home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या आपके पालतू जानवरों को कोरोना वायरस होने का खतरा हो सकता है?

क्या आपके पालतू जानवरों को कोरोना वायरस होने का खतरा हो सकता है?

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद लोगों में डर का माहौल है। इसके अलावा, इस नोवेल कोरोना वायरस (2019-nCoV) के बारे में पर्याप्त जानकारी और इलाज उपलब्ध न होना भी डर की बड़ी वजह है। भारत में पिछले दो दिनों से कोरोना वायरस अपने पांव पसारता जा रहा है, जो कि जनता के साथ भारतीय सरकार के लिए भी चिंता की स्थिति है। ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस के फैलने का डर और बढ़ जाता है। लेकिन, इसके अलावा एक दूसरा डर यह है कि कहीं कोरोना वायरस की चपेट में पालतू जानवरों के आने का खतरा तो नहीं है। अगर पालतू जानवरों को कोरोना वायरस का खतरा सच हुआ तो, यह वायरस काफी बड़े स्तर पर तबाही मचा सकता है।

यह भी पढ़ें- सबसे खतरनाक वायरस ने ली थी 5 करोड़ लोगों की जान, जानें 21वीं सदी के 5 जानलेवा वायरस

पालतू जानवरों को कोरोनावायरस से पहले जानें अभी तक की अपडेट

डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनियाभर में कोरोना वायरस के शिकार लोगों की संख्या बढ़कर 93090 हो चुकी है, जिसमें से पिछले 24 घंटे में 2223 संख्या जुड़ी है। इसके अलावा, कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 3198 हो गई है, जिसमें से पिछले 24 घंटों में 86 लोगों की जान जा चुकी है। अगर सिर्फ भारत की बात की जाए, तो अबतक भारत की सरकारी संस्था पीआईबी के अनुसार अबतक कोविड- 19 (COVID- 19) से संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो चुकी है। इसके अलावा, अबतक भारत में 3542 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। लेकिन, भारत में होली का त्योहार आने वाला है और जिसमें इस वायरस के बढ़ने का खतरा देखा जा रहा है। इसी के मद्देनजर, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को भीड़ लगाने या इकट्ठा होने से मना किया है और उन्होंने कहा है कि, इस बार वह किसी भी होली मिलन के कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं लेंगे।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बाद अब देश में स्वाइन फ्लू की दस्तक, जानें क्या हैं H1N1 वायरस के लक्षण

क्या पालतू जानवरों को कोरोना वायरस का डर है?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक अभी तक यह जानकारी उपलब्ध थी कि, कोरोना वायरस की बीमारी कोविड- 19 (COVID-19) का मनुष्य से जानवरों या जानवरों से मनुष्य में ट्रांसमिशन नहीं हो सकता है या फिर ऐसी जानकारी उपलब्ध नहीं थी। लेकिन, नई जानकारी के मुताबिक, बुधवार को हांगकांग में एक कोरोना वायरस की मरीज के पालतू कुत्ते को कोविड- 19 बीमारी से पोजिटिव पाया गया है। जिससे, अब इस वायरस के बारे में नई जानकारी सामने आ सकती है। लेकिन, अभी भी एक्सपर्ट्स का कहना है कि, यह आधिकारिक रूप से नहीं कहा जा सकता है कि कुत्ते में यह वायरस इंसानों से फैला है। अभी पालतू जानवरों में कोरोना वायरस होने या ट्रांसमिशन होने के बारे में पर्याप्त शोध होना बाकी है।

एनवाईटाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मेडिकल एक्सपर्ट के साथ अन्य विशेषज्ञ इस मामले के बारे में शोध कर रहे हैं कि क्या कुत्ता सच में इस वायरस से संक्रमित है या नहीं, या फिर वह संक्रमित सतह के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है या नहीं। क्योंकि, कुत्ते में अभी तक कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। जबकि, मनुष्यों में यह वायरस रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है और बुखार, खांसी, जुकाम जैसे सामान्य फ्लू के लक्षण पैदा करता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि, लोगों को पैनिक करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभी इस बारे में शोध जारी है। हालांकि, उन्हें पालतू जानवरों से थोड़ा सावधानी से संपर्क बनाना चाहिए। ताकि, भविष्य में अगर इस खतरे की पुष्टि होती भी है, तो परिणाम बुरे न हों। इसके अलावा, उनका कहना है कि, चूंकि कुत्ते में वायरस से कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, तो हो सकता है कि वह नोवेल कोरोना वायरस का डेड एंड होस्ट हो।

यह भी पढ़ें- तो क्या ये दुर्लभ जानवर है कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार?

पालतू जानवरों को कोरोना वायरस- भारत सरकार की सलाह

  1. हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
  2. बेवजह लोगों से न मिलें, भीड़ न लगाएं।
  3. आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  4. कोरोना वायरस लेटेस्ट अपडेट में बताया गया कि, छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को किसी टिश्यू पेपर या फिर कोहनी को मोड़कर ढकें।
  5. अगर आपको बुखार, खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।
  6. अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर की हर सलाह मानें और पूरी जानकारी प्राप्त करते रहें।
  7. भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, अगर आप मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथों को एक्लोहल बेस्ड हैंड रब या फिर साबुन और पानी से अच्छी तरह धोयें।
  8. अपने मुंह और नाक को मास्क से अच्छी तरह कवर करें कि उसमें किसी भी तरह का गैप न रहे।
  9. एक बार इस्तेमाल किए गए मास्क को दोबारा इस्तेमाल न करें।
  10. मास्क को पीछे से हटाएं और उसे इस्तेमाल करने के बाद आगे से न छूएं।
  11. इस्तेमाल के बाद मास्क को तुरंत एक बंद डस्टबिन में फेंक दें।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस का शिकार लोगों पर होता है ऐसा असर, रिसर्च में सामने आई ये बातें

कोरोना वायरस को लेकर भारतीय सरकार की ट्रेवल एडवाइजरी

  1. भारतीय सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर संशोधित ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है, जिसमें निम्नलिखित बातें की गई हैं। जो कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोक सकती हैं और पालतू जानवरों में कोरोना वायरस का खतरा भी कम कर सकती हैं।
  2. इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को 03.03.2020 अथवा उसके बाद जारी किए गए सभी नियमित (स्‍टीकर) वीजा/ई-वीजा (जापान और दक्षिण कोरिया के लिए वीओए सहित) और जिन्‍होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है, उन्‍हें तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जो लोग किन्‍हीं बाध्‍यकारी परिस्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं, वे नजदीकी भारतीय दूतावास/ वाणिज्‍य दूतावास से ताजा वीजा ले सकते हैं।
  3. चीन गणराज्‍य के नागरिकों को 05.02.2020 अथवा उससे पहले दिए गए नियमित (स्‍टीकर) वीजा/ई-वीजा को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। यह लागू रहेगा। जो लोग किन्‍ही बाध्‍यकारी परिस्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं, वे नजदीकी भारतीय दूतावास/ वाणिज्‍य दूतावास से ताजा वीजा ले सकते हैं।
  4. चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की 01.02.2020 अथवा उसके बाद यात्रा करने वाले सभी विदेशी नागरिक जिन्‍हें सभी नियमित (स्‍टीकर) वीजा/ई-वीजा दिए गए हैं और जिन्‍होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है उसे तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जो लोग किन्‍ही बाध्‍यकारी परिस्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं, वे नजदीकी भारतीय दूतावास/ वाणिज्‍य दूतावास से ताजा वीजा ले सकते हैं।
  5. कूटनीतिज्ञ, संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों के अधिकारी, ओसीआई कार्डधारक और उपरोक्‍त देशों के विमान चालक दल को प्रवेश संबंधी ऐसे प्रतिबंधों से छूट दी गई है। लेकिन उनकी मेडिकल स्‍क्रीनिंग अनिवार्य है।
  6. किसी भी बंदरगाह क्षेत्र से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को अपने बारे में पूरी जानकारी (अपने निजी विवरण यानी फोन नम्‍बर और भारत में अपना पता सहित) और यात्रा विवरण सभी बंदरगाहों पर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों और आव्रजन अधिकारियों को देना जरूरी है।
  7. प्रतिबंधित के अलावा चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली हॉंगकॉंग, मकाऊ वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्‍यक्ष अथवा अप्रत्‍यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों (विदेशी और भारतीय) को प्रवेश करने पर मेडिकल स्‍क्रीनिंग से गुजरना होगा।
  8. भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे चीन, ईरान, कोरिया गणराज्‍य, इटली की यात्रा करने से बचें और उन्‍हें सलाह दी गई है कि वे सीओवीआईडी-19 से प्रभावित देशों की अनावश्‍यक यात्रा से परहेज करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 44 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200304-sitrep-44-covid-19.pdf?sfvrsn=783b4c9d_2 – Accessed on 05/3/2020

Q&A on coronaviruses (COVID-19) – https://www.who.int/news-room/q-a-detail/q-a-coronaviruses – Accessed on 05/3/2020

Coronavirus disease (COVID-19) outbreak – https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019 – Accessed on 05/3/2020

Coronavirus disease (COVID-19) advice for the public: Myth busters – https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public/myth-busters – Accessed on 05/3/2020

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 05/3/2020

Coronavirus and Your Dog: No Need to Panic Yet – https://www.nytimes.com/2020/03/04/science/animals-pets-coronavirus.html – Accessed on 05/3/2020

Hong Kong Confirms Pet Dog Has Coronavirus in Suspected Human-to-Animal Transmission – https://www.sciencealert.com/it-s-confirmed-a-pet-dog-has-tested-positive-to-the-new-coronavirus – Accessed on 05/3/2020

Hong Kong warns residents not to kiss pets after dog contracts coronavirus – https://www.theguardian.com/world/2020/mar/05/hong-kong-warns-residents-not-to-kiss-pets-after-dog-contracts-coronavirus – Accessed on 05/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x