backup og meta

यह 5 स्टेप्स अपनाकर पाएं स्मोकिंग की लत से छुटकारा

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Aamir Khan द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/11/2021

यह 5 स्टेप्स अपनाकर पाएं स्मोकिंग की लत से छुटकारा

आज की तनावभरी जिंदगी और दिखावे के कारण ज्यादातर युवा आसानी से धूम्रपान या नशे का शिकार हो जाते हैं। स्मोकिंग की लत या स्मोकिंग की आदत एक  ऐसी बुरी लत है जो कई प्रकार की जानलेवा और खतरनाक बीमारियों को आमंत्रित करती है। यही कारण है कि डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा इससे दूर रहने की सलाह देते हैं, लेकिन यह सच  है की यह एक ऐसी लत है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। किसी भी अन्य कार्य की तरह स्मोकिंग की लत छोड़ने के लिए भी तैयारी की आवश्यकता होती है। तो आइए जानते हैं कि कैसे 5 स्टेप्स में स्मोकिंग की लत को छोड़ा जा सकता है। हालांकि यह अवश्य ध्यान रखें की जब आप सिगरेट खरीदते हैं, तो सिगरेट के बॉक्स पर यह साफ-साफ लिखा होता है सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह एक चेतवानी होती हैं लेकिन, लोग धड़ल्ले से इसका सेवन करते हैं। 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार तंबाकू के सेवन की वजह से ज्यादतर लोग हार्ट डिजीज (Heart disease) और स्ट्रोक (Stroke) की समस्या पीड़ित होते हैं और इन लोगों की मौत हो जाती है।

और पढ़ें : स्मोकिंग (Smoking) छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं 9 चमत्कारी बदलाव

स्मोकिंग की लत से बचने के आसान उपाय (Easy ways to avoid smoking addiction)

स्मोकिंग की लत

स्मोकिंग की लत से बचने के लिए निम्नलिखित आसान उपाय अपनाये जा सकते हैं। जैसे:

1.कारण या प्रेरणा (Reason or motivation)

कुछ भी करने के लिए या उसे छोड़ने के लिए आपको एक वजह चाहिए होती है। अब चाहे वो स्मोकिंग की लत ही क्यों  न हो। एक शक्तिशाली कारण जो आपको प्रेरणा दे। यह कुछ भी हो सकता है। जैसे की आप कैंसर या हृदय रोग जैसी बीमारियों के शिकार नहीं होना चाहते या फिर आप हमेशा युवा दिखना चाहते हैं। या फिर आप एक बेहतर शरीर के मालिक बनना चाहते हैं। या आपके लिए अपनों का साथ बहुत जरुरी है क्योंकि स्मोकिंग से लंग और ओरल कैंसर (Oral canacer) हो सकता है। कारण कुछ भी हो सकता है। और यही वह पहली वजह है जो इस बुरी लत से लड़ने में आपकी मदद करेगी। इसलिए अगर आपको स्मोकिंग की आदत पड़ चुकी है तो परेशान न हों बस सिगरेट की ओर ध्यान न दें। स्मोकिंग कर रहे व्यक्ति के सामने खड़े न रहें। पैसिव स्मोकिंग (Passive smoking) भी हानिकारक होती है। 

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे दिए इस 3 D मॉडल पर क्लिक करें।

2.खुद को तैयार करें (Prepare yourself)

धूम्रपान छोड़ना कहने या सुनने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं। यह एक लत है जिसमें आपका दिमाग पहले से ही निकोटिन का आदि हो चुका है। इसलिए यहां आपको दिमाग पर काबू रखना होगा। इसके लिए अपने डॉक्टर से हर उस तरीके के बारे में जानने की कोशिश करें जो आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे कि दवाइयां, योग, एक्सरसाइज, निकोटिन पैच (यह निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरिपी में यूज होता है) इत्यादि। तभी आप अगले स्टेप के लिए पूरी तरह तैयार हो पाएंगे और आप स्मोकिंग की लत से बाहर निकल पाएंगे। 

[mc4wp_form id=’183492″]

और पढ़ें : स्मोकिंग छोड़ने के लिए वेपिंग का सहारा लेने वाले हो जाएं सावधान!

