आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Benefits of Hugs: मिटती हैं दूरियां बढ़ता है प्यार ...हग करने के फायदे हैं और भी …

Benefits of Hugs: मिटती हैं दूरियां बढ़ता है प्यार ...हग करने के फायदे हैं और भी …

कहते हैं गले लगाने से मिटती है दूरियां और बढ़ता है प्यार, लेकिन क्या आप जानते हैं गले लगाने के फायदे (Benefits of Hugs) सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है! नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हग करने से हार्ट हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इसलिए आज इस आर्टिकल में जादू की झप्पी यानी हग करने के फायदे (Benefits of Hugs) से जुड़ी सभी जानकारी शेयर करेंगे।

हग करने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं? (Benefits of Hugs)

हग करने के फायदे (Benefits of Hugs)

गले लगाने के फायदे इस प्रकार हैं-

  1. स्ट्रेस होता है काम (Reduce stress)

हग करने के फायदे से जुड़े इस आर्टिकल में सबसे पहले आता है तनाव। बदलती लाइफस्टाइल में सारी चीजें बैलेंस करते-करते कई लोग तनाव के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में तनाव से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 20 हेट्रोसेक्शुअल कपल (Heterosexual couples) में जब पुरुषों को इलेक्ट्रिक शॉक दिया गया तो उस वक्त सभी मेल कपल ने अपनी-अपनी पार्टनर के हाथों को होल्ड किया था, जिससे इलेक्ट्रिक शॉक उन्हें कम महसूस हुआ। इस सर्वे के दौरान यह देखा गया कि महिलाओं का ब्रेन तनाव को कम करने में मददगार हुआ। दरअसल जब कोई किसी को सांत्वना देने के लिए उसे गले लगता है, तो मस्तिष्क तनाव को कम करने में सहायक साबित होता है।

  1. हार्ट हेल्थ होता है बेहतर (Boost heart health)

हार्ट के लिए भी हग करने के फायदे हैं। एनसीबीआई (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 200 लोगों पर एक सर्वे किया गया। इस सर्वे के दौरान लोगों को दो ग्रुप में बांट दिया गया। एक ग्रुप में कपल ने 10 मिनट के लिए एक दूसरे का हाथ थमा हुआ था और 20 सेकेण्ड के लिए एक दूसरे को गले लगाया। वहीं दूसरे ग्रुप में कपल ने 10 मिनट एवं 20 सेकेण्ड के लिए शांत सी जग में एक दूसरे के साथ बैठें। पहले ग्रुप के लोगों में ये देखा गया कि लोगों के ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) एवं हार्ट हेल्थ (Heart Health) दोनों कम हुए। इसलिए रिसर्च के अनुसार इन्फेक्शन रिलेशनशिप हार्ट के लिए बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : Heart Cancer: रेयर है हार्ट कैंसर लेकिन हार्ट कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज जरूर जान लें

  1. बढ़ता है आत्मसम्मान (Increases self-esteem)

साइकोलॉजिकल साइंस (PSYCHOLOGICAL SCIENCE) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों में एंग्जाइटी (Anxiety) की वजह से लो सेल्फ-एस्टीम (Low self-esteem) होती है उन्हें भी हग करने के फायदे मिलते हैं। रिसर्च के अनुसार ऐसे लोगों में डर या भय को सिर्फ गले लगाकर दूर करने में मदद मिलती है या यूं कहें कि उनके आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए गले लगाना सबसे बेहतर विकल्प है।

  1. दर्द होता है कम (Reduce pain)

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California) द्वारा पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार गले लगाने से दिल खुशनुमा रहता है और कोई किसी भी तरह के दर्द को महसूस कर रहा हो, तो उसमें भी कमी आ सकती है। रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की प्यार से हाथों को होल्ड करने पर भी पेन कम होता है।

  1. मूड होता है बेहतर (Enhance your mood)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार मूड अच्छा होता है। दरअसल गले लगाने से बॉडी में सेरोटॉनिन हॉर्मोन (Serotonin Hormone) का लेवल बढ़ता है, जिससे व्यक्ति का मूड अच्छा होता है और फ्रेश रहता है।

  1. ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल (Controls Blood Pressure)

ऑस्ट्रेलिया के नैशनल हार्ट फाउंडेशन (National Heart Foundation of Australia) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी गले लगाना फायदेमंद बताया गया है। 59 लोगों पर की गई स्टडी से यह साबित होता है कि हग करने से बॉडी में में ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन (Oxytocin Hormone) रिलीज होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है।

और पढ़ें : हायपरटेंशन में एक्यूप्रेशर भी पहुंचा सकता है आराम, जानिए ब्लड प्रेशर को कम करने वाले पॉइंट्स के बारे में

  1. याददाश्त होती है तेज (Improve Your Memory)

याददाश्त अच्छी बनाये रखने के लिए गले लगाना अच्छा ऑप्शन माना गया है। दरअसल नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गले लगाने से ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन के रिलीज से ब्रेन की नर्व स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे याददाश्त तेज हो सकती है

  1. बच्चा रहता है हेल्दी (Good for Babies Health)

हग करने के फायदे (Benefits of Hugs)

शारीरिक विकास के लिए भी हग करने के फायदे हैं। बच्चे को इससे इसलिए जोड़कर देखा गया है, क्योंकि गले लगाने से बच्चे में ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन रिलीज होने के साथ-साथ बच्चे का इम्यून सिस्टम (Immune System) भी स्ट्रॉन्ग होता है, जिससे बच्चा हेल्दी रहता है।

ये हैं गले लगाने के अलग-अलग आठ फायदें जिनमें मुख्य रूप से ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन (Oxytocin Hormone) और सेरोटॉनिन हॉर्मोन (Serotonin Hormone) की भूमिका है। इसलिए ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन और सेरोटॉनिन हॉर्मोन से जुड़ी खास बाते आपके साथ साझा करते हैं।

और पढ़ें : जीरो से पांच साल के बच्चे का विकास में पेरेंट्स काे इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

हग करने के फायदे: ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन और सेरोटॉनिन हॉर्मोन क्या है? (About Oxytocin and Serotonin Hormone)

ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन (Oxytocin Hormone) – हग करने के फायदे में ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन की चर्चा शुरुआत से अंत होती है। इसे समझने के लिए पीयूष ग्रंथि (Pituitary Gland) को समझा बेहद जरूरी है। पिट्यूटरी ग्लैंड को मास्टर ग्लैंड के नाम से भी जाना जाता है। पिट्यूटरी ग्लैंड हिस्सों में बटा होता है। इसका पहला भाग एंटीरियर और दूसरा भाग पोस्टीरियर होता है। एंटीरियर हिस्से में ब्रेन के के हाइपोथैलेमस से रिलीज होने वाले हॉर्मोन से जुड़ा होता है और पोस्टीरियर हिस्सा हाइपोथैलेमस द्वारा बनाये गए दो हॉर्मोन वेसोप्रोसिन और ऑक्सिटोसिन को रिलीज करने का काम करता है। ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन महिला एवं पुरुष दोनों के लिए खास भूमिका नभाते हैं, क्योंकि फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम (Female Reproductive System) के लिए आवश्यक है तो पुरुष में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) के लिए।

सेरोटॉनिन हॉर्मोन (Serotonin Hormone)- सेरोटॉनिन एक तरह का केमिकल है, जो ब्रेन में होता है। इसे ‘फील गुड हार्मोन’ (Feel good hormone) भी कहते हैं। इसका निर्माण एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन (Amino Acid Tryptophan) से होता है। वैसे तो सेरोटॉनिन की पूर्ति के लिए डायट में नट्स, पनीर और अलसी को शामिल किया जा सकता है, लेकिन अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार गले लगाने से भी सेरोटॉनिन रिलीज होता है जिसके अलग-अलग शारीरिक एवं मानसिक फायदे हैं।

हग करने के फायदे और इस बॉडी में रिलीज होने वाले हॉर्मोन की तो कहानी बड़ी दिलचस्प है, लेकिन एक सवाल यहां ये उठता है की कितनी बार गले लगाने से शरीर के लिए फायदेमंद है।

और पढ़ें : पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी होती है हाई सेक्स ड्राइव, जानें क्या होती हैं उनकी चुनौतियां

हग करने के फायदे: एक दिन में कितनी बार गले लगाना हो सकता है फायदेमंद?

विज्ञान के अनुसार पॉजिटिव ऐटिट्यूड के साथ जितना संभव हो गले लगाना चाहिए और अच्छा महसूस करवाना चाहिए।

उम्मीद करते हैं हग करने के फायदे (Benefits of Hugs), इस आर्टिकल को पढ़कर आपभी अपने पेरेंट्स, लाइफपार्टनर, बच्चों या किसी भी चाहने वाले के साथ शेयर करेंगे और हां जादू की झप्पी यानी गले लगाना नहीं भूलेंगे।

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए आपको एक और विकल्प जरूर अपनाना चाहिए और वो है योग का विकल्प। योग से आप ऊर्जावान महसूस करते हैं और स्वस्थ्य रह सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और योगा एक्सपर्ट से जानिए योग से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और योग करने का सही तरीका।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Grewen KM, et al. (2003). Warm partner contact is related to lower cardiovascular reactivity./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15206831/Accessed on 17/01/2022

Hertenstein MJ, et al. (2009). The communication of emotion via touch. psycnet.apa.org/record/2009-11528-017 Inagaki TK, et al. (2012). Neural correlates of giving support to a loved one./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22071630/Accessed on 17/01/2022

Keltner D. (2010). Hands on research: The science of touch. greatergood.berkeley.edu/article/item/hands_on_research Touch may alleviate existential fears for people with low self-esteem. (2013)/https://www.psychologicalscience.org/news/releases/touch-may-alleviate-existential-fears-for-people-with-low-self-esteem.html/​​Accessed on 17/01/2022

Waring B. (2006). A cuddle a day keeps the doctor away./https://www.nihrecord.nih.gov/newsletters/2006/02_24_2006/story03.htm/Accessed on 17/01/2022

Neural correlates of giving support to a loved one/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22071630/Accessed on 17/01/2022

Touch May Alleviate Existential Fears for People With Low Self-Esteem/https://www.psychologicalscience.org/news/releases/touch-may-alleviate-existential-fears-for-people-with-low-self-esteem.html/Accessed on 17/01/2022

Blood Pressure/https://www.heartfoundationja.org/tymnqpressure/hugs-lower-blood-pressure-zzh/ Accessed on 17/01/2022

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/01/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड