home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: कोविड-19 से प्रोटक्शन के लिए इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

Quiz: कोविड-19 से प्रोटक्शन के लिए इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

नोवल कोरोना वायरस यानी (कोविड-19) से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। अभी तक कोरोना वायरस से बचने के लिए किसी भी प्रकार की वैक्सीन नहीं बन पाई है। ऐसे में डॉक्टर और विशेषज्ञ लोगों को साफ-सफाई से रहने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही कोविड-19 से प्रोटक्शन के लिए आस-पास की वस्तुओं की सफाई की सलाह भी दी जा रही है। आपको बताते चलें कि कोरोना वायरस प्लास्टिक और स्टील में कई दिनों तक रह सकता है। ऐसे में हाइजीन का ख्याल रखते वक्त उन वस्तुओं की सफाई का ध्यान देना चाहिए, जो हम लोग रोजाना की दिनचर्या में प्रयोग करते हैं। वायरस का संक्रमण सिर्फ संक्रमित व्यक्ति से नहीं फैलता है, बल्कि संक्रमित वस्तुओं जैसे कि मोबाईल, पेपर, प्लास्टिक, मैटल आदि से भी फैल सकता है। अगर कोई व्यक्ति बीमारी है तो उसे अधिक ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए हॉस्पिटल, ऑफिस या अन्य स्थानों में गैर जरूरी चीजों को छूने से मना किया गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में हर उम्र का व्यक्ति आ सकता है लेकिन बुजर्ग और बीमार लोग जल्दी इसकी चपेट में आ सकते हैं। डब्लूएचओ ने लोगों से अपील की है कि भोजन को अच्छी तरह से पका कर खाएं और साथ ही यहां-वहां न थूकें। इसके साथ ही कोविड-19 से प्रोटक्शन के लिए अन्य सलाह दी गई है। क्या आपको कोरोना वायरस से प्रोटक्शन के बारे में जानकारी है ? अगर आपको इस बारे में जानकारी है खेलें कोविड-19 से प्रोटक्शन क्विज और बढ़ाएं अपना नॉलेज।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 11/4/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 11/4/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 11/4/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 81 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200410-sitrep-81-covid-19.pdf?sfvrsn=ca96eb84_2 – Accessed on 11/4/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 11/4/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x