home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में कटहल का सेवन क्यों माना जाता है उपयोगी?

डायबिटीज में कटहल का सेवन क्यों माना जाता है उपयोगी?

जब डायबिटीज (Diabetes) की बात आती है, तो लोग हेल्दी ईटिंग हैबिट्स (Healthy eating habits) को अपनाकर इस बीमारी को मैनेज करने की कोशिश करते हैं। एक सुनियोजित आहार के साथ-साथ ‘डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स’ (Diabetes friendly foods) वास्तव में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसा ही एक फल है कटहल जो ट्रॉपिकल क्लाइमेट में ग्रो होता है। कटहल दुनिया का सबसे बड़ा फल है और इसका वजन 30 किलो तक हो सकता है। कटहल आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है, इसलिए मधुमेह रोगियों को इसे अपने डायट में शामिल करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। यह आर्टिकल कटहल ब्लड शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करता है, और क्या डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes) एक अच्छा विकल्प है। इसके ही के बारे में है।

कटहल में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स (Nutrients in Jackfruit)

डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes) का सेवन करने से पहले जान लें कटहल एक बेहद पोष्टिक फल है। कटहल विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, लेकिन इसमें बड़ी मात्रा में नैचुरल शुगर भी होता है। एक कप (150 ग्राम) कटहल के टुकड़ों में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • कैलोरी : 143
  • फैट : 1 ग्राम
  • प्रोटीन : 3 ग्राम
  • कार्ब्स : 35 ग्राम
  • फाइबर : 2 ग्राम
  • विटामिन बी6: दैनिक मान (DV) का 29%
  • विटामिन सी : दैनिक मान (DV) का 23%

कटहल विटामिन बी6 और एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। ये न्यूट्रिएंट्स एनर्जी प्रोडक्शन और इम्युनिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और क्रोनिक इंफ्लामेशन (Chronic inflammation) को रोकने में मदद कर सकते हैं, जो हार्ट डिजीज और डायबिटीज टाइप 2 (Type 2 diabetes) का कारण बनता है। टाइप 2 डायबिटीज दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज के लॉन्ग टर्म कॉम्प्लीकेशन में शामिल हो सकती हैं ये समस्याएं!

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की बात करें तो कटहल में ज्यादातर कार्ब्स होते हैं। ये कार्ब्स नैचुरल शुगर के रूप में होते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं। फिर भी, कटहल में मौजूद अन्य पोषक तत्व और कंपाउंड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को अधिक सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर कटहल पोषक तत्वों का भंडार है। कटहल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) होता है जो इसे गेहूं के आटे का अच्छा सब्स्टिटूट बनाता है। डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes) का सेवन सही होगा या नहीं? इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेना सही होगा।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज का आयुर्वेदिक उपचार: क्या इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है, जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज में कटहल (jackfruit in diabetes) खाने के बारे में क्या कहती है स्टडी?

डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes)

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (AAA) द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, कटहल का आटा ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1c), फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज (FBG), और पोस्टप्रैन्डियल ग्लूकोज (PPG) को कम करता है। रिसर्च में टाइप 2 डायबिटीज (T2DM) वाले 40 पार्टिसिपेंट्स को शामिल किया गया, जिन्हें तीन महीने के लिए कटहल से बना 30 ग्राम हरा आटा दिया गया। बाकी लोगों ने रोटी या इडली बनाने वाले रेगुलर गेहूं या चावल के आटे का इस्तेमाल किया। स्टडी के अंत में, जिसे इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा एप्रूव्ड किया गया था, यह पाया गया कि जिन लोगों ने अपने इडली बैटर या गेहूं के आटे में जैक फ्रूट फ्लोर मिलाया, उनके प्लाज्मा ग्लूकोज के स्तर (Glucose level) में सुधार दिखा।

डायबिटीज ग्रस्त चूहों पर किए गए एक शोध के अनुसार, यह पाया गया कि कटहल के पत्ते के अर्क के उपयोग से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है और चूहों में लॉन्ग टर्म शुगर मैनजेमेंट में भी हेल्पफुल है। ऐसा कटहल में फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण होता है। शोध के अनुसार कटहल फ्लेवोनोइड्स की मौजूदगी के कारण ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। यानि डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes) फायदेमंद हो सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज और इनफर्टिलिटी: कहीं डायबिटीज ना बन जाएं इनफर्टिलिटी का कारण!

डायबिटीज में कटहल हो सकता है मददगार (Diabetes and jackfruit)

कटहल (Jackfruit) का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) 100 के पैमाने पर नापा जाए तो लगभग 50-60 यानी मीडियम होता है। जीआई (GI) बताता है कि कोई फूड कितनी जल्दी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। ग्लूकोज का जीआई 100 होता है और यह ब्लड शुगर को सबसे तेजी से बढ़ाता है। कटहल में प्रोटीन और फायबर होता है, जो दोनों कटहल के जीआई को कम करने में योगदान देते हैं, क्योंकि ये डाइजेशन को स्लो करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को तेजी से बढ़ने से रोकते हैं। यह ब्लड शुगर पर भोजन के प्रभाव को आंकने का सबसे सटीक तरीका है। इसके अलावा, कटहल फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो ऐसे कम्पाउंड्स हैं जिन्हें कुछ स्टडीज में लंबे समय तक क्रोनिक डिजीज (Chronic disease) के रिस्क को कम करने में सहायक माना गया है।

एनसीबीआई (NCBI) की कुछ स्टडीज में, जैकफ्रूट एक्सट्रैक्ट को ब्लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए भी उपयोगी पाया गया है। हालांकि, इस रिसर्च का अधिकांश भाग जानवरों पर किया गया है और कटहल के पत्तों और तनों के अर्क का उपयोग किया गया है। अच्छी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि कैसे कटहल इंसानों में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है।

टाइप 2 डायबिटीज के बारे में अधिक जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल:

क्या डायबिटीज में कटहल खाया जा सकता है? (Can jackfruit be eaten in diabetes?)

यदि आपको डायबिटीज (Diabetes) है, तो आप मॉडरेशन में कटहल का सेवन कर सकते हैं। फिर भी, क्योंकि इसमें फाइबर कम और कार्ब्स हाय होते है जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ाएगा, इसलिए इसका पोरशन साइज चुनना महत्वपूर्ण है, जैसे कि 1/2 कप (75 ग्राम) – 18 ग्राम कार्ब्स बॉडी को देगा।

इसका जीआई मीडियम है, जिसका अर्थ है कि यह हाय जीआई फूड्स की तुलना में आपके ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि नहीं करेगा। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में हेल्पफुल हो सकते हैं। आप इस के बारे में अपने डॉक्टर से भी परामर्श करें और उनसे आप डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes) के पोर्शन के लिए उपयुक्त मात्रा भी पूछ सकते हैं।

कटहल एक यूनिक फ्रूट है जिसे आमतौर पर लोग मीट के अल्टरनेटिव के रूप में उपयोग करते हैं। हालांकि, यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाएगा, लेकिन कटहल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लंबे समय तक ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकते हैं। बहरहाल, कटहल एक स्वस्थ विकल्प है जिसका मधुमेह रोग से ग्रस्त लोग कम मात्रा में आनंद ले सकते हैं।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

कटहल के अन्य फायदे (Jackfruit other benefits)

डायबिटीज में कटहल के लाभ के अलावा इसके उपयोग के अन्य फायदे निम्न हैं।

  • यह इम्यून सिस्टम (Immune system) को बूस्ट करने का काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी (Vitamin A and C) पाया जाता है, जो बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
  • इस फल का उपयोग वायरल इंफेक्शन (Viral infection) से बचाने में भी मददगार है।
  • इसमें मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार इसको खाने पर स्किन पर ग्लो आता है।
  • इसमें मौजूद पोटेशियम, फायबर और एंटीऑक्सिडेंट्स हार्ट डिजीज (Heart Disease) के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: पैंक्रियाटिक कैंसर और डायबिटीज : दोनों के बीच के लिंक के बारे में जानें यहां!

ध्यान रखें हर मरीज की स्थिति और बीमारी की गंभीरता अलग होती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो, अपनी डायट में कटहल को शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटीज में कटहल (Jackfruit in diabetes) के सेवन के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of Artocarpus heterophyllus and Asteracanthus longifolia on glucose tolerance in normal human subjects and in maturity-onset diabetic patients/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/2056756/ Accessed on 20th July 2021

Antioxidant activity of Artocarpus heterophyllus Lam. (Jack Fruit) leaf extracts: remarkable attenuations of hyperglycemia and hyperlipidemia in streptozotocin-diabetic rats/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21479350/Accessed on 20th July 2021

What superfoods are good for diabetes?/https://www.diabetes.org/healthy-living/recipes-nutrition/eating-well/diabetes-superfoods/Accessed on 20th July 2021

Effects of dietary fiber and its components on metabolic health/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22254008/Accessed on 20th July 2021

fruit and diabetes/https://www.diabetes.org.uk/guide-to-diabetes/enjoy-food/eating-with-diabetes/food-groups/fruit-and-diabetes/Accessed on 20th July 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/07/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड