षित रहने के लिए शरीर में जिंक का होना भी जरूरी है। यह सफेद रक्त कोशिका में पाया जाने वाला एक खनिज है। जिन लोगों को जिंक की कमी होती है, उनमें सर्दी, फ्लू और अन्य वायरस होने की संभावना ज्यादा होती है। इस महामारी से बचने के लिए एकिनेशिया नाम की जड़ीबूटी भी काफी फायदेमंद है। यह आमतौर पर सर्दी को रोकने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः  कोरोना के पेशेंट को क्यों पड़ती है वेंटिलेटर की जरूरत, जानते हैं तो खेलें क्विज

ऐसे समय पर सर्दी, जुकाम और फ्लू होना खतरनाक हो सकता है। इसलिए आप चिकन का सेवन करें। चिकन सूप से फ्लू को दूर किया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, चिकन सूप “न्युट्रोफिल माइग्रेशन को रोकता है”, यह संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। कुछ खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं, वहीं व्रत रखने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। जी हां, पूरे दिन कुछ न खाने के बाद जब आप एक साथ ज्यादा खाना खाते हैं, इससे भी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है। हालांकि कोविड-19 के प्रकोप के दौरान 36 घंटे से अधिक समय तक उपवास न करें। खासकर तब, जब आपकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है।

कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: भारत
आंकड़े

1,435,453

कंफर्म केस

917,568

स्वस्थ हुए

32,771

मौत
मैप

इन सब खाद्य पदार्थों को लेने के अलावा कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है। इसमें सबसे पहले आता है कि नींद पूरी लें। कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। इससे भी इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। कम नींद आपको थका देगी, जिससे दिमाग भी थका हुआ महसूस होगा। नींद की कमी शरीर को आराम करने से रोकेगी और यह अन्य शारीरिक गतिविधि खराब हो जाएंगी। इसका सीधा असर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ेगा। नींद की कमी से फ्लू हो सकता है

एक अच्छा आहार तभी फायदेमंद होता है, जब आप हर दिन व्यायाम भी करते हों। नियमित रूप से हल्का व्यायाम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। डॉक्टर भी 30 से 45 मिनट तक व्यायाम करने की सलाह देते हैं। यदि आपने अभी तक व्यायाम शुरू नहीं किया है, तो लॉकडाउन में शुरू करना अच्छा होगा। घर पर व्यायाम करने में आपकी सहायता के लिए कई Youtube चैनल और ऐप हैं। नियमित व्यायाम मेटाबॉलिजम में सुधार करता है, जिसका शरीर की प्रतिरक्षा के साथ सीधा संबंध है।

और पढ़ें :

डिप्रेशन की वजह से रंगहीन हो गई है जिंदगी? इन 3 तरीकों से अपनी और दूसरों की करें मदद

कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

गौमूत्र से कोरोना रोकथाम की मिल रही सलाह, लेकिन डॉक्टर्स द्वारा सिद्ध उपाय ही अपनाएं

कोरोना वायरस का L-Strain क्या है जो भारत के कई क्षेत्रों को धीरे-धीरे बना रहा वुहान

कोविड-19 में वीआर वीडियो आपको ले जाएगा घर से बाहर, जानें कैसे

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

गणेश चतुर्थी 2020 : गणेश चतुर्थी को लेकर सरकार ने जारी किए ये गाइडलाइन, जानें क्या नहीं करना होगा

गणेश चतुर्थी और कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने सभी 'मंडलों' के लिए गणेशोत्सव मनाने के लिए नगर पालिका या लोकल अथॉरिटी से परमिशन लेना अनिवार्य कर दिया है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
स्वास्थ्य बुलेटिन, त्योहार अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सीरो सर्वे को लेकर क्यों हो रही है चर्चा, जानें एक्सपर्ट से इसके बारे में सबकुछ

सीरो सर्वे क्या है, एंटीबॉडी टेस्ट क्यों किया जाता है, एंटीबॉडी टेस्ट कैसे करते हैं, कोरोना में सीरो सर्वे, आईसीएमआर की गाइडलाइन, Sero survey antibody test Covid-19, ICMR.

के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 व्यवस्थापन अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोरोना वायरस (कोविड 19) का टीका: क्या वैक्सीन के साइड इफेक्ट की होगी चिंता? 

कोरोना वायरस का टीका जल्द ही लॉन्च होनेवाली है। इस वैक्सीन के क्या होंगे साइड इफेक्ट्स? covid 19 vaccine, covid 19 side effects

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
कोरोना वायरस, कोविड 19 उपचार अगस्त 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

COVID-19 वैक्सीन : क्या सच में रूस ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है?

कोरोना की वैक्सीन अगले सप्ताह रूस में रजिस्टर होने की संभावना है। गमलेई सेंटर के हेड अलेक्जेंडर जिंट्सबर्ग ने गवर्नमेंट न्‍यूज एजेंसी को बताया कि उन्‍हें आशा है कि COVID-19 वैक्सीन 12 से 14 अगस्‍त के बीच 'सिविल सर्कुलेशन' में आ जाएगी।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
कोरोना वायरस, कोविड-19 अगस्त 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

कोरोना से ठीक होने के बाद के उपाय

कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कुछ आसान उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
PPI medicines - पीपीआई से कोरोना

क्या पेंटोप्रोजोल, ओमेप्रोजोल, रैबेप्रोजोल आदि एंटासिड्स से बढ़ सकता है कोविड-19 होने का रिस्क?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
स्वस्थ भोजन की आदत

कैसे स्वस्थ भोजन की आदत कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकती है? जानें एक्सपर्ट्स से

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
लॉकडाउन में ईटिंग हैबिट्स

लॉकडाउन में ईटिंग हैबिट्स किसी की सुधरी तो किसी की हुई बेकार

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें