home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cilacar T : सिलकार टी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cilacar T : सिलकार टी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

सिलकार टी (Cilacar T) काम कैसे करता है?

सिलकार टी (Cilacar T) एक टैबलेट है, जिसे हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए मरीजों को डॉक्टर द्वारा दिया जाता है। सिलकार टी (Cilacar T) दो मेडिसीन फॉर्मूला से मिल कर बना होता है, किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन का कॉम्बिनेशन (Cilnidipine + Telmisartan) होता है। किलनीडीपीन कैल्शियम के कन्सनट्रेशन को रोकता है और टेल्मीसार्टन रिसेप्टर को ब्लॉक करता है। किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन का कॉम्बिनेशन ब्लड प्रेशर को कम करता है और शरीर में ब्लड फ्लो को सामान्य करता है।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

सिलकार टी (Cilacar T) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

सिलकार टी (Cilacar T) की खुराक अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी याद आ सके, उतने जल्दी आपको दवा का सेवन करना चाहिए। अगर आपकी अगली खुराक का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक सात ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Acemiz MR : एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

सिलकार टी (Cilacar T) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इस दवा का सेवन आप चाहें तो खाली पेट और खाना खाने के बाद भी पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन आपके लिए खाने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। इससे पेट संबंधी परेशानी, जैसे- गैस, पेट दर्द आदि की समस्या नहीं होगी। लेकिन जरूरी है कि बिना डॉक्टर के सलाह के सिलकार टी (Cilacar T) ना ली जाए। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही टैबलेट का सेवन शुरू करें। डॉक्टर के द्वारा दिए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्याद मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई हेल्थ इमरजेंसी भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर इमरजेंसी ट्रीटमेंट लेनी चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

और पढ़ें : Shelcal: शेलकाल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इस दवा का उपयोद निम्न स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

हाइपरटेंशन

ये दवा हाइपरटेंशन को कम करने के लिए दी जाती है। हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कारण होता है। हाइपरटेंशन जेनेटिक और पर्यावरण फैक्टर के कारण भी हो सकता है। हाइपरटेंशन के इलाज के लिए डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं।

साइड इफेक्ट्स

सिलकार टी (Cilacar T) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी देखने में हैं, लेकिन ये साइड इफेक्ट काफी रेयर है :

और पढ़ें : Bandy Plus: बैंडी प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

सिलकार टी (Cilacar T) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

एलिस्किरेन

एलिस्किरेन एक हाई फॉर्मूलेटेड दवा है। जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दी जाती है। एलिस्किरेन को किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन के कॉम्बिनेशन के साथ देने से गंभीर और नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं, डायबिटीज के मरीज के द्वारा एलिस्किरेन के साथ किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन के कॉम्बिनेशन लेने से किडनी संबंधी समस्या हो सकती है।

हार्ट डिजीज

जिन्हें हार्ट डिजीज होती है उन्हें ये दवाएं नहीं दी जाती है। जैसे- हार्ट अटैक की समस्या, रिदम डिसऑर्डर, एनजाइना, खून की नसों का सकरा होना आदि समस्या होने पर ये दवा मरीज की सेहत को और बुरा कर देता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सिलकार टी (Cilacar T) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि बहुत जरूरी ना हो। जिससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए जैनलेवा हो सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

और पढ़ें : Mucolite Drops : म्यूकोलाइट ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

बच्चों के लिए दवा

इस दवा का सेवन 18 से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है। इसलिए 18 साल से कम उम्र के बच्चे को आप बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ना दें, वरना बच्चे में साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि बच्चे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी बहुत रेयर ही होती है।

एऑर्टिक स्टेनोसिस

एऑर्टिक स्टेनोसिस से ग्रसित व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा लो होता है। इसके लिए डॉक्टर कभी भी इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं। क्योंकि, जो लोग इस दवा का सेवन करते उनके ब्लड प्रेशर को ये दवा लो करती है। ऐसे में एऑर्टिक स्टेनोसिस से पीड़ित व्यक्ति के लिए ये दवा जानलेवा साबित हो सकती है।

रीनल आर्टरी स्टेनोसिस

रीनल आर्टरी स्टेनोसिस में किसी भी व्यक्ति के ब्लड में यूरिया और सीरम सेरैटिनाइन का लेवल बढ़ जाता है। रीनल आर्टरी स्टेनोसिस से ग्रसित व्यक्ति को अगर सिलकार टी (Cilacar T) दवा दी गई तो उसके लिए और ज्यादा समस्या हो जाएगी।

हार्ट अटैक

जिन्हें कोरोनरी आर्टरी डिजीज, जैसे कि हार्ट अटैक की समस्या हो, उन्हें इस दवा का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। नहीं तो ये हार्ट अटैक को ट्रिगर कर सकता है। डॉक्टर के परामर्श के द्वारा ही हार्ट अटैक के पेशेंट को इस दवा का सेवन करना चाहिए।

दवा छोड़ना

इस दवा को अगर आप बिना डॉक्टर के परामर्श के छोड़ देते हैं तो सीने में दर्द यानी कि एन्जाइना का रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा सुझाए गए डोज के अनुसार ही इस दवा का सेवन करें। सात ही बिना डॉक्टर के परामर्श के इस दवा को ना छोड़ें।

ड्राइविंग या हैवी मशीन को ऑपरेट करना

अगर दवा का सेवन कर के आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो आपको ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि दवा का सेवन करने के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई हैवी मशीन ऑपरेट करें।

हाइपरकलीमिया

हाइपरकलीमिया एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें खून में पोटैशियम की मात्रा अधिक हो जाती है। हाइपरकलीमिया के कारण कार्डियक रिदम में अनियमितता हो सकती है। कहने का मतलब है कि दिल की धड़कनों का अनियमित हो जाना। हाइपरकलीमिया में पोटैशियम से भरपूर भोजन को नहीं खाना चाहिए, जैसे- आलू और केला। इसके साथ ही हाइपरकलीमिया कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में हाइपरकलीमिया से ग्रसित व्यक्ति को किसी सिलकार टी टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको हाइपरकलीमिया की शिकायत है तो अपने डॉक्टर को ये दवा लेने से पहले आप डॉक्टर से बात कर लें।

और पढ़ें : Renerve Plus: रिनर्व प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सिलकार टी (Cilacar T) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

क्या सिलकार टी (Cilacar T) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है। अगर आपने ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन किया है, तो ये टैबलेट रिएक्शन कर सकती है। इससे आपको चक्कर आना, सिरदर्द, हाथों-पैरों में सूजन आदि समस्या हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से तुरंत मिलें।

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, हार्ट बीट का तेज होना और शरीर के तापमान के बढ़ने जैसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

और पढ़ें : Enzomac: एंजोमैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं

हाइपोटेंशन

सिलकार टी का सेवन करने से हाइपोटेंशन यानी कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। क्योंकि ये दवा ब्लड प्रेशर को कम करती है। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के ये दवा लेने से हाइपोटेंशन होने का खतरा बढ़ जाता है। हाइपोटेंशन होना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर एक हार्ट प्रॉब्लम है। जिसमें मरीज की सेहत उसके ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोलाइट्स लेवल और हार्ट फंक्शन पर निर्भर करती है। ऐसे में ये दवा देने से मरीज की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।

किडनी की बीमारी

सिलकार टी किडनी की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को देने से उसकी सेहत पर रिएक्शन हो सकता है। इस लिए अगर किसी को किडनी की बीमारी है तो ये दवा उन्हें बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं देनी चाहिए।

लिवर डिजीज

लिवर डिजीज के लिए दी जाने वाली दवाओं के साथ अगर किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन का कॉम्बिनेशन दिया जाता है तो ये मरीज की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यूं कह लीजिए कि उल्टा रिएक्शन करता है।

स्टोरेज

सिलकार टी (Cilacar T) को कैसे स्टोर करें?

सिलकार टी (Cilacar T) दवा को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस दवा तो फ्रिज में नहीं रखें। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। सिलकार टी (Cilacar T) दवा एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन करें, वहीं अगर दवा का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टरी सलाह लें। दवा एक्सपायरी हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। दवा के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में उसकी कवरिंग रिसाइकिल की जा सके।

सिलकार टी (Cilacar T) किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

आशा है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का सेवन करें।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। हैलो स्वास्थ्य चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Telmisartan https://www.drugs.com/cdi/telmisartan.html Accessed on 15/6/2020

Cilnidipine https://www.drugs.com/international/cilnidipine.html Accessed on 15/6/2020

Telmisartan https://www.drugbank.ca/drugs/DB00966 Accessed on 15/6/2020

Telmisartan https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a601249.html Accessed on 15/6/2020

TELMISARTAN tablet https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=77442f0b-b522-4b19-ac1f-f0ce8576f0be Accessed on 15/6/2020

[Telmisartan in the Treatment of Hypertensive Patients] https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28745698/?from_term=TELMISARTAN&from_pos=7 Accessed on 15/6/2020

Cilnidipine https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/cilnidipine#section=Top Accessed on 15/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x