home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रोटीन सप्लिमेंट्स क्यों होते हैं जरूरी?

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रोटीन सप्लिमेंट्स क्यों होते हैं जरूरी?

अगर आप मां बनने की सोच रही हैं या फिर आप प्रेग्नेंट हैं, तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की अधिक आवश्यकता होती है। डिलिवरी के बाद भी मां को पोषक तत्वों की जरूरत होती है क्योंकि स्तनपान के दौरान मां जो भी खाती है, वो बच्चे के शरीर में दूध के माध्यम से पहुंचता है। मां का दूध पोषक तत्वों से भरपूर हो और स्तनपान के दौरान मां का शरीर स्वस्थ रहे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि मां रोजाना जरूरी न्यूट्रिएंट्स का सेवन करें। कैल्शियम, विटामिन के साथ ही शरीर के लिए प्रोटीन भी बहुत जरूरी होता है। ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements for breastfeeding moms) शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में महत्वूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अगर आप बच्चे को दूध पिला रही हैं, तो आप भी प्रोटीन सप्लिमेंट्स का सेवन कर सकती हैं। जानिए ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स क्या फायदा पहुंचाते हैं और किन ब्रांड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग और एंटीबायोटिक्स : ब्रेस्टफीडिंग में एंटीबायोटिक्स लेना कितना है सुरक्षित?

ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements for breastfeeding moms)

ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर आहार या फिर बैलेंस्ड डायट का सेवन बहुत जरूरी होता है। खाने में मीट, दाल, पनीर, दही, अंडा, बींस आदि में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होती है। अगर आप खाने में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा ले रही हैं, तो आपको प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein Supplements) की जरूरत नहीं होती है। अगर आपको लग रहा है कि आप खाने में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा शामिल नहीं कर पा रही हैं, तो ऐसे में सप्लिमेंट्स का चुनाव किया जा सकता है। आपको ऐसे में डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements for breastfeeding moms) का चुनाव करना चाहिए। यहां हम आपको स्तनपान में प्रोटीन सप्लिमेंट्स से संबंधित कुछ ब्रांड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

और पढ़ें: जानें ब्रेस्टफीडिंग के 1000 दिन क्यों है बच्चे के जीवन के लिए जरूरी?

ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल (Use of Protein Supplements in Breastfeeding)

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को खाने में अनहेल्दी फूड्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आप जो भी स्तनपान के दौरान खाती है, बच्चे को भी वही पोषण मिलता है। अगर आप स्तनपान करा रही हैं और साथ ही सप्लिमेंट्स की हेल्प से न्यूट्रीशन प्राप्त करना चाहती हैं, तो डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लें। डॉक्टर आपको ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements for breastfeeding moms) के कुछ ब्रांड्स के बारे में जानकारी भी देंगे। यहां हम आपको ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स के कुछ ब्रांड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

प्रो पीएल मदर्स हेल्थ ड्रिंक पाउडर (Pro PL Mother’s Health Drink Powder)

प्रो पीएल मदर्स हेल्थ ड्रिंक पाउडर प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के साथ ही लैक्टेशन के दौरान (During lactation) लिया जा सकता है। आपको अगर वेनीला फ्लेवर पसंद है, तो आप इस प्रोटीन पाउडर का चुनाव कर सकती हैं। दिन में कितनी मात्रा में प्रोटीन पाउडर (Protein powder) लेना है और क्या सावधानी रखनी चाहिए, आपको इस बारे में एक बार डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए। इसके 500 ग्राम पैक की कीमत 529 रु है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: फूड सेंसिटिव बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे कराएं? जानें इस बारे में सबकुछ

सिमॉम आईक्यू प्लस (Simmom Iq Plus)

सिमॉम आईक्यू प्लस का इस्तेमाल ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements for breastfeeding moms) के रूप में किया जा सकता है। ये हेल्दी के साथ ही न्यूट्रीशनल ड्रिंक है। इसमें असेंशियल विटामिन के साथ ही मिनरल और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। रिच प्रोटीन वाले इस ड्रिंक का सेवन आप डॉक्टर से परामर्श करने के बाद कर सकती हैं। आपको इस ड्रिंक का सेवन करने से अधिक एनर्जी महसूस होगी और इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ेगी। मार्केट में इसके दो फ्लेवर वैनीला और चॉकलेट फ्लेवर मौजूद हैं। रिच प्रोटीन वाले इस ड्रिंक का सेवन आप डॉक्टर से परामर्श करने के बाद कर सकती हैं। आपको ये ड्रिंक ऑनलाइन 489 रु कि कीमत में मिल जाएगा।

प्रो 360 मॉम न्यूट्रीशनल प्रोटीन पाउडर (Pro360 MOM Nutritional Protein Powder)

ड्राय फ्रूट्स और केसर से तैयार किया गया प्रो 360 मॉम न्यूट्रीशनल प्रोटीन पाउडर खासतौर पर प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। इसमें फोर्टिफाइड कैल्शियम के साथ ही फोलिक एसिड भी होता है, जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये पूरी तरह से शुगर फ्री होता है। आप इसके 250 ग्राम पैक को मात्र 460 रु में खरीद सकते हैं। किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

नोट: दिए गए प्रोडक्ट के रेट कम या फिर ज्यादा भी हो सकते हैं। हैलो हेल्थ किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार नहीं कर रहा है। आपको बिना डॉक्टर की सलाह के सप्लिमेंट्स का चुनाव नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के दौरान न्यू मॉम के लिए ब्रेस्टफीडिंग कराने के टिप्स

आई एम एक्टिव मॉम प्रोटीन पाउडर (imActiv Mom Protein Powder)

आई एम एक्टिव मॉम प्रोटीन पाउडर उन महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो प्रेग्नेंट हैं या फिर स्तनपान करा रही हैं। ये पूरी तरह से वेजीटेरियन प्रोडक्ट है और मिल्क सप्लाई को बढ़ाने में भी मदद करता है। ये प्रोडक्ट मां और बच्चे के लिए सुरक्षित है। इसमें असेंशियल ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) के साथ ही आयरन (Iron) और कैल्शियम भी होता है। आप दूध या फिर गर्म पानी के साथ इसे ले सकती हैं। आप ऑनलाइन इसे 375 रु में खरीद सकती हैं।

मोम्जफ्यूल (Momzfuel)

अगर आपको चॉकलेट फ्लेवर पसंद है और आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो आप मोम्जफ्यूल (Momzfuel) का चुनाव कर सकती हैं। प्रेग्नेंसी या फिर ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होने के साथ ही जिंक, आयरन और फोलिक एसिड भी होता है। बच्चे के ब्रेन के डेवलपमेंट के लिए ये जरूरी होता है और साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाने का काम करता है। इसकी कीमत 279 रु है। अगर आपको प्रोटीन पाउडर को लेकर मन में कोई सवाल हो, तो डॉक्टर से जरूर पूछें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है।

मसल्स रिपेयर और बॉडी रिहेबिलेशन के लिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रोटीन अधिक आवश्यक होता है। प्रोटीन हेल्दी प्रेग्नेंसी के साथ ही ब्रेस्टफीडिंग में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको डेली डायट में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा शामिल करनी चाहिए। प्रोटीन उन सेल्स के फॉर्मेशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो इम्यूनिटी के लिए जरूरी होती हैं। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिला को एवरेज महिला की तरह की प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यानी 70 ग्राम से 71 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत महिला को होती है। आप जब भी ब्रेस्टफीडिंग के लिए प्रोटीन प्रोडक्ट का चुनाव करें, एक बार डॉक्टर से जानकारी जरूर लें। कुछ प्रोडक्ट में पाए जाने वाले इंग्रीडिएंट्स आपके बच्चे की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इस बारे में आपको अधिक जानकारी डॉक्टर ही दे सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ब्रेस्टफीडिंग में प्रोटीन सप्लिमेंट्स (Protein supplements for breastfeeding moms) के बारे में जानकारी मिल गई होगी। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/08/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड