एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द होने पर कब लें डॉक्टर की मदद?

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द होने पर कब लें डॉक्टर की मदद?

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Abdomen) के लिए कई स्वास्थ्य स्थितियां जिम्मेदार हो सकती हैं। कई स्थितियां गंभीर होती है और उन्हें तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत पड़ती है। इसलिए इनके बारे में जानना जरूरी है। एब्डोमिन चेस्ट और पेल्विस के बीच का हिस्सा है। इसमें पाचन (Digestion) में शामिल महत्वपूर्ण अंग होते हैं, जैसे आंत और लिवर। एब्डोमिन के लोअर राइट हिस्से में कोलन और महिलाओं में राइट ओवरी (Right ovary) होती है। इस आर्टिकल में एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द के कारण, लक्षण और कब डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए ऐसी जानकारी दी जा रही हैं।

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Abdomen) के कम गंभीर कारण

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द के कुछ कारण कम गंभीर होते हैं जिन्हें मेडिकल अटेंशन की जरूरत नहीं पड़ती। चलिए उनके बारे में जान लीजिए।

    अपच (Indigestion)

    लोअर एब्डोमिन एरिया में दर्द का कारण अपच हो सकती है। जिसमें दूसरे लक्षण भी शामिल हो सकते हैं जैसे कि सीने में जलन (Heartburn) और पेट फूलना (Flatulence) शामिल है। अपच की समस्या आसानी से मैनेज की जा सकती है। जिसमें ओवर द काउंटर दवाओं का उपयोग और घरेलू उपाय शामिल हैं, लेकिन ये लक्षण अगर दो हफ्ते से अधिक समय तक बने रहते हैं तो मेडिकल अटेंशन की जरूरत पड़ सकती है।

    इंटेस्टाइनल गैस (Intestinal gas)

    लोअर एब्डोमिन एरिया में दर्द का कारण गैस भी हो सकती है। जब खाना ठीक से पचता नहीं है, तो इंटेस्टाइन्स में गैस बिल्डअप हो जाती है। यह असहजता और एब्डोमिनल क्षेत्र में ब्लोटिंग का कारण बन सकती है। यह समस्या भी कुछ घंटों में ठीक हो जाती है, लेकिन अगर कई हफ्तों तक परेशानी बनी रहे तो यह गंभीर स्थितियों का संकेत हो सकती है। जिसमें लेक्टोज इंटॉलरेंस (Lactose intolerance) शामिल है।

    मेंस्ट्रुअल क्रैम्प (Menstrual cramps)

    कई महिलाएं पीरियड्स से पहले और बाद में एब्डोमिनल पेन का अनुभाव कर सकती है। यह दर्द धीमा या तेज हो सकता है। एब्डोमिनल पेन के साथ ही पैरों और कमर में भी दर्द हो सकता है। यह लक्षण कुछ दिनों तक रह सकते हैं।

    और पढ़ें: टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स : यह एंजाइम्स निभाएं पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Abdomen) के गंभीर कारण

    कई मामलों में एब्डोमिनल के दाहिने निचले हिस्से में दर्द गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है। जिनके के लिए डॉक्टर कंसल्टेशन की जरूरत होती है।

    अपेंडिसाइटिस (Appendicitis)

    जब लोअर राइट एब्डोमिन में दर्द स्पेसिफिक होता है तो इसका एक कारण अपेंडिसाइटिस हो सकता है। अपेंड्रिक्स एक ट्यूब की तरह होता हे जो बड़ी आंत से जुड़ा रहता है। अपेंडिसाइटिस तब होता है जब अपेंड्रिक्स सूज जाता है। इसकी वजह से एब्डोमिन के बीच में दर्द होता है जो लोअर राइट एब्डोमिन में फैल जाता है और दर्द गंभीर बन जाता है। इसके अन्य कारणों में निम्न शामिल हो सकते हैं।

    कई मामलों में दर्द से राहत प्राप्त करने के लिए अपेंड्रिक्स को हटा दिया जाता है। अपेंड्रिक्स के कार्य के बारे में जानकारी नहीं है और इसको हटाने पर किसी प्रकार का हेल्थ रिस्क नहीं होता है।

    और पढ़ें: पाचन के लिए ट्रिप्सिन एंजाइम क्यों जरूरी है? जानिए इसके कार्य

    किडनी स्टोन्स (Kidney stones)

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Abdomen) का कारण किडनी स्टोन भी हो सकता है। मिनरल्स और सॉल्ट किडनी में जमा हो जाते हैं और एक हार्ड लम्प्स का निर्माण होता है जिसे स्टोन कहा जाता है। किडनी स्टोन का साइज अलग हो सकता है। छोटे स्टोन यूरिनरी सिस्टम के जरिए पास हो जाते हैं और उनके बारे में कुछ पता भी नहीं चलता, लेकिन बड़े स्टोन कहीं अटक सकते हैं और तेज और गंभीर दर्द का कारण बन सकते हैं। जिसमें एब्डोमिन, लोअर बैक में दर्द हो सकता है।

    किडनी स्टोन के चलते होने वाला दर्द इसकी लोकेशन और स्थिति की गंभीरता पर भी निर्भर करता है। यह तकलीफ होने पर निम्न लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं:

    • यूरिन में ब्लड
    • यूरिन पास करते वक्त दर्द होना
    • बार-बार यूरिन पास करने की इच्छा होना
    • जी मिचलाना
    • उल्टी

    और पढ़ें: 8 प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में करेंगे मदद!

    किडनी इंफेक्शन (Kidney infection)

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Abdomen) का किडनी में इफेक्शन भी हो सकता है। जिसका कारण यूरिनरी सिस्टम से आने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं। दर्द खासतौर पर लोअर बैक, साइट और लोअर एब्डोमिन में भी महसूस हो सकता है। यह दर्द किडनी स्टोन के दर्द की तुलना में कम गंभीर होता है, लेकिन लगातार होने वाले दर्द के लिए मेडिकल अटेंशन की जरूरत पड़ती है। जब इसके साथ दूसरे लक्षण जैसे जी मिचलाना, बुखार, डायरिया, भूख ना लगना जैसी परेशानियां भी हों।

    हर्निया (Hernia)

    हर्निया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर का आंतरिक हिस्सा मांसपेशियों या ऊतक की दीवार कमजोर पड़ने पर बाहर तरफ आने लगता है। ऐसा ज्यादातर एब्डोमिनल एरिया के आसपास होता है। हार्निया से आमतौर पर कोई नुकसान नहीं होता और इसके साथ कुछ और लक्षण भी दिखाई देते हैं। कुछ लम्प के आसपास घाव का कारण बन सकते हैं जिनमें खांसने या भारी सामान उठाने जैसी गतिविधियों से तनाव और दर्द होता है।

    इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome)

    इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम या आईबीएस डायजेस्टिव सिस्टम की क्रोनिक कंडिशन है। इसके कारणों की जानकारी नहीं है और वर्तमान में इसका कोई इलाज भी नहीं है। आईबीएस की वजह से भी एब्डोमिन एरिया में दर्द और स्टमक क्रैम्प, डायरिया, कब्ज, पेट फूलना और गैस की परेशानी हो सकती है।

    इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease)

    इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज कंडिशन का एक ग्रुप है जो डायजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करती हैं। अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative colitis) और क्रोहन डिजीज (Crohn’s disease) दोनों गट के इंफ्लामेशन और आईबीडी के अधिकांश कारणों की वजह बनते हैं। इनकी वजह से लोअर एब्डोमिन में दर्द भी हो सकता है। इसके साथ ही ये तेजी से वजन कम होना, थकान, पेट फूलना, ब्लड युक्त डायरिया का भी कारण बनते हैं।

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Abdomen) के अन्य कारण

    ऊपर बताए गए कारणों के अलावा भी अन्य स्थितियां हैं जो एब्डोमिन के लोअर राइड साइड में दर्द की वजह बन सकती हैं। इनमें निम्न शामिल हैं।

    • ओवेरियन सिस्ट (Ovarian cyst)
    • एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)
    • पेल्विक इंफ्लामेटरी डिजीज (Pelvic inflammatory disease)
    • एक्टोपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic pregnancy)
    • ओवेरियन टॉसर्न (Ovarian torsion)
    • इंग्युनल हर्निया (Inguinal hernia)
    • टेस्टिकुलर टॉर्सन (Testicular torsion)

    एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द का निदान

    लोअर साइड एब्डोमिन दर्द का कारण डायजेस्टिव सिस्टम, यूरिनरी सिस्टम या रिप्रोडक्टिव ऑर्गन में परेशानी के कारण हो सकता है। इसका निदान करने के लिए कुछ स्टेप की जरूरत हो सकती है। जिसमें निम्न शामिल हैं।

    • अल्ट्रासाउंड (Ultrasound)
    • सीटी स्कैन (CT Scan)
    • एमआरआई स्कैन (MRI Scan)
    • फिजिकल एग्जामिनेशन
    • एंडोस्कोपी (जिसमें डॉक्टर गले से लाइट और कैमरे के साथ एक ट्यूब को इंसर्ट करता है। जिससे पेट और लोअर एब्डोमिन की इमेज ली जाती हैं)
    • ब्लड टेस्ट (जिससे इंफेक्शन का पता लगाया जा सकता है)।

    और पढ़ें: पाचन तंत्र को करना है मजबूत तो अपनाइए आयुर्वेद के ये सरल नियम

    ट्रीटमेंट (Treatment)

    एब्डोमिन के निचले दाहिने हिस्से में दर्द का इलाज इसके कारण पर निर्भर करता है। ओवर द काउंटर पेन मैनेजमेंट कम गंभीर मामलों के इलाज के लिए पर्याप्त होते हैं। कुछ जैसे कि एब्डोमिनल गैस अपने आप बिना किसी ट्रीटमेंट के पास हो जाती है। किडनी इंफेक्शन के मरीज को एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत पड़ सकती है। गंभीर दर्द के लिए सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। जैसे कि अपेंडिसाइटिस होने पर अपेंडिक्स को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है।

    वही कुछ दूसरी स्थितियां जैसे कि आईबीडी और एंड्रोमेट्रियोसिस क्रोनिक है। इनके लक्षणों का इलाज संभव है, लेकिन इससे पूरी तरह निजात नहीं पाई जा सकती। उपचार चाहे जो भी हो, निचले दाएं पेट में लगातार या गंभीर दर्द की देखभाल करने से व्यक्ति को जीवन की अच्छी गुणवत्ता फिर से शुरू करने में मदद मिल सकती है। ध्यान रखें किसी भी दवा या ट्रीटमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको एब्डोमिन के लोअर राइट साइड में दर्द (Pain In Lower Right Side Of Abdomen) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Appendicitis/my.clevelandclinic.org/health/articles/appendicitis/ Accessed on 31/01/2022

    Inguinal hernia/niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/inguinal-hernia/Accessed on 31/01/2022

    Abdominal pain/mayoclinic.org/symptoms/abdominal-pain/basics/when-to-see-doctor/sym-20050728%20-/Accessed on 31/01/2022

    Abdominal pain/https://medlineplus.gov/ency/article/003120.htm/Accessed on 31/01/2022

    Abdominal pain/https://www.healthdirect.gov.au/abdominal-pain/Accessed on 31/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड