home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में नेटेल टी या नेटल लीफ के क्या होते हैं फायदे, जानिए यहां!

डायबिटीज में नेटेल टी या नेटल लीफ के क्या होते हैं फायदे, जानिए यहां!

डायबिटीज की बीमारी ब्लड में शुगर का लेवल अधिक हो जाने के कारण होती है। डायबिटीज की बीमारी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। सही खानपान न होने के कारण या फिर खराब लाइफस्टाइल के कारण मधुमेह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल न रहने पर कई और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर सही समय पर ट्रीटमेंट करा लिया जाए या फिर खानपान में कंट्रोल किया जाए, तो कई समस्याओं से बचा सकता है। डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes) करने से मधुमेह की समस्या नियंत्रण में रहती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको डायबिटीज में नेटेल टी (Use of nettle tea in diabetes) या डायबिटीज में नेटेल चाय के बारे में जानकारी देंगे। आइए पहले जानते हैं डायबिटीज की बीमारी के बारे में।

और पढ़ें: डायबिटीज और निमोनिया की समस्या : मिलकर खड़ी कर सकती है बड़ी परेशानी!

डायबिटीज की बीमारी क्यों होती है?

डायबिटीज की बीमारी का सामना किसी को भी करना पड़ सकता है। हमारे शरीर में पैंक्रियाज से इंसुलिन हॉर्मोन निकलता है। इंसुलिन हॉर्मोन के कारण ही ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में रहता है। जब किसी कारण से ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है, तो डायबिटीज की समस्या का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर शुगर के लेवल को कंट्रोल में करने के लिए मेडिसिंस लेने के साथ ही कुछ इंसुलिन इंजेक्शन लेने की सलाह भी देते हैं। ऐसा करने से डायबिटीज का लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes) करने से ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज में नेटेल टी के इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes) से पहले जानिए डाबिटीज के लक्षणों के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के पहले क्या अपनानी चाहिए डायट, किन बातों का रखना चाहिए ख्याल?

डायबिटीज के लक्षण क्या होते हैं (Symptoms of diabetes)?

डायबिटीज की बीमारी में शुरुआत में अक्सर लोगों को बीमारी के लक्षण नजर नहीं आते हैं। वहीं बीमारी के बढ़ने पर लोगों को अधिक भूख लगना, थकान का एहसास होना, बार-बार प्यास लगना, बार-बार यूरिन के लिए जाना, मुंह सूखने की समस्या, स्किन में खुजली की समस्या, आंखों में दिखने में समस्या आदि का सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ लोगों में बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। डायबिटीज की बीमारी होने पर अगर आपको भी दिए गए लक्षण नजर आएं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और बीमारी का इलाज कराना चाहिए। ऐसा करने से आप खुद को डायबिटीज की गंभीर समस्या से बचने के साथ ही बीमारी को कंट्रोल भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes) के बारे में।

और पढ़ें: इन कारणों से बढ़ रही है भारत में डायबिटीज की बीमारी, तीसरा कारण है बेहद कॉमन

डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes)

नेटल नॉर्दन यूरोप में उगने वाली झाड़ी है। इसका साइंटिफिक नेम यूर्टिका डियोका (Urtica dioica) है। इसके पेड़ में गुलाबी फूल होते हैं और हार्ट शेप पत्तियां होती हैं। इस पौधे की पत्तियों, रूट और जड़ का इस्तेमाल पाउडर बनाने में, चाय बनाने में किया जाता है। नेटल टी का सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से अग्नाशय को अधिक मात्रा में इंसुलिन बनाने में मदद मिलती है। इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा रक्त में शर्करा की मात्रा को संतुलित करने में मदद करती है। साल 2013 में डायबिटीज में नेटल टी के इस्तेमाल को लेकर स्टडी की गई, जिसमें ये बात सामने आई कि नेटल लीफ का सेवन टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) के पेशेंट्स के ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है।

और पढ़ें: जेस्टेशनल हायपरटेंशन डायट : गर्भावस्था में बन सकती है आपकी सच्ची साथी!

