home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लॉकडाउन: इन 5 टिप्स के साथ अपनी लव लाइफ में भरे रंग, बरकरार रहेगा रोमांस

लॉकडाउन: इन 5 टिप्स के साथ अपनी लव लाइफ में भरे रंग, बरकरार रहेगा रोमांस

कोविड-19 की जब तक वैक्सीन तैयार नहीं हो जाती तब तक इस महामारी से बचने के लिए क्वारंटाइन और सोशल डिस्टेंसिंग को कारगर उपाय माना जा रहा है। लॉकडाउन के दौर में लोग अपने पार्टनर के साथ घरों में कैद है। ऐसे में वे अब पहले से ज्यादा समय एक साथ बिता रहे हैं। पहले कपल्स को यह परेशानी होती थी कि उनके पार्टनर के पास उनके लिए टाइम नहीं है वहीं अब इतना टाइम होना उनकी परेशानी बना हुआ है। कई कपल्स लॉकडाउन के इस पीरियड को गोल्डन टाइम की तरह एंजॉय कर रहे हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनके लिए यह समय काटना काफी मुश्किल हो रहा है। कई कपल्स में इस दौरान नजदीकियां की जगह दूरियां आ गई हैं। इस लॉकडाउन में अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ एक घर में कैद है तो जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो लॉकडाउन में लव लाइफ में रंग भरने का काम करेंगे।

और पढ़ेंः कोरोना लॉकडाउन : खेलें क्विज और जानिए कि आप हैं कितने जिम्मेदार नागरिक ?

लॉकडाउन को आज 36 दिन हो चुके हैं। हर कोई घर में कैद होकर पागल हो चुका है। इसका असर रिश्तों पर भी नजर आने लगा है। अगर आप भी इस समय अपने पार्टनर के साथ घर में कैद हैं तो जानते हैं लॉकडाउन में लव लाइफ को कैसे बेहतर बनाया जाए:

लॉकडाउन में लव लाइफ में इन टिप्स के साथ भरें रंग

लॉकडाउन में लव लाइफ बेहतर बनाने के लिए एक दूसरे को स्पेस देना भी है जरूरी

जिस तरह रिश्ते को बनाए रखने के लिए एक दूसरे को समय देना जरूरी है, ठीक वैसे ही स्पेस देना भी उतना ही जरूरी है। आपने देखा होगा जब कभी आप लंबे समय के लिए पार्टनर से दूर होते हैं और जब उनसे मिलते हैं तो आपके बीच अलग ही रोमांस देखने को मिलता है। आप अपने पार्टनर के प्रति आकर्षित महसूस करती हैं। यही कारण है कि लॉकडाउन में जब आप एक साथ रहने को मजबूर हैं, तो ऐसे समय में स्पेस भी मेंटेन करें। यह तरीका पक्का लॉकडाउन में लव लाइफ को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। जैसे अगर आप दोनों अपने अपने दफ्तर का काम कर रहे हैं तो आप दोनों एक कमरे में बैठने की बजाय अलग अलग कमरों में बैठकर अपने दफ्तर का काम करें। इससे आप दोनों में स्पेस मेंटेन होगा। दिनभर काम करने के बाद जब आप मिलकर डिनर बनाएंगे और डिनर के बाद अपने रूम में जाएंगे तो आपकी लव लाइफ खुद-ब-खुद रोमांटिक होगी।

और पढ़ेंः कोरोना वायरस से लड़ने में देश के सामने ये है सबसे बड़ी बाधा, कोराेना फेक न्यूज से बचें

लॉकडाउन में लव लाइफ बेहतर बनाने के लिए वीकेंड पर एक दूसरे के साथ इस तरह बिताएं क्वालिटी टाइम

वीकेंड पर जब आप दोनों के पास दफ्तर का काम करने के लिए नहीं है तो आप एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का प्लान करें। इसके लिए आप शुक्रवार रात को ही एक शेड्यूल तैयार कर सकते हैं। इसमें आप वीकेंड पर जो जो काम करने वाले हैं उसके बारे में लिखें। आपको काम के साथ-साथ एक दूसरे के साथ एंजॉय भी करना है। लॉकडाउन में आप बाहर तो जा नहीं सकते। आपको जो करना है उस चार दीवारी में रहते हुए ही करना होगा। आपको जो कपड़े धोने से लेकर जो घर के काम करने हैं उन्हें भी आप मिलकर कर सकते हैं। इससे आप दोनों एक दूसरे के पहले से ज्यादा करीब आ पाएंगे। आप साथ में केक और कूकिज या अपनी मन पसंदीदा चीजों को बना सकते हैं। रात में आप एक दूसरे के साथ कुछ स्पेशल प्लान भी कर सकते हैं।

लॉकडाउन में लव लाइफ बेहतर बनाने के लिए साथ में गेम्स खेलें और एक दूसरे को चैलेंज दें

लॉकडाउन में लव लाइफ को बोरिंग नहीं बनाना चाहते तो आप गेम्स की हेल्प ले सकते हैं। आप पोकर, चैस, मोनोपॉली, कैरम, साटन, तंबोला आदि खेल सकते हैं। एक दूसरे को चैलेंज दें। आपको पता भी नहीं चलेगा कब मस्ती करते हुए आपका वक्त गुजर जाएगा।

और पढ़ेंः कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में भारत कितना है दूर? बाकी देशों का क्या है हाल, जानें यहां

लॉकडाउन में लव लाइफ बेहतर बनाने के लिए करें कपल डांस

चार दीवारी के बीच बोरियत होना लाजमी है। ऐसे में आप एक दूसरे के साथ डांस करके क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। एक साथ डांस करने से आपकी एक एक्सरसाइज भी हो जाएगी और आप दोनों के रिश्ते में उत्साह भी बरकरार रहेगा। अभी जैसे कि आप घर से बाहर डांस क्लास के लिए तो जा नहीं सकते हैं, लेकिन आप किसी एक डांस फॉर्म को चुनकर उसका ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखकर ट्राय कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक अच्छे डांसर नहीं है और आपके पार्टनर अच्छा डांस करते हैं तो इसमें शर्मिंदा होने वाली बात नहीं है। आप दोनों को कोई तीसरा देखने वाला नहीं है। आप अपने पार्टनर के साथ डांस करें आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। आप इन पलों को खूब एंजॉय करेंगे। एक बात का ध्यान रखें डांस करते वक्त सही कपड़ों को पहनना न भूलें। इससे आपको खुद में कॉन्फीडेंस फील होगा।

और पढ़ेंः कोरोना के पेशेंट को क्यों पड़ती है वेंटिलेटर की जरूरत, जानते हैं तो खेलें क्विज

घर पर करें स्पा और भरें लॉकडाउन में लव लाइफ में रंग

अपनी लव लाइफ में रंग भरने के लिए यह टिप आपके काम आ सकती है। दिनभर घर पर दफ्तर का काम करने में थकान तो महसूस होती है। कभी सोफे पर बैठकर काम करना तो कभी बैड पर। ऐसे में क्यों न आप एक दूसरे को आराम महसूस कराएं। इसके लिए आपको सेंटेड कैंडल्स की जरूरत होगी। इसके साथ बैकग्राउंड में सॉफ्ट म्यूजिक चला लें। एक दूसरे को फेस पैक लगाकर हैड मसाज दें। आप अलग अलग मसाज की तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनसे आपको आराम मिल सके।

और पढ़ेंः कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

लव लाइफ सुधारने के लिए कपल एक्सरसाइज से करें दिन की शुरुआत

लॉकडाउन के कारण आप न जिम जा पा रहे हैं और न ही वॉक पर। वर्कआउट तो हो नहीं पा रहा, लेकिन इस समय में आप जमकर खाना खा रहे हैं। तो क्यों न आप दोनों दिन की शुरुआत योगा या नॉर्मल एक्सरसाइज से करें। एक दूसरे को कोई भी एक्सरसाइज या आसन करते हुए मदद करें। इससे आप दोनों एक दूसरे को फिट रखने में मदद करेंगे और एक दूसरे के साथ अच्छा समय भी बिता पाएंगे। ये छोटी छोटी एक्टिविटी आपको एक दूसरे के करीब लाने में मदद करेगी। कल जब लॉकडाउन पीरियड खत्म हो जाएगा तो पक्का आप दोनों इन्ही पलों को मिस करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x