home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लॉकडाउन में अगर आपको चाहिए आराम तो अपनाकर देखें ये घरेलू उपाय

लॉकडाउन में अगर आपको चाहिए आराम तो अपनाकर देखें ये घरेलू उपाय

लॉकडाउन में वैसे तो सभी प्रकार की मेडिकल सेवाएं चालू हैं, लेकिन घर में बंद रहने के कारण लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोगों को गैस की समस्या का समाना करना पड़ रहा है तो किसी को सिरदर्द की समस्या। ऐसी ही बहुत सी समस्याएं हैं जिनमे लोग बिना दवा के अपने आप ठीक हो जाने का इंतजार करते हैं। अगर आप लॉकडाउन में घरेलू उपाय अपनाते हैं तो आपको बहुत राहत मिल सकती है। भारत में लॉकडाउन के फेस टू के बाद फेस 3 लगाया जाएगा या नहीं, ये कहा नहीं जा सकता। लेकिन आप बिना देरी किए हुए रोजाना की समस्याओं से राहत पाने के लिए लॉकडाउन में घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं। आपको बताते चले कि कोरोना के वैक्सीन को लेकर ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है।

और पढ़ें : क्या एक ही व्यक्ति को दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण?

लॉकडाउन में घरेलू उपाय : पेपरमिंट (Peppermint)का यूज

पेपरमिंट का यूज सैकड़ों सालों से स्वास्थ्य उपचार में किया जा रहा है। अभी गर्मी का मौसम चल रहा है इसलिए पुदीना आसानी से मिल जाएगा। जिन लोगों को लॉकडाउन के दौरान पेट की समस्या, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या है या फिर डायरिया या गैस की समस्या हो गई है, वो लोग पुदीने का सेवन कर सकते हैं। साथ ही कॉन्स्टिपेशन की समस्या वालों को भी पेपरमिंट का सेवन करना चाहिए। अगर आपको लॉकडाउन में थकावट या हल्के सिरदर्द की समस्या हो रही है तो भी पुदीने की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। वैसे तो इन सभी समस्याओं में पुदीना सौ प्रतिशत लाभ पहुंचाएगा, इस बारे में अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। फिर भी आप पुदीने का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ये गर्मी से राहत भी देता है।

और पढ़ें : कोविड-19 के इलाज के लिए 100 साल पुरानी पद्धति को अपना रहे हैं डॉक्टर, जानें क्या है प्लाज्मा थेरेपी

लॉकडाउन में घरेलू नुस्खे : शहद का यूज

कोरोना महामारी के दौरान हर किसी को खांसी और छींक से डर लग रहा है। आपको बताते चले कि खांसी और छींक की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। अगर आपके घर के आसपास कोई भी व्यक्ति कोरोना मरीज नहीं है, या फिर आपकी विदेश ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है तो आपको कोरोना का संक्रमण होने का खतरा कम है। अगर आपको हल्की खांसी आ रही है तो शहद का उपयोग किया जा सकता है। लॉकडाउन में घरेलू उपाय के रूप में शहद का यूज जरूर करें। शहद को रोजाना सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन में भी कमी आती है। यानी लॉकडाउन में वजन ज्यादा होने की समस्या से निपटने के लिए भी हनी यानी शहद का यूज किया जा सकता है।

और पढ़ें : कोरोना वायरस की ग्लोसरी: आपने पहली बार सुने होंगे ऐसे-ऐसे शब्द

लॉकडाउन में घरेलू नुस्खे :हल्दी का उपयोग

हल्दी का उपयोग हर घर में किया जाता है। अभी कुछ दिनों पहले अनुष्का शर्मा ने सोशल मीडिया में इम्यूनिटी बूस्टर के लिए हल्दी को उपयोगी बताया था। हल्दी का यूज अर्थराइटिस से लेकर फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। हल्दी के फायदों के बारे में रिसर्स भी हुई है जिसमे इसके फायदे की बात सामने आई है। अगर आपको लॉकडाउन में स्किन रैशेज की समस्या हो जाती है तो परेशान न होकर हल्दी का यूज करें। लेकिन हल्दी का खानपान में अधिक इस्तेमाल न करें वरना आपको डायजेस्टिव प्रॉब्लम हो सकती हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी होती है। ये घाव को जल्दी भरने का काम करती है।

COVID-19 Outbreak updates
Country:India
Data

1,435,453

Confirmed

917,568

Recovered

32,771

Death
Distribution Map

लॉकडाउन में घरेलू उपाय :लैवेंडरका उपयोग

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है या फिर स्ट्रेस की समस्या हो रही है, वो लोग लैवेंडर टी का यूज लॉकडाउन में कर सकते हैं। कई बार एक ही स्थान में रहने से भी सिरदर्द की समस्या या स्ट्रेस हो सकता है। ऐसे में लैवेंडर टी आपकी हेल्प कर सकती है। लेकिन आपको लैवेंडर के साइड इफेक्ट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। हो सकता है कि कुछ लोगों को लैवेंडर से साइड इफेक्ट हो। ऐसे में जानकारी लेने के बाद ही लैवेंडर का यूज करें। अगर आपको कोरोना महामारी के दौरान इम्यूनिटी बढ़ानी है तो आप तुलसी के पत्तों की चाय भी पी सकते हैं। तुलसी घर में आसानी से मिल जाती है।

और पढ़ें : Corona Virus Fact Check: आखिर कैसे पहचानें कोरोना वायरस की फेक न्यूज को?

लॉकडाउन में घरेलू उपाय : अदरक का यूज

अदरक का यूज हजारों सालों से किया जा रहा है। अदरक का उपयोग रोजाना घरों में भी किया जाता है। अगर लॉकडाउन के दौरान आपका जी मिचला रहा हो या फिर स्टमक ऐचेस की समस्या हो या वॉमिटिंग हो रही हो तो अदरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही हार्टबर्न की समस्या या फिर गैस की समस्या में भी अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक को गुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है। अगर आपको बताई गई समस्याओं से कोई समस्या अधिक परेशान कर रही है तो बेहतर होगा कि पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लें।

लॉकडाउन में घरेलू उपाय : गार्लिक का यूज

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर या फिर हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, वो लोग लॉकडाउन के दौरान खाने में गार्लिक यानी लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए मेडिसिन ले रहे हैं तो बेहतर होगा कि उसे भी खाते रहे। खाने में लहसुन का प्रयोग करना बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आपको लहसुन से एलर्जी है इसका उपयोग न करें। कोरोना महामारी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लहसुन का यूज किया जा सकता है।

कई बार घरेलू उपाय लोगों के लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं। रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री जैसे कि शहद, हल्दी, अदरक आदि का इस्तेमाल समस्या खड़ी नहीं करता है लेकिन बेहतर होगा कि आप विशेषज्ञ से इस बारे में एक बार जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। बेहतर होगा कि किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें। कोरोना महामारी के दौरान परिवार का और खुद का ध्यान रखें। सकरकारी की ओर से जारी की गई एडवाइजरी का पालन करें और बिना काम के लॉकडाउन में बाहर न निकलें।

अमेरिका से लेकर विभिन्न देशों में कोरोना के ट्रीटमेंट को लेकर काम किया जा रहा है, देखना ये होगा कि कब तक सफलता मिलती है। कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर की बातों पर पूरा ध्यान दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 28/04/2020
x