home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना से संक्रमित बच्चों में दिखाई दे रहे हैं कावासाकी रोग के लक्षण

कोरोना से संक्रमित बच्चों में दिखाई दे रहे हैं कावासाकी रोग के लक्षण

जब से कोरोना महामारी दुनिया में फैली है, तब से रोज नए-नए शोध सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस से बुजर्ग और बच्चों को ज्यादा खतरा है, तो कुछ डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर किडनी, लिवर और ह्रदय रोग वाले मरीजों को भी बहुत जोखिम हो सकता है। अब एक नई जानकारी फिर दुनिया के सामने आई है। खबर यह है कि दुनिया भर में कई बच्चे कावासाकी रोग से ग्रसित हो रहे हैं। रोगी को कावासाकी रोग के लक्षण भी महसूस होते हैं, लेकिन जांच करने पर उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ रही है। वहीं, महाराष्ट्र में कावासाकी रोग ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। मुंबई स्थित वाडिया अस्पताल में 100 कोरोना पॉजिटिव बच्चों में से 18 बच्चों में कावासाकी रोग पाया गया। जिसमें से अभी तक दो बच्चों की मौत भी हो चुकी है। अभी ये बहुत चिंताजनक स्थिति है कि कोरोना पॉजिटिव बच्चों में कावासाकी रोग पाया गया है। आप भी इस खबर को पढ़कर चिंता में पड़ गए होंगे और इस पूरी खबर की सच्चाई जानना चाहते होंगे। आइए आपको बताते हैं कि यह खबर कहां से आई और क्या है इस खबर की सच्चाई?

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः दुनिया भर के वैज्ञानिकों को चिंता

दुनिया भर में पिछले कुछ हफ्तों से बच्चे कावासारी रोग से बीमार हो रहे हैं। इन बच्चों से संबंधित डॉक्टर की रिपोर्य यह बताती है कि इनके लक्षण कोरोना वायरस के जैसे हैं, लेकिन जब बच्चों की जांच की जा रही है, तो अधिकांश बच्चे रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ रही है। हालांकि अब तक ऐसे कम ही मामले सामने आए हैं, लेकिन इस बीमारी के सामने आने के बाद वैज्ञानिक आश्चर्यचकित हैं। वैज्ञानिक को आशंका है कि कहीं इस बीमारी का कोरोना वायरस से तो कोई संबंध नहीं है। कहीं कावासाकी रोग के लक्षण कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण तो नहीं आ रहे हैं।

कावासाकी रोग के लक्षण- corona new symptoms kawasaki disease

और पढ़ेंः कोविड-19: दिन रात इलाज में लगे एक तिहाई मेडिकल स्टाफ को हुई इंसोम्निया की बीमारी

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः 5 साल से कम उम्र के बच्चों को होता है कावासाकी रोग

कावासाकी रोग को लिम्फ नोड संड्रोम (Lymph node syndrome) के नाम से भी जाना जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, हर साल करीब 10 हजार बच्चे कावासाकी रोग से ग्रसित होते हैं। यह बीमारी अधिकांशतः 5 साल से कम उम्र के बच्चों को होती है, लेकिन हाल के सालों में यह बीमारी 15 साल तक के बच्चों में भी देखी गई है।

कावासाकी रोग के लक्षण- corona new symptoms kawasaki disease

कावासाकी रोग के कारण रक्तवाहिकाओं में सूजन आ जाती है। इस रोग से ग्रसित होने पर रोगी बुखार से पीड़ित हो जाता है और बुखार कम से कम पांच दिन तक रहता है। बुखार अधिक समय तक भी बढ़ सकता है। रोगी के गले में दर्द और सूजन हो जाती है। होंठ सूख जाते हैं। हाथ और पैर की उंगलियां लाल हो जाती हैं।

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः न्यूयार्क में 64 बच्चे बीमारी से ग्रस्त

न्यूयार्क ने बच्चों के हॉस्पिटल के आंकड़े के अनुसार, 6 मई को 64 बच्चे हॉस्पिटल में भर्ती किए गए। डॉक्टर के अनुसार ये बच्चे पीडियाट्रिक मल्टीसिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम से पीड़ित थे। इनमें से कई बच्चों को ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या भी थी। कुछ बच्चों को वेंटिलेटर पर भी रखा गया था। जब इन बच्चों की जांच की गई, तो इनमें से कई बच्चे कोविड-19 (COVID-19) पॉजिटिव पाए गए, तो अनेक बच्चों में कोविड-19 की एंटीबॉडी मिली। इनमें से 20 कोरोना संक्रमित बच्चों की मृत्यु होने की भी खबर है।

और पढ़ेंः कोविड-19 (कोरोना वायरस): जानें क्यों पुरुषों को महिलाओं की तुलना में है संक्रमण का अधिक खतरा!

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः यूनाइटेड किंगडम में भी ऐसे 12 बच्चों की हुई पुष्टि

ऐसी ही खबर यू.के. से आई है। यहां करीब 12 बच्चों को कोरोनो वायरस के लक्षण महसूस होने पर उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जांच किए जाने पर कई बच्चों के कावासाकी रोग होने की पुष्टि हुई है। इटली, स्पेन, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम और फ्रांस में स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी ऐसी ही बीमारी में वृद्धि होने की बात बताई।

और पढ़ेंः किडनी मरीजों को कोविड-19 से कितना खतरा? जानिए भारत के किडनी विशेषज्ञ डॉक्टरों की राय

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः फ्रांस और पेरिस से भी आई ऐसी खबरें

फ्रांस में भी 3 साल से 17 साल की उम्र के 20 से अधिक बच्चों में कावासाकी बीमारी से जुड़े लक्षणों पाए गए हैं। ऐसी ही खबर पेरिस के नेकर एंफेट्स हॉस्पिटल से भी आई है। यहां के डॉक्टरों ने बताया कि सभी बच्चे कोरोना पॉजिटिव थे और सभी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर थी। डॉक्टरों ने बताया कि अभी तक इस बात का पता नहीं चला है कि कोविड-19 और कावासाकी के बीच कोई संबंध है।

कावासाकी रोग के लक्षण- corona new symptoms kawasaki disease

और पढ़ेंः कॉन्टैक्ट लेंस से कोविड-19 के संक्रमण का खतरा! जानिए एक्सपर्ट की राय

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुरू की मामले की जांच

कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से छह देशों में लगभग 100 ऐसे मामलों की पुष्टि हुई है। डॉक्टर के अनुसार, सभी बच्चे “पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटोरी सिंड्रोम” से पीड़ित हैं। हालांकि अभी तक न तो विश्व स्वास्थ्य संगठन और न ही किसी दूसरे संस्थान ने कावासाकी रोग और कोरोना वायरस के बीच किसी संबंध को लेकर कोई जानकारी दी है। इन मामलों के सामने आने के बाद अब डब्ल्यूएचओ ने जांच शुरू की दी है और दोनों रोगों के बीच के संबंध या संभावना को तलाशा जा रहा है।

और पढ़ेंः कोविड-19 में मासिक धर्म स्वच्छता का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः माता-पिता न करें लापरवाही

इसके अलावा कोरोना वायरस के कारण कावासाकी रोग के लक्षणों वाली ऐसी खबरें दूसरे देशों से भी आई है। विशेषज्ञों ने कहा कि आमतौर पर कावासाकी रोग का इलाज किया जा सकता है। इस बीमारी के इलाज में इंट्रावेनस (intravenous) इम्यूनोग्लोबूलिन और एस्पिरिन से लाभ मिलता है। इसलिए कावासाकी के लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें, क्योंकि इसका इलाज संभव है।

और पढ़ेंः अमेरिका में ढूंढ़ा जा रहा कोविड-19 का इलाज: जानें कितनी मिली कामयाबी

कोविड-19 में कावासाकी रोग के लक्षणः डॉक्टरों ने दी लोगों को सलाह

अभी तक इंफ्लामेटरी सिंड्रोम और कोविड-19 के बीच कोई संबंध स्थापित नहीं हुआ है। डीएनए और सीरोलॉजी जांच के बाद भी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है। इसलिए इसके बारे में डॉक्टरों ने सभी लोगों को सलाह दी कि अगर आपके बच्चे को बुखार हो जाए, उसके शरीर पर दाने हो जाएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके साथ ही अगर बच्चे को पेट में दर्द हो या वह उल्टी का अनुभव कर रहा हो, तो तुरंत नजदीकी डॉक्टर से मिलें। अगर माता-पिता ने इस संबंध में लापरवाही बरती, तो इससे हृदय संबंधित गंभीर बीमारियां हो सकती है। इससे जीवन को भी जोखिम हो सकता है।

कावासाकी रोग के लक्षण- corona new symptoms kawasaki disease

और पढ़ेंः इटली के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 वैक्सीन बनाने का किया दावाः जानिए इस खबर की पूरी सच्चाई

हालांकि दुनिया भर की यह रिपोर्ट लोगों को डराने वाली है, लेकिन आप इससे घबराएं नहीं, क्योंकि आपको कावासाकी रोग के कारण और लक्षण की जानकारी हो गई है। इसिलए आप डॉक्टरों की बातों का ध्यान रखें कोई भी परेशानी महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 08/05/2020

1.Kawasaki Link to COVID-19 in Kids Probed as UK, New York Issue Alerts-https://www.tctmd.com/news/kawasaki-link-covid-19-kids-probed-uk-new-york-issue-alerts
2.Kawasaki-like disease: Coronavirus risks for children-https://www.bbc.com/news/health-52003804
3.What Is Kawasaki Syndrome?-https://www.thecut.com/2020/05/is-kawasaki-disease-linked-to-coronavirus.html

4.Children are falling ill with perplexing inflammatory syndrome thought to be linked to covid-19-https://www.washingtonpost.com/health/2020/05/06/kawasaki-disease-coronavirus/

5.Coronavirus: What is Kawasaki disease and its possible link with COVID-19 in children?
-https://www.euronews.com/2020/05/04/coronavirus-what-is-kawasaki-disease-and-its-possible-link-with-covid-19-in-children

6.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-
7.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019
8.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019
9.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x