home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोमः आखिर बच्चों को क्यों हो रही है यह नई बीमारी?

पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोमः आखिर बच्चों को क्यों हो रही है यह नई बीमारी?

दुनिया को अभी कोरोना वायरस महामारी से मुक्ति भी नहीं मिली थी कि एक और नई बीमारी विश्व भर के लोगों को डराने आ गई। न्यूयार्क में 64 छोटे बच्चे और किशोर एक नई बीमारी से ग्रस्त पाए गए हैं। शुरू में डॉक्टरों को पता ही नहीं चला कि बच्चों को कौन-सी बीमारी है। जांच के बाद डॉक्टरों ने बताया कि बच्चों को पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम (pediatric multi system inflammatory syndrome) नाम की नई बीमारी है। इस समस्या को लेकर न्यूयार्क स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसके कारण एक बच्चे की मृत्यु भी हो चुकी है। अभी यह बीमारी अमेरिका और यूरोप आदि देशों में देखी जा रही है, लेकिन विशेषज्ञों को आशंका है कि बढ़ रही यह बीमारी कहीं दुनिया भर में न फैल जाए। आप भी जानिए कि वैज्ञानिकों को चिंतित करने वाला पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम क्या है? इसके क्या लक्षण हैं और यह भी जानिए कि क्या आपको इससे घबराने की जरूरत है?

वैज्ञानिकों को आशंकाः कोविड-19 के कारण तो नहीं हो रही यह नई बीमारी?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में बाल रोग विभाग के प्रोफेसर और बोस्टन चिल्ड्रंस हॉस्पिटल में कावासाकी प्रोग्राम के निदेशक कार्डियोलॉजिस्ट जेन न्यूबर्गर इस बीमारी को कोविड-19 से जोड़कर देख रहे हैं। उन्होंने इस रोग को पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम का नाम दिया है। इनका कहना है कि छोटे बच्चों या किशोरों में इस बीमारी की वजह से बुखार, शरीर में अत्यधिक सूजन हो जाती है। इसके लक्षण के रूप में बीमार बच्चे के शरीर का एक या एक से अधिक अंग सामान्य रूप से काम करना बंद कर देता है।

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

ये भी पढ़ेंः कोविड-19: दिन रात इलाज में लगे एक तिहाई मेडिकल स्टाफ को हुई इंसोम्निया की बीमारी

पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम (Pediatric multi system inflammatory syndrome) : वैज्ञानिकों ने इस बीमारी को बताया दुर्लभ

इसके बारे में कार्डियोलॉजिस्ट जेन न्यूबर्गर का कहना है, “अभी इस बीमारी को दुर्लभ कहा जा सकता है, क्योंकि दुनिया में यह कुछ ही देश में देखी गई है, लेकिन यह बढ़ रही है। फिजिशियन और साइंटिस्टपीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के लक्षण और कारण के तह तक जाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। यह पता लगाया जा रहा है कि आखिर कुछ बच्चों में ही इतनी गंभीर बीमारी क्यों हो रही है।”

बच्चों में इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में ढूंढ़ा जा रहा कोविड-19 का इलाज: जानें कितनी मिली कामयाबी

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम (inflammatory syndrome) : कार्डियोलॉजिस्ट ने बताया कावासाकी रोग के लक्षण

कार्डियोलॉजिस्ट जेन न्यूबर्गर ने कहा कि छोटे बच्चों या किशोरों की इस बीमारी के होने की वजह का तो अभी तक पता नहीं चल सका है, लेकिन इसके जो कुछ लक्षण सामने आए हैं, वे कावासाकी डिजीज शॉक सिंड्रोम जैसे महसूस होते हैं। आपको बता दें कि कावासाकी रोग होने पर बच्चों में ये लक्षण दिखाई देते हैंः-

  • बच्चों को तेज बुखार आता है।
  • शरीर पर रैशेज होने लगते हैं।
  • आंख आना
  • होंठ, जीभ, मुंह और गले से संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं।
  • हाथ और पैरों में सूजन भी हो जाती है।
  • कभी-कभी गर्दन के लार्ज लिम्फ नोड्स में भी सूजन आ जाती है।
  • कुछ बच्चे में इसके कारण से कोरोनरी आर्टरीज बड़ा हो जाता है।
  • रक्त वाहिकाओं से संबंधित परेशानी भी होने लगती है।

बच्चों में इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

जेन न्यूबर्गर के अनुसार, “कभी-कभी छोटे बच्चों या किशोरों में इस बीमारी की वजह से शॉक के लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। इसके अलावा सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में कमी होने के कारण शरीर के अंगों में पर्याप्त रक्त की आपूर्ति में भी मुश्किलें आ सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः इटली के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 वैक्सीन बनाने का किया दावाः जानिए इस खबर की पूरी सच्चाई

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम (Inflammatory syndrome) : कावासाकी रोग के लक्षणों से अलग हैं इस रोग के लक्षण

वैज्ञानिक डॉ. सीन ओलेरी कहते हैं कि चिंता की बात यह है कि जो बच्चे बीमार हो रहे हैं, उनकी जांच रिपोर्ट कावासाकी रोग के लक्षणों से कुछ अलग आ रही है। पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के कारण बच्चों को ये लक्षण दिखाई देते हैंः-

  • कावासाकी बीमारी की वजह से बच्चों को ह्रदय में जितनी सूजन होती है, पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के कारण बच्चों में उससे अधिक सूजन देखी जा रही है।
  • इसके कारण कुछ मरीजों का ब्लड प्रेशर बहुत कम होता पाया गया।
  • इससे रोगी को तेज बुखार हो जाता है और वे बहुत अधिक बीमार हो जाते हैं।
  • यह भी पाया गया कि कुछ बच्चों को कोरोनरी आर्टरीज की समस्या हो रही है, तो अधिकांश बच्चों को ऐसी समस्या नहीं हो रही है।
  • बच्चों के पेट में दर्द होने लगता है।
  • उल्टी और दस्त होने लगती है।
  • हृदय सहित पूरे शरीर में गंभीर सूजन हो जाती है।

बच्चों में इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

न्यूयॉर्क और लंदन आदि देशों में कोविड-19 संक्रमित रोगियों में भी बड़ी संख्या में ऐसे लक्षण देखे गए हैं। ऐसे ज्यादातर मामलों का इलाज आईसीयू में किया जाता है। इलाज के लिए इंट्रावेनस इम्युनोग्लोबुलिन दिया जाता है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस और इम्यूनिटी पावरः एक चीज आपकी इम्यूनिटी पावर को कम कर सकती है

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : यूरोप में एक बच्चे की हुई मृत्यु

पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम को लेकर द लैंसेट में डॉ. सीन ओलेरी की एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। उस रिपोर्ट के अनुसार, यह बीमारी पहली बार यूरोप में देखी गई हैं। पर्याप्त देखभाल के बाद अधिकांश बच्चे इस रोग से ठीक हो चुके हैं, लेकिन इसके कारण 14 वर्षीय एक किशोर की मृत्यु भी हुई है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस डाइट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : कुछ बच्चे कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए

ओलेरी और न्यूबर्गर की रिपोर्ट के अनुसार, जब इन बच्चों में कोविड-19 संक्रमण की जांच की गई, तो कुछ बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए और कुछ बच्चों में कोरोना की एंटीबॉडी भी मिली। इससे यह पता चलता है कि ये बच्चे पहले ही कोविड-19 से संक्रमित हो चुके थे।कुछ बच्चों की जांच रिपोर्ट कोविड-19 निगेटिव भी थी, लेकिन वे पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके थे। इसलिए इन डॉक्टरों को आशंका है कि कहीं कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद तो बच्चों में पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं।

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

ये भी पढ़ेंः कोविड-19 और मानसिक स्वास्थ्य : महामारी में नशीले पदार्थों से बचना बेहद जरूरी

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : पीडियाट्रिक ने लोगों को बताया अपना अनुभव

इस बारे में विल्मिंगटन डेल में नेमोर्स चिल्ड्रन हेल्थ सिस्टम की हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपिका ठाकुर ने अपना अनुभव बताया, “मैंने अभी तक ऐसे तीन बच्चों को देखा है। तीनों में नए पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के जैसे ही लक्षण मिले। मेरे पास पहला मामला अप्रैल के बीच में आया था। मैंने जब पहली बार बच्चे को देखा, तो पता नहीं चला कि उसे कौन-सी बीमारी है। बाद में जानकारी मिली कि पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के कारण बच्चों में वे लक्षण थे। न्यूयॉर्क सिटी हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी ऐसा ही एक अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 2 से 15 साल की उम्र के 15 बच्चों को नए सिंड्रोम के साथ हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

ये भी पढ़ेंः कोविड-19 और अल्जाइमर मरीजः जानिए रोगी की देखभाल के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के बताए हुए उपाय

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम (Inflammatory syndrome) : क्या कोविड-19 के कारण बच्चों में हो रही यह बीमारी?

इस पूरे मामले पर अटलांटा के चिल्ड्रन हेल्थ केयर का कहना है कि हम ऐसे सभी बच्चों के मामलों की जांच कर रहे हैं कि क्या सही में जिन बच्चों में कावासाकी रोग के लक्षण मिले हैं, क्या वे सही में कोविड-19 के संक्रमण के कारण हुए हैं। इस तरह के अधिकांश मामलों में बच्चे कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक कोरोनो वायरस के साथ पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम का सटीक संबंध स्पष्ट नहीं हुआ है। इस बात पर थोड़ा भरोसा किया जा सकता है, क्योंकि बच्चों में पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम वाले मामले अधिकांशतः उन्हीं देशों में मिल रहे हैं, जहां कोविड-19 का प्रकोप फैला हुआ है।

बच्चों में इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

ये भी पढ़ेंः क्या कोविड-19 के कारण समाज में धीरे-धीरे जन्म ले रही अकेलेपन की समस्या?

बच्चों में इंफ्लाोटरी सिंड्रोम : विश्व के कई देशों से मिली बीमारी की जानकारी

डॉ. सीन ओलेरी ने आगे कहा कि अप्रैल के अंत में यू.के. की नेशनल हेल्थ सर्विस ने बाल रोग विशेषज्ञों को पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के बारे में अलर्ट किया, क्योंकि ऐसी रिपोर्ट फ्रांस, स्पेन और इटली से भी सामने आई है। इसलिए विश्व के और भी देशों में इस बीमारी के फैलने की आशंका है।हालांकि दूसरे देशों से बीमार बच्चों की संख्या के बारे में नहीं जानकारी मिली है। इसके बारे में दूसरे देशों के डॉक्टर से आपस में बातचीत कर रहे हैं। ऐसे सभी मामलों को एक जगह रिपोर्ट करने की जरूरत है, ताकि वैज्ञानिक इन पर शोध कर सकें।

ये भी पढ़ेंः क्या बागवानी करके कोरोना के टेंशन को दूर भगाया जा सकता है? जानें मनोचिकित्सक की राय

बच्चों में इंफ्लामेटरी सिंड्रोम : बाल रोग विशेषज्ञों की लोगों को सलाह

विश्व के कई देशों में पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम से ग्रस्त बच्चे मिल रहे हैं, लेकिन इसको लेकर बाल रोग विशेषज्ञों (पीडियाट्रिक) ने लोगों को न घबराने की सलाह दी है। उन्होंने कहा अभी इस बीमारी के प्रकोप को लेकर जो बातें की जा रही हैं, उसका कोई तथ्य साबित नहीं हुआ है, इसलिए माता-पिता को घबराना नहीं चाहिए। वैज्ञानिक इस नई सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारी पाने में जुट गए हैं। अगर आपके बच्चे को बुखार, पेट दर्द, उल्टी और दस्त जैसी कोई समस्या हो और जल्द आराम न मिले, तो तुरंत नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चों में इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम : Inflammatory Syndrome In Kids

उम्मीद है आपको पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 11/05/2020

1.2020-05-06_covid19_pediatric_inflammatory_syndrome.pdf
https://www.health.ny.gov/press/releases/2020/docs/2020-05-06_covid19_pediatric_inflammatory_syndrome.pdf
2.Mystery Inflammatory Syndrome In Kids And Teens Likely Linked To COVID-19
https://www.npr.org/sections/health-shots/2020/05/07/851725443/mystery-inflammatory-syndrome-in-kids-and-teens-likely-linked-to-covid-19
3.Novel Inflammatory Syndrome in Children Possibly Linked to COVID-19-https://www.medscape.com/viewarticle/930223
4.COVID-19 and a serious inflammatory syndrome in children: Unpacking recent warnings-https://discoveries.childrenshospital.org/covid-19-inflammatory-syndrome-children/
5.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-
6.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019
7.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019
8.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x