home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में इस सब्जी का सूप पहुंचाता है बहुत सारे लाभ!

डायबिटीज में इस सब्जी का सूप पहुंचाता है बहुत सारे लाभ!
डायबिटीज पेशेंट को अपने आहार का खास ख्याल रखना पड़ता है और खाने में ऐसे फूड्स को शामिल करना होता है, जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम कर सके। ऐसी ही एक सब्जी है ओकरा, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। हो सकता है कि आपको ‘ओकरा’ का नाम सुनकर लग रहा हो, कि आखिर ये क्या होता है? आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ओकरा आपकी और हमारी पसंदीदा सब्जी भिंडी को कहते हैं। जी हां! डायबिटीज में भिंडी का सेवन या डायबिटीज में ओकरा सूप (Diabetes mein okra soup) बहुत लाभकारी होता है। भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) होते हैं। भिंडी या ओकरा में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर होता है। भिंडी पचने में आसान होती है और डायबिटीज पेशेंट के लिए ये पोषण से भरपूर सब्जी है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डायबिटीज में ओकरा सूप (Okra soup in diabetes) के बारे में जानकारी देंगे।

डायबिटीज में ओकरा सूप (Diabetes mein okra soup)

डायबिटीज एक कंडीशन है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल्ड हो जाता है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आप हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि कहीं खाने की प्लेट में कोई गलत फूड शामिल न हो जाए। कई फ्रूट्स और वेजीटेबल्स में एंटीडायबिटिक (Antidiabetic properties) प्रॉपर्टी होती है। ओकरा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycaemic index) कम होता है, इसलिए डायबिटिक पेशेंट के लिए ये हेल्दी वेजीबल माना जाता है। डायबिटीज में ओकरा सूप का सेवन करने से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते हैं। अगर आपको जानकारी नहीं है कि डायबिटीज में ओकरा सूप (Okra soup in diabetes) कैसे बनाया जाए, तो हम आपको यहां डायबिटीज में ओकरा सूप (Okra soup in diabetes) के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही ओकरा की खूबियों के बारे में भी बताएंगे।

डायबिटीज में भिंडी का सूप बना सकते हैं ऐसे!

डायबिटीज में ओकरा सूप (Diabetes mein okra soup) बनाने के लिए आपको उन इंग्रीडिएंट का चुनाव करना चाहिए, जो टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट के लिए लाभदायक हो। आपको सबसे पहले भिडीं या फिर ओकरा को पानी से साफ कर लेना चाहिए और पानी सुखा लेना चाहिए। अब एक पेन में प्याज डालें और ट्रांसपेरेंट होने तक भूनें। प्याज फ्राई हो जाने के बाद उसमें ओकरा या भिंडी के कटे पीसेज को मिलाएं और एक मिनट तक फ्राई करें। फिर आप टमाटर, शिमला मिर्च (Capsicum), कॉर्न (Corn) को एक मिलाकर एक मिनट तक फ्राई करें और फिर उसमें काली मिर्च (Black pepper) और स्वादानुसार नमक मिलाएं। तेज आंच पर अच्छी तरह मिलाने के लिए फ्राई करें। आप ओकरा सूप बनाने के लिए वेजीटेबल स्टॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वेजीटेबल स्टॉक डालने के बाद उबाल आने दें और फिर फ्लेम धीमी कर दें। अब सब्जियों को कुछ देर तक पकने दें और फिर फ्लेम बंद कर दें। आप गरमागरम इसे परोसें।

डायबिटीज में ओकरा सूप (Diabetes mein okra soup) बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप केवल एक ही तरीका अपनाएं। आप अपनी पसंद के अनुसार ओकरा सूप में वेजीटेबल्स मिल सकते हैं। आप सूप में टमैटो, बींस, पटैटो, कॉर्न, ग्रीन बींस, कैरेट (Carrots) आदि शामिल कर सकते हैं। अगर आपको दी गई वेजीटेबल्स या फिर कॉर्न नहीं मिलाना है, तो आप इग्नोर कर सकते हैं। आप चाहे तो सूप का स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ी जिंजर और गार्लिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं।

ओकरा या लेडीज फिंगर के हेल्थ बेनीफिट्स (Health Benefits of Okra or Ladies Finger)

भिंडी को लेडीज फिंगर भी कहा जाता है। ये ग्रीन फ्लावरिंग प्लांट है। भिंडी को हेल्थ कॉन्शियस फूड कहा जा सकता है। इसमें पोटेशियम (Potassium), विटामिन बी (vitamin B), विटामिन सी (vitamin C), फोलिक एसिड (Folic acid), कैल्शियम (calcium) पाया जाता है। भिंडी में कैलोरी कम होती है और साथ ही डायटरी फाइबर अधिक होता है। ओकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है। भिंडी टाइप 1 डायबिटीज के साथ ही टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के लिए भी लाभकारी होती है।
जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज (Gestational diabetes) होती है, उनके लिए भी ओकरा का सेवन लाभदायक होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिंस (NIH) में छपी एक रिपोर्ट की मानें, तो ओकरा वॉटर प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है। प्रेग्नेंट महिलाएं भी डायबिटीज में ओकरा सूप (Diabetes mein okra soup) का सेवन कर सकती हैं। ये स्टडी प्रेग्नेंट चूहे में की गई थी। ओकरा सीड्स का इस्तेमाल भी ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को कम करने के लिए किया जाता है। जानिए ओकरा के कुछ फायदों के बारे में।

डायटरी फाइबर (Dietary fiber) होता है अधिक

भिंडी में अधिक मात्रा में में फाइबर होता है। आठ भिंडियों में करीब तीन ग्राम फाइबर होता है। फाइबर डायजेशन को बेहतर बनाने के साथ ही क्रैविंग को भी कम करने का काम करता है। यानी भिंडी का सेवन करने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। कुछ लोगों को खाने के आधे या एक घंटे बाद ही तेजी से भूख लगने लगती है, लेकिन भिंडी के सेवन के बाद ऐसा नहीं होता है। आप डायटरी ट्रीटमेंट के तौर पर भी भिंडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेटर ग्लाइसेमिक कंट्रोल के लिए आप इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

स्ट्रेस को करता है मेंटेन (Maintains stress)

अब आप सोच रहे होंगे कि मधुमेह से स्ट्रेस का क्या संबंध है। हम आपको बताते चले कि मधुमेह के पेशेंट को अगर स्ट्रेस की समस्या है, तो उसका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। ओकरा सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें एंटी स्ट्रेस इफेक्ट होता है। जो डायबिटिक पेशेंट भिंडी का सेवन करते हैं, उनको स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने में आसानी हो सकती है। अगर आपको डायबिटीज में ओकरा सूप (Diabetes mein okra soup) को लेकर कोई सवाल हो, तो आप अपने न्यूट्रीशनिस्ट से जानकारी ले सकते हैं।
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें खाने में कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में लेना चाहिए। ओकरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (The American Heart Association) की मानें, तो मधुमेह के पेशेंट्स में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल की अधिक संभावना रहती है। आपको ओकरा का सेवन करने के साथ ही खानपान में ऐसे फूड्स को हटाना होगा, जिनमें अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है।
ओकरा का सेवन डायबिटीज के पेशेंट को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। ये पेशेंट की थकान को भी कम करता है और ओकरा वॉटर डायबिटीज के लक्षणों को कम करने का काम करता है। अगर आप ओकरा पील या फिर सीड पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि एक बार एक्सपर्ट से भी इस बारे में राय लें।
हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको डायबिटीज में ओकरा सूप (Okra soup in diabetes) के बारे में जानकारी मिल गई होगी। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x