home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर का सेवन कैसे पहुंचाता है फायदा?

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर का सेवन कैसे पहुंचाता है फायदा?

मधुमेह की बीमारी को अधिक उम्र की बीमारी न मानकर अब किसी भी उम्र में होने वाली बीमारी कहना गलत नहीं होगा। डायबिटीज की समस्या उन लोगों में कॉमन होती है, जो बुरी लाइफस्टाइल को अपनाते हैं। तेजी से वजन बढ़ना और एक्सरसाइज बिल्कुल न करना इस बीमारी को बढ़ावा देने का काम करता है। लोग अक्सर खानपान में भी गड़बड़ी करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें डायबिटीज की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर मेडिसिंस के साथ ही लाइफस्टाइल में सुधार की सलाह देते हैं। हाय ब्लड शुगर को अगर कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो इसका सीधा असर शरीर के अन्य ऑर्गन जैसे कि किडनी, नर्व, हार्ट आदि पर पड़ सकता है। ऐसे में डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचाने का काम करता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मधुमेह की बीमारी के बारे में अहम जानकारी के साथ ही डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) के फायदों के बारे में भी बताएंगे। आइए पहले जानते हैं कि मधुमेह की बीमारी आखिर क्या है।

और पढ़ें: एनपीएच इंसुलिन: ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कर देता है कम, डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों के लिए है उपयोगी

मधुमेह (Diabetes) की बीमारी क्या है?

डायबिटिक्स के लिए इंस्योर पाउडर (Ensure powder for diabetics)

हमारा शरीर ग्लूकोज के रूप में एनर्जी प्राप्त करता है। हम जो कुछ भी खाते हैं, वो ग्लूकोज के रूप में ब्लड के माध्यम से हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है। ब्लड में शुगर का लेवल इंसुलिन हॉर्मोन के कारण संतुलित होता है और ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ नहीं पाता है। जब किसी कारण से पैंक्रियाज से प्रोड्यूज होने वाला इंसुलिन (Insulin) कम मात्रा में बनने लगता है, तो ब्लड में शुगर का लेवल (Blood sugar level) भी गड़बड़ हो जाता है। डायबिटीज के कारण इंसुलिन या तो प्रोड्यूस नहीं हो पाता है या फिर बहुत कम प्रोड्यूस होता है। व्यक्ति को दो प्रकार का डायबिटीज हो सकता है जिसमें टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 diabetes) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) भी शामिल है। शरीर में इंसुलिन हॉर्मोन बनना बंद हो जाए, तो टाइप-1 डायबिटीज होता है। इससे निपटने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन की जरूरत पड़ती है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होने पर या फिर शरीर के उसे सही से इस्तेमाल न कर पाने पर टाइप 2 डायबिटीज की कंडिशन का सामना करना पड़ सकता है।अगर डायबिटीज (Diabetes) के लक्षणों पहचान कर सही समय पर ट्रीटमेंट न लिया जाए, तो ये गंभीर स्थिति भी पैदा कर सकता है। जानिए डायबिटीज के लक्षण क्या हो सकते हैं।

और पढ़ें: ओरल हायपोग्लाइसेमिक ड्रग्स: टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट में हैं उपयोगी, उपयोग का तरीका है आसान

डायबिटीज के कारण दिख सकते हैं ये लक्षण (Symptoms of diabetes)

डायबिटीज की शुरुआत में अक्सर लोगों को डायबिटीज के लक्षण समझ नहीं आते हैं। जब ब्लड में शुगर का लेवल अनकंट्रोल्ड हो जाता है, तो ऐसे में कुछ लक्षण दिख सकते हैं। जानिए डायबिटीज के कारण कौन-से लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं।

और पढ़ें: हाइपरग्लाइसेमिया और टाइप 2 डायबिटीज में क्या है सम्बंध?

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics)

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) का इस्तेमाल डायट प्लान के साथ ही एड किया जा सकता है। इस पाउडर में स्पेसिफिक फॉर्मुला का इस्तेमाल किया गया है, जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही इंफेक्शन के खतरे को कम करने का भी काम करता है। डायबिटिक्स के लिए इंस्योर पाउडर (Ensure powder for diabetics) में कॉम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट या मोडिफाइड माल्टोडेक्सट्रिन (Modified Maltodextrin) होते हैं, जो ब्लड में शुगर लेवल के अचानक से बढ़ने या घटने की समस्या को दूर करता है और साथ ही थकान को भी दूर करता है।

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) में फाइबर भी होता है, जो पेट में भरेपन का एहसास दिलाता है और इसे लेने के बाद व्यक्ति को देर तक भूख का एहसास नहीं होता है। इस तरह से व्यक्ति के वेट मेनेजमेंट में हेल्प मिलती है। इंस्योर पाउडर में प्रोटीन (Protein) भी होती है। हाय क्वालिटी मिल्क प्रोटीन मसल्स हेल्थ को सपोर्ट करती है और घाव को जल्द भरने में भी मदद करती है। ये पाउडर ओवरऑल हेल्थ को फायदा पहुंचाने का काम करता है।

पाउडर में बी कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे कि फोलिक एसिड (Folic acid), विटामिन बी6 और विटामिन बी12 होता है, जो बॉडी के न्यूट्रिएंट्स को यूटिलाइज करता है और फिजिकल फंक्शन में सहायता करता है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज और GI इशूज : क्या है दोनों के बीच में संबंध, जानिए

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) का इस्तेमाल इसलिए भी बेहतर होता है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़कर इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।

नोट: हैलो हेल्थ किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। अगर आप डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर डॉक्टर आपको इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, तभी इसका इस्तेमाल करें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है।

और पढ़ें: बच्चों में यह लक्षण हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी!

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर: कैसे करें इस्तेमाल?

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) करने से पहले आपको डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर करनी चाहिए। इस पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए 200 एमएल पानी में 6 स्कूप पाउडर को मिलाएं, अब उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब आप इसे पी सकते हैं। ये आपको करीब 226 K cal देता है। आप रोज एक ग्लास यानी 200 एमएल पानी में इनशोर पाउडर मिलाकर इस्तेमाल करें और आपको कुछ दिनों में बदलाव दिखेगा।

डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) के साथ ही आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की भी जरूरत है। आपको खाने में हेल्दी फूड्स एड करने के साथ ही तली-भुनी चीजों से दूरी बनाने की जरूरत है। आप खाने में फाइबर युक्त आहार (Fiber rich diet) शामिल करें और साथ ही फ्रेश फ्रूट्स और फ्रेश वेजीटेबल्स को भी एड करें। रोजाना आधे घंटे की वॉक पर जरूर जाएं। ऐसा करने से आपका वेट कंट्रोल में रहेगा और डायबिटीज के लक्षणों में भी सुधार होगा।

डायबिटीज के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखिए ये 3 डी मॉडल

अगर आपको दवाओं के इस्तेमाल के बाद भी डायबिटीज के लक्षणों में सुधार न महसूस हो, तो आप डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर दें। दवाओं के सेवन के साथ ही रेगुलर ब्लड शुगर की जांच कराएं। आपको डायबिटीज से संबंधित अधिक जानकारी के लिए केवल डॉक्टर से ही जानकारी लेनी चाहिए।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटिक्स के लिए इनशोर पाउडर (Ensure powder for diabetics) के फायदों के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/09/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड