home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एनपीएच इंसुलिन: ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कर देता है कम, डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों के लिए है उपयोगी

एनपीएच इंसुलिन: ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कर देता है कम, डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों के लिए है उपयोगी

इंटरमिडिएट एक्टिंग इंसुलिन (Intermediate-acting insulin) का उपयोग डायबिटीज मेलिटस (Diabetes mellitus) के इलाज में किया जाता है। इसका उपयोग दिन में एक या दो बार किया जाता है। न्यूट्रल प्रोटामाइन हैगेड्रोन (Neutral protamine hagedorn) यानी की एनपीएच इंसुलिन (NPH insulin) ब्लड ग्लूकोज को 1 से 2 घंटे में कम कर सकता है और इसका इफेक्ट 6 से 10 घंटे तक रहता है। यह इंसुलिन का सिंथेटिक वर्जन होता है। इसे त्वचा में इंजेक्शन के जरिए पहुंचाया जाता है।

इंसुलिन को इसके ऑनसेट, पीक और इफेक्ट के ड्यूरेशन के आधार पर केटेराइज़ किया जाता है। जैसे कि रेपिड, शॉर्ट इंटरमिडिएट और लॉन्ग एक्टिंग इंसुलिन। इंसुलिन एनपीएच और इंसुलिन रेगुलर इंटरमिडिएट एक्टिंग कॉम्बिनेशन इंसुलिन प्रोडक्ट है। यह अकेले एनपीएच इंसुलिन की तुलना में जल्दी असर दिखाने का शुरू करते हैं।

बता दें कि इंसुलिन हमारे शरीर का जरूरी हॉर्मोन है, जिसे पैंक्रियाज द्वारा उत्पादित किया जाता है ताकि, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) को रेगुलेट किया जा सके। यह हॉर्मोन ब्लड से शुगर को स्टोर्ड ग्लूकोज के रूप में प्रभावी रूप से परिवर्तित करने में मदद करता है, लेकिन जब शरीर के सेल्स इंसुलिन रेजिस्टेंट (Insulin resistant) हो जाते हैं तो वो प्रभावित रूप से इंसुलिन का प्रयोग नहीं कर पाते। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। इस आर्टिकल में जानिए एनपीएच इंसुलिन के बारे में विस्तार से।

एनपीएच इंसुलिन (NPH insulin)

यहां एनपीएच इंसुलिन (NPH Insulin) के बारे में जानकारी दी जा रही है, लेकिन इन इंजेक्शन का उपयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हमारा उद्देश्य इन ब्रांड्स का प्रचार करना नहीं बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई जा रही कीमत और जहां से आप मेडिसिन खरीदते हैं उसकी कीमत में अंतर हो सकता है।

और पढ़ें : Insulin Glargine: इंसुलिन ग्लारजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इंसुलेटर्ड एचएम 100आईयू/एमएल पेनफिल (Insulatard HM 100IU/ml Penfill)

इंसुलेटर्ड एचएम 100IU/ml पेनफिल का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को सुधारने में डायबिटीज टाइप 2 और टाइप 1 के मरीजों में किया जाता है। यह इंसुलिन का एक इंडमिडिएट एक्टिंग टाइप है जो ब्लड शुगर लेवल को लो करने में मदद करता है। साथ ही यह डायबिटीज के सीरियस कॉम्प्लिकेशन डेवलप होने के रिस्क को कम करता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तोर पर न्यूट्रल प्रोटामाइन हैगेड्रोन (Neutral protamine hagedorn) यानी की एनपीएच इंसुलिन (NPH Insulin) पाया जाता है।

इंसुलेटर्ड एचएम 100IU/ml पेनफिल को अक्सर शॉर्ट एक्टिंग इंसुलिन और दूसरी डायबिटीज की दवाओं के साथ प्रिस्क्राइब किया जाता है। आपके डॉक्टर और नर्स इसे स्किन के अंदर सही तरीके से इंजेक्ट करने के बारे में बताएंगे। जब तक डॉक्टर ना कहे इसे लेना बंद ना करें। यह ट्रीटमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है, इसके साथ ही मरीज को हेल्दी डायट, रेगुलर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के अनुसार वजन कम करना चाहिए।

इसके द्वारा होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी प्रकार की चिकित्सा की जरूरत नहीं होती बॉडी के मेडिसिन के साथ एडजस्ट होने पर ये अपने आप ठीक हो जाते हैं। साइड इफेक्ट्स में हायपोग्लाइसिमिया, इंजेक्शन साइट पर एलर्जिक रिएक्शन, वजन का बढ़ना, सूजन, इंजेक्शन वाली जगह का मोटा होना आदि। इस इंजेक्शन की ऑनलाइन कीमत 239 रुपए है।

एनपीएच इंसुलिन

ह्यूमिनसुलिन एन (HUMINSULIN-N)

ह्यूमिनसुलिन एन इंजेक्शन का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को सुधारने में डायबिटीज टाइप 2 और टाइप 1 के मरीजों में किया जाता है। ये बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए उपयोगी है। यह इंसुलिन का एक इंटेर्मिडिएट एक्टिंग टाइप है जो ब्लड शुगर लेवल को लो करने में मदद करता है। साथ ही यह डायबिटीज के सीरियस कॉम्प्लिकेशन डेवलप होने के रिस्क को कम करता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तोर पर न्यूट्रल प्रोटामाइन हैगेड्रोन (Neutral protamine hagedorn) यानी की एनपीएच इंसुलिन (NPH Insulin) पाया जाता है।

ह्यूमिनसुलिन एन को अक्सर शॉर्ट एक्टिंग इंसुलिन और दूसरी डायबिटीज की दवाओं के साथ प्रिस्क्राइब किया जाता है। आपके डॉक्टर और नर्स इसे स्किन के अंदर सही तरीके से इंजेक्ट करने के बारे में बताएंगे। जब तक डॉक्टर ना कहे इसे लेना बंद ना करें। यह ट्रीटमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है, इसके साथ ही मरीज को हेल्दी डायट (Healthy diet) , रेगुलर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के अनुसार वजन कम करना चाहिए।

अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित रूप से जांच करें, अपने परिणामों पर नजर रखें और उन्हें अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें। आपके लिए दवा की सही खुराक निर्धारित करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

इसके द्वारा होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी प्रकार की चिकित्सा की जरूरत नहीं होती, बॉडी के मेडिसिन के साथ एडजस्ट होने पर ये अपने आप ठीक हो जाते हैं। साइड इफेक्ट्स में हायपोग्लाइसिमिया, इंजेक्शन साइट पर एलर्जिक रिएक्शन, वजन का बढ़ना (Weight gain), सूजन (Swelling), इंजेक्शन (Injection) वाली जगह का मोटा होना आदि। इस इंजेक्शन की ऑनलाइन कीमत 117 रुपए है।

और पढ़ें : क्या है इंसुलिन पंप, डायबिटीज से इसका क्या है संबंध, और इसे कैसे करना चाहिए इस्तेमाल?

टाइप 1 डायबिटीज के बारे में अधिक जानने के लिए देखिए ये 3डी मॉडल:

इंसूकेयर एन 40आईयू/एमएल इंजेक्शन (Insucare N 40IU/ml Injection)

इंसूकेयर एन इंजेक्शन का उपयोग बच्चों और बड़ों में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में किया जाता है। यह ब्लड शुगर कंट्रोल को सुधारने में मदद करता है।
इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तोर पर न्यूट्रल प्रोटामाइन हैगेड्रोन (Neutral protamine hagedorn) यानी की एनपीएच इंसुलिन (NPH Insulin) पाया जाता है। यह इंसुलिन का एक इंटेर्मिडिएट एक्टिंग टाइप है जो ब्लड शुगर लेवल को लो करने में मदद करता है। साथ ही यह डायबिटीज के सीरियस कॉम्प्लिकेशन डेवलप होने के रिस्क को कम करता है।

इसके द्वारा होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी प्रकार की चिकित्सा की जरूरत नहीं होती बॉडी के मेडिसिन के साथ एडजस्ट होने पर ये अपने आप ठीक हो जाते हैं। साइड इफेक्ट्स में हायपोग्लाइसिमिया, इंजेक्शन साइट पर एलर्जिक रिएक्शन, वजन का बढ़ना, सूजन, इंजेक्शन वाली जगह का मोटा होना आदि।

इंसुलिन का उपयोग करने के साथ अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित रूप से जांच करें, अपने परिणामों पर नजर रखें और उन्हें अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें। आपके लिए दवा की सही खुराक निर्धारित करने के लिए यह बहुत जरूरी है। इस इंजेक्शन की ऑनलाइन कीमत 108 रुपए है।

और पढ़ें : क्या है बेसल इंसुलिन, इसके प्रकार, डोज, साइड इफेक्ट और खासियत जानें

एनपीएच इंसुलिन

ल्यूपिसुलिन एन 40आईयू/एमएल इंजेक्शन (Lupisulin N 40IU/ml Injection)

ल्यूपिसुलिन इंजेक्शन का उपयोग बच्चों और बड़ों में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में किया जाता है। यह ब्लड शुगर कंट्रोल को सुधारने में मदद करता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तोर पर न्यूट्रल प्रोटामाइन हैगेड्रोन (Neutral protamine hagedorn) यानी की एनपीएच इंसुलिन (NPH Insulin) पाया जाता है। यह इंसुलिन का एक इंडमिडिएट एक्टिंग टाइप है जो ब्लड शुगर लेवल को लो करने में मदद करता है। साथ ही यह डायबिटीज के सीरियस कॉम्प्लिकेशन डेवलप होने के रिस्क को कम करता है।

इंसुलिन का उपयोग करने के साथ अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित रूप से जांच करें, अपने परिणामों पर नजर रखें और उन्हें अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें। आपके लिए दवा की सही खुराक निर्धारित करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

इसके द्वारा होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी प्रकार की चिकित्सा की जरूरत नहीं होती बॉडी के मेडिसिन के साथ एडजस्ट होने पर ये अपने आप ठीक हो जाते हैं। साइड इफेक्ट्स में हायपोग्लाइसिमिया, इंजेक्शन साइट पर एलर्जिक रिएक्शन, वजन का बढ़ना, सूजन, इंजेक्शन वाली जगह का मोटा होना आदि। इस इंजेक्शन की ऑनलाइन कीमत 118 रुपए है।

और पढ़ें : डायबिटीज टाइप 2 में इंसुलिन इंजेक्शन से जुड़ी जानकरी

इंसुलेटर्ड 100आईयू/एमएल फ्लेक्सपीन (Insulatard 100IU/ml Flexpen)

इंसुलेटर्ड 100आईयू/एमएल फ्लेक्सपीन इंजेक्शन का उपयोग बच्चों और बड़ों में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में किया जाता है। यह ब्लड शुगर कंट्रोल को सुधारने में मदद करता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तोर पर न्यूट्रल प्रोटामाइन हैगेड्रोन (Neutral protamine hagedorn) यानी की एनपीएच इंसुलिन (NPH Insulin) पाया जाता है। यह इंसुलिन का एक इंटर्मिडिएट एक्टिंग टाइप है जो ब्लड शुगर लेवल को लो करने में मदद करता है। साथ ही यह डायबिटीज के सीरियस कॉम्प्लिकेशन डेवलप होने के रिस्क को कम करता है।

इंसुलेटर्ड एचएम 100IU/ml पेनफिल को अक्सर शॉर्ट एक्टिंग इंसुलिन और दूसरी डायबिटीज की दवाओं के साथ प्रिस्क्राइब किया जाता है। आपके डॉक्टर और नर्स इसे स्किन के अंदर सही तरीके से इंजेक्ट करने के बारे में बताएंगे। जब तक डॉक्टर ना कहे इसे लेना बंद ना करें। यह ट्रीटमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है, इसके साथ ही मरीज को हेल्दी डायट, रेगुलर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के अनुसार वजन कम करना चाहिए।

इसके द्वारा होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी प्रकार की चिकित्सा की जरूरत नहीं होती बॉडी के मेडिसिन के साथ एडजस्ट होने पर ये अपने आप ठीक हो जाते हैं। साइड इफेक्ट्स में हायपोग्लाइसिमिया, इंजेक्शन साइट पर एलर्जिक रिएक्शन, वजन का बढ़ना, सूजन, इंजेक्शन वाली जगह का मोटा होना आदि। इस इंजेक्शन की ऑनलाइन कीमत 388 रुपए है।

उम्मीद करते हैं कि आपको एनपीएच इंसुलिन (NPH insulin) संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

insulin, NPH/https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-drug/def/insulin-nph/ Accessed on 3rd August 2021

Medicine Brands for Generic ‘Insulin Isophane NPH’/https://www.medicineindia.org/brands-for-generic/1634/insulin-isophane-nph/Accessed on 3rd August 2021

NPH Insulin/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK549860/Accessed on 3rd August 2021

Intermediate Acting Insulin/https://www.diabetes.co.uk/insulin/intermediate-acting-insulin.html/Accessed on 3rd August 2021

Types of Insulin/https://dtc.ucsf.edu/types-of-diabetes/type2/treatment-of-type-2-diabetes/medications-and-therapies/type-2-insulin-rx/types-of-insulin/Accessed on 3rd August 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x