home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान कैसे समय बिता रहे हैं आपके चहेते बॉलीवुड सेलिब्रिटी

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान कैसे समय बिता रहे हैं आपके चहेते बॉलीवुड सेलिब्रिटी

भारत में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और उसके प्रकोप को कम करने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिन का कंप्लीट लॉकडाउन करने का फैसला लिया है। इस फैसले के साथ उन्होंने भारतीय नागरिकों से अपील की है, कि आपातकालीन स्थिति के बिना बिल्कुल घर से बाहर न निकलें। इसके साथ ही आवश्यक सेवाएं यथावत चलते रहने की भी जानकारी दी। इस फैसले से न सिर्फ आम जनता बल्कि बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी घरों में रहने को मजबूर हो गए हैं। इसके अलावा, आपको बता दें कि जैसे न कोई अपने घर से बाहर जा सकता है, ठीक उसी तरह कोई किसी को घर में बुला भी नहीं सकता। जिस वजह से सेलिब्रिटीज के घरों में मेड या बाई का आना बंद हो गया है। आइए, जानते हैं इस फैसले के बाद कौन बॉलीवुड सेलिब्रिटी कैसे समय काट रहा है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस से सावधानी : क्या करें, क्या न करें? एक्सपर्ट ने दिया आपके हर सवाल का जवाब

कोरोना वायरस लॉकडाउन में बॉलीवुड सेलिब्रिटी

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में बॉलीवुड सेलिब्रिटी न सिर्फ खुद काम कर रहे हैं, बल्कि उसकी फोटो या वीडियो अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर करके आम लोगों को भी क्वारेंटाइन में रहने और ऐसे ही घर में बिजी रहने के लिए प्रोत्साहित भी कर रहे हैं।

लॉकडाउन के दौरान शिल्पा शेट्टी ने लगाई झाड़ू

बॉलीवुड सेलिब्रिटी शिल्पा शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर की, जिसमें वह अपने घर के गार्डन में झाड़ू लगाती हुई दिखाई दे रही है। शिल्पा वीडियो में बता रही हैं, कि उनकी मेड न आने पर वह खुद ही घर का कार्य कर रही हैं और यह ही उनका वर्कआउट है। उनके मुताबिक घर के रोजाना के कार्य करने के बाद आपको लगता है कि जैसे कार्डियो कर लिया। वहीं दीपिका पादुकोण ने एक घर का नक्शा शेयर करते हुए मजाकिया अंदाज में लिखा कि, आइसोलेशन के दौरान आने वाले दिनों में यह मेरे घूमने का प्लान होगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस आउटब्रेक : वुहान से पूरी दुनिया तक ऐसे फैला ये वायरस, ले ली 19 हजार जान

प्रीति जिंटा ने बनाया डोसा

प्रीति जिंटा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर डोसे के साथ फोटो शेयर की, जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा कि, ‘आखिरकार मसाला डोसा बनाना सीख लिया। कितना अविश्वसनीय है ना कि हम पिछले 16 दिनों से न बाहर गए और न ही किसी से मिले। मैं इन दिनों घर में रहते हुए पोजिटिव और प्रोडक्टिव होने की कोशिश कर रही हूं।‘

लॉकडाउन में बॉलीवुड सेलिब्रिटी- कटरीना कैफ और कार्तिक कार्यन धो रहे हैं बर्तन

लॉकडाउन की वजह से कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी को घर का काम खुद करना पड़ रहा है, जिसमें कटरीना कैफ और कार्तिक आर्यन भी पीछे नहीं है। कटरीना और कार्तिक ने अपने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर बर्तन धोते हुए वीडियो डाली है। कटरीना वीडियो में मजाकिया अंदाज में कहती हैं कि, जो लोग बर्तन धोना भूल गए हैं, उनके लिए वह ट्यूटोरियल दे रही हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस से करनी होगी लड़ाई, लेकिन नींद का रखना होगा खास ध्यान

अमिताभ बच्चन और कंगना रनौत ने किया वर्कआउट

जैसा कि आप जानते हैं कि बॉलीवुड सेलिब्रिटी समेत कई लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं और रोजाना जिम जाकर एक्सरसाइज करना उन्हें काफी भाता है। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से सभी जिम बंद है। ऐसे में अमिताभ बच्चन और कंगना रनौत ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर होम वर्कआउट के पोस्ट किए हैं और लोगों को होम वर्कआउट के लिए प्रेरित भी किया है।

बॉलीवुड सेलिब्रिटी ने घर में रहने के लिए की अपील

काम करने और वर्कआउट की पोस्ट के अलावा कई बॉलीवुड सेलीब्रिटी ने इस 21 दिन के कंप्लीट वर्कडाउन के दौरान लोगों से घर में रहने की अपील की। जिसमें ऋतिक रोशन, शाहिद कपूर, विक्की कौशल, अनिल कपूर, तापसी पन्नू, महेश भट्ट, टॉलीवुड सुपरस्टार पवन कल्याण आदि का नाम शामिल हैं। इन लोगों ने लोगों को हाथ धोने, मास्क, ग्लव्स आदि इस्तेमाल करने और देश के साथ मिलकर खड़े होने की अपील की, ताकि हम सभी इस देश से कोरोना वायरस महामारी को भगा पाए।

फराह खान ने वीडियो शेयर करने से किया मना PDT

जहां सभी बॉलीवुड सेलिब्रिटी वर्कआउट या घर के काम की वीडियो-फोटो शेयर कर रहे थे, वहीं डाइरेक्टर-कोरियोग्राफर फराह खान ने वीडियो अपलोड करके लोगों को ऐसा करने से मना किया। उन्होंने कहा कि, “यह मेरी आप सभी बॉलीवुड सेलिब्रिटी और स्टार्स से अपील है कि आप ऐसा न करें, क्योंकि हमारे पास इस विकट परिस्थिति में इससे भी ज्यादा गंभीर और बड़ी चीजे हैं सोचने के लिए।“

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस वैक्सीन को विकसित होने में इतना समय क्यों लग रहा है? कैसे बनती है कोई वैक्सीन

सुनील शेट्टी, मलाइका अरोड़ा और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने लगाया रसोई का चक्कर

क्वारेंटाइन के दौरान दूसरे बॉलीवुड सेलिब्रिटी की तरह सुनील शेट्टी, मलाइका अरोड़ा और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने भी घर के काम किए। इन तीनों ने खाना बनाने में हाथ आजमाया और सीधा रसोई से वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की।

सिद्धार्थ जहां बटर गार्लिक प्रॉन्स बना रहे हैं, वहीं मलाइका अरोड़ा मालाबारी वेजिटेबल बना रही हैं। लेकिन सुनील शेट्टी अपनी पत्नी से कुछ कुकिंग टिप्स लेते नजर आ रहे हैं।

अक्षय कुमार, धोनी और सैफ बिता रहे हैं ‘मी टाइम’

लॉकडाउन में हर बॉलीवुड सेलिब्रिटी रसोई या घर के काम में ही नहीं लगा हुआ है। कुल स्टार्स मी टाइम बिता रहे हैं और वह सभी काम कर रहे हैं जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद हैं। जैसे- अक्षय कुमार और धोनी जहां अपनी फैमिली के साथ टाइम बिता रहे हैं, वहीं सैफ अली खान किताबें पढ़ कर क्वारेंटाइन कर रहे हैं।

कोरोना वायरस से सावधानी

बॉलीवुड सेलिब्रिटी के अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार ने लोगों के लिए कुछ सलाह दी है। जबतक कोरोना वायरस वैक्सीन नहीं मिल जाती, तबतक इन एहतियात रूपी सलाह को फॉलो करने से आप कोरोना वायरस संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ताली, थाली, घंटी, शंख की ध्वनि और कोरोना वायरस का क्या कनेक्शन? जानें वाइब्रेशन के फायदे

  1. हाथों की सफाई अच्छें से करें। अगर साबुन न हो तो सैनिटाइजर का यूज करें।
  2. बेवजह घर से बाहर न निकलें।
  3. आंखों, नाक और मुंह को बेवजह छूने से बचें।
  4. अगर आप मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले हाथों की अच्छे से सफाई करें।
  5. मास्क लगाते समय मुंह में गैप न रखें।
  6. अगर मास्क कपड़े का है तो दोबारा इस्तेमाल करने से पहले उसे धो जरूर लें।
  7. डिस्पोजल मास्क का यूज करने के बाद उसे डस्टबिन में जरूर फेंक दें।
  8. कोरोना वायरस के कारण देश-दुनिया में तेजी से बदलाव हो रहा है, इसलिए लापरवाही न बरतें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :

भारतीय चमगादड़ों में बैट कोरोना वायरस होने की पुष्टिः जानिए आपको इनसे है कितना खतरा

क्या सचमुच विटामिन डी के सेवन से कम होगा कोरोना वायरस का खतरा?

कोरोना से जीतने के लिए भीलवाड़ा मॉडलः सुरक्षित रहने के लिए आप भी करें यही उपाय

कोरोना वायरस के इलाज में प्रभावी हो सकती है रेमडेसिवीर दवा, जानें इसके बारे में

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus disease (COVID-19) outbreak – https://www.who.int/westernpacific/emergencies/covid-19 – Accessed on 27/3/2020

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 27/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 27/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 27/3/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 66 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200326-sitrep-66-covid-19.pdf?sfvrsn=81b94e61_2 – Accessed on 27/3/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 27/3/2020

लेखक की तस्वीर
03/04/2020 पर Surender aggarwal के द्वारा लिखा
Dr. Pooja Daphal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x