home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चे को फिट रखने के उपाय अपना कर बच्चे को रख सकते हैं एक्टिव

बच्चे को फिट रखने के उपाय अपना कर बच्चे को रख सकते हैं एक्टिव

सुनीता और गीता पार्क में बैठी थीं। वे साथ में अपने बच्चों को भी लेकर आई थीं। सुनीता का बेटा गोलू और गीता का बेटा मिंटू साथ में खेल रहे थे। मिंटू ने गोलू से कहा कि “मैं भागता हूं तुम मुझे पकड़ो।“ लेकिन गोलू ने ये खेल खेलने में जरा भी रुचि नहीं दिखाई। यह देख कर सुनीता ने गीता से कहा कि “मेरा बेटा फुर्तीला नहीं है, वह काफी अनफिट (Unfit) है। मुझे उसके स्वास्थ्य को लेकर काफी टेंशन होती जा रही है।” इस पर गीता ने सुनीता को बच्चे को फिट रखने के उपाय दिए जिससे गोलू को वह एक्टिव बन सके। मोटे बच्चे भोंदू और आलसी होते हैं। उन्हें लेकर पेरेंट्स परेशान रहते हैं। हमेशा सोचते हैं कि वे अपने बच्चे को कैसे स्वस्थ और फुर्तीला रखें या बच्चों को फिट रखने के उपाय के बारे में जानेंगे।

और पढ़ें: मानसून में खाना कैसा होना चाहिए, किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

बच्चे को फिट रखने के उपाय क्या हैं? (Encourage Your Child to Be Physically fit)

बच्चों को फिट रखने के कई तरीके हैं, लेकिन हमारे पास इस बात की कितनी जानकारी है। यह जानना ज्यादा जरूरी है, हम सभी अपने बच्चों को फिट रखना चाहते हैं, लेकिन क्या हमें इस बात की पूरी जानकारी है कि अपने बच्चे को फिट रखने का सबसे बेहतर तरीका क्या है? ऐसा क्या करें जिससे हमारा बच्चा पूरी तरह से हेल्दी (Health) और फिट (Fit) रह सके। इसी सवाल के जवाब को लेकर हम इस आर्टिकल में कुछ बाते लिखने वाले हैं। जिसे पढ़कर आप अपनी सभी दुविधा को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं, बच्चे को फिट रखने के उपाय क्या हैं।

बच्चे को फिट रखने के उपाय : बच्चे के अंदर धीरे-धीरे एक्सरसाइज की आदत डालें

यूं तो एक्सरसाइज का नाम सुनते ही बच्चे कन्नी काटने लगते हैं। लेकिन, अगर आप चाहोगे तो बच्चे के अंदर एक्सरसाइज की रुचि जगा सकते हैं। बच्चो को रोज दस मिनट की छोटी सैर पर ले जाएं। जब धीरे-धीरे बच्चा सैर पर जाना सीख जाए तो हर हफ्ते में पांच मिनट की एक्सरसाइज (Workout) कराएं। एक बार आपका बच्चा आत्मविश्वासी हो जाए तो उसकी तारिफ करें। जिससे उसकी रुचि एक्सरसाइज में बढ़ेगी और यह बच्चे को फिट रखने के उपाय में सबसे अव्वल है।

बच्चे को फिट रखने के उपाय : अपने बच्चों को स्वस्थ आदतें सिखाएं

हर दिन सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए अपने बच्चों को कौशल विकसित करने में मदद करें। इनमें सीट बेल्ट बांधना, हेलमेट पहनना, सनस्क्रीन लगाना, दांत साफ करना, हाथ धोना, स्वस्थ संबंध बनाना और बहुत कुछ शामिल हैं। बच्चों को यह दिखाने के लिए हर दिन सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प बनाएं। यह किसी एक नहं बल्कि सभी बच्चों के लिए बेहद आवश्यक है।

और पढ़ें: बॉडी रहेगी फिट तो हमारा माइंड भी रहेगा हिट

बच्चे को फिट रखने के उपाय : बच्चा कितने घंटे टीवी या मोबाइल देखता है

आधुनिक युग में टीवी और मोबाइल भी मोटापे (Obesity) का बहुत बड़ा कारण है। बतौर पेरेंट्स आप देखें कि आपका बच्चा कितने वक्त तक टीवी के सामने बैठ रहता है? मोबाइल पर कितना समय दे रहा है? अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार बच्चे को एक दिन में दो घंटे से ज्यादा टीवी, गेम या मोबाइल नहीं देखना चाहिए। इसलिए बच्चे के शेड्यूल में टीवी देखने का समय तय करें। वहीं अगर बच्चा परिवार के साथ टीवी देख रहा है, तो बीच-बीच में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहें। बच्चे को भी ऐसा करने के लिए कहें। ब्रेक आने पर थोड़े क्रंचेस (Crunches) कर सकते हैं। बच्चा आपको देख कर कॉपी करेगा।

बच्चे को फिट रखने के उपाय :गतिविधियों की निगरानी करें

बच्चे परिवार, दोस्तों, सोशल मीडिया, स्कूल से बहुत कुछ सीखते हैं। आपको इन सभी चीजों पर नजर रखनी चाहिए कि वो किसके साथ समय बिताते हैं, वे क्या कर रहे हैं, और क्या उनकी गतिविधियां उनकी उम्र से अधिक है। इस प्रकार उनकी हर छोटी बड़ी गतिविधियों पर नजर रखना आवश्यक है। लेकिन आप उन्हें ये एहसास न होने दें की आप उनपर नजर रख रहे हैं।

वर्कआउट को बनाएं मजेदार

बच्चे को हमेशा कोई न कोई एक्टिविटी करने दें। अगर आपका बच्चा प्रकृति या जानवरों को पसंद करता है, तो उसे कैंप में भेजें। उसे चिड़िया घर ले जाएं। अगर आपकी बच्चा डांस या मार्शल आर्ट्स पसंद करता है, तो उसका दाखिला डांस या मार्शल आर्ट क्लासेज में करा दीजिए। बस यही कोशिश करिए कि आपका बच्चा ज्यादा समय घर में बैठकर न बिताए। अगर ये सब संभव नहीं है, तो घर पर ही काम करवाएं। जैसे- बच्चे को घास उखाड़ने के लिए कह दें। उसे अपने साथ बाजार ले जाएं।

और पढ़ें: वजन कम करने के लिए क्या बेहतर है कार्डियो एक्सरसाइज या वेट लिफ्टिंग?

पानी पीने की आदत डलवाएं

शरीर में पानी की कमी से कई तरह की समस्याएं हो जाती है। कम पानी से हमारी शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। जिससे त्वचा से लेकर शरीर से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती है। ज्यादातर बच्चे बहुत सक्रिय होते हैं, वो एक पर बहुत कम समय तक बैठे रह सकते हैं। यदि वह इतना एक्टिव रहतेहैं, तो उनके शरीर को सही मात्रा में हाइट्रेट (Hydrate) रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने बच्चे को जब भी बाहर भेजें तो साथ में पानी की बोतल जरूर दें। उन्हें कुछ कुछ समय पर पानी पीने की आदत जरूर डलवाएं। पानी बच्चो की ग्रोथ और हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक होता है तो बच्चों के शरीर में पानी की कमी न होने दें।

बच्चे को फिट रखने के उपाय : बच्चे को प्यार से वेट ट्रेनिंग दें

एक अध्ययन के आधार पर बताया गया है कि अगर हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज की जाए, तो शरीर के निचले हिस्से का फैट कम होता है। इसलिए बच्चे को हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज की आदत जरूर डालें। बच्चे को वेट ट्रेनिंग (Weight Training) करवाएं। उसे पुश अप्स (Push ups), क्रंचेस (Crunches), स्कीपिंग (Skipping) आदि कराएं। इससे उसके शरीर का फैट बर्न होगा।

बच्चे को फिट रखने के उपाय : खेल में हिस्सा लेने के लिए करें प्रोत्साहित

अगर आपके बच्चे को स्पोर्ट्स चैनल देखना पसंद है, तो उसे खेलने के लिए प्रेरित करें। बच्चे को उसके इंटरेस्ट के हिसाब से खेल चुनने दें और उस खेल की प्रतियोगताओं में हिस्सा लेने दें। बच्चे को खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। खेल-कूद एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। जिससे बच्चे का फैट बर्न होगा और उसका स्वास्थ्य अच्छा होगा।

और पढ़ेंः बेबी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स आपके लाडले को करते हैं बीमार, कैसे पहचानें यहां जानें?

हेल्दी फूड की डालें आदत

ज्यादातर बच्चे जंकफूड खाना पसंद करते हैं। घर का खाना खिलाने में बहुत जहमत उठानी पड़ती है। लेकिन आपको अपने बच्चे को जंक फूड खाने की आदत से छुटकारा दिलाने की आश्यकता है। आप उनके आहार में हेल्दी फूड को शामिल करना न भूलें। जितना अधिक हो सके उनके आहार में प्रोटीन (Protein),फाइबर (Fiber), गुड फैट (Good fat) और विटामिन (Vitamin) शामिल करें। आपके बच्चे को हेल्दी ऐर फिट बनाए रखने के लिए फूड का बहुत अहम रोल होता है। बच्चे को फिट रखने के उपाय में हेल्दी फूड शामिल करना सबसे अधिक जरूरी माना जाता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अपने बच्चे के लिए किसी प्रकार की आहार या सप्लीमेंट (Supplement) के सेवन करने से पहले उचित चिकित्सक सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से इस विषय के बारे में जरूर पूछें।

बच्चे को फिट रखने के उपाय : बच्चे को कराएं पिलाटे एक्सरसाइज

बच्चों को अलग-अलग शारीरिक गतिविधियों जैसे बैले, जिमनास्टिक आदि करने के लिए लचीला होने की जरूरत होते हैं। पिलाटे में इस्तेमाल होने वाले पोज बच्चे की मांसपेशियों को लचीला बनाते हैं। बच्चों के लिए पिलाटे इसलिए भी जरूरी है कि उनकी फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहे और पिलाटे (Pilate) करने वाले बच्चे उन बच्चों से अधिक स्वस्थ रहते हैं, जो एक्सरसाइज नहीं करते।

जब बच्चा पिलाटे आसन करता है, तो उस समय आपके बच्चे को अपने शरीर के एक हिस्से पर ध्यान फोकस करने की जरूरत होती है। बच्चों के लिए पिलाटे उनकी एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिसका असर सीधे उनके रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ता है। सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई से लेकर हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करे और बच्चों के लिए पिलाटे उनकी एकाग्रता से जुड़ा है। जो बच्चे पिलाटे एक्सरसाइज (Pilate workout) करते हैं वह शिक्षा और खेल दोनों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

और पढ़ेंः बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड, उन्हीं अंगों के लिए होते हैं फायदेमंद भी

वीडियो देखें, न्यू मॉम कैसे करें अपनी देखभाल और कैसे अपनाएं अपने नये शरीर को…

अपने बच्चे के साथ खेलें

यदि आप चाहते हैं कि बच्चा किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करे, तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप खुद भी उसके साथ उसमें शामिल हों। बच्चे को फिट रखने के उपाय को अगर आप नहीं फॉलो करेंगे, तो बच्चा अनएक्टिव ही रहेगा। आप सच में बच्चों को एक्टिव रखना चाहते हैं, तो जरूरी है कि पेरेंट्स बच्चे के साथ खेलें। अक्सर माता−पिता फोन या लैपटॉप में लगे रहते हैं। नतीजन, बच्चे भी मोबाइल फोन, टीवी या अन्य गैजेट में लग जाते हैं। इसलिए, संभव हो तो शाम के समय बच्चों को पार्क ले जाएं, उनके साथ एक्सरसाइज करें, कोई ऑउटडोर गेम खेलें। बच्चे को नए खेल सीखने में मदद करें।

बच्चे को फिट रखने के उपाय : बच्चे की नींद पर ध्यान दें

क्या आपने अब तक ये बात नोटिस करने कि कोशिश की है कि आपका बच्चा एक दिन में कितने घंटे सोता है। यदि आज तक आपने ऐसा नहीं किया है, तो अब आपको बच्चे की नींद (Sleep) पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। जी हां क्योंकि एक अच्छी नींद (Sound sleep) हम सभी के स्वास्थ के लिए बहुत अधिक मायने रखती है। यदि आपका बच्चा 7 या 8 घंटे से कम सोता है, तो यह उसके स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है। बच्चे के अच्छे स्वास्थ के लिए उसे रात में कम से कम 8 आठ घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है।कुछ बच्चे बहुत आलसी होते हैं, इसलिए वो रात में कई घंटे सोने के बाद भी दिन में भी सो जाते हैं। उनका ज्यादा समय सोने मे निकलता है। ऐसे बच्चों का स्वास्थ भी अच्छा नहीं होता है। वह बहुत ही आलसी प्रकृति के होते हैं। ऐसे बच्चों को प्रोटीन (Protein) युक्त भोजन कराना चाहिए। इसके अलवा उन्हें अधिक समय तक सक्रिय रहने की सलाह देनी चाहिए।

और पढ़ेंः बच्चों की गलतियां नहीं हैं गलत, उन्हें समझाएं यह सीखने की है शुरुआत

अंत में एक बात याद रखें कि बच्चे को फिट रखने के उपाय को मानें, लेकिन एक्टिव और फिट (Fit) रहना कोई रेस नहीं है। धीरे-धीरे ही इंसान के अंदर फिट रहने की आदत आती है। इसलिए अपने बच्चे से उसकी रुचि के हिसाब से मजे-मजे में अनफिट से फिट होने की राह दिखाएं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। यहां बताए गए किसी आहार या सप्लीमेंट का चुनाव बिना किसी चिकित्सक सलाक के न चुनें। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Be A Fit Kid https://kidshealth.org/en/kids/fit-kid.html Accessed on 15/12/2019

11 Ways to Encourage Your Child to Be Physically Active/https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/fitness/Pages/Encouraging-Your-Child-to-be-Physically-Active.aspx Accessed on 15/12/2019

Parents: Tips for Raising Safe and Healthy Kids  https://www.cdc.gov/family/parenttips/index.htmAccessed on 15/12/2019

Healthy Food for Kids https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/healthy-food-for-kids.htm  Accessed on 15/12/2019

Tips for Healthy Children and Families https://familydoctor.org/tips-for-healthy-children-and-families/  Accessed on 15/12/2019

My Kid Is Sick Again: Tips for Keeping Kids Healthy https://thrivingschools.kaiserpermanente.org/my-kid-is-sick-again-tips-for-keeping-kids-healthy/  Accessed on 15/12/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2021 को
डॉ. अभिषेक कानडे के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x