3.अपनों की मदद लें (Get help from your loved ones)

अपने परिवार, अपने दोस्तों से स्मोकिंग के बारे में चर्चा करें। इसका फायदा यह होगा की जब कभी आपकी इच्छाशक्ति कम पड़ने लगेगी तो यही लोग (आपके करीबी) आपको प्रोत्साहित करेंगे स्मोकिंग न करने के लिए। वैसे आजकल तो ऐसे कई ग्रुप भी बन गए हैं। जहां स्मोकिंग छोड़ने के इच्छुक अनेक लोग मिल जुलकर एक दूसरे की मदद करते हैं और अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हैं। आप ऐसे ग्रुप का हिस्सा बन सकते हैं। अपने जैसे दूसरे लोगों को देखकर आपको और हौसला मिलेगा और आप स्मोकिंग की लत से निकल सकते हैं।

4.खुद के शरीर और दिमाग को राहत दें (Relieve your body and mind)

लोग स्मोकिंग क्यों करते है? क्योंकि इससे उन्हें आराम मिलता है और दूसरा आपका शरीर इसका आदि हो चुका होता है। कई लोग स्ट्रेस को कम करने के लिए भी स्मोकिंग करते हैं। तो अगर आप स्मोकिंग छोड़ रहे हैं तो आपको अपने शरीर को राहत देने के अन्य विकल्प सोचने होंगे। ताकि आप फिर से स्मोकिंग की तरफ न मुड़ें। इसके लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे कि व्यायाम करना, पसंदीदा संगीत सुनना, घूमना, मेडिटेशन करना इत्यादि। अपने आपको इन में व्यस्त रखने की कोशिश करें। 

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से बच्चा हो सकता है बहरा

5.अपना आहार बदलें (Change your diet)

कई अध्ययनों के अनुसार नॉनवेज या कुछ और अन्य फूड प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जिसके बाद आपको स्मोकिंग की तलब लग सकती है। वहीं पनीर, फल और सब्जियां सिगरेट के स्वाद को खराब करते हैं। जिससे आपका स्मोकिंग की तरफ आकर्षण खत्म होने लगता है। इसलिए कोशिश करें कि जब आप स्मोकिंग छोड़ने का प्रयत्न कर रहे हैं तो इस दौरान ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फल आपके आहार का हिस्सा हो या ऐसा आहार का ही सेवन करें। इससे आप स्मोकिंग की लत से जल्दी निकल सकते हैं। 

6.स्मोकिंग की इच्छा कब होती है यह ध्यान रखें (Keep in mind when you want to smoke)

स्मोकिंग के आदी लोगों को समय-समय पर सिगरेट पीने की जरूरत पड़ती है जैसे- चाय या कॉफी पीने के दौरान, एल्कोहॉल के सेवन के दौरान या फिर अगर किसी परेशानी में होने के दौरान। इस बारे में जब एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रहें और मुंबई में रहने वाले 25 साल के प्रियांश कुमार से हमने बात की तो उनका कहना था कि ‘मुझे भी स्मोकिंग की लत लग चुकी थी और कई बार मैं चाह कर भी सिगरेट नहीं छोड़ पा रहा था। ऐसे में मेरी पेशानी बढ़ती जा रही थी। मुझे याद है एक बार मैंने जब दो दिनों तक लगातार स्मोकिंग नहीं किया तो मुझे काफी परेशानी महूसस होने लगी और मैं बेचैनी होने की वजह से बीमार पड़ गया। हालांकि दोस्तों के समझाने पर मैंने छुपा कर सिगरेट पी ली। लेकिन, मुझे एहसास होने लगा था की मैं अब स्मोकिंग की लत से बाहर नहीं निकल सकता हूं। वैसे मेरी ये सोच गलत थी और मैंने धीरे-धीरे स्मोकिंग कम करना शुरू कर दिया। जब कभी भी मुझे ऐसा महूसस होता है की मुझे अब स्मोकिंग करनी है तो इस उस कुछ वक्त के लिए मैं अपने आपको किसी न किसी काम में व्यस्त कर लेता हूं और अब मैं काफी कम स्मोकिंग करता हूं। मुझे स्मोकिंग की लत से बाहर निकलने के लिए दो से तीन महीने का वक्त लगा। अब मुझे सिगरेट न पीने पर भी बेचैनी जैसी कोई भी परेशानी महसूस नहीं होती है।’

यह 5 स्टेप स्मोकिंग की लत को छोड़ने की प्रोसेस में आपकी मदद कर सकते हैं। दृढ़ निश्चय के साथ शुरुआत कीजिए आपको सफलता जरूर मिलेगी। अगर आप स्मोकिंग की लत से छुटकारा नहीं पा रहें हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें। 

और पढ़ें : पुरुषों की स्मोकिंग की वजह से शिशु में होने वाली परेशानियां

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और स्मोकिंग की लत कैसे छोड़ें से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Aamir Khan द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/11/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement