लिंग के साइज को बड़ा करवाना क्या सच में फायदेमंद है?

    लिंग के साइज को बड़ा करवाना क्या सच में फायदेमंद है?

    पुरुषों के लिए लिंग के साइज के बड़े होने से बेहतर और कुछ नहीं। लिंग का साइज सभी उम्र के पुरुषों के लिए चिंता का विषय रहता है। हर पुरुष के लिंग का साइज दूसरे से अलग होता है। आप जब भी इंटरनेट या बाजार में छानबीन करेंगे तो आपको कई ऐसे उत्पाद मिलेंगे जो यह दावा करते हैं, कि उनके प्रयोग से लिंग का साइज बढ़ाया जा सकता है। यह उत्पाद हैं पंप, दवाईयां आदि। लेकिन, कुछ ऐसे वैज्ञानिक तरीके भी हैं जो लिंग के साइज को बढ़ाने में फायदेमंद हैं जैसे सर्जरी। कॉस्मेटिक सर्जरी से भी लिंग का साइज बढ़ाया जा सकता है। आइए जानें कि क्या यह सब तरीके सच में लाभदायक हैं या लिंग के साइज को बड़ा करवाना क्या सच में फायदेमंद है?

    पेनिस साइज: क्या सही है और क्या नहीं?

    कई पुरुषों के मन में यह भ्रम होता है कि अगर उनके लिंग का साइज छोटा है तो उन्हें शारीरिक संबंधों में समस्या आएगी। उनका साथी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होगा, जिसके कारण उनकी शादीशुदा या प्रेम भरी जिंदगी में परेशानी हो सकती है। ऐसे में उनके दिमाग में लिंग को बड़ा करवाना जैसे ख्याल आते हैं। लेकिन एक अध्ययन के अनुसार ऐसे कई पुरुष हैं जो यह सोचते हैं कि अगर उनके लिंग का साइज कम है, तो इसमें कोई समस्या नहीं है। जो बिल्कुल सही भी है। अगर आपका लिंग जब इरेक्ट होता है और इस समय उसका साइज 5 इंच है तो यह एक सामान्य आकार है। लेकिन, अगर इरेक्ट होने के बाद आपके लिंग का साइज 3 इंच होता है तो यह आकार कम हो सकता है।

    और पढ़ें: Quiz : चरमसुख यानी ऑर्गेज्म के बारे में जानिए क्विज से

    क्या आपके पार्टनर के लिए लिंग का साइज (पेनिस का आकार) सच में महत्वपूर्ण है?

    अधिकतर पुरुष ऐसा सोचते हैं कि उनके पार्टनर के लिए लिंग का साइज महत्व रखता है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह सवाल अपने पार्टनर से पूछें। अपने पार्टनर की इच्छाओं के बारे में समझें क्योंकि उनकी इच्छाओं को समझना यौन संबंधों में लिंग के साइज की तुलना में अधिक महत्व रखता है।

    लिंग का साइज बढ़ाने के तरीके

    अगर आपको लिंग को बड़ा करवाना है तो बाजार में आपको इसके कई विकल्प मिल जाएंगे। लेकिन अधिकतर पेनिस एंलार्जेमेंट के तरीके इतने असरदार नहीं होते और लिंग को बड़ा करवाना के कई तरीकों से तो लिंग को नुकसान भी हो सकता है। यह तरीके इस प्रकार हैं:

    दवाईयां और लोशन

    लिंग को बड़ा करवाने के तरीकों में सबसे पहला है दवाईयां और लोशन। इन दवाइयों और लोशन दोनों में विटामिन, मिनरल, हर्ब और हॉर्मोन्स होते हैं। यह दवाईयां और लोशन यह दावा करते हैं कि इनसे लिंग का साइज बढ़ता है। लेकिन इनमें अधिकतर उत्पाद स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    वैक्यूम पंप

    क्योंकि, यह वैक्यूम पंप लिंग में से खून को खींचते हैं, इससे लिंग में सूजन आ जाती और यह नपुंसकता का कारण भी बन सकता है। वैक्यूम पंप अस्थायी रूप से लिंग का आकार बढ़ा सकता है लेकिन इससे लिंग में समस्या आ सकती है या इरेक्शन में समस्या हो सकती है।

    व्यायाम

    अगर आप अपने लिंग को बड़ा करवाना चाहते हैं तो इसके लिए एक व्यायाम किया जाता है, जिसे जेलकिंग (jelqing) कहते है। इन व्यायामों को अन्य तरीकों से अधिक सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि यह व्यायाम सुरक्षित हैं। इससे चोट लगने, दर्द होने या अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

    स्ट्रेचिंग

    स्ट्रेचिंग में स्ट्रेचर या एक्सटेंडर डिवाइस की मदद ली जाती है। अध्ययन के अनुसार इससे लिंग का साइज 2 इंच तक बढ़ सकता है। लेकिन, यह कितना सुरक्षित है इसके बारे में सही जानकारी नहीं है।

    और पढ़ें : Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

    सर्जरी

    शोध के अनुसार लिंग के साइज को बढ़ाने के लिए जो भी सर्जिकल तकनीक अपनायी जाती है। उनका सुरक्षा, प्रभावशीलता और रोगी की संतुष्टि को लेकर परिणाम मिश्रित होते हैं। लिंग में एक लिगामेंट होता है जो लिंग को इरेक्शन में मदद करता है। सर्जरी में लिंग के साइज को बढ़ने के लिए इस लिगामेंट को काट दिया जाता है। इसके बाद हड्डी और उस काटे हुए लिगामेंट के बीच में स्किन ग्राफ्टिंग कर दी जाती है। इससे लिंग बाहर की तरह निकल जाता है और इसका साइज बड़ा लगने लगता है। इससे लिंग की लम्बाई बढ़ जाती है। इस सर्जरी से जब लिंग में इरेक्शन होती है तो इसका साइज दो सेंटीमीटर तक बढ़ जाता है। लिंग का साइज इसमें बढ़ तो जाता है लेकिन इससे इन्फेक्शन, घाव का निशान पड़ना और लिंग में सेंसेशन की कमी होना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

    क्या लिंग का आकार बढ़ाने के लिए सर्जरी एक अच्छा तरीका है?

    लिंग को बड़ा करवाना है या नहीं यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। लेकिन, ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो लिंग का आकार बढ़ाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं। जिन पुरुषों को जन्म से ही समस्या होती है या अगर कोई चोट लगी हो तो उस स्थितियों में सर्जरी की जा सकती है।

    • सर्जन भी इस बात का दावा करते हैं कि आप कॉस्टमेटिक सर्जरी या विभिन्न तरीकों का प्रयोग कर के लिंग को बड़ा करवाना के बारे में सोच सकते हैं लेकिन यह तरीके बेहद दर्द भरे होते हैं। इन सर्जरीज को एक एक्सपेरमेंट भी कहा जा सकता है।
    • सर्जरी से जो लोग लिंग को बड़ा करवाना चाहते हैं उन्हें यह बात पता होनी चाहिए कि इस तरह की सर्जरी में डॉक्टर बॉडी से फैट लेकर पेनिस के शाफ्ट में डाल देते हैं इससे जिससे शरीर फैट को एब्सॉर्ब कर लेता है। इस सर्जरी से लिंग की संवेदनशीलता कम हो जाती है।
    • लिंग को बड़ा करवाने के लिए जो यह सर्जरी की जाती है उसके बाद भी बहुत से पुरुष अपनी यौन लाइफ में खुश नहीं होते। ऐसा शोध से पता चला है। इसलिए, लिंग को बड़ा करवाना अगर आप चाहते हैं तो इस सर्जरी को करवाने से पहले अच्छे से सोच लें और उसके बाद ही कोई निर्णय लें।

    और पढ़ें :Anal Sex: एनल सेक्स से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच

    कुछ उपाय

    लिंग को बड़ा करवाना हर पुरुष की इच्छा होती है लेकिन ऐसा आवश्यक नहीं कि ऊपर दिए तरीके हमेशा सही और कारगर हों। इनके कई साइड इफेक्टस भी हो सकते हैं। ऐसे में अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए, इन तरीकों की जगह कुछ आसान उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। यह उपाय इस प्रकार हैं :

    अपने साथी से बात करें

    अपनी सेक्स लाइफ और यौन इच्छाओं के बारे में अपने पार्टनर से बात करें। अगर आप दोनों एक दूसरे को समझेंगे तो आपकी सेक्स लाइफ सुधरेगी। जिससे आप स्वयं अपनी सेक्स लाइफ में परिवर्तन महसूस करेंगे।

    वजन कम करें

    अगर आप मोटे हैं तो वजन कम करने की कोशिश करें। इसमें पौष्टिक आहार, रोजाना व्यायाम और पूरी नींद लेने से भी आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। अगर आप मोटे हैं तो लिंग का साइज कम लग सकता है।

    व्यायाम

    व्यायाम करने से भी आपकी स्ट्रेंथ बढ़ेगी जिसका प्रभाव आपके सेक्स परफॉरमेंस पर भी पड़ेगा। इसलिए अपनी स्ट्रेंथ बढ़ाएं।

    और पढ़ें: कहीं आपकी लो सेक्स ड्राइव (low sex drive) का कारण ये दवाएं तो नहीं?

    तनाव से बचे

    अगर आपको लगता है की आपके लिंग का साइज कम है तो इस बात को लेकर तनाव में न रहें। अपने लिंग के आकार के बारे में दुखी महसूस करना आम है। अगर ऐसा है तो अपने पार्टनर, डॉक्टर या काउंसलर से बात करें। वो आपको सही सलाह दे सकते हैं। दूसरे लोगों के समझाने से आप अच्छा महसूस करेंगे और यह मानेंगे कि आप सामान्य हैं। ऐसे में पुरुषों को लिंग को बड़ा करवाना है इस बारे में सोचना छोड़ देना चाहिए क्योंकि इसके तरीके इतने असरदार या कारगर नहीं हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/03/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement