home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कॉपर का क्या होता है बॉडी में रोल? हो जाए कमी, तो दिए जा सकते हैं ये सप्लिमेंट्स!

कॉपर का क्या होता है बॉडी में रोल? हो जाए कमी, तो दिए जा सकते हैं ये सप्लिमेंट्स!

कॉपर (Copper) शरीर के लिए अहम मिनरल है, जो बच्चों से लेकर वयस्कों तक के लिए जरूरी होता है। कॉपर बॉडी टिशू में पाया जाता है और रेड ब्लड सेल्स को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और नर्व सेल्स और इम्यून सिस्टम मेंटेन करने में भी मदद करता है। कॉपर शरीर में आयरन अवशोषित करने और कोलेजन को बनाने में भी मदद करता है। अगर शरीर में कॉपर की कमी हो जाए, तो शरीर में विभिन्न प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। बच्चों के लिए भी कॉपर मिनरल बहुत जरूरी होता है। अगर खाने में कॉपर की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है, तो बच्चों को सप्लिमेंट की मदद से कॉपर मिनरल दिया जाता है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कॉपर शरीर के लिए क्यों जरूरी होता है और बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids) कौन से हैं।

और पढ़ें: बच्चों में कॉपर डिफिशिएंसी बन सकती है हार्ट प्रॉब्लम की वजह, हो जाएं अलर्ट!

बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids)

बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट

कॉपर डिफिशिएंसी के कारण एटीपी प्रोडक्शन कम हो जाता है, जिससे बच्चों को थकान का अनुभव जल्दी होने लगता है। कॉपर बच्चों की एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है। कॉपर रिच फूड से कॉपर पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो जाता है लेकिन खानपान में लापरवाही शरीर में कॉपर की कमी का कारण भी बन सकती है। बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट (Brain development) के लिए भी कॉपर बहुत जरूरी होता है। कॉपर इम्यूनिटी को भी बढ़ाने का काम करता है। जानिए बच्चों के शरीर में कॉपर की कमी हो जाने पर बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids) के तौर पर क्या इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

अल्प्रोविट प्लस सिरप (Alprovit Plus Syrup)

अल्प्रोविट प्लस सिरप मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन सिरप है। ये बच्चों में कॉपर की कमी को पूरा करने के साथ ही अन्य लाभ भी पहुंचाता है। शरी में आयरन की कमी होने पर भी ये सिरप दिया जा सकता है। ये सिरप मेटाबॉलिज्म को इम्प्रूव करने के साथ ही बच्चों की ग्रोथ में भी महत्पूर्ण भूमिका निभाता है। इस सिरप का इस्तेमाल न्यू बॉर्न बेबी (New born baby) के लिए भी किया जा सकता है। इसकी एक बॉटल की कीमत 131 रु है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

हिमालया क्विस्टा किड्ज ( himalaya quista-kidz)

आपके बच्चे के विकास के लिए जरूरी है, कि उसे सभी जरूरी मिनरल्स के साथ ही विटामिंस भी प्राप्त हो। हिमालया क्विस्टा किड्ज ( himalaya quista-kidz) आपके बच्चों के शरीर की हुई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करता है। आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही किसी सप्लिमेंट का चुनाव करना चाहिए। आप डॉक्टरसे जानकारी ले सकते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है। एक पैक की कीमत 275 रु है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

किडबेस्ट सिरप (Kidbest Syrup)

मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल सिरप किडबेस्ट में कॉपर की पर्याप्त मात्रा होती है। इसे 3 से 13 साल तक के बच्चों को दिया जा सकता है। ये सिरप ग्लूटेन फ्री, सोया फ्री होता है। ये सिरप बच्चों की इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम भी करता है। बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids) किडबेस्ट सिरप की कीमत 229 रु है। आप डॉक्टर से परामर्श के बाद इस सिरप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट: दिए गए प्रोडक्ट के दाम कम या फिर ज्यादा भी हो सकते हैं। आप जहां से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, दाम वहीं के अनुसार होंगे। प्रोडक्ट खरीदने से पहले कीमत जरूर जान लें। हैलो स्वास्थ्य किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह या फिर प्रोडक्ट की विश्वसनियता के बारे में जानकारी नहीं देता है।

और पढ़ें: विटामिन और सप्लिमेंट्स सिर्फ बड़ों को नहीं बच्चों के लिए भी है जरूरी, लेकिन कैसे करें पूर्ति?

4-बोन सॉफ्टजैल कैप्सूल (4-BONE SOFTGEL CAPSULE)

बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids) के रूप में बोन सॉफ्टजैल कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉपर शरीर के लिए जरूरी मिनरल है। इस कॉपर सप्लिमेंट में कैल्शियम कार्बोनेट के साथ ही कुछ मात्रा में जिंक भी होती है। दवा का सेवन दिन में कितनी बार करना है और दवा लेने के दौरान क्या सावधानी रखनी है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें। इस कैप्सूल की एक स्ट्रिप की कीमत 66 रु है।

शरीर में कॉपर की कमी के कारण नकारात्मक असर दिखाई पड़ते हैं लेकिन बच्चों को संतुलित आहार देने पर कॉपर की कमी नहीं होती है। बच्चों के शरीर में कॉपर की कमी को दूर करने के लिए आपको पहले कॉपर युक्त डायट का चयन करना चाहिए। अगर फिर भी कॉपर की पर्याप्त मात्रा प्राप्त न हो, तो सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं।

और पढ़ें: विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

बच्चों के खानपान पर दें ध्यान

बच्चों में कॉपर की कमी न हो, इसके लिए आपको उसकी डायट में विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, नट्स आदि को शामिल करना चाहिए। आपको खाने में क्रैनबेरी जूस, सोया मिल्क, नारियल, कद्दू के बीज, बादाम (Almond), अखरोट, मिक्स नट्स, ब्रोकली, फूलगोभी, सूरजमुखी के बीज, किडनी बीन्स, डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Product) आदि को शामिल करना चाहिए। आप डॉक्टर से भी कॉपर की कमी को पूरा करने वाले फूड्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं। बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids) की जरूरत तभी पड़ती है, जब उनके शरीर में डायट से पर्याप्त मात्रा में कॉपर नहीं पहुंच पाता है। अगर डॉक्टर ने सलाह दी है, तो आप बच्चे को कॉपर सप्लिमेंट देने के साथ ही उसके खानपान पर भी ध्यान दें। किसी बात को लेकर कंफ्यूजन हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

शरीर में कॉपर की अधिक मात्रा दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकती है। आपको दवा का डोज ज्यादा नहीं देना चाहिए। कॉपर की शरीर में अधिक मात्रा होने पर चक्कर आना, डायरिया, पेट में दर्द होना, सिरदर्द होना, मुंह के टेस्ट में बदलाव या फिर रेयर केस में हार्ट संबंधी समस्या भी पैदा हो सकती है। आपको बच्चे को दवा का डोज देते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर ने जितनी दवा बोली है, उतनी ही मात्रा बच्चे को दें वरना कॉपर टॉक्सिसिटी का खतरा बढ़ जाएगा।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बच्चों के लिए कॉपर सप्लिमेंट (Copper supplement for kids) के बारे में जानकारी मिल गई होगी। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/08/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x