home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लॉकडाउन: रिश्ते में आई दरार की इन 7 टिप्स के साथ करें मरम्मत

लॉकडाउन: रिश्ते में आई दरार की इन 7 टिप्स के साथ करें मरम्मत

कोरोना वायरस के संक्रमण से देश को बचाने के लिए लॉकडाउन का एलान किया गया है। लोगों के घर से बाहर निकलने पर पांबदी है। तय वक्त और जरूरत के हिसाब से ही आप घर से बाहर निकल सकते हैं। लेकिन लॉकडाउन ने हर घर में एक बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है। मुश्किल ये है कि हर वक्त साथ रहते हुए पति पत्नी के झगड़े भी बढ़ गए हैं। सामने आईं रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढ़ गए हैं। एक ही जगह पर बैठे-बैठे इंसान का दिमाग तनावग्रस्त हो जाता है ऐसे में हर छोटी बड़ी बात पर भी लड़ाईयां होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है लॉकडाउन में अपने भीतर के अहंकार को घर के बार रखिए और रिश्तों को और मजबूत बनाने की कोशिश करिए। याद रखिए ये वक्त दोबारा कभी नहीं आएगा। याद करिए वो दिन जब आप अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताने के लिए बॉस के सामने छुट्टियों की अर्जी लेकर जाते थे और वहां से मायूस होकर लौटते थे। आज आपके पास पूरा मौका है अपने पार्टनर की जरूरतों का ख्याल रखने का और अच्छा समय साथ में बिताने का। लॉकडाउन में एक साथ रहकर आप अपने रिश्ते को पहले से मजबूत कर सकते हैं। यदि आपके रिश्ते में आ गई है खटास तो इस समय का फायदा उठाएं। जानिए लॉकडाउन में पार्टनर संग रिश्ते को मजबूत बनाने के टिप्स।

और पढ़ें : कोरोना के दौरान कैंसर मरीजों की देखभाल में रहना होगा अधिक सतर्क, हो सकता है खतरा

लॉकडाउन में पार्टनर संग रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करेंगे ये टिप्स

दूरियों की वजह को समझें और उन पर काम करें

किसी वजह से आपके रिश्ते में दूरियां आ गई हैं तो बैठकर उस विषय पर बात करें। याद रखिए एक रिश्ते को साथ लेकर चलने के लिए दोनों का एक-दूसरे के प्रति ईमानदार होना जरूरी है। तभी एक रिश्ता लंबे समय तक चल सकता है। एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना कभी कम न होने दें। परिस्थितयां चाहें जैसी भी हों आपको अपने रिश्ते को कमजोर नहीं होने देना है। लॉकडाउन का समय आपके लिए बेहद खास है क्योंकि अगर आपकी पत्नी आपसे हर वक्त परिवार को समय नहीं देने की बात पर लड़ती है तो उसपर ध्यान दें। जितना हो सके परिवार के साथ बैठें। यदि आपके रिश्ते में वक्त की वजह से दूरियां आ रही हैं तो इसे ठीक करें। बच्चों और परिवार से हटकर अपने पार्टनर से बात करें। उन्हें वक्त दें। जितना संभव हो सके पार्टनर की मदद करते हुए भी आप उनकी समस्याओं के बारे में जान सकते हैं। अपने पार्टनर की बात को ध्यान से सुनें और समझें, ऐसा करके आप बड़ी से बड़ी समस्या को भी सुलझा सकते हैं। लॉकडाउन में पार्टनर संग रिश्ते को सुधारने में आपका यह कदम आपकी मदद कर सकता है।

और पढ़ें : लॉकडाउन में घर से ऐसे काम कर रही है हैलो स्वास्थ्य की टीम, जिससे आपको मिलती रहे हेल्थ से जुड़ी हर अपडेट

वाद-विवाद से जितना हो सके बचें

कहते हैं बर्तन एक साथ रहते हैं तो खड़कते ही हैं। कपल्स पर भी यही बात लागू होती है। रिश्ता चाहे कितना भी मजबूत क्यों न हो, ज्‍यादा वक्त साथ रहने से प्‍यार के साथ-साथ लड़ाईयां भी होती हैं। हो सकता है आपके पार्टनर ने कोई बात ऐसी कह दी जो आपको पसंद नहीं आई तो उसे नजरअंदाज करें। हर वक्त बराबरी के लिए जवाब देना रिश्ते के लिए ठीक नहीं होता। बेवजह की लड़ाई आपके रिश्ते की डोर को कमजोर कर सकती है। लॉकडाउन में पार्टनर संग रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं तो माहौल को हमेशा लाइट बना कर रखें। कभी कोई ऐसी बात भी हो जाए तो एक-दूसरे को पर्सनल स्‍पेस दें। थोड़ी देर के बाद आप यकीनन अपनी लड़ाई भूल जाएंगे।

और पढ़ें : Coronavirus Lockdown : क्या कोरोना के डर ने आपकी रातों की नींद चुरा ली है, ये उपाय आ सकते हैं आपके काम

पार्टनर के साथ उनके कामों में हाथ बटाएं

आपका यह कदम लॉकडाउन में पार्टनर संग रिश्ते में मधुरता बनाए रखने में मदद करेगा। इस समय आप दोनों ही दफ्तर का काम कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप अपनी पार्टनर के साथ घर के कामों में भी हाथ बटाएं। वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप अपनी पार्टनर का मूड फ्रैश करने के लिए उनके लिए चाय या कॉफी बना सकते हैं। यकीनन ऐसा करने से वह खुश होंगी साथ ही उनके मन में ये बात जरूर आएगी कि आप उनका ख्याल रखते हैं। काम के दौरान एक कप चाय के बहाने ही आप अपने पार्टनर के साथ 10 से 15 मिनट क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। याद रखिए यही सही समय है अपने पार्टनर को यह जताने का कि आप उनसे बहुत प्यार करते हैं, उनकी परवाह करते हैं।

सेक्स लाइफ को बनाएं स्पाइसी

दिनभर की थकान के बाद बेड टाइम पर अपने पार्टनर के साथ अच्छी-अच्छी बातें करें। यदि आपकी हाल फिलहाल में शादी हुई है तो घर में ही उनकी पसंद के कपड़े पहनें। रोमांटिक नाइट आपके बीच की आधी दूरियों को ऐसे ही मिटा देगी। याद करिए आपने उनकी आखिरी बार तारीफ कब की थी। वो खूबसूरत हैं वो ये बात जानती हैं लेकिन आप भी उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि वह सबसे खास हैं। बेड टाइम पर आप दोनों अपने पुराने दिनों की बातें करें जो वक्‍त आपने साथ में बिताया है वह कितना खास था। आप अपनी बोरिंग सेक्स लाइफ को बेहतरीन करने के लिए माहौल को रोमांटिक बना सकते हैं, बेडरूम से बाहर निकलकर किसी नई जगह पर शारीरिक संबंध बनाना भी आपकी सेक्स लाइफ को स्पाइसी बना सकता है। ऐसा करके लॉकडाउन में पार्टनर संग रिश्ते पहले से ज्यादा मजबूत बनाए जा सकते हैं।

और पढ़ें : लोगों में हो रही हैं लॉकडाउन के कारण मानसिक बीमारियां, जानें इनसे बचने का तरीका

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें

लॉकडाउन में अगर आप अपने परिवार के साथ हैं और दिनभर फोन पर ही लगे रहते हैं तो आपके घर पर होने का कोई मतलब नहीं है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें। इसकी बजाय एक दूसरे के साथ पंसदीदा मूवी देखें। पार्टनर के साथ बातचीत करें। एक दूसरे के साथ बैठकर मोबाइल पर कम समय स्पेंड करें। फोन पर ज्यादा देर तक लगे रहना सेक्स लाइफ में परेशानी की बड़ी वजह है। ऐसे में जरूरी है घर पर रहकर आप पूरी तरह से उनके साथ रहें। सोने से ठीक पहले अपने पार्टनर के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताएं न कि अपने फोन और लैपटॉप के साथ।

और पढ़ें : कोविड-19 के इलाज के लिए 100 साल पुरानी पद्धति को अपना रहे हैं डॉक्टर, जानें क्या है प्लाज्मा थेरेपी

अपनी परेशानियों को शेयर करें

परेशानियों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है उसे शेयर करना। अपने पार्टनर से पूछते रहें कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं, उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं है। ‘प्यार दोस्ती है…’ अपने रिश्ते को मजूबत रखने का सबसे सीधा और सरल तरीका यही है कि आप उनके दोस्त बनें। इससे किसी भी तरह की परेशानी की बात शेयर करने में संकोच नहीं होगा। एक अच्छे रिश्ते के लिए जरूरी है पार्टनर्स के बीच कुछ भी नहीं छिपा हो। घर कि किसी बात को लेकर आप तनाव में हैं तो मौका देखकर इसे शेयर करें। इस दौरान एक बात जरूर ध्यान दें कि उन्हें ऐसा न लगें कि आप अपने पार्टनर पर दबाव बना रहे हैं।

एक दूसरे को समय भी दें लेकिन स्पेस देना भी है उतना ही जरूरी

कहते हैं जरूरत से ज्यादा प्यार भी जहर की तरह काम करता है। एक बेहतर रिश्ता वही हो सकता है जिसमें दोनों एक दूसरे को समझें। एक दूसरे को समय भी दें लेकिन स्पेस देना भी उतना ही जरूरी है। इस दौरान आप खुद की पसंद पर काम कर सकते हैं जैसे किसी को किताबें पढ़ने का शौक होता है किसी को खाना बनाने का। ये छोटी-छोटी चीजें आपको अंदर से खुशी देंगी और आपका रिश्ता खुद ब खुद ठीक हो जाएगा। जब आप इतनी कोशिश करेंगे तो आपके पार्टनर को खुद ही प्यार का एहसास हो जाएगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x