Superfoods for Type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में शामिल कर सकते हैं ये 7 फूड्स!

    Superfoods for Type 2 diabetes: टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में शामिल कर सकते हैं ये 7 फूड्स!

    नैशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (National Centre for Disease Control) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार भारत में डायबिटीज मरीजों की सांख्य 6.51 करोड़ है, जो विश्व के दूसरे नंबर पर है। रिसर्च में इस बात की भी चर्चा की गई है कि तकरीबन 3.5 करोड़ डायबिटीज के मरीज अनडायग्नोस्ड हैं। वहीं इस रिसर्च रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी साझा की गई है कि साल 2035 तक डायबिटीज मरीजों की संख्या 10.9 करोड़ और बढ़ सकती है। ये आंकड़े परेशान करने वाले जरूर हैं, लेकिन अगर हेल्दी लाइफ स्टाइल (Healthy Lifestyle) और हेल्दी फूड हैबिट्स (Healthy food habits) फॉलो की जाए तो टाइप 2 डायबिटीज से बचना संभव हो सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes) से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बैलेंस में रखने में मदद मिल सकती है।

    बॉडी में इम्बैलेंस होते ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस में रखने के लिए सबसे पहले हम यही सोचते हैं कि डायट क्या फॉलो किया जाए। शरीर को फिट रखने के लिए दो बातों को ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है और वो है हेल्दी डायट (Healthy Diet) और रेगुलर वर्कआउट (Regular Workout)। डायबिटीज मरीज अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं कि क्या खाएं? इसलिए टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes) के बारे में आगे जानेंगे।

    और पढ़ें : Impaired Glucose Tolerance: इम्पेयर्ड ग्लूकोज टॉलरेंस और टाइप 2 डायबिटीज के आपस में क्या है तालमेल?

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में किन-किन खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया है? (Name of Superfoods for Type 2 diabetes)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया है। जैसे:

    1. अखरोट (Walnuts)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड की लिस्ट में सबसे पहले अखरोट के बारे में समझते हैं। अखरोट में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट स्नैक्स की तरह काम करता है। अखरोट में मौजूद फैटी एसिड (Fatty acids) हार्मफुल कोलेस्ट्रॉल (Harmful cholesterol) को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) लेवल को बढ़ाने में सहायक होते हैं, जिससे हार्ट डिजीज (Heart disease) या हार्ट अटैक (Heart attack) के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। डयबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है और अखरोट के सेवन से इसे कम करने में मदद मिल सकती है।

    अखरोट का सेवन कैसे?

    अखरोट टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड माना जाता है। इसके सेवन के लिए इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और योगर्ट (Yogurt), ओट्स (Oats) और सलाद (Salad) में शामिल किया जाता है। अखरोट के टुकड़ों को पंपकिन सीड (Pumpkin seeds) और डार्क चॉकलेट चिप्स (Dark chocolate chips) के साथ मिक्स कर भी सेवन किया जा सकता है।

    2. एवोकैडो (Avocado)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    एवोकैडो को हेल्दी फैट का अच्छा श्रोत माना जाता है। वहीं इसमें मौजूद 20 अलग-अलग तरह के विटामिन और मिनिरल, पोटैशियम (Potassium) एवं बीटा-कैरोटीन (Beta-carotene) डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा एवोकैडो में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी सहायक माना गया है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के 64 मरीजों को नियमित रूप से एवोकैडो का सेवन करवाया गया। कुछ दिनों में देखा गया कि फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल (Fasting Blood sugar level), कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol levels) एवं ब्लड प्रेशर लेवल (Blood pressure level) कंट्रोल में रखने में मदद मिली। हालांकि रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एवोकैडो के सेवन के साथ-साथ इन्सुलिन (Insulin) या दवाओं (Medication) की प्रिस्क्राइब्ड डोज का सेवन करना भी जरूरी है।

    एवोकैडो का सेवन कैसे करें?

    ब्रेकफास्ट के दौरान टोस्ट के साथ बटर का सेवन ना कर एवोकैडो का सेवन करें। आप चिकन, सलाद या टूना में मेयोनीज (Mayonnaise) की जगह एवोकैडो का सेवन कर सकते हैं।

    और पढ़ें : Triphala for Type 2 diabetes patients: जानिए टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए त्रिफला के फायदे और रिसर्च रिपोर्ट!

    3. कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes) की लिस्ट में कद्दू के बीज को भी शामिल किया गया है। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, फाइबर और फैटी एसिड की उच्च मात्रा शरीर को एनर्जी प्रदान करने में सक्षम माना गया है। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) द्वारा पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कद्दू के बीच में मौजूद मैक्रोमोलेक्यूल्स (Macromolecules) ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार होता है। वहीं रिसर्च रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि रोजाना 100 मिलीग्राम कद्दू के बीच के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

    कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें?

    कद्दू के बीच को छोटे-छोटे टुकड़ों में ग्राइंड कर लें और फिर इसे सलाद में डालकर सेवन करें। डायबिटीज मरीज कद्दू के बीच और अखरोट को एक साथ मिक्स कर स्नैक्स की तरह भी सेवन कर सकते हैं।

    4. चिया सीड (Chia seeds)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड की लिस्ट में चिया सीड्स को भी शामिल किया गया है। चिया सीड में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम टाइप 2 डायबिटीज के खतरे (Risk of type 2 diabetes) और डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन (Diabetes complications) को कम करने में सहायक माना गया है।

    चिया सीड का सेवन कैसे करें?

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड की तरह चिया सीड्स को योगर्ट (Yogurt) और ओट्स (Oats) में मिक्स कर सेवन किया जा सकता है।

    5. पालक (Spinach)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (United States Department of Agricultural) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पालक में मौजूद पोटैशियम (Potassium) डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी होता है। पालक में पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन और मिनिरल भी डायबिटीज पेशेंट के सेहत के लिए लाभकारी है।

    पालक का सेवन कैसे करें?

    टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को स्टीम्ड पालक का सेवन करना चाहिए। आप पालक की स्मूदी या फिर सैंडविच में भी मिक्स कर खा सकते हैं।

    और पढ़ें : भारत में टॉप 10 इंसुलिन पेन् और इसके इस्तेमाल की इंफॉर्मेशन है यहां

    6. अदरक (Ginger)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    आर्काइव ऑफ जनरल इंटरनल मेडिसिन (Archives of General Internal Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। अदरक के सेवन से इन्सुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर बनाने की क्षमता रखता है। इसलिए भी टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes) में अदरक को शामिल किया गया है।

    अदरक का सेवन कैसे करें?

    ड्राय जिंजर पाउडर को सलाद पर स्प्रिंकल कर सेवन किया जा सकता है या फिर कच्चे अदरक को अच्छे से साफ कर लें और फिर अदरक के कुछ टुकड़ों को पानी में उबालें। कुछ मिनट तक जब अदरक पानी में उबल जाए, तो पानी को छान लें और इसे चाय की तरह सेवन करें।

    7. दालचीनी (Cinnamon)

    टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड (Superfoods for Type 2 diabetes)

    रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक माना गया है। इसके अलावा दालचीनी के सप्लिमेंट्स (Cinnamon supplement) के सेवन से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) बैलेंस होने के साथ-साथ बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और लिपिड लेवल lipid levels को भी बैलेंस करने में सहायता मिलती है। इसलिए टाइप 2 डायबिटीज के लिए सुपरफूड के लिस्ट में दालचीनी को शामिल करें।

    दालचीनी का सेवन कैसे करें?

    चाय या गर्म दूध में दालचीनी के पाउडर को मिक्स कर सेवन किया जा सकता है। अगर आप ओटमील खाना पसंद करते हैं, तो इसमें चीनी की जगह दालचीनी पाउडर मिक्स कर सकते हैं।

    और पढ़ें : डायबिटिक या नॉन डायबिटिक लोगों में भी हो सकती है लो या हाय शुगर की बीमारी!

    डायबिटीज पेशेंट इन सात अलग-अलग खाद्य पदार्थों को अपने डायट में नियमित शामिल कर सकते हैं। इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बैलेंस में रखने में मदद मिल सकती है। अगर इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको परेशानी महसूस होती है, तो उनका सेवन ना करें।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। योग से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवालों का जवाब है नीचे दिए इस वीडियो लिंक में। वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को समझें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    DIABETES: Special edition on occasion of World Health Day 2016/https://ncdc.gov.in/WriteReadData/linkimages/cdalert0616262925183.pdf/Accessed on 23/03/2022

    Nutritional goals for age-sex groups based on dietary reference intake and Dietary Guidelines recommendations/https://health.gov/dietaryguidelines/2015/guidelines/appendix-7/Accessed on 24/03/2022

    International tables of glycemic index and glycemic load values/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2584181/Accessed on 24/03/2022

    Seeds, chia seeds, dried/https://ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/show/12006?fgcd=&manu=&format=&count=&max=25&offset=&sort=default&order=asc&qlookup=chia+seeds&ds=SR&qt=&qp=&qa=&qn=&q=&ing=/Accessed on 24/03/2022

    Low glycemic load experimental diet more satiating than high glycemic load diet/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3762696/Accessed on 24/03/2022

    Fisetin lowers methylglyoxal dependent protein glycation and limits the complications of diabetes/http://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0021226/Accessed on 24/03/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड