home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इस तरह किया सारा अली खान ने अपना वजन कम, जानिए उनकी वेट लॉस जर्नी

इस तरह किया सारा अली खान ने अपना वजन कम, जानिए उनकी वेट लॉस जर्नी

सारा अली खान का नाम आज नई अभिनेत्रियों में सबसे ऊपर लिया जाता है। पिछले साल सारा ने इस फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और आते ही धूम मचा दी। हालांकि, सारा अली खान के माता-पिता को भी किसी पहचान की जरूरत नहीं हैं। उनकी मां अमृता सिंह और पिता सैफ अली खान दोनों इंडस्ट्री के जाने माने नाम सेलिब्रिटीज हैं। सारा अली खान कई ऐसी लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं, जो अपना वजन कम करना चाहती हैं।

फिल्मों में आने से पहले सारा अली खान ने केवल चार महीनों में 30 किलो वजन कम किया है। सारा का कहना है कि उनके वजन कम करने के बाद उनकी मां तक उन्हें पहचान नहीं पाई थी। सारा अली खान का वजन ऐसे ही कम नहीं हुआ। अपने वजन को कम करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ-साथ और भी कई चीजों का ध्यान रखा है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें उनके टिप्स और उनका वजन कम करने का पूरा सफर आपकी बहुत मदद कर सकता है। जानिए सारा अली खान ने कैसे कम किया वजन।

और पढ़ें: पीरियड्स से जुड़ी गलत धारणाएं और उनकी सच्चाई

PCOD से पीड़ित हैं सारा अली खान

वजन बढ़ने के बाद में सारा अली खान का कहना है कि वो PCOD (Polycystic ovary syndrome) जैसी बीमारी से पीड़ित हैं और इसी बीमारी की वजह से उनका वजन इतना बढ़ गया था। सारा ने बताया था कि उस समय वो अपने कॉलेज में थी और उनका वजन 96 किलो था। जब कोई उन्हें मोटी कहता, तो उन्हें बुरा लगता। PCOS हार्मोंस असंतुलन का एक रोग है, जिससे महिला के प्रजनन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और इसके लक्षण हैं वजन का बढ़ना, पीरियड्स में समस्या, शरीर और मुंह पर अत्यधिक बाल आदि। इस स्थिति में वजन कम करना उनके लिए चुनौती से कम नहीं था, लेकिन सारा से इस चुनौती को सिर्फ स्वीकार ही नहीं किया, बल्कि पूरा भी किया।

PCOD क्या है

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत सामान्य है और 10 महिलाओं में से 1 को प्रभावित करती है। पीसीओ के साथ महिलाओं में एक हॉर्मोनल असंतुलन और मेटाबॉलिज्म समस्याएं होती हैं जो उनके पूरे स्वास्थ्य और उनके शरीर को प्रभावित कर सकता हैं। पीसीओएस भी बांझपन का एक सामान्य और उपचार योग्य कारण है। पीसीओएस आजकल बहुत सामान्य हैं और इससे प्रभावित लोगों की लिस्ट दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। बदलती लाइफस्टाइल और ज्यादा एक्टिव ना रहने की वजह से यह परेशानी आजकल लड़कियों में बहुत कॉमन है। हालांकि इसका इलाज आसान है लेकिन इसके लिए लाइफस्टाइल बदलाव जरूरी है। अपनी आदतों में बदलाव करके इसका इलाज हो सकता है। खाना-पान में बदलाव भी इसका आसान इलाज है।

और पढ़ें: वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें जीरे का पानी

कैसे किया इस समस्या का सामना

सारा अली खान उस समय कोलंबिया में थी और उनकी पढ़ाई का दूसरा साल था। सारा अली खान को हमेशा से ही एक्टिंग में रुचि थी, लेकिन उसमे सबसे बड़ी समस्या थी उनका वजन। कोई भी 96 किलो की अभिनेत्री को पर्दे पर नहीं देखना पसंद नहीं करता। यही नहीं, उस समय उनकी पढ़ाई का समय था और वो एक अच्छी स्टूडेंट थीं, इसलिए वो अपना ध्यान पढ़ाई में लगाना चाहती थी। ऊपर से हार्मोन लेवल का हाई होना उनकी समस्याओं को और भी बढ़ा देता था, लेकिन इसके बाद उन्होंने वजन कम करने की सोची। जब उनकी पढ़ाई खत्म हुई, तो उन्होंने अपना पूरा ध्यान केवल अपने वजन को कम करने में लगाया।

और पढ़ें: वजन घटाने के लिए यूज कर रहे हैं सेब का सिरका? तो एक बार उसके नुकसान भी जान लें

सारा अली खान की डायट

उन्हें वजन कम करने में उनके पिता सैफ अली खान ने प्रेरित किया। सारा अली खान ने बताया कि वो पहले बहुत अधिक खाती थी और उनका आहार बिल्कुल भी संतुलित नहीं होता था। उनके अनुसार, जब वो कॉलेज में थी, तो उन्हें पिज्जा बहुत पसंद था। सारा ने जब वजन कम करने की ठान ली तब उनका कहना था कि जहां आपको पिज्जा मिलता है, वहीं आपको प्रोटीन मिलता हैं। जहां पर चॉकलेट मिलता हैं, वहीं आपको सलाद मिलता हैं। बस मैंने पिज्जा और चॉकलेट के बदले प्रोटीन और सलाद पर अपनी नजर बनाए रखी और अनुशासित दिनचर्या से मैंने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।

सारा ने बताया कि पीसीओएस (PCOS) में वजन कम करना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि इसमें अपनी डायट का खास ख्याल रखना होता है। इससे बॉडी बैलेंस मजबूत होता है और पूरे शरीर के लिए यह अच्छा है। सारा को कीटो डायट से कोई लाभ नहीं हुआ था।

और पढ़ें: कैटरीना कैफ जैसी पतली कमर पानी है, तो जानें उनके ये फिटनेस सीक्रेट

सारा अली खान का वर्कआउट

सारा अली खान ने अपनी डायट के साथ-साथ जिम में भी खूब पसीना बहाया। वो अभी भी जिम में कड़ी मेहनत करती हैं, जिसमें वो सामान्य व्यायाम से लेकर हैवीवेट कार्डियो भी करती हैं। सारा चाहे कुछ भी भूल जाएं, लेकिन जिम जाना नहीं भूलतीं। यही नहीं, वो रोजाना सप्ताह के छह दिन एक से डेढ़ घटा जिम में बिताती है। पिलाटे और पावर योग भी सारा को पसंद है। सारा का कहना है कि वजन कम करने में पिलाटे एक्सरसाइज उसके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ है। अभी वो ट्रेनर नम्रता पुरोहित से पिलाटे की ट्रेनिंग ले रही हैं। सारा के अनुसार, उनका वर्कआउट ही उनकी फिटनेस के सफर का सच्चा साथी है।

सारा अली खान को तब बहुत बुरा लगा जब एक बार उसकी मां ने उन्हें बढ़े हुए वजन के साथ एयरपोर्ट पर पहचाना तक नहीं था। ऐसा सारा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था। इससे सारा इतना निराश हो गयी थी कि उसने अपनी मां से तब तक वीडियो कॉल करने से मना कर दिया था, जब तक उसने वजन कम नहीं कर लिया।

सारा अली खान ने जबरदस्त दृढ़ संकल्प और मेहनत के बल पर मुश्किल काम को कर दिखाया। यही नहीं, इसके कारण अब सारा अली खान की बीमारी भी काफी हद तक ठीक है। उसने लाखों लोगों के दिल में जगह अपनी खूबसूरती और अभिनय के दम पर जगह बना ली है। अगर आप भी वजन कम करना चाहती हैं, तो सारा खान से प्रेरणा ले और अपने फिटनेस के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश कभी न छोड़ें। अच्छा खाएं और रोज व्यायाम करें। आपको भी सारा अली खान की तरफ अच्छे परिणाम मिलेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/08/2019
x