ये गलत फूड कॉम्बिनेशन बच्चे की सेहत पर पड़ सकते हैं भारी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

अक्सर हम बच्चे को अच्छा देने के चक्कर में कई चीजें एक साथ खाने के लिए दे देते हैं। लेकिन, जरूरी नहीं है कि बच्चे के लिए खाने वाली सारी चीजें फायदेमंद ही हो। कुछ फूड्स ऐसे होते है, जिनका एक साथ सेवन करने से बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। तो हम आपको ऐसे ही कुछ गलत फूड कॉम्बिनेशन (Food Combination) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें भूल कर भी बच्चे को एक साथ खाने के लिए न दें।

दूध और केला भी है एक गलत फूड कॉम्बिनेशन

अक्सर देखा जाता है कि लोग बच्चों को ब्रेकफास्ट में दूध और केला खाने को देते हैं। लेकिन, वास्तव में यह एक गलत फूड कॉम्बिनेशन है। दूध और केला दोनों में भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन, इस गलत फूड कॉम्बिनेशन का सेवन एक साथ करना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। दूध और केला एक साथ खाना बच्चे के लिए काफी भारी हो सकता है और इससे उसे नींद आने लगेगी। इसके अलावा यह गलत फूड कॉम्बिनेशन लेने के कारण बच्चे का दिमाग भी धीमी गति से काम करेगा। इसलिए दूध और केला बच्चे को एक साथ न दें। अगर कभी बच्चे को दूध के साथ केला देना भी हो, तो बिल्कुल पके केले का शेक बना कर ऊपर से इलायची जरूर मिला दें। इलायची दूध और केले को जल्दी पचाने में मदद करेगी।

और पढ़ें : ऐसे पता करें आपका बच्चा ठीक से खाना खा रहा है या नहीं?

सीरियल और जूस भी हैं बच्चों के लिए गलत फूड कॉम्बिनेशन

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा एक्टिव रहे। इसलिए वे बच्चे को नाश्ते में सीरियल देने की कोशिश करते हैं। लेकिन उसके साथ जूस भी दे देते हैं। अनाज के साथ फलों का जूस स्वास्थ्य के लिए हानिकराक हो सकते हैं। अनाज में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और फलों के जूस का मिश्रण शरीर में मौजूद एंजाइम्स की गतिविधि को धीमा कर देते हैं।

दूध और ब्रेड

दूध सभी बच्चों के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन, अक्सर पैरेंट्स नाश्ते में बच्चे को दूध के साथ ब्रेड खाने के लिए देते हैं। दूध बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन, ब्रेड में मौजूद यीस्ट दूध के साथ मिल कर गैस बनाते हैं। इस गलत फूड कॉम्बिनेशन से बच्चे के पेट में गैस बनने से उसे पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

बर्गर और फ्राइस

फास्ट फूड बच्चों को बहुत पसंद होते हैं। लेकिन, बर्गर और फ्राइस दोनों का कॉम्बिनेशन उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बर्गर और फ्राइस दोनों ही डीप फ्राइ होते हैं, जिससे खून में शुगर लेवल कम हो जाता है। ऐसे में ध्यान दें और अपने बच्चें को यह गलत फूड कॉन्बिनेशन खाने से रोकें।

और पढ़ें: आंतों की समस्याएं जो आपको पता होनी चाहिए

वाइट ब्रेड और जैली

सालों से बच्चों को ब्रेकफास्ट में ब्रेड और जैली खिलाने के लिए कहा जाता है। लेकिन, दोनों का सेवन साथ में करने पर ब्लड शुगर बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चे के शरीर को शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन हॉर्मोन को अधिक मात्रा में बनाना पड़ता है। अगर इंसुलिन न बने, तो बच्चे के शरीर में शुगर लेवल असंतुलित हो जाएगा। इसको ध्यान में रखकर पेरेंट्स ध्यान दें कि यह गलत फूड कॉम्बिनेशन बच्चे को नाश्ते के लिए न दें।

दूध और दही

डेयरी प्रोडक्ट्स बच्चों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन, यह भी ध्यान दें कि दूध और दही साथ में एक गलत फूड कॉम्बिनेशन हो सकता है। बच्चे को कभी भी दूध और दही एक साथ खाने के लिए नहीं  देना चाहिए। दही में मौजूद बैक्टीरिया पेट में मौजूद दूध को भी दही बनाने लगते हैं और दूध के प्रोटीन को भी नहीं पचने देते हैं, जिससे एसिडिटी और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

और पढ़ें : क्यों बेहतर है व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाना?

स्टार्च और फल

बच्चे को स्टार्च फूड (आलू, चावल आदि) के साथ फल खाने के लिए न दें। क्योंकि फल जल्दी पचता है और स्टार्च देर से पचता है। लेकिन, दोनों को साथ में खाने से फल की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और पेट में देर तक रहने पर उसमें किण्वन (Fermentation) शुरू हो जाता है। इस तरह स्टार्च और फल एक गलत फूड कॉम्बिनेशन साबित होता है।

दूध और खट्टे फल या सब्जियां

दूध और खट्टे फल या सब्जियां भी हैं एक गलत फूड कॉम्बिनेशन। इन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए। फलों में मौजूद सिट्रिक एसिड पेट में जाने के बाद दूध का थक्का बनाने लगता है, जिससे पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है।

फल और दही

खट्टे फलों के साथ दही मिला कर बच्चे को खाने के लिए न दें। क्योंकि दही भी खट्टा होता है और फल के साथ उसकी खटास मिल कर आंत में जलन पैदा करने लगते हैं। इसके अलावा फल और दही दोनों की तासीर ठंडी होने के कारण बच्चे को सर्दी-जुकाम या एलर्जी होने का रिस्क रहता है।

प्रोटीन और शुगर

शुगर और प्रोटीन एक साथ बच्चे को कभी भी खाने को न दें। क्योंकि शुगर प्रोटीन को पचाने की कोशिश करता है। लेकिन, प्रोटीन में मौजूद एंजाइम्स उल्टा रिएक्शन करने लगते हैं, जिससे प्रोटीन को पचने में समय लगता है। इससे गैस की समस्या पैदा हो सकती है।

नट्स और ऑलिव ऑयल

नट्स और ऑलिव ऑयल भी साथ में खाना एक गलत फूड कॉम्बिनेशन है। ऑलिव ऑयल में पाया जाने वाला फैट और नट्स में मौजूद प्रोटीन साथ में नहीं लिए जाने चाहिए। इस गलत फूड कॉम्बिनेशन का सेवन करने से पाचन की समस्या हो सकती है।

आलू फ्राई और मटन करी

बच्चों को आलू बहुत पसंद होता है। यह भी देखा जाता है कि बच्चे किसी भी डिश में आलू खाना पसंद करते हैं। लेकिन मटन करी के साथ आलू एक गलत फूड कॉम्बिनेशन साबित हो सकता है। आलू और मटन करी को एक साथ खाने से बच्चों को फाइबर की सही मात्रा नहीं मिलेगी, जिससे उसे पाचन की समस्या हो सकती है।

कोला और पिज्जा

बच्चों को पिज्जा बहुत पसंद होता है और अक्सर इसके साथ उन्हें कोला पीते हुए भी देखा जा सकता है। लेकिन वास्तव में यह एक गलत फूड कॉम्बिनेशन है और बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालते हैं। पिज्जा में काफी मात्रा में स्टार्च और प्रोटीन्स होते हैं। ये साथ में पाचन की क्रिया को धीमा बनाते हैं।

ये गलत फूड कॉम्बिनेशन बच्चे को क्या बड़ों को भी कतई न दें। हां, आप ये कर सकते हैं कि इन फूड्स को अलग-अलग कुछ घंटे के अंतराल पर खाए जा सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

दूध-ब्रेड से लेकर कोला और पिज्जा तक ये हैं गैस बनाने वाले फूड कॉम्बिनेशन

गैस बनाने वाले फूड कॉम्बिनेशन कौन से हैं, गैस बनाने वाले फूड कॉम्बिनेशन in Hindi, गैस के कारण पेट में दर्द, गैस का घरेलू इलाज, gas food combination.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन अप्रैल 1, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

डाउन सिंड्रोम की समस्या से जूझ रहे लोगों के सामने जानिए क्या होते हैं चैलेंजेस

डाउन सिंड्रोम की समस्या के कारण जहां बच्चों का शारिरिक और मानसिक विकास धीमा हो जाता है, वहीं उन्हें कई तरह के चैलेंजेस का सामना भी करना पड़ता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
पेरेंटिंग टिप्स, पेरेंटिंग मार्च 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

बनने वाले हैं पिता तो गर्भ में पल रहे बच्चे से बॉन्डिंग ऐसे बनाएं

जब बच्चा मां के पेट में होता है तो मां की बच्चे से बॉन्डिंग आसानी से बन जाती है। पिता के लिए Baby Bonding मुश्किल हो जाती है। आइए जानते हैं पिता बच्चे के साथ बॉन्डिंग कैसे बना सकते हैं? बच्चे से बॉन्डिंग कैसे बनाएं की जानकारी in hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

बच्चों में फूड एलर्जी के कारण, बच्चों में फूड एलर्जी क्यों होता है, फूड एलर्जी के लिए क्या करें, कैसे पहचाने फूड एलर्जी kids Food Allergy, जानें और

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Lucky Singh
बच्चों का पोषण, पेरेंटिंग दिसम्बर 13, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

3 साल के बच्चे का डाइट प्लान/3 year kid diet paln

3 साल के बच्चे का डायट प्लान फॉलो करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
दांत दर्द का आयुर्वेदिक इलाज

दांत दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जून 26, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
शिशु को घमौरी-Baby Heat rash

जानें शिशु को घमौरी होने पर क्या करनी चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi
प्रकाशित हुआ अप्रैल 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Roseola- रास्योला

Roseola: रोग रास्योला?

के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ अप्रैल 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें