home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

भारत में कहां गायब हो गए हैंड सैनिटाइजर, क्या कोरोना वायरस से यही बचा सकता है?

भारत में कहां गायब हो गए हैंड सैनिटाइजर, क्या कोरोना वायरस से यही बचा सकता है?

महामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronavirus) का प्रकोप पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी काफी हद तक फैल गया है। विश्व के सभी देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों ने लोगों को कोरोनावायरस से बचने के लिए मास्क और हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer in India) का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। लेकिन, भारत सरकार की तरफ से यह सलाह मिलते ही, देश में अधिकतर दुकानों, मॉल, स्टोर पर हैंड सैनिटाइजर गायब हो गए हैं। क्या आप जानते हैं, ऐसा क्यों हुआ? आखिर कहां गए सभी हैंड सैनिटाइजर और भारत में कितनी है हैंड सैनिटाइजर की खपत? क्या कोरोना वायरस से बचने के लिए सिर्फ हैंड सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब इस आर्टिकल में जानते हैं।

और पढ़ें- नए कोरोना वायरस टेस्ट को अमेरिका से मिली ‘इमरजेंसी’ मान्यता, 10 गुना तेजी से लगाएगा संक्रमण का पता

हैंड सैनिटाइजर से पहले कोरोना वायरस अपडेट्स (Coronavirus 2020 Updates) पर नजर डाल लेते हैं

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा जारी 17 मार्च 2020 की सिचुएशन रिपोर्ट 57 के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,79,112 पहुंच गई है, जिसमें से 11,526 मामले पिछले 24 घंटे में दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या कुल 7426 पहुंच गई है, जिसमें से 475 लोगों ने पिछले 24 घंटे में अपनी जान गंवाई है। साथ ही, इससे प्रभावित होने वाले देश/प्रदेश/क्षेत्रों की संख्या भी 8 और बढ़ गई है। कहना गलत नहीं होगा कि, दुनिया का हर एक कोना कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है।

और पढ़ें- Coronavirus Predictions: क्या बिल गेट्स समेत इन लोगों ने पहले ही कर दी थी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

भारत में कोरोना वायरस अपडेट्स (Coronavirus Updates in India)

भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से 18 मार्च 2020 को सुबह 9 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक एयरपोर्ट पर कुल 13,54,858 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। भारत के प्रभावित राज्यों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जिसमें उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा का नाम भी जुड़ चुका है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब भारत में 150 से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से 3 लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा, 14 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। भारत सरकार ने एहतियाती रूपी कदम उठाते हुए अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया से भी यात्रियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

और पढ़ें- कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चाहिए हेल्दी इम्यूनिटी, क्या आप जानते हैं इस बारे में

कोरोना वायरस का असर: कहां गायब हो गए मार्केट से हैंड सैनिटाइजर

जैसे ही भारत में कोरोना वायरस ने कदम रखा, तभी से यहां डर का माहौल बन गया। दूसरे देशों में इसके आतंक को देखने के बाद यहां लोगों में खौफ बनते देर नहीं लगी। जैसा कि बताया गया कि, यह वायरस संक्रमित व्यक्ति या सतह के संपर्क में आने से फैलता है। इसलिए, एल्कोहॉल बेस्ड सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई। अब चूंकि, डर का स्तर काफी ज्यादा था तो लोगों ने बल्क में मार्केट से हैंड सैनिटाइजर खरीदना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने स्टोर में उपलब्ध 50-50 हैंड सैनिटाइजर खरीदकर स्टॉक कर लिए थे। जिससे, मार्केट में इसकी कमी हो गई और सभी लोगों को यह उपलब्ध नहीं हुआ। सैनिटाइजर के साथ मास्क की भी यही हालत थी। धीरे-धीरे हालात इतने खराब होने लगे कि, कुछ दुकानदारों ने सैनिटाइजर और मास्क के मुंह मांगे दाम मांगने शुरू कर दिए। स्थिति का जायजा लेते हुए सरकार को इस बीच दखल देनी पड़ी और आदेश दिया गया कि, इन्हें एमआरपी पर ही बेचा जाए।

और पढ़ें- कोरोना वायरस पर बने ये मजेदार मीम्स, लेकिन अब ‘ करो-ना ‘

भारत में हैंड सैनिटाइजर की खपत और सरकार ने क्या कहा आदेश में

महामारी कोविड-19 से बचाव में अहम भूमिका निभाने वाले सैनिटाइजर मार्केट में उपलब्ध न होने का कारण उसकी खपत थी। क्योंकि, वह काफी तेजी से खरीदा जा रहा था। एक अनुमान के मुताबिक, भारतीय मार्केट में हैंड सैनिटाइजर की खपत करीब 400 प्रतिशत ज्यादा हो गई थी। आप खुद ही इसका अंदाजा लगा सकता है। इसके बाद, पिछले हफ्ते ही भारत सरकार ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए, हैंड सैनिटाइजर और मास्क को एसेंशियल कमोडिटिज एक्ट, 1980 (Essential Commodities Act, 1980) के अंदर डाल दिया। इस एक्ट के द्वारा राज्यों द्वारा उत्पादकों को इसका उत्पादन बढ़ाने की सलाद दी गई, जिससे मार्केट में इसकी कमी खत्म हो पाए और सभी को यह आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके अलावा, सभी को इसकी बिक्री मैक्सिमम रिटेल प्राइज यानी एमआरपी के तहत की करने के आदेश दिए गए। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को प्रिवेंशन ऑफ ब्लैकमार्केटिंग एंड मेंटेनेंस ऑफ सप्लाई ऑफ एसेंशियल कमोडिटीज एक्ट, 1980 (Prevention of Blackmarketing and Maintenance of Supplies of Essential Commodities Act, 1980) के तहत सात साल तक की साज या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है।

क्या सैनिटाइजर का इस्तेमाल ही कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र रास्ता है?

लोगों के बीच यह भ्रम फैल गया है कि, कोरोना वायरस से बचाव के लिए सिर्फ सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल एकमात्र रास्ता है। लेकिन, यह केवल एक मिथ है। भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी, कि कोरोना वायरस से बचने का सबसे प्रभावशाली तरीका साबुन और पानी से अच्छी तरह हाथ धोना है। लेकिन, अगर आपके पास पानी और साबुन उपलब्ध नहीं है, इसलिए आप एल्कोहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए, कोशिश करें कि आप साबुन अथवा लिक्विड सोप और पानी से अच्छी तरह कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोयें।

और पढ़ें- कोरोना वायरस का इंफेक्शन : हैंडशेक को बाय और हैलो को हाय, तो क्या आपकी आदतें भी बदल रहा है ये?

घर पर भी बना सकते हैं हैंड सैनिटाइजर

आप घर पर भी एल्कोहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं। जिससे आपको मार्केट में ही इसके उपलब्ध होने पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। घर पर सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी और इन सभी चीजों को मिलाकर एक बोतल में स्टोर करना होगा। बस तैयार हो गया आपका एल्कोहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर

  • 2/3 कप आइसो प्रोपाइल एल्कोहॉल 91 %
  • 1/3 कप एलोवेरा जेल
  • कुछ बूंदें एसेंशियल ऑइल

डॉ. हर्षवर्धन ने दिया सेफ हैंड चैलेंज

भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने देश में हाथ धोने के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए सेफ हैंड चैलेंज दिया है। उन्होंने इसके लिए अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर की है। जिसमें वह हाथ धोते हुए नजर आ रहे हैं और लोगों को कह रहे हैं कि, पैनिक करने की जरूरत नहीं है। बस आपको दिन में कई बार यह आसान से काम करना है। अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धोयें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 18/3/2020

Coronavirus disease (COVID-19) outbreak – https://www.who.int/westernpacific/emergencies/covid-19 – Accessed on 18/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 18/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 18/3/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 57 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200317-sitrep-57-covid-19.pdf?sfvrsn=a26922f2_2 – Accessed on 18/3/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 18/3/2020

Coronavirus: Govt makes sanitizers, masks essential commodities to ensure supplies – https://www.livemint.com/news/india/coronavirus-govt-makes-sanitizers-masks-essential-commodities-to-ensure-supplies-11584114694202.html – Accessed on 18/3/2020

Coronavirus impact: Demand for hand sanitizers up 400% – https://www.newindianexpress.com/business/2020/mar/15/coronavirus-impact-demand-for-hand-sanitizers-up-400-2116825.html – Accessed on 18/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x