home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट फॉलो करने से मिल सकते हैं ये सभी फायदे!

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट फॉलो करने से मिल सकते हैं ये सभी फायदे!

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes) इस बीमारी को मैनेज करने में मददगार हो सकती है। यह डायबिटीज (Diabetes) को पूरी तरह से क्योर तो नहीं कर सकती, लेकिन इसके नॉनवेजिटेरियन डायट की तुलना में कई फायदे होते हैं। डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट को फॉलो करके आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, डायबिटीज के साथ आने वाले कॉम्प्लिकेशन के रिस्क को कम कर सकते हैं और बॉडी को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील (Responsive) बनाने में मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट कैसे फॉलो करे इसके साथ ही इसके फायदे भी बताए जा रहे हैं, लेकिन पहले जान लेते हैं डायबिटीज क्या है और इस बीमारी के लक्षण।

डायबिटीज (Diabetes) क्या है?

डायबिटीज एक ऑटोइम्यून कंडिशन (Autoimmune condition) है। जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) हाय हो जाता है। यह कंडिशन तब होती है जब बॉडी की खाने से प्राप्त होने वाले ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने की क्षमता प्रभावित हो जाती है। पैंक्रियाज (Pancreas) इंसुलिन हॉर्मोन का निमार्ण कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है। जब पैंक्रियाज पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन (Insulin) का निमार्ण नहीं कर पता तो बॉडी इंसुलिन के प्रति रेज़िस्टंट हो जाती है और ब्लड में मौजूद शुगर कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता और ब्लड में ही रह जाता है जिसका परिणाम हाय ब्लड ग्लूकोज (High Blood Glucose) होता है। डायबिटीज के लक्षणों (Diabetes symptoms) में निम्न शामिल हैं।

चलिए अब जान लेते हैं डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट कैसे फायदेमंद हो सकती है।

और पढ़ें: डायबिटीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के खतरे को कैसे करें कम?

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes)

वेजिटेरियन डायट में व्यक्ति साबुत अनाज, दालें, नट्स, सीड्स, सब्जियों और फलों का सेवन करता है। इसमें डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडों को शामिल नहीं किया जाता है। मीट, फिश, चिकन आदि से पूरी तरह दूरी रखी जाती है। वेजिटेरियन डायट के भी कई प्रकार होते हैं।

  • लेक्टो ओवो वेजिटेरियन्स (Lacto-ovo-vegetarians) इसमें लोग डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे खाते हैं।
  • लेक्टो वेजिटेरियन्स (Lacto-vegetarians) ये लोग डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉयड करते हैं, लेकिन अंडे खाते हैं।
  • वीगन (Vegan) ऐसा कोई पदार्थ नहीं खाते जो ऐनिमल से प्राप्त होता है। जैसे कि मीट, फिश, डेयरी और अंडे।

इनमें से किसी भी प्रकार की डायट आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपना सकते हैं। प्लांट बेस्ड फूड्स खासतौर पर फल, सब्जियां, नट्स, दालें और बीज का सेवन कई क्रोनिक कंडिशन में मददगार रहा है। ये टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) मैनेजटमेंट, हायपरटेंशन (Hypertension) और कोलेस्ट्रॉल के लेवल (Cholesterol level) को कम करने के साथ ही कैंसर (Cancer) के रेट्स कम करने में मददगार है।

ये फूड्स फायबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, फोलेट और फायटोकैमिकल्स से भरपूर होते हैं जो कि ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। टाइप 2 डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes) वजन कम करने में मदद करती है जो इस कंडिशन को मैनेज करने के लिए सबसे जरूरी है। वेजिटेरियन डायट में कैलोरी कम मात्रा में होती है जो हेल्दी बॉडी वेट को मेंटेन करने में मदद करती है।

डायबिटीज से पीड़ित लोगों में हार्ट डिजीज का रिस्क काफी ज्यादा होता है ऐसे में इस डायट की मदद से वजन को कंट्रोल में रखना ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम कर सकता है। टाइप 2 डायबिटीज हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए हार्ट हेल्थ का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। जब आप डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes) को फॉलो कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेदह जरूरी हो जाता है कि आप प्रोटीन, हेल्दी फैट और हाय फायबर कार्बोहायड्रेट का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। जानिए इनका सेवन क्यों जरूरी माना जाता है।

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes)

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट में प्रोटीन का सेवन है जरूरी (Protein intake is necessary in diabetes vegetarian diet)

जब डायबिटीज डायट की बात होती है तो प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व साबित होता है। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही डायजेशन को स्लो डाउन करता है जो ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है। जब हम प्रोटीन के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले दिमाग में चिकन, फिश और मीट का नाम ध्यान आता है, लेकिन वेजिटेरियन फूड्स में भी प्रोटीन होता है। जब आप विभिन्न किस्म के प्रोटीन फूड्स को कंज्यूम करते हैं तो प्रोटीन की जरूरत पूरी होती है। जिसमें बीन्स, नट्स, सीड्स, होल ग्रेन्स जैसे कि किनोआ, जौ आदि शामिल है। जो लोग ऐनिमल प्रोडक्ट्स जैसे कि दही और एग खाते हैं वे इनकी मदद से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें: टाइप 1 डायबिटीज के ब्रेन हेल्थ पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानिए यहां

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट में फैट्स को ना भूलें (Do not forget the fats in the vegetarian diet in diabetes)

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग वेजिटेरियन डायट को फॉलो करते हैं, उनके बैड कोलेस्ट्रॉल में कमी देखी जाती है। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि वेजिटेरियन फूड्स आमतौर पर पॉलीअनसेचुरेटेड एन -6 फैटी एसिड, फायबर और प्लांट स्टेरोल से भरपूर होते हैं। दूसरी ओर, वेजिटेरियन डायट में ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी हो सकती है – विशेषकर जो लोग अंडे और फिश का सेवन नहीं करते। ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes) फॉलो कर रहे लोग फोर्टिफाइड सोय मिल्क और अलसी के बीज, अखरोट, केनोला ऑयल और सोय से हेल्दी फैट्स प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स, जो हैं हेल्दी, टेस्टी एवं आसानी से तैयार होने वाले

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes): फायबर और कार्ब्स

वेजिटेरियन नॉनवेजिटेरियन की तुलना में 50 से 100% अधिक फायबर का सेवन करते हैं। एक उच्च फायबर आहार ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और फुलनेस का एहसास दिलाने में मदद करता है। फलियां और साबुत अनाज में धीरे-धीरे पचने वाला कार्बोहायड्रेट होता है और ये फायबर से भरपूर होते हैं जो ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कार्ब इंटेक को मॉनिटर करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कार्बोहायड्रेट मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं जो रक्त शर्करा को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। इसके लिए सब्जियां जैसे कि गोभी, ब्रोकली और फल जैसे आम, सेब, केला आदि शामिल हैं।

डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes) इन पोषक तत्वों से युक्त फूड्स का इस्तेमाल कर आप एक अच्छी डायट फॉलो कर सकते हैं। जो डायबिटीज नियंत्रण में मदद करेगी, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि डायबिटीज या किसी भी अन्य कंडिशन में किसी प्रकार की डायट या एक्सरसाइज प्लान फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। अगर आपको किसी फूड आयटम से एलर्जी है तो उसके सेवन से बचें।

और पढ़ें: डायबिटीज में पिस्ता खाना क्या होता है फायदेमंद?

उम्मीद करते हैं कि आपको डायबिटीज में वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet in diabetes) संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vegetarian diet: Can it help me control my diabetes?/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diabetes/expert-answers/diabetes/faq-20058117/ Accessed on 1st October 2021

vegetarian diets and diabetes/https://www.diabetes.org.uk/guide-to-diabetes/enjoy-food/eating-with-diabetes/vegetarian-diets/

Accessed on 1st October 2021

Vegetarian Diets in the Prevention and Management of Diabetes and Its Complications/https://spectrum.diabetesjournals.org/content/30/2/82/Accessed on 1st October 2021

Want to Go Vegetarian? What to Do If You Have Diabetes/https://health.clevelandclinic.org/want-go-vegetarian-diabetes/Accessed on 1st October 2021

Vegetarian diet: How to get the best nutrition/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/vegetarian-diet/art-20046446/Accessed on 1st October 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड