home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के नाम से लोगों में काफी डर पैदा हो गया है। चीन के सी-फूड मार्केट से पनपने वाला ये वायरस दुनिया के अन्य देशों में भी लोगों को अपनी चपेट में लेता नजर आ रहा है। कुछ दिनों पहले ही WHO ने इसे एक वैश्विक स्वास्थ्य खतरा घोषित कर दिया है। भारत सहित अन्य देशों ने भी इस वायरस के प्रकोप से बचने के लिए अपने इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था रखी है। विशेष रूप से चीन से आने वाले नागरिकों की स्वास्थ्य जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। इस वायरस से लोग डरे हुए इसलिए हैं क्योंकि अभी तक इससे बचने के लिए ना तो कोई दवा आई है और ना ही कोई टीका। केवल इसके लक्षणों की पहचान कर इस वायरस के बारे में पता लगाया जा सकता है। जाहिर है कि, जब तक इस वायरस से बचने का ठोस इलाज नहीं मिल जाता तब तक कोरोना वायरस से बचने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में आज हम आपको खासतौर से कोरोना वायरस से बचने के लिए फॉलो किए जाने वाले प्रमुख टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए कौन से टिप्स को फॉलो करना जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें: कोरोना वायरस का इंफेक्शन : हैंडशेक को बाय और हैलो को हाय, तो क्या आपकी आदतें भी बदल रहा है ये?

कोरोना वायरस से बचने के प्रमुख टिप्स, फॉलो करें हाइजीन के इन नियमों को

#कोरोना वायरस से बचने के टिप्स : एल्कोहॉल युक्त हैंड वाॅश का करें उपयोग

कोरोना वायरस एक संक्रामक वायरस है ये छूने, छींकने और खांसने से फैलता है। इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों का साफ रखना बेहद जरूरी है। इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए हर बार खाना खाने से पहले और बाद में और बाहर से आने के बाद हाथों को एल्कोहॉल युक्त हैंड वाश से धोना ना भूलें। विशेषज्ञों की मानें तो एल्कोहॉल युक्त हैंड वाश के इस्तेमाल से इसके वायरस से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है। हैंड वाॅश के साथ ही अपने पास सैनीटाइजर भी रखें। इसका इस्तेमाल आप घर के बाहर इस वायरस से बचने के लिए कर सकते हैं। कोरोना वायरस से बचने के ये टिप्स आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

#कोरोना वायरस से बचने के टिप्स : नाक और मुंह को जरूर ढंकें

कोरोना वायरस से बचने का ये टिप्स बेहद खास इसलिए है क्योंकि, इस वायरस से बचने के लिए अभी तक कोई कारगर इलाज नहीं ढूंढा गया है इसलिए इससे आप सिर्फ बचाव ही कर सकते हैं। चूंकि इस समय ये वायरस काफी ज्यादा फैल रहा है इसलिए हमेशा खांसते वक्त या छींक आने पर अपने मुंह को नैपकिन, मास्क या रूमाल से जरूर ढंकें। ये वायरस हवा में घुलने से भी आपको अपने चपेट में ले सकता है। ट्रैवल करते समय और भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते समय भी अपने मुंह को ढंककर रखें। किसी भी बीमारी के इलाज से ज्यादा बेहतर है कि, आप कोरोना वायरस से बचने के लिए सतर्कता रखें।

और पढ़ें: कोरोना वायरस के बारे में गलत जानकारी आपको डाल सकती है खतरे में

#कोरोना वायरस से बचाव : सर्दी या फ्लू से ग्रसित लोगों के पास जाने से बचें

जान के लिए खतरनाक कोरोना वायरस के अमूमन सभी लक्षण सर्दी जुखाम से फ्लू जैसे हैं। कुछ लोगों ने इसे निमोनिया समझ बैठने की भी भूल की है। कोरोना वायरस से बचने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाईजेशन ने साफतौर पर लोगों को सर्दी या फ्लू से ग्रसित लोगों के संपर्क में आने से मना किया है। कोरोना वायरस काफी तेजी से फैलने वाला वायरस है इसलिए ऐसे लोगों ने संपर्क में आने पर आप भी इसकी चपेट में आसानी से आ सकते हैं। सतर्कता बरतते हुए जहां तक संभव हो सर्दी जुखाम से पीड़ित लोगों से दूर रहने का ही प्रयास करें। कोरोना वायरस से बचने के ये टिप्स आपके लिए काफी असरदार हो सकता है।

#कोरोना वायरस से बचने के टिप्स : नॉनवेज का सेवन करने से करे परहेज

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जानवरों और पक्षियों में कोरोना वायरस इंसानों से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है। इसलिए इस दौरान नॉनवेज के शौकीन लोगों को खाने पर काफी कंट्रोल रखने की जरूरत है। मांस मछली और किसी भी अन्य प्रकार के मांसाहार भोजन से जहां तक हो सके परहेज रखना ही बेहतर होगा। अगर आपके पास नॉनवेज खाने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं है तो जिस मीट या अंडे का सेवन आप करने जा रहे हों उसे खाने से पहले अच्छी तरह से पका लें। कोरोना वायरस से बचने के इस टिप्स को फॉलो करना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें: कोरोना वायरस का संक्रमण अस्त व्यस्त कर चुका है आम जीवन, जानें इसके संक्रमण से बचने के तरीके

#कोरोना वायरस से कैसे बचें :पालतू पशुओं के संपर्क में आने पर हाइजीन का रखें ख्याल

कोरोना वायरस से बचने का एक टिप्स ये भी है कि, इस दौरान पशुओं के संपर्क में आने के बाद अच्छी तरह से साफ सफाई का ध्यान रखें। यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो उसकी सफाई का ध्यान तो रखें ही साथ ही जितनी बार भी आप उसे छूते हैं या उसके संपर्क में आते हैं, उसके बाद हाथों को धोना ना भूलें। कोरोना वायरस से बचने का ये टिप्स आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

#कोरोना वायरस से बचने के टिप्स : फल और सब्जियों का इस तरह से करें प्रयोग

सुपर मार्केट से खरीदे जाने वाले फल और सब्जियों का इस्तेमाल बिना धोए ना करें। ये भी कोरोना वायरस की चपेट में आपको ला सकता है। इसलिए फलों और सब्जियों का उपयोग खाने में करने से पहले उसे गुनगुने पानी से साफ करना बहुत जरूरी है। खाना बनाते वक्त भी हाइजीन का पूरा ख्याल रखें। कोरोना वायरस से बचने का ये टिप्स भी आपके और आपके परिवार के काम आ सकता है।

और पढ़ें : हाइजीन मेंटेन करने से ही हो सकता है कोरोना वायरस से बचाव, क्या आप जानते हैं इस बारे में ?

#कोरोना वायरस से बचने के टिप्स : इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाइजीन का ख्याल तो आपको रखना ही चाहिए और कोरोना वायरस से बचने के लिए बताए गए टिप्स को भी फॉलो करना चाहिए,इसके साथ ही कुछ अन्य चीजें भी हैं जिनका ध्यान रखना जरूरी माना जाता है। कोरोना वायरस से बचने के ये टिप्स आपके लिए बेहद आवश्यक माने जाते हैं। जब तक वायरस का प्रकोप पूरी तरह से खत्म ना हो जाए तब तक उन जगहों पर जाने से बचें जहां इस वायरस से पीड़ित लोग हैं। इंटरनेशनल एयरपोर्ट या किसी अन्य जगह की यात्रा करने से बचें। जब तक काफी ज्यादा हॉस्पिटल जाने की नौबत ना आए तब तक जाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरस का प्रहार बीमार और कम इम्युनिटी वाले लोगों पर ज्यादा हो सकता है। स्ट्रीट फूड या खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज रखें। इन चीजों से आप इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। केवल तत्काल बने और फ्रेश फूड का ही इस्तेमाल खाने में करें। इसके अलावा इस वायरस से सुरक्षित रहने के लिए आपको डेरी प्रोडक्ट के सेवन पर भी रोक लगाना होगा। कोरोना वायरस के बचने के टिप्स आपके लिए इस दौरान काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के ये टिप्स फॉलो करके आप इस खरतनाक वायरस के चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार या निदान प्रदान नहीं करता।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x