home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

यूं ही नहीं हैं देश के प्रधान एकदम फिट, जानिए टाइम मैनेजमेंट से लेकर फिटनेस तक का फंडा...

यूं ही नहीं हैं देश के प्रधान एकदम फिट, जानिए टाइम मैनेजमेंट से लेकर फिटनेस तक का फंडा...

कहते हैं कि फिट और और फैट में A का फर्क होता है। हमारे देश में इस फर्क को मिटाने के लिए अगर किसी का नाम सबसे पहले लिया जाना चाहिए तो वो हैं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी। देश के प्रधानमंत्री ने देश को फिटनेस का पाठ पढ़ाने और बेहतर स्वास्थ्य के प्रति लोगों जागरूक करने के लिए सराहनीय कदम उठाए हैं। उम्र के 69वें बसंत (17 सितंबर 2019 को) में कदम रखने वाले मोदी के बारें में ये बात हर कोई जानता है कि वे अपने काम प्रति समर्पित हैं और बिना अवकाश के काम के लिए तत्पर रहते हैं। रोजाना 18 घंटे काम करने के बावजूद उनके चेहरे पर कभी थकान महसूस नहीं होती है। उनकी इस चुस्ती और फुर्ती का राज हर कोई जानना चाहता है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जब हर कोई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहा है, ऐसे में देश के प्रधान सेवक का बिना रुके कार्य के प्रति निरंतरता नौजवानों के लिए उदाहण है। उनका फिटनेस रूटीन दूसरों के लिए प्रेरणा है। आप भी उनके रूटीन को फॉलो करके खुद को फिट रख सकते है। उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि किस तरह प्रधानमंत्री देश के साथ ही खुद को फिट रखने के लिए किस तरह के सराहनीय कदम उठा रहे हैं।

और पढ़ें: 8 योगासन जो आपको रखेंगे हेल्दी और फिट

इंडिया की फिटनेस लिए के उठाए ये कदम

  • मोदी ने 2015 में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के प्रसार-प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई’।
  • ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के प्रति बढ़ाई जागरुकता।
  • 2019 में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ किया लॉन्च।

प्रधानमंत्री का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: रूटीन करते हैं फॉलो

नरेंद्र मोदी इंटरव्यू के दौरान कह चुके हैं कि वे अपने बनाए नियम का कड़ाई से पालन करते हैं। सुबह जल्दी उठने से लेकर रात को जल्दी सोने तक, बनाए गए नियमों का पालन पूरी तरह किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: योग से होती है दिन की शुरुआत

मोदी जी के दिन की शुरुआत योग से होती है। वह रात में जितनी देर से ही क्यों न सोएं, लेकिन सुबह वह 4 से 5 के बीच में उठ जाते हैं। वे कह भी चुके हैं कि फिट रहने के लिए योग से बेहतर कुछ नहीं है। योग की विभिन्न मुद्राओं में उनके फोटो सोशल मीडिया पर देखे जा सकते हैं। उन्होंने देश को भी योग के विभिन्न फायदों के बारे में बताया। योगा के बाद मोदी जी घास में नंगे पैर चलना पसंद करते हैं। इससे शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलने के साथ ही बीपी भी कंट्रोल रहता है। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन उनकी एनर्जी और फिटनेस का मूलमंत्र हैं।

और पढ़ें: गुड न्यूज निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन हो गई है तैयार, डीसीजीआई ने दिया ग्रीन सिग्नल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: गुजराती लेकिन, सिंपल फूड

फिटनेस के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खानपान पर भी खास ख्याल रखते हैं। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि उन्हें खाने का खास शौक नहीं है। बचपन से ही वे सिंपल फूड खाते थे। गुजरात से दिल्ली आने के बाद भी उनकी यह आदत नहीं बदली। हर गुजराती की तरह उन्हें भी मसाला टी पीना पसंद है, लेकिन उन्होंने इसकी मात्रा काफी कम कर दी है। वे रोजाना ग्रीन टी या फिर बिना शक्कर वाली चाय पीते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाश्ता बहुत लाइट लेते हैं। नाश्ते में वें पोहा, खाखरा और अदरक वाली चाय लेना पसंद करते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने पसंदीदा फूड के बारे में बताते हुआ कहा था कि उन्हें गुजराती खाना पसंद है। उनकी पहचान ऐसे प्रधानमंत्री के रूप में भी की जाती है जिन्होंने स्टाफ कैंटीन में खाने की शुरुआत की। उनकी थाली में साग, सलाद, दाल, रोटी और करी और दही का हेल्दी कॉम्बिनेशन शामिल था। स्पाइसी खाना उन्हें पसंद नहीं है। उनकी पसंदीदा डिश ‘खिचड़ी’ है। गुजराती स्टाइल में बनी खिचड़ी वे रोज खा सकते हैं। वे शाकाहारी हैं और खाने में फलों और सब्जियों का सेवन करना उन्हें ज्यादा पसंद है। उन्हें छाछ पीना पसंद है।

और पढ़ें: मानसून में रहना है फिट तो डायट में रखें इन बातों का ध्यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: खाने के बाद फल है पसंदीदा

प्रधानमंत्री को खाने के बाद विभिन्न प्रकार के फल खाना अच्छा लगता है। वे पार्लियामेंट कैंटीन में खाने के बाद अक्सर फ्रूट आर्डर करते हैं। वे अपने इंटरव्यू में भी कह चुके हैं कि उन्हें सीजनल फल खाना अच्छा लगता है।

और पढ़ें: थेराप्यूटिक फोटोग्राफी कर सकती है आपका तनाव दूर, कुछ इस तरह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: फोटोग्राफी के साथ एंजॉयमेंट

नरेन्द्र मोदी का फोटोग्राफी इंटरेस्ट शायद आपको भी पता होगा। व्यस्त शेड्यूल के बीच समय निकालकर वे इसे एंजॉय करते हैं। रिचर्स में भी ये बात सामने आ चुकी है कि फोटोग्राफी तनाव दूर करने में काफी मदद करती है। आप चाहे तो ये तरीका भी अपना सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: मेडिटेशन भी है जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री ने केदारनाथ की गुफा में मेडिटेशन किया था। ये बात सभी लोग जानते हैं कि मेडिटेशन अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। मोदी जी ये कह चुके हैं, ”मुझे मेडिटेशन से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। साथ ही ये शरीर मानसिक समस्याओं को भी कम करता है।” रेगुलर मेडिटेशन के साथ ही वे ब्रीथिंग एक्सरसाइज भी करते हैं।

और पढ़ें: जानें, 52 साल की उम्र में 30 के दिखने वाले अक्षय कुमार की डाइट और टिप्स

पंचतत्वों का साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योग के अलावा प्रधान मंत्री की फिटनेस लिस्ट में पंचतत्वों यानी प्रकृति के 5 तत्वों को अपनाना शामिल है। पंचतत्वों का तात्पर्य पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, और आकाश है। आयुर्वेद और योग के अनुसार, इन पांच तत्वों की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं और ये मानव के समग्र स्वास्थ्य से जुड़ी हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर एक भी तत्व कम होगा तो मानव शरीर में बीमारी अपना घर कर लेतीं हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज: दिन भर पीते हैं गुनगुना पानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का एक राज गुनगुना पानी पीना है। वे दिन भर गुनगुना पानी पीते हैं। यात्राओं के दौरान या उपवास के दौरान उन्हें इससे एनर्जी मिलती रहती है। आपको बता दें, गुनगुना पानी शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। यह डाइजेशन में सुधार करता है। रोजाना गर्म पानी पीने से अतिरिक्त फैट बर्न होता है।

और पढ़ें: एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि प्रधानमंत्री देश का जितना ध्यान रखते हैं उतना ही ध्यान अपनी फिटनेस का भी रखते हैं। यह उन लोगों के लिए एक बड़ा मोटिवेशन है जो काम की वजह से एक्सरसाइज न करने या जिम न जाने का बहाना बनाते रहते हैं। प्रधानमंत्री जितना बिजी कौन होगा? मैं आपसे यही कहूंगी कि इन बहानों को छोड़िए और अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति सजग हो जाइए और प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’, स्वच्छ भारत अभियान को साकार करने में अपना योगदान दीजिए। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिटनेस के राज खोले गए हैं। हैलो स्वास्थ्य की टीम की ओर से प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Modi passes on fitness challenge to Kumaraswamy – CM says ‘thanks’, and invokes Centre’s support for state’s good health: https://economictimes.indiatimes.com/magazines/panache/modi-passes-on-fitness-challenge-to-kumaraswamy-cm-says-thanks-and-invokes-centres-support-for-states-good-health/articleshow/64569420.cms?from=mdr Accessed on 09/12/2019

PM Narendra Modi accepts Virat Kohli’s fitness challenge, uploads his yoga regimen: https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/pm-modi-accepts-virat-kohlis-fitness-challenge-post-his-yoga-regimen/articleshow/64567131.cms Accessed on 09/12/2019

Pie charts to analyse Narendra Modi’s time management: https://www.dnaindia.com/india/report-pie-charts-to-analyse-narendra-modi-s-time-management-1405041 Accessed on 09/12/2019

All you need to know about Narendra Modi’s fitness regime- 4 things you can learn from the honourable PM: https://www.timesnownews.com/health/article/4-fitness-lessons-to-learn-from-pm-narendra-modi-daily-routine/451501 Accessed on 09/12/2019

Narendra Modi tops health influencers’ list; here’s his fitness regimen: https://indianexpress.com/article/lifestyle/fitness/narendra-modi-fitness-health-influencers-list-photos-videos-5825297/ Accessed on 09/12/2019

Unexpected Benefits of Drinking Hot Water: https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/12-unexpected-benefits-drinking-hot-water.html Accessed 13/08/2020

How to Do Pranayama, Types of Pranayama & Their Benefits in Daily Life: https://theyogainstitute.org/pranayama-types-and-benefits/ Accessed 13/08/2020

Top 8 Proven Nutritional Benefits Of Khichdi: https://www.organicfacts.net/khichdi-benefits-recipe.html Accessed 13/08/2020

Why Healthy Eating Matters: http://www.foodincare.org.uk/eating-well/why-healthy-eating-matters Accessed 13/08/2020

Healthy Eating: https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/healthy-eating.htm Accessed 13/08/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x