home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार|स्वास्थ्य और सुरक्षा|महत्वपूर्ण बातें
28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए जरूरी बातें

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के दौरान उसका विकास ​कैसा होना चाहिए ?

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल करते समय ध्यान रखें कि, वे जानवरो से ज्यादा आकर्षित हो सकते है। कोई भी खिलौना उनके पसंदीदार खिलौना बन सकता है। ऐसा करने से आपको यह समझ आने लगता है की आपका बच्चा बड़ा हो रहा ह,और खुद बी खुद अब खेलने लगेगा। आपको अपने बच्चे के लिए बहुत ही कोमल और यारे टेडी बीयर्स लेन चाहिए।

वो बॉल से भी खेल सकते है,तो ध्यान रहे की ऐसी बॉल न लाये जो उसके मुंह में चली जाये या जिससे उसको या किसी और को लग सके। आहार आपको यह पता करना है की आपके बच्चे का सबसे चहिता खिलौना कोनसा है तोह उसके हाथ से हर एक खिलौना खींचने की कोशिश करे,आहार वो गुस्से में आकर आपको वो न पकड़ाए तोह उसका यह मतलब हो सकता है की वही खिलौना ‘उसका चहीता है।

और पढ़ेंः अगर आपका भी बच्चा नाखून चबाता है कैसे छुड़ाएं यह आदत?

28 सप्ताह के शिशु क्या-क्या शारीरिक गतिविधि कर सकता है?

28 सप्ताह के शिशु निम्नलिखित गतिविधि कर सकता है। जैसे-

  • घुटने के सहारे क्रॉल करना शुरू कर देगा
  • 28 सप्ताह के शिशु बैठे-बैठे ही खड़े होने की कोशिश शुरू कर देते हैं
  • रेंगते हुए बैठ जाना
  • छोटी छोटी चीजों को उंगलियों और अंगूठे से उठाना
  • 28 सप्ताह के शिशु मामा या दादा जैसे शब्द बोलना शुरू कर सकता है

28 सप्ताह के शिशु में इन ऊपर बताई गई गतिविधि देखी जा सकती है। अगर 28 सप्ताह के शिशु में कोई एक्टिविटी समझ नहीं आती है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

अभी वे अपना वजन अपने पैरों पर उठा सकते है और वो हल्का नाचना भी पसंद कर सकते है,जिनसे उनके मसल्स काफी मजबूत हो सकते है।अपने बच्चे के हाथों को आराम से पकड़ आपके पीरों पर और जमीन पर खड़ा करने की कोशिश करे।

अगर आप चाहते है की अगर आपका बच्चा जल्दी से जगह से हिलना सीखे तो आपको ही उसे प्रोहत्साहन देना होगा। ऐसा करने के लिए आप उसका कोई खिलौना उससे दूर फेक दे ताकि वो खुद लेकर आ सके। कभी कबार उससे नहीं लिया जायेगा और वो रोने लगेंगे तो उन्हें ज्यादा कॉन्फिडेंस आएगा।

कही बार कोशिश करने के बाद वो उस खिलोने को सोकर लेने की कोशिश करेंगे और फिरसे जैसे बैठे है वैसे बैठ जायेंगे। जल्द ही वे पुरे कमरे में घूमने लगेंगे। आप उनकी इसमें ज्यादा मदद कर सकते है उन्हें अच्छे और आरामदायक कपडे पहना कर।

और पढ़ेंः बच्चों में स्किन की बीमारी, जो बन सकती है पेरेंट्स का सिरदर्द

[mc4wp_form id=”183492″]

स्वास्थ्य और सुरक्षा

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे डॉक्टर से क्या बात करनी चाहिए?

आपके बचे के स्वाथ्य अवस्था के अनुसार डॉक्टर उसका चेकअप करेंगे। डॉक्टर या नर्स ज्यादातर इन बातों पर ध्यान देंगे:

हीमोग्लोबिन की मात्रा को मापना,खासतोर पर काम वजन वाले बच्चो का।

आगे आने वाले महीने में क्या दिक्कते आ सकती है यह बताना जैसे की खाने में, सोने, विकास या बच्चे का ध्यान रखने में।

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे किन बातों की जानकारी होनी चाहिए?

और पढ़ेंः बच्चों में डर्मेटाइटिस के क्या होते है कारण और जानें इसके लक्षण

28 सप्ताह के शिशु के सही विकास के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए जा रहें। जैसे-

बच्चो के लिए मेन्यू:

  • बच्चे हर तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स किसी भी शाकाहारी डायट में से कोई भी खाद्य पदार्थ डायजेस्ट कर सकते हैं। 28 सप्ताह के शिशु को हम ढेर सरे नुट्रिएंट्स दे सकते है जैसे की दूध,अनाज,फल,जूस और सब्जियों से।
  • एक बैलेंस डायट बच्चे के लिए बहुत जरूरी होती है,खास तोर पर अगर वो नार्मल खाना कहते है। उन्हें अपनी बॉडी को विकसित करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन की आवशयकता होती है। अगर आप अपने बच्चे को शाकाहारी डाइट देना चाहते है तो ध्यान रहे उन्हें आयरन से भरपूर खाना खिलाये जैसे की आनाज,हरे पत्तों की सब्जी। इसी के साथ,ध्यान रखे की उन्हें विटामिन B12 और D,कैल्शियम और जिंक भी रोज़ाना की डायट में मिले।
  • मच्छी और अंडे जैसे मांसाहारी चीज़ो की कमी आप चीज़, टोफू, बीन्स, दही और मक्खन जैसे पदार्थो से भर सकते है।

सॉल्ट डायट डाइट:

  • बच्चो को भी नमक की जरूरत होती है,जैसे की बड़ो को होती है पर उतनी है जितनी हमे होती है। असल में,उनकी किडनी ज्यादा मात्रा में सोडियम सेहन नहीं कर सकती। अगर आप उन्हें अभी से ही ज्यादा नमक का खाना खिलने शुरू करेंगे तो पूरी जिनगी उनको ज्यादा खाना खाने की आदत हो जाएगी।
  • हर बार उन्हें अच्छा लगे इसलिए बस हर चीज़ पर नमक न डेल। अगर आपको अपने बचे को काम नमक खाने की आदत डालनी है तो बेहतर होगा की आप सभी काम नमक का खाना खाना शुरू कर दे। आप सभी खाने के पदार्थो पर लगे लेबल पढ़ना शुरू कर दे ताकि आपको पता चले की किस्मे कितना सोडियम है। जब आप बच्चे के लिए कोई भी खाने का पदार्थ खरीदते है तो 50mg से काम सोडियम का ही खरीदे।

अनाज के पोषण की सप्लीमेंट्स:

  • 28 सप्ताह के शिशु को सप्लीमेंट्स भी दिए जा सकते हैं। उसे आयरन सप्लीमेंट्स की ज्यादा जरूरत होती है। अनाज सबसे बड़ा स्रोत होते है आयरन का। आप अपने डॉक्टर से पूछ ले की कैसे और कोनसी आयरन सप्लीमेंट सही रहेगी आपके बच्चे के लिए। वैसे बेहतर होगा की 28 सप्ताह के शिशु के डायट की सलाह अगर इससे जुड़े विशेषज्ञों से लें। ऐसा करना शिशु की सेहत के लिए लाभकारी होता है।
  • कोशिश करे की आप उन्हें ओट्स, बार्ली या ऐसी चीज़े कुछ अलग अलग स्वाद के साथ खिला सके। आप उनके पसंद के फ्रूट के साथ किइस अनाज को मिलाकर खिला सकते है।
और पढ़ेंः बच्चों को मच्छरों या अन्य कीड़ों के डंक से ऐसे बचाएं

महत्वपूर्ण बातें

28 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

28 सप्ताह के शिशु के लिए सही तरीके के शूज ढूंढना:

28 सप्ताह के शिशु के इस विकास के अवस्था में वो नंगे पैर रहेंगे तो चलेगा। फिर भी,अगर किसी अचे फंक्शन के लिए उन्हें अच्छे से जूते लाना चाहते है जो उन्हें सूट करे। अभी भी आपके बच्चे के पैर जूते पहन ने की लिए तयार नहीं है,तो खरीदना जरूरी नहीं है। बच्चो के लिए कम वजन और अचे फैब्रिक से बने जूते जिनकी सोल भी नरम हो जिससे की आप उनके पैर महसूस कर सके ऐसे ही जूते ख़रीदे।

अगर आप 28 सप्ताह के शिशु की सेहत से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

2-3 years: toddler development/https://raisingchildren.net.au/toddlers/development/development-tracker-1-3-years/2-3-years/Accessed on 19/02/2020

Toddlers (2-3 years of age)/https://www.cdc.gov/ncbddd/childdevelopment/positiveparenting/toddlers2.html/Accessed on 19/02/2020

Communication and Your 2- to 3-Year-Old/https://kidshealth.org/en/parents/comm-2-to-3.html/Accessed on 19/02/2020

Fitness and Your 2- to 3-Year-Old/https://kidshealth.org/en/parents/fitness-2-3.html/Accessed on 19/02/2020

Child development 2–3 years/https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/A_E/Child-development-2-3-years/Accessed on 19/02/2020

लेखक की तस्वीर badge
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड