home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

घर पर ही पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय कर सकते हैं आपकी बड़ी मदद!

घर पर ही पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय कर सकते हैं आपकी बड़ी मदद!

कोरोना पेशेंट के बीच हो रही ऑक्सिजन की कमी, लोगों की जा रही जान और कोरोना की दूसरी लहर की स्थिति किसी से छुपी नहीं है। अब ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि लोगों के बीच ऑक्सिजन (Oxygen) की हो रही कमी को पूरा कैसे किया जाए‌। ऑक्सिजन न मिल पाने के कारण कोरोना की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में लोगों के मौत के आकड़ें भी ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। तो ऐसे में कोराेना के मरीजों में ऑक्सिजन लेवल को नैचुरल ढंग से बढ़ाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा सलाह दी जा रही है। जिसमें से एक है पेट के बेल लेटकर प्रोनिंग पोजिशन एक्सरसाइज। पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels) से नैचुरल तरीके से ऑक्सिजन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिल रही है। आइए जानते हैं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट और कैसे घर पर नैचुरल तरह से ऑक्सिजन के लेवल को बढ़ा सकते हैं। जानें पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels)।

प्रोनिंग से पहले जरूरी है आपके लिए यह भी जानकारी

और पढ़ें: अधिकतर भारतीय कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए हैं तैयार, लेकिन कुछ लोग अभी भी करना चाहते हैं इंतजार

पेट के बल लेटकर ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels): एक्सपर्ट की राय

जैसा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के बीच आक्सिजन की कमी ज्यादा देखने को मिल रही है, तो ऐसे में एक्सपर्ट द्वारा लोगों को यही सलाह दी रही है कि जिन लोगाें काे सांस संबंधी समस्या हो रही है, उन्हें घर पर ऑक्सिजन लेवल को बढ़ाने के कुछ नैचुरल उपायों को अपनाना चाहिए। इस बारे में केजीएमयू के पल्मोनेरी विभाग के हेड डाॅक्टर सूर्यकांत वर्मा का कहना है कि लोगों में ऑक्सिजन का लेवल अच्छा बना रहे, इसके लिए उन्हें रोज लंग से जुड़ी एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा, जिन मरीजों में सांस की दिक्कत हो रही है, उन्हें प्रोनिंग पोजिशन करने की कोशिश करनी चाहिए। लोग पेट के बल लेटने वाली एक्सराइज भी अपना सकते हैं, जिससे चार से पांच पॉइंट तक उनकी ऑक्सिजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, जिन मरीजों का ऑक्सिजन लेवल बहुत कम होता जा रहा है, उन्हें ही हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत होती है। यदि आप पाॅजिटव हैं, तो आप घर पर भी ठीक हो सकते हैं। तो होम आइसोलेशन में रहकर और ऑक्सिजन लेवल को बढ़ाने वाली एक्सरसाइज कर के खुद के ऑक्सिजन लेवल को मेंटेन रख सकते हैं।

और पढ़ें: क्या कोरोना वायरस म्यूटेशन बन रहा है भारत में होने वाली मौतों की वजह?

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय: प्रोनिंग पोजिशन (Proning Position)

जिन लोगों को सांस लेने में कठनाई (Breathing Problem) हो रही है। उनके लिए प्रोनिंग पोजिशन (Proning Position) लाभकारी हो सकती है। हमारे शरीर में फेफड़े के तीन क्षेत्र होते हैं- पहला सामने, दूसरा मध्य और तीसरा पीछे का पार्ट। जब कोई व्यक्ति अपनी पीठ के बल पर लेटता है, तो पीठ में खून की सप्लाय अच्छी तरह से होती है। इस से वायुप्रवाह और रक्त प्रवाह (Blood Circulation) बढ़ जाता है। जब रक्त का संचारण अच्छी तरह से होने लगाता है, तो इससे सांस लेने की समस्या में भी काफी आराम मिलता है और कुछ पाॅइंट ऑक्सिजन का लेवल बढ़ जाता है।

और पढ़ें: कोरोना वायरस के बाद नए इंफेक्शन का खतरा, जानिए क्या है म्युकोरमाइकोसिस (Mucormycosis)

कोरोना मरीजों के लिए: प्रोनिंग पोजिशन करने का तरीका

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels)

अब इसे कैसे करना है यह भी जानना जरूरी है। इसके लिए यदि किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज (Positive Patient) में आक्सिजन लेवल की कमी हो रही है, जैसे किसी का ऑक्सिजन लेवल 94 से कम होने पर सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो वो पेट के बल लेट जाएं। तो ऐसे में पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय अपना सकते हैं। ध्यान रखें कि जब पेट के बल लेटे हो तो तकिया गर्दन के नीचे हो। एक या दो तकिये आपके सीने के नीचे हो और दो तकिये पैर के टखने के नीचे रखे हों। फिर 30 मिनट इसी पोजिशन (Position) में लेटें, गहरी सांस भरें। इसके बाद दोनों पैर सीधा कर लेटें। आधा-आधा घंटा दिन में दो से तीन बार ऐसे लेटने से ऑक्सिजन लेवल में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। तकिया, आप इस तरह से लगाएं कि आपको उस पोजिशन में लेटने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके अलावा होम आइसोलेशन (Home isolation) में रहकर समय-समय पर ऑक्सिमीटर द्वारा ऑक्सिजन के लेवल की भी जांच करते रहें। इसके अलावा बॉडी टैम्परेचर भी चैक करते रहें। दिनभर में दो से तीन बार स्टीम भी लेते रहें।

और पढ़ें: जानें कोरोना जैसे संकट के साथ कैसा रहा साल 2020, लोगों ने शयर किया अपना अनुभव

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय: कौन न करें

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय कुछ लोगों को नहीं करना चाहिए। डॉक्टर इनको इसकी सलाह नहीं देते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • प्रेग्नेंट महिलाएं, प्रेग्नेंसी के दौरान (During Pregnancy) इसे नहीं करना चाहिए।
  • जिनका 48 घंटों के अंदर किसी प्रकार का ट्रीटमेंट या मेडिकेशन हुआ हो
  • मेजर कॉर्डियक कंडिशन वालों को इससे बचना चाहिए
  • जिसके स्पाइन में दिक्कत (Spine Problem) हो या अन्य कोई मेजर फ्रैक्चर हुआ हो
  • किसी की 6 माह के अंदर कोई सर्जरी हो रखी हो
  • जिन्हें हार्ट अटैक (Heart attack) या स्ट्रोक खतरा लग रहा हो

जैसा कि आपने जाना कि पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय सभी के लिए नहीं है। जिन्हें इस तरह की समस्या है, वो ऑक्सिजन लेवल कम होने पर डाॅक्टर सलाह लें, नहीं तो उनके लिए खतरा हो सकता है।

और पढ़ें: कोरोना वायरस के बाद नए इंफेक्शन का खतरा, जानिए क्या है म्युकोरमाइकोसिस (Mucormycosis)

घर पर ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के 3 तरीके (3 Tips for improve oxygen level)

एक्सपर्ट द्वारा घर पर ऑक्सिजन लेवल (Oxygen Level) को बढ़ाने के जो तरीके बताए जा रहे हैं, उनमें शामिल हैं ये तीन पोजिशन (Three Position)। जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। जानिए पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय में दो स्टेप्स अन्य एक्सरसाइज के।

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय: बॉडी पोजिशनिंग (Body Positioning)

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels)

ये पोजिशन शरीर में ऑक्सिजन (Oxygen) के लेवल में आई कमी को मेंटेन करने में काफी फायदेमंद है। इसे प्रोनिंग पोजिशन (Proning Position) भी कहते हैं। इसे करने का तरीका ऊपर दिया गया है। रोजाना इसे करना फायदेमंद है। इस पोजिशनिंग का मतलब ही यही है कि मरीज पेट के बल लेटे जाए और रक्त का संचार तेज हो जाए और खून फेफड़ों के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच सके

और पढ़ें: क्यों होता है नवजात में ब्रिदिंग डिसऑर्डर? जानें क्या है इसका कारण

चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग (Chest wall Stretching)

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels)

यह एक्सरसाइज फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ उनकी क्षमता को भी बढ़ाता है। यह लंग में होने वाले ब्लॉकेज प्रॉब्लम (Blockage Problem) को दूर करने में भी साहयक है। इसे करने के लिए स्टैंडिंग पोजिश (Standing Position) में खड़े हो जाएं। इसके बाद कोहनी को मोड़ कर, अपनी तरफ 90 डिग्री के एंगल में पेट के दोनों साइड हाथों को लेकर आएं। तब तक आगे बढ़ें, जब तक कि आप अपने कंधों में खिंचाव महसूस न करें। अब 120 डिग्री के एंगल पर अपनी बाहों के साथ इसे स्ट्रेच करें। अब इसे एक मिनट के लिए करें और फिर इसे दोहराएं, इसे आप चार से पांच बार करें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercise)

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels)

यदि किसी को ब्रिदिंग प्रॉब्लम हो रही है, तो उनके लिए यह प्रभावशाली एक्सरसाइज (Exercise) है। इसके लिए आप मैट पर लेट जाएं तो अपने हाथों को पेट के ऊपर छाती पर रखें। अपने पैरों को कुर्सी पर रखें। अब गहरी सांस लेने के साथ, अपने पेट में अंदर की तरफ हवा भरें। फिर सांस को छोड़ते हुए अंदर की तरफ हवा भरें (Breathing Exercise)। इस प्रक्रिया को चार से पांच बार दोहराएं।

और पढ़ें: क्यों कोरोना वायरस वैक्सीनेशन हर एक व्यक्ति के लिए है जरूरी और कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

किन बातों का रखें ध्यान

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Lying on The Belly Improve Oxygen Levels) के दाैरान आपको इन बातों का भी ध्यान रखना है, ऐसा महसूस होने पर ये गलतियां न करें।

  • प्रोनिंग या कोई पोजिशन वाली एक्सराइज खाना खाने के तुरंत बाद न करें।
  • इसे 16 घंटे में एक बार करें, फिर दोबारा करें।
  • इसे करने के दौरान किसी प्रकार का प्रेशर महूसस हो, तो भी न करें।
  • जी मीचलाने के दौरान भी इसे न करें।

पेट के बल ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के उपाय को आपने जाना यहां। इस तरह की एक्सरसाइज और पेट के बल लेटने वाले तरीके को अपनाकर आप नैचुरल तरीके से घर पर मरीज का ऑक्सिजन लेवल को बढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर मरीज का ऑक्सिजन लेवल 94 से कम है, तो उसे हॉस्पिटल जाने की जरूरत है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x