कोविड-19 है जानलेवा बीमारी लेकिन मरीज के रहते हैं बचने के चांसेज, जानें इस क्विज में

By

Update Date मई 25, 2020
Share now

कोरोना वायरस जिस तेजी से भारत में फैल रहा है, कुछ लोग इस बात से मानसिक रूप से परेशान भी हो रहे हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कोरोना वायरस का असर कुछ लोगों में कम ही दिखाई पड़ता है और फिर कुछ समय के बाद पेशेंट अपने आप ठीक भी हो जाता है। ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जिनकी इम्यूनिटी अच्छी होती है। कोरोना वायरस से जुड़े फैक्ट ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं है, जिस कारण से परेशान होना स्वाभाविक है। मुश्किल की इस खड़ी में हम सबको साथ में खड़ा होना होगा। कोरोना वायरस से जुड़े फैक्ट में ये बात भी शामिल है कि कुछ मरीजों को मेडिसिन का असर जल्दी हो जाता है और वो पूरी तरह से ठीक भी हो जाते हैं। हो सकता है कि आपको अब तक इस बारे में न पता हो।

ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस तीसरी स्टेज में आने वाला है। भारत में धीरे-धीरे ये संक्रमण फैल रहा है लेकिन कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इन आंकड़ों के बढ़ने के साथ ही, कई सवाल उठाए जा रहे हैं और लोगों के मन में शंका है कि क्या भारत में कोरोना वायरस के मरीज की जांच करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था या लैब मौजूद है या नहीं। हाल ही में,  आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव (ICMR DG ) ने लोगों को कोरोना वायरस से जुड़े कुछ फैक्ट्स बताएं। अगर आपको इस बारे में जानकारी है तो खेलें क्विज और बढ़ाएं अपना ज्ञान।

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

नॉन कॉन्टेक्ट थर्मामीटर क्या है? जानें इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं

नॉन कॉन्टेक्ट थर्मामीटर क्या है, नॉन कॉन्टेक्ट इन्फ्रारेड थर्मामीटर के फायदे, नॉन कॉन्टेक्ट थर्मामीटर की कीमत क्या है, Non contact thermometer in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha

कोरोना महामारी में मुंबई का हो रहा है बुरा हाल, जानिए आखिर क्यों न्यूयार्क से ज्यादा गंभीर हो रहे हैं हालात

देश में अगर किसी राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना के मामलें पाए जा रहे हैं तो वो है महाराष्ट्र। न्यूयार्क से भी तेज गति से मुंबई में कोरोना के मामलें बढ़ते जा रहे हैं। mumbai me corona ke case in hindi, coronavirus, covid-19

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi

क्या सहलौन जाने की सोच रहे हैं आप, जानें ऐसा करना सेफ है या नहीं?

सहलौन में सेफ्टी - भारत में कुछ क्षेत्रों में शर्तों के साथ नाई की दुकान, सैलून/सहलौन, पार्लर आदि के खुलने की इजाजत दे दी गई है। लेकिन जानते हैं कि, क्या वहां जाना सुरक्षित है?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal

लॉकडाउन 4.0 : बंदी के चौथे चरण में दी गई है कुछ छूट,पाबंदियां नहीं हटा सकते हैं राज्य

केंद्र सरकार ने देशभर में लॉकडाउन 4.0 की घोषणा कर दी है। वहीं राज्य सरकारों इस बार कुछ मामलों में छूट दी गई है ताकि वो अपनी परिस्थति के अनुसार फैसला ले सके। lockdown 4.0

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi