home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बिगिनर्स के लिए जुंबा डांस टिप्स, इस तरह घटाएं तेजी से वजन

बिगिनर्स के लिए जुंबा डांस टिप्स, इस तरह घटाएं तेजी से वजन

आजकल फिटनेस के लिए जुंबा को काफी महत्व दिया जा रहा है। कई लोग जुंबा क्लासेस लेते हैं और इसके फायदे भी काफी देखने को मिल रहे हैं। बिगिनर्स के लिए यह डांस एकदम परफेक्ट माना जाता है। जुंबा डांस एक तरह से एरोबिक्स डांस है। यह साउथ अफ्रीकी धुन पर बना हुआ है, जो आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करता है। जब आप जुंबा डांस करते हैं, तो उस वक्त आप म्यूजिक के साथ डांस भी कर रहे होते हैं। यह एक तरह से वर्कआउट ही है। जुंबा डांस करके कैलोरीज को बर्न किया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह बॉडी के हर हिस्से के लिए इफैक्टिव है। आज हम आपको इस आर्टिकल में जुंबा डांस के लिए कुछ खास टिप्स देंगे, जो आपके काफी काम आ सकते हैं। साथ ही जुंबा के फायदे भी जानेंगे।

और पढ़ें : मनोरंजन के साथ फिट रहने का आसान तरीका है ज़ुंबा डांस वर्कआउट (Zumba Dance Workout)

जुंबा डांस (Zumba Dance) क्या है?

जुंबा डांस-Zumba Dance
फिट रहने के लिए करें जुंबा डांस

जुंबा डांस एक्सरसाइज होने के साथ-साथ एक तरह का हिप-हॉप फॉर्म भी है। जुंबा डांस एक लैटिन डांस है। जुंबा डांस का अट्रैक्टिव पॉइंट इसका म्यूजिक होता है, जिससे फैट के साथ मेंटली स्ट्रेस को भी बहुत ही आसानी से कम किया जा सकता है। जुंबा डांस को स्लो और फास्ट दोनों ही स्टेप्स से किया जा सकता है। यह वैली फैट कम करने के लिए सबसे बेस्ट और आसान वर्कआउट तो होता ही है, साथ ही इसको करने के लिए किसी भी तरह की इक्यूपमेंट की आवश्यकता नहीं होती है और आप बहुत ही आसानी से इसे घर पर भी कर सकते हैं। नियमित रूप से जुंबा करने से 400 से 600 कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है। जुंबा एक तरह का इंटरवल ट्रेनिंग सेशन (interval training session) है, जिसके दौरान स्लो और फास्ट दोनों तरह से एक्सरसाइज किया जाता है। जुंबा डांस एक तरह का कार्डियो वर्कआउट भी है, जिससे एक्स्ट्रा वेट को कंट्रोल किया जा सकता है। जुंबा डांस रेग्युलर करने से बॉडी के मसल्स को स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है और साथ ही बॉडी टोन भी होती है। रिसर्च के मुताबिक लगातार आधे घंटे तक बिना रूके जुंबा डांस करने से फैट कम करने के साथ-साथ बॉडी वेट कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है।

जुंबा डांस के फायदे क्या हैं?

जुंबा डांस के फायदे इस प्रकार हैं। जैसे:

सांस से जुड़ी परेशानी होती है दूर: जुंबा डांस या एक्सरसाइज एक तरह का एरोबिक एक्सरसाइज है। इस डांस फॉर्म को नियमित करने से सांस लेने के दौरान महसूस होने वाली कठिनाइयों का दूर किया जा सकता है। लंग्स को भी स्वस्थ्य रखने में मदद मिलती है।

कैलोरी कम करना है आसान: कैलोरी बर्न करने का राज छुपा है जुंबा डांस में। नियमित रूप से एक घंटे तक जुंबा डांस करने से 400 से 600 कैलोरी बर्न किया जा सकता है।

आलस को करे दूर: अगर आप लेजी-लेजी फील करते रहते हैं, तो जुंबा डांस न सिर्फ आपकी बॉडी को फिट बनाने में आपकी मदद करता है बल्कि डेली आधे से एक घंटे तक जुंबा डांस करने से आलस को भी दूर करने में मदद मिलती है।

जुंबा दूर करता है मोटापा और टमी फैट: बता दें कि, फैट बर्न करने और बाहर निकले टमी को अंदर करने के लिए जुंबा डांस सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जुंबा डांस की मदद से एक घंटे में आप 400 से 600 तक कैलोरी बर्न किया जा सकता है।

स्टेमिना होता है स्ट्रॉन्ग: जुंबा डांस से पूरी बॉडी मूव है और आप खुद को फ्लैक्सिबल भी महसूस कर सकते हैं, जो आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार दो हफ्ते तक लगातार जुंबा डांस करने से बॉडी में आ रहे पॉजिटिव बदलाव को आसानी से महसूस किया जा सकता है।

मूड होता ही बेहतर: बढ़ते वर्क प्रेशर या अन्य किसी परेशानियों की वजह से आपका मूड अच्छा नहीं रहता है, तो मूड अच्छा या फ्रेश रखने के लिए जुंबा डांस सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। अगर आपका मूड रहता है ऑफ तो जुंबा डांस की मदद से मूड बनाये बेस्ट।

इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि लगातार आधे घंटे तक बिना रूके जुंबा डांस करने से फैट बर्न होता है जो वजन कम करने में सहायक होता है।

इन ऊपर बताये स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ निम्नलिखित फायदे भी मिलते हैं। जैसे:

  • इसे रेग्युलर करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉइड जैसी बीमारियां ठीक होने में मदद मिलती है। जुंबा डांस हमेशा म्यूजिक के साथ किया जाता है। इस वजह से डिप्रेशन संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
  • नियमित जुंबा प्रैक्टिस से डाइजेस्टिव सिस्टम हेल्दी रहता है।
  • जुंबा डांस स्टेप में जंप ज्यादा किया जाता है। इस वजह से हमारे शोल्डर और हिप्स आसानी से मूव हो जाते हैं।
  • जुंबा स्टेप में हमारे लंग्स भी तेजी से वर्क करते हैं। ओवर ऑल बिगिनर्स के लिए यह डांस काफी बढ़िया है।
  • बिगिनर्स फिलिंग के साथ जुंबा स्टेप करते हैं तो, एंडोरफिन हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है, आप जितना उसे फील करेंगे, उतना ही माइंड और बॉडी के बीच कनेक्शन मजबूत होता है।

जानिए कितने प्रकार का होता है जुंबा डांस एक्सरसाइज

यहां पर हम आपको इस डांस के 3 प्रकार बता रहे हैंः

  1. जुंबा गोल्डः यह सबसे शुरूआती प्रोग्राम माना जाता है। यह प्रोग्राम खासतौर उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो इस डांस की शुरुआत करने वाले लोगों और बुजुर्गों के लिए डिजाइन किया गया है।
  2. जुंबा बेसिक स्टेप वनः यह सबसे लोकप्रिय स्टेप है, जिसे सबसे ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।
  3. स्ट्रांग बाय जुंबाः यह थोड़ा नया प्रोग्राम है। इसे साल 2016 में शुरु किया गया था। यह सिंक म्यूजिक पर हाई इंटेंसिटी वर्कआउट होता है।

और पढ़ें : इस बॉल से करें एक्सरसाइज, मोटापा होगा कम और बाजु भी आएंगे शेप में

जुंबा डांस (Zumba Dance) से जुड़ी खास जानकारी:-

आरामदायक कपड़े पहनें

जुंबा करते वक्त कुछ ऐसे कपड़े पहनना चाहिए, जो डांस करते वक्त आपको आरामदायक लगे। डांस करते वक्त काफी पसीना आता है। इसलिए आपको ऐसे कपड़े का चुनाव करना चाहिए, जो आरामदायक के साथ पसीना सोखने वाला हो।

और पढ़ें : एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercise) से इस तरह करें अपनी वेट लॉस की जर्नी आसान

क्या न करें

जुंंबा क्लासेस जॉइन करने के बाद खाने में नमकशुगर की मात्रा कम कर दें। कभी ऐसा न हो कि आप बिना कुछ खाए जुंबा क्लासेस जाएं या प्रैक्टिस करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि आप कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी करें। खासतौर पर महिलाओं के लिए टिप्स है कि वो पानी की मात्रा बढ़ा दें। जुंबा डांस की प्रैक्टिस लेने के साथ महिलाएं कैल्शियम, विटामिन और आयरन लें।

और पढ़ें : फ्लैट एब्स पाना चाहते हैं? ट्राई करें ये 10 पिलाटे व्यायाम

शुरू में क्लासेस लेना है जरूरी

बिगिनर्स को शुरू में जुंबा वर्कआउट करते वक्त दिक्कत हो सकती है। आपको वीक में दो या तीन दिन क्लासेस लेने की जरूरत है। धीरे-धीरे आप हैबिट हो जाने पर क्लासेस बढ़ा सकते हैं। बिगिनर्स के लिए एक और जरूरी टिप्स है। जुंबा क्लासेज में जाने से पहले आपको फ्रूट, नट्स या कुछ लाइट खाने की जरूरत है, क्योंकि आप कुछ हेवी खाकर जुंबा डांस नहीं कर सकते हैं। बिना खाए भी जुंबा स्टेप नहीं किया जा सकता है। जुंबा डांस करते वक्त काफी एनर्जी लगती है। इसलिए, जुंबा प्रैक्टिस करते वक्त लाइट फूड खाना जरुरी है। ध्यान रहे, आप क्लासिज जाने से करीब दो घंटे पहले कुछ खा लें।

और पढ़ें : इस तरह बिगिनर्स खुद को रख सकते हैं फिट, जानिए वेट ट्रेनिंग के नियम

बिगिनर्स जुंबा डांस क्यों चुने?

जुंबा वर्कआउट हर उम्र के लोगों के लिए है। बच्चों के लिए स्पेशली जुंबटनिक भी होता है। बिगिनर्स के लिए जुंबा वर्कआउट करना इसलिए सही है। क्योंकि, इसे काफी कम समय में किया जा सकता है। जुंबा डांस करने से पूरी बॉडी को टोन किया जा सकता है। जुंबा करते वक्त आपकी मांसपेशियां कभी स्क्वैट करती है, तो कभी अलग तरह से बॉडी बनाती है। इसे करते वक्त आप इंगेज रहते हैं, जिससे आपका बॉडी टोन होता है। जुंबा को इसलिए चुन सकते हैं क्योंकि ये :

जुंबा डांस करने से पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इस दौरान कंप्लीट बॉडी मूवमेंट होती है। पैर से लेकर मस्तिष्क तक इस डांस फॉर्म या एक्सरसाइज का पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिलता है और आप फिट एंड फाइन रह सकते हैं। यह ध्यान रखें की मस्ती भरे इस डांस वर्कआउट को बिगिनर्स ऑनलाइन सीखकर एक्सपर्ट नहीं बन सकते हैं। शुरू में क्लासेज लेने की आवश्यकता पड़ती है। जुंबा डांस स्टेप को सही फॉर्म में करने के लिए आपको ट्रेनिंग की आवश्यकता पड़ती है। शरीर को फिट रखने के लिए दो बातों को हमेशा ध्यान रखें की समय पर हेल्दी डायट फॉलो करें और वक्त पर आवश्यकता अनुसार व्यायाम करें। इससे फिट रहना आसान हो जाता है। डायटीशियन से अपने डायट के बारे में जरूर समझें और आपकी बॉडी को किस तरह की एक्सरसाइज की जरूरत है, इसकी जानकारी अवश्य लें।

और पढ़ें : रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद ऊर्ध्व मुख श्वानासन को कैसे करें, क्या हैं इसे करने के फायदे जानें

जुंबा डांस (Zumba Dance) से जुड़ी टिप्स

1. शूज का रखें ध्यान- पतले स्नीकर्स, डांस शूज या आरामदायक वर्कआउट शूज पहनकर जुंबा डांस आसानी से किया जा सकता है। वॉकिंग शूज पहनकर जुंबा डांस ना करें।

2. जुंबा ट्रेनर- अगर आप जुंबा डांस करना नहीं जानते हैं, तो जुंबा ट्रेनर की मदद लें। प्रशिक्षण लेना लाइसेंस जुंबा ट्रेनर से बेहतर होगा।

3. जगह- जुंबा डांस करने के लिए जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी है क्योंकि ज्यादा स्पेस वाली जगहों में जुंबा डांस प्रैक्टिस करना बेहतर होगा।

4. वॉर्मअप- जुंबा डांस करने से पहले वॉर्मअप जरूर करें। वॉर्मअप करने से बॉडी को स्ट्रेच करना आसान हो जाता है।

5. पानी- जुंबा डांस के दौरान स्वेटिंग होना सामान्य है, लेकिन पसीना ज्यादा आने की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट भी हो सकती है। इसलिए पानी पीते रहें।

इन पांच बातों को जरूर फॉलो करें।

अगर आप अपनी फिटनेस के लिए ज्यादा सीरियस हैं, तो आपके लिए जुंबा से बढ़िया कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती है। अगर आप जुंबा डांस या किसी अन्य एक्सरसाइज से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो इससे जुड़े विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

अगर आप बनना चाहते हैं फिटनेस किंग 💪 तो इस 👇 क्विज को जरूर खेलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Weight Reduction and Body Fat Through Zumba Dance Training and Aerobic High Impact/https://www.researchgate.net/publication/315540548_Weight_Reduction_and_Body_Fat_Through_Zumba_Dance_Training_and_Aerobic_High_Impact/Accessed on 19/11/2020

Dance your way to fitness /https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000809.htm/Accessed on 19/11/2020

7 health benefits of Zumba/https://www.piedmont.org/living-better/7-health-benefits-of-zumba/Accessed on 19/11/2020

I’ve heard friends talk about Zumba. What does it involve, and is it an effective workout?/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/fitness/expert-answers/zumba/faq-20057883/Accessed on 19/11/2020

Zumba Safety Tips/https://www.denverhealth.org/blog/2017/01/zumba-safety-tips/Accessed on 19/11/2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित
अपडेटेड 20/10/2019
x