डायबिटीज में नेटेल टी: डायबिटीज में पॉलिफिनॉल कैमिकल है फायदेमंद

नेटल टी या नेटल लीफ में पॉलिफिनॉल कैमिकल पाया जाता है। पॉलिफिनॉल कैमिकल पावरफुल कम्पाउंड है। ये कम्पाउंड इंफ्लामेशन से संबंधित डिजीज जैसे कि डायबिटीज, मोटापा, कैंसर, हार्ट डिजीज (Heart disease) आदि बीमारियों में राहत प्रदान करती है। इन प्लांट्स की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए लाभदायक होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स और सेल्स डैमेज से बचाने का काम करते हैं। डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes) करना फायदेमंद होता है। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस हो सकता है बेहद फायदेमंद!

डायबिटीज में नेटेल टी: कैसे बनाएं नेटल टी (How to Make Nettle Tea) ?

आप नेटल टी का इस्तेमाल सूखी पत्तियों के रूप में या फिर टीबैग के रूप में कर सकते हैं। आप चाहे तो आसानी से फ्रेश लीव्स भी ले सकते हैं। आप पानी में फ्रेश लीव्स को उबाल कर चाय बना सकते हैं। आपको 2 कप पानी में एक कप पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • सबसे पहले पानी में पत्तियां मिलाएं
  • अब पानी को उबालें।
  • अब पानी गरम हो गया है। फिर स्टोव को बंद कर दें।
  • अब थोड़ी मात्रा में शहद, सिनेमॉन या स्टीविआ को आप एड कर सकते हैं।

अगर आप चाय का इस्तेमाल कर रहे हैं,तो बात का ख्याल रखें कि आपको चाय से किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। हर्ब सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज और GI इशूज : क्या है दोनों के बीच में संबंध, जानिए

हर्बल टी का इस्तेमाल करते समय रखें सावधानी!

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है और आप नेटल टी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको इस बारे में डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि नेटल टी एक प्रकार का हर्बल सप्लीमेंट (Herbal supplement) है। हर्ब सप्लीमेंट अन्य मेडिसिंस के साथ में इंटरेक्शन भी कर सकता है, जो बुरा परिणाम दे सकता है। अगर आपको किसी प्रकार की हेल्थ कंडीशन (Health condition) है, तो ऐसे में भी आपको नेटल टी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जानकारी जरूर लेनी चाहिए। हर्ब का सेवन भले ही आपको कुछ बीमारियों में राहत दिलाता है लेकिन सावधानी ना रखने पर बुरे परिणाम भी दे सकता है।

चाय का इस्तेमाल करने से आपको धीमे-धीमे फर्क नजर आएगा अगर आपको चाय का इस्तेमाल करने के बाद किसी प्रकार की परेशानी हो रही हो या फिर चाय के इनग्रेडिएंट्स एलर्जी की समस्या हो गई हो तो ऐसे मैं आपको चाय का सेवन बंद कर देना चाहिए

इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटीज में नेटेल टी का इस्तेमाल (Use of nettle tea in diabetes) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 11/10/2021

What do we know about phytotherapy of benign prostatic hyperplasia? DOI:https://doi.org/10.1016/j.lfs.2015.01.023

Tea consumption and the risk of depression: A meta-analysis of observational studies. https://doi.org/10.1177/0004867414567759

Effects of Urtica dioica dichloromethane extract on cell apoptosis and related gene expression in human breast cancer cell line
ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/26950453

Nettle.mskcc.org/cancer-care/integrative-medicine/herbs/nettle

 A comprehensive review on phytochemistry and pharmacological effects of stinging nettle (urtica dioica). https://doi.org/10.2174/2215083803666170502120028

Stinging nettle.
arthritis.org/living-with-arthritis/treatments/natural/supplements-herbs/guide/stinging-nettle.php

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड