home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क है जोखिम भरा, दोनों बन सकते हैं आपके लिए बड़ी मुसीबत!

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क है जोखिम भरा, दोनों बन सकते हैं आपके लिए बड़ी मुसीबत!

हमारा पाचन तंत्र शरीर को सुचारु रुप से चलाने का काम करता है। जब पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं होती हैं, तो इसका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है। पाचन तंत्र के अंतर्गत इंटेस्टाइन यानी की आंतों का बड़ा रोल माना जाता है। इससे जुड़ी समस्याएं होने पर व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो सकता है। हमारे पाचन तंत्र से संबंधित एक समस्या के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं और वह समस्या है ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk)। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क ऐसी समस्या मानी जाती है, जो व्यक्ति को लंबे समय तक बीमार कर सकती है। लेकिन इससे बचने के भी कई उपाय हैं, आइए जानते हैं ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क से जुड़ी जरूरी बातें। लेकिन उससे पहले जान लेते हैं ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal arteries से जुड़ी कुछ खास बातें।

और पढ़ें: कहीं आप गलती से तो नहीं ले रहे हायपरटेंशन बढ़ाने वाली दवाएं?

कैसे होती है ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या?

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) एक बड़ी समस्या मानी जाती है, लेकिन इस समस्या को ठीक ढंग से समझने के लिए आपको ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की स्थिति को समझना होगा। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी उस स्थिति को माना जाता है, जब आपके इंटेस्टाइन में ब्लड फ्लो ठीक तरह से नहीं होता। हमारे शरीर में मौजूद तीन अलग-अलग तरह की आर्टरी होती हैं, जिसे मेसेंट्रिक आर्टरी (Mesenteric arteries) के नाम से जाना जाता है। यह हमारी लार्ज और स्मॉल इंटेस्टाइन में ब्लड सप्लाय