home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में बेहतर सेक्स लाइफ एन्जॉय करने के लिए अपनाएं यह टिप्स!

डायबिटीज में बेहतर सेक्स लाइफ एन्जॉय करने के लिए अपनाएं यह टिप्स!

हाय ब्लड शुगर का प्रभाव हमारे शरीर पर बहुत अधिक पड़ता है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति का शरीर इंसुलिन को सही से प्रयोग नहीं कर पाता है। इसके कारण रोगी को कई कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती हैं। जैसे नर्व डैमेज और कार्डियोवैस्कुलर प्रॉब्लम्स आदि। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज का असर रोगी की मेटल हेल्थ और आत्मविश्वास के साथ ही सेक्शुअल हेल्थ पर भी पड़ता है? आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) के बारे में। इसके बारे में कुछ टिप्स भी पाएं। डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) से पहले डायबिटीज के कारण सेक्शुअल हेल्थ पर क्या असर होता है यह जान लेते हैं।

डायबिटीज का सेक्शुअल हेल्थ पर असर (Effects of diabetes on sexual health)

हाय ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) के कारण पूरे शरीर में नर्व डैमेज हो सकती है। डायबिटीज के कारण अधिकतर लोग जो कॉमन सेक्शुअल हेल्थ इशूज का अनुभव करते हैं, वो है लिबिडो में कमी (Decrease in libido), सेक्स ड्राइव लॉस (Sex drive loss) आदि। यह समस्या किसी भी व्यक्ति के लिए परेशानी भरी हो सकती है। डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) के बारे में जानने से पहले इससे महिलाओं और पुरुषों की सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है, यह जानकारी होना अनिवार्य है। जानिए, इस बारे में।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज का ट्रीटमेंट आसान बनाती हैं ये दवाएं, ब्लड शुगर को कम करने में करती हैं मदद

महिलाओं की सेक्शुअल हेल्थ पर डायबिटीज का प्रभाव

जैसा की पहले ही बताया गया है कि हाय ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) के कारण पूरे शरीर में नर्व डैमेज हो सकती है। इससे महिलाएं सेक्शुअल स्टिमुलेशन और अराउजल (Arousal) का अनुभव करने की क्षमता में प्रभाव महसूस कर सकती हैं। इसके साथ ही वो वजाइनल लुब्रीकेंट के रिलीज में समस्या का अनुभव भी कर सकती हैं। इन बदलावों के कारण पेनफुल सेक्स और ऑर्गेज्म के अनुभव की क्षमता भी कम हो सकती है। मेनोपॉज के दौरान, डायबिटीज से पीड़ित महिला अचानक ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में ड्राप का भी अनुभव करती है। इससे डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं की सेक्शुअल हेल्थ पर असर होता है। क्योंकि, वो सेक्स के दौरान लो ब्लड शुगर के लक्षणों को महसूस कर सकती है।

यह सेक्स को आनंद से अधिक असुविधा का कारण बन सकता है। ऐसे में, डायबिटिक महिला को सेक्स से पहले ब्लड शुगर लेवल को जांचना चाहिए। इसके साथ ही डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को इंफेक्शंस भी हो सकता है। जैसे थ्रश (Thrush), सिस्टाइटिस (cystitis) और यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शंस (Urinary tract infections) आदि। यह महिलाओं की सेक्शुअल इंटरकोर्स की क्षमता और एन्जॉयमेंट को प्रभावित करता है। डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) से पहले पुरुषों में इसके सेक्शुअल प्रभाव के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: पुरुषों में डायबिटीज के लक्षण : सिर्फ अधिक प्यास और भूख लगना नहीं, सेक्शुअल हेल्थ से भी हो सकते हैं जुड़े!

पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ पर डायबिटीज का प्रभाव

शोध यह बताते हैं कि डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल (Testosterone levels) कम हो जाते हैं, जिसका प्रभाव उनकी सेक्स ड्राइव पर होता है। हालांकि, डायबिटीज से पीड़ित अधिकतर लोगों को जो मुख्य सेक्शुअल प्रॉब्लम होती है, वो है इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction)। इरेक्शन के लिए पीनस में ब्लड फ्लो का सही रहना जरूरी है। लेकिन, डायबिटीज के कारण ब्लड वेसल्स (Blood vessels) डैमेज हो जाते हैं, जिससे पीनस में ब्लड फ्लो प्रभावित होता है। डायबिटीज से नर्व डैमेज (Nerve damage) होता है जिससे इरेक्शन को मेंटेन रखना मुश्किल होता है। इसके अलावा मोटापा और अधिक वजन डायबिटीज के मुख्य रिस्क फैक्टर्स हैं।

इनसे भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) का जोखिम बढ़ सकता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (American Diabetes Association) के अनुसार इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) के दस से बीस प्रतिशत मामलों का कारण स्ट्रेस, डिप्रेशन, लो सेल्फ-एस्टीम है। इसके अलावा सेक्शुअल फेलियर और अन्य मेंटल हेल्थ इशूज का भी गहरा संबंध है। इससे व्यक्ति लॉन्ग-टर्म कंडिशन जैसे डायबिटीज जैसी कंडिशंस से भी प्रभावित हो सकता है। अब पाएं, डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) के लिए टिप्स।

और पढ़ें: डायबिटीज में चने का आटा है फायदेमंद, जानिए इसके अन्य फायदों के बारे में

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स के लिए टिप्स (Better sex with Diabetes)

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) एक ऐसा टॉपिक है, जिसके बारे में लोग अक्सर बात करने से हिचकिचाते हैं। लेकिन, डायबिटीज केवल लो ब्लड शुगर ही नहीं, बल्कि वजायनल ड्रायनेस (Vaginal dryness) और इरेक्शन प्रॉब्लम्स (Erection problems) का कारण भी बन सकती है। जिससे रोगी की सेक्स की इच्छा प्रभावित होती है। किंतु, कुछ आसान सी चीजों का ध्यान रखकर आप डायबिटीज में भी अपनी सेक्शुअल लाइफ को एन्जॉय कर सकते हो। पाएं डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) के लिए टिप्स के बारे में:

सेक्स को एक्सरसाइज की तरह करें (Make sex as exercise)

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) में पहले और सबसे जरूरी पॉइंट यह है कि सेक्स को एक्सरसाइज की तरह करें। इससे ब्लड शुगर को लो होने में मदद मिलती है। अगर आप इंसुलिन का इस्तेमाल करते हैं, तो सेक्स से पहले ब्लड शुगर को जांचे और अगर यह लो हो तो कोई हेल्दी स्नैक लें।

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स: लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करें (Use lubricant)

अगर किसी महिला को डायबिटीज है और वो इसकी वजह से वजाइनल ड्रायनेस (Vaginal dryness) की समस्या से पीड़ित है, तो वजाइनल लुब्रीकेंट (Vaginal dryness) का प्रयोग किया जा सकता है। इससे सेक्स बेहतर हो सकता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से अवश्य जान लें। अगर आप पुरुष हैं तो आप कुछ डिवाइसेस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जैसे वैक्यूम पंप (Vacuum Pump) या कॉन्सट्रिक्शन बैंड (Constriction Band) आदि। ताकि, इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) में मदद मिले।

और पढ़ें: पेरीफेरल न्यूरोपैथी में आयुर्वेद : डायबिटीज की इस कॉम्प्लीकेशन्स के लिए आसान उपाय है आयुर्वेद!

क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करें (Use creativity)

अगर आपको उत्तेजित होने (Aroused) में समस्या होती है, तो कुछ क्रिएटिविटीज आपके काम आ सकती हैं। ऐसे में नयी पुजिशंस को ट्रॉय करें और चरमोत्कर्ष के विभिन्न तरीकों को एक्स्प्लोर करें। कुछ पुरुषों को प्रोस्टेट स्टिमुलेशन से ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स: एल्कोहॉल की मात्रा को सीमित करें (Limit alcohol)

कम मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन करना आपकी सेक्स डिजायर को बूस्ट कर सकता है। लेकिन, अधिक ड्रिंकिंग से आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बहुत जल्दी ड्राप हो सकता है। अगर आप एल्कोहॉल का सेवन करते हैं तो आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें या न करें। डायबिटीज की स्थिति में भी एल्कोहॉल का सेवन न करने या कम मात्रा में करने के लिए कहा जाता है।

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स: इमोशनल इशूज के लिए मदद लें (Get help with emotional issues)

डिप्रेशन एंग्जायटी, पुअर सेल्फ-इमेज और अन्य इमोशनल कंसर्नस आपकी सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यही नहीं, इससे डायबिटीज की समस्या भी बढ़ सकती है। ऐसे में अपने पार्टनर और डॉक्टर से बात करें और इन इशूज को पहले ही सॉल्व कर लें।

डायबिटीज की वजह से सेक्स बेहतर होना

और पढ़ें: क्या किया जा सकता है डायबिटीज में शुगर एल्कोहॉल का इस्तेमाल? पढ़ें और करें तय!

डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स के अन्य उपाय (Better sex with Diabetes)

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति सेक्स के दौरान थकावट और एकदम ब्लड शुगर में ड्राप भी महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपके लिए इंसुलिन की जांच करना और कोई हेल्दी स्नेक लेना जरूरी है। इसके साथ ही आप अपने पार्टनर को भी इस बारे में बताएं। डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) को एन्जॉय करने के अन्य उपाय इस प्रकार हैं:

  • महिलाओं को कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) करनी चाहिए, ताकि उनकी पेल्विक मसल्स मजबूत हों। इससे मसल्स रिलेक्स भी होंगे, जिससे वजाइनल पैन से छुटकारा मिलेगा। वजाइनल पैन की समस्या अक्सर डायबिटीज से पीड़ित महिलाएं सेक्स के दौरान अनुभव करती हैं।
  • डायबिटीज के साथ ही रिलेशनशिप में समस्याएं भी सेक्स को स्ट्रेस्फुल बना सकती हैं। ऐसे में डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ही अपने रिलेशनशिप की समस्याओं को भी रिजॉल्व करें।
  • अगर आपको डायबिटीज है तो आज अधिकतर तनाव, थकावट और अन्य समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। ऐसे में सेक्स आपकी प्राथमिकता नहीं होती। लेकिन, इसके लिए भी समय निकालें। अपने पार्टनर के साथ अधिक समय बिता कर आपको अच्छा महसूस होगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगे।

यह तो थी डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) के बारे में जानकारी। बेहतर सेक्स के लिए डायबिटीज के लक्षणों को मैनेज करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आसान उपायों के बारे में जानना भी आवश्यक है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज में मेटफॉर्मिन और एक्सरसाइज एक दूसरे को कर सकती हैं प्रभावित! जानिए कैसे

डायबिटीज को मैनेज कैसे करें? (Management of diabetes)

एक हेल्थी लाइफस्टाइल को अपनाना डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों और महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ताकि वो अपनी संपूर्ण लाइफ का मजा ले सकें, जिसमें सेक्स लाइफ भी शामिल है। डायबिटीज को मैनेज करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल के कुछ आसान टिप्स इस प्रकार हैं:

  • हेल्दी डायट लें। अपनी डायट में फल, सब्जियों, साबुत अनाज आदि को शामिल करें
  • नियमित व्यायाम करें। दिन में कम से कम तीस मिनट्स एक्सरसाइज के लिए निकालें।
  • हेल्दी वेट को मैंटेन रखें। इसके लिए सही आहार का सेवन करें, व्यायाम करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह लें।
  • तनाव से बचें। इसके लिए मेडिटेशन या योगा करें और हमेशा सकारात्मक रहें।
  • नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच करें और डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन करें।

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को रिवर्स कैसे कर सकते हैं? तो खेलिए यह क्विज!

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: क्या किया जा सकता है डायबिटीज में शुगर एल्कोहॉल का इस्तेमाल? पढ़ें और करें तय!

उम्मीद है कि डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए आपने संपूर्ण रूप से हेल्दी रहना जरूरी है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अपना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) सही रखना भी इसमें शामिल है। सेक्स वो एक्सरसाइज की तरह है जिसमें एनर्जी यूज होती है, इसलिए इस दौरान अपने ग्लूकोज लेवल (Glucose level) को लेकर जागरूक रहें।

ध्यान रहे कि अगर आप किसी ऐसी दवा का प्रयोग कर रहे हैं जिससे शरीर में इंसुलिन का अमाउंट बढ़ता है, तो सेक्स के दौरान लो ब्लड शुगर (Low blood sugar) की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही आप नियमित व्यायाम करें क्योंकि व्यायाम करने से आपकी एनर्जी लेवल, मूड और बॉडी इमेज में सुधार होगा। डायबिटीज की वजह से बेहतर सेक्स (Better sex with Diabetes) को लेकर अगर आपके दिमाग में कोई भी सवाल है तो इसके बारे में डॉक्टर से जानकारी लेना न भूलें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड