home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू का चुनाव करते समय इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू का चुनाव करते समय इन बातों का रखें ध्यान

डैंड्रफ आज के समय में वयस्कों से लेकर बच्चों तक की समस्या है। इसमें सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के कारण स्कैल्प में सफेद पपड़ी, रैडनेस और खुजली होने लगती है, जिसे सेबोरहाइया भी कहा जाता है, लेकिन यह एक्जिमा, सोरायसिस और शुष्क त्वचा का कारण भी हो सकता है। जैसा कि डैंड्रफ वयस्कों और बच्चों के बीच एक आम समस्या है, जिसे एंटी डैंड्रफ शैम्पू उपचार के साथ ठीक किया जा सकता है। कई पेरेंट्स के मन में यह सवाल भी होता है कि बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) कौन सा है? तो इस आर्टिकल में हम जाननेंगे बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) के बारे में।

और पढ़ें: अगर डैंड्रफ या रूसी के कारण ब्लैक ड्रेस पहनना छोड़ दिया है तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

बच्चों में डैंड्रफ का क्या कारण है (What causes dandruff in children)?

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) के बारे में जानने से पहले यह जानें कि डैंड्रफ किन कारणों से होता है। डैंड्रफ, यानि कि रूसी बालों के लिए बहुत हानिकारक होती है। रूसी के होने के सही कारणों का अभी पता नहीं लगाया जा चुका है। कुछ शोध बताते हैं कि सेबोरिया बालों के रोम और तेल ग्रंथियों में बहुत अधिक तेल के कारण होता है और यह कि एक प्रकार का कवक है, जिसे मलसेजिया कहा जाता है। कुछ शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि डैंड्रफ के विकास में कुछ प्रकार के हार्मोन की भी भूमिका हो सकती है।

और पढ़ें : इन टिप्स से हेयर स्ट्रेटनर से बालों को स्ट्रेट करना होगा आसान

बच्चों में डैंड्रफ के लक्षण (Symptoms of Dandruff in Children)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) के बारे में जानने से पहले डैंड्रफ के लक्षणों के बारे में भी जानें। बच्चों में डैंड्रफ का सबसे बड़ा लक्षण स्कैल्प पर सफेद गुच्छे और सफेद रंग की पपड़ी का होना है, जो कंधों और पूरे बालों पर सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं। लेकिन यह एकमात्र संकेत नहीं है। यहां कुछ अन्य संकेत दिए गए हैं, जो कि बच्चे में सेबोरिया से पीड़ित होने का संकेत हो सकता है:

  • स्कैल्प पर हल्की लालिमा होना।
  • चेहरे पर, विशेष रूप से माथे पर और भौहों के आसपास की ड्राय स्किन होना
  • खुजली की समस्या होना
  • कुछ मामलों में, अस्थायी रूप से बालों के झड़ने की भी समस्या हो सकती है। यदि दाने बन जाते हैं, तो अपने बच्चे के चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें : हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

डैंड्रफ शैंपू के प्रकार (Types of dandruff shampoo)

एंटी डैंड्रफ शैम्पू कई प्रकार के होते हैं और आपके बच्चे के लिए कौन सा अच्छा है, यह आपके बच्चे की स्थिति और आवश्यकता पर निर्भर हो सकता है। यहां एंटी फंग्ल डैंड्रफ शैम्पू में मौजूद विभिन्न समाग्री की सूची दी गई है और वे कैसे काम करते हैं:

  • केटोकोनाजोल शैम्पू- एंटिफंगल; एक नुस्खे के माध्यम से मजबूत संस्करणों में भी उपलब्ध है।
  • सैलिसिलिक एसिड शैम्पू- फ्लेक्स को हटाकर काम करता है, लेकिन सूख भी रहा है, जिससे अधिक फ्लेकिंग की समस्या हो सकती है।
  • सेलेनियम सल्फाइड शैम्पू- एंटिफंगल; कवक से लड़ता है जो रूसी का कारण हो सकता है।
  • पाइरिथियोन जिंक शैम्पू- एक और एंटीफंगल

कोई भी डैंड्रफ शैम्पू हर किसी के लिए प्रभावी नहीं होता है। आपके लिए कौन सा बेस्ट है, इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए।

और पढ़ें : हेयर केयर के घरेलू नुस्खे: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

आपके बच्चे के सिर और बालों के लिए सही बेबी शैम्पू का चुनाव करना बहुत जरूरी है। एक बेबी शैम्पू कोमल और मॉइस्चराइजिंग होना चाहिए। बेबी शैम्पू खरीदते समय, आपको हल्के अवयवों की तलाश करनी चाहिए जो ‘नो आंसू’ हों और बच्चे की आंखों में जलन न करें। बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू में इन शैंपू की तरफ ध्यान दे सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

जेसन डैंड्रफ रिलीफ शैम्पू (Jason dandruff relief shampoo)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) में आप इसे भी चुन सकते हैं। अगर आपके बच्चे को डैंड्रफ है और आप इसका समाधान तलाश रहे हैं तो आप जैसन डैंड्रफ रिलीफ शैंपू ट्राई कर सकते हैं। जैसन डैंड्रफ रिलीफ शैम्पू, अपने औषधीय फार्मूले के साथ, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस को नियंत्रित करते हुए आपके बच्चे की स्कैल्प और बालों को साफ और कंडीशन करता है। इसमें जोजोबा ऑयल, जिंक पाइरिथियोन और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। जेसन डैंड्रफ रिलीफ शैम्पू में नीम, मेंहदी, कोलाइडल सल्फर और टी ट्री जैसे नैचुरल ऑयल के साथ हीलिंग और मॉइस्चराइजिंग वाले नैचुरल एजेंट पाए जाते हैं।

और पढ़ें: त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

हिमालया (Himalaya)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

हिमालया बेबी शैम्पू माइल्ड है और एक ‘नो-टियर्स’ फॉर्मूला के साथ आता है, जो आपके बच्चे की स्कैल्प को साफ करने के साथ पोषण प्रदान करता है। शैम्पू में मौजूद ऐजेंट डैंड्रफ को कम करने का काम करते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और कूलिंग गुण होते हैं। शैम्पू पैराबेंस कैमिल मुक्त है और इसमें सिंथेटिक रंग नहीं होते हैं। हिमालया बेबी शैम्पू प्रोटीन से बच्चों के बाल हेल्दी भी बने रहते हैं।

और पढ़ें: आपके बालों के लिए जान और शान की वजह बन सकती है हेयर ग्रोथ के लिए हर्बल रेमेडीज!

हनीड्यू एंटी डैंड्रफ शैम्पू (Honeydew Anti Dandruff Shampoo for Kids)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

यह शैम्पू न ही केवल डैंड्रफ पर काम करता है, बल्कि यह क्रैडल कैप वाले बच्चों पर भी काम करता है और। यह टी ट्री, जोजोबा ऑयल और लैवेंडर सहित 96% नैचुरल समाग्रियों से बना है। यह डैंड्रफ शैम्पू सभी उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है। यह हनीड्यू एंटी-डैंड्रफ शैम्पू सल्फेट, पैराबेंस और अन्य हार्ड रसायनों से मुक्त है। इस शैम्पू में मौजूद टी ट्री ऑयल डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को मारता है।

और पढ़ें: बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

पुरिया स्कैल्प थेरिपी एंटी डैंड्रफ शैम्पू (Puria Scalp Therapy Anti Dandruff Shampoo)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

यह एंटी-डैंड्रफ शैम्पू शुष्क, डैंड्रफ की सफेद पपड़ी, खुजली की समस्या और मॉइस्चराइज करने और ठीक करने में प्रभावी है। यह सूखे बालों वाले बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है और सभी उम्र के लिए उपयुक्त है। इस शैम्पू में नैचुरल रूप से कई ऐसे तत्व मौजूद है, जो बच्चों सेंसेटिव स्कैल्प पर भी वर्क करते हैं। यह शैम्पू सेबोरहाइया, एक्जिमा, सोरायसिस, और बहुत कुछ के कारण होने वाले रूसी से निपटने में प्रभावी होते हैं। इसमें कोई सल्फेट, पैराबेन या अन्य हानिकारक रसायन मौजूद नहीं होते हैं।

और पढ़ें: किन बीमारियों के कारण झड़ते हैं पुरुषों के बाल

निजोरल ए-डी एंटी डैंड्रफ शैम्पू (Nizoral A-D Anti Dandruff Shampoo)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) में आप इसे भी चुन सकते हैं। 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए जो कुछ गंभीर रूप से डैंड्रफ की समस्या से परेशान है, उनके लिए यह शैम्पू समाधान हो सकता है। यह शक्तिशाली एंटी-डैंड्रफ शैम्पू डैंड्रफ से लड़ने के लिए केटोकोनाजोल का उपयोग करता है। इसमें झाग बहुत अधिक बनती है, पर आंखों बच्चों की आंखों में जलन महसूस नहीं होती है।

और पढ़ें: सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

मामाअर्थ शैम्पू (Mamaearth Shampoo)

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids)

मामाअर्थ जेंटल क्लींजिंग शैम्पू गाढ़ा और तुरंत झाग उत्पन्न करता है, जो आपके बच्चे की स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। इसका संतुलित पीएच 5.6 है जो बच्चे की त्वचा पर उपयोग के लिए सुरक्षित है। बच्चों के अनुसार यह शैम्पू सॉफ्ट और प्रभावी है। यह 100% कैमिकल मुक्त है और बालों को मुलायम और साइनिंग प्रदान करने के लिए पोषण देता है। मामाअर्थ जेंटल क्लींजिंग शैम्पू में कोकोनट क्लींजर होता है और यह हायपोएलर्जेनिक है और संवेदनशील त्वचा के लिए सुरक्षित है।

बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू (Best antifungal shampoo for kids) के बारे में आपने जाना यहां, लेकिन इनके अलावा और भी कई शैम्पू हो सकते हैं। बच्चों के लिए बेस्ट एंटीफंग्ल शैम्पू के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप स्किन के डॉक्टर की सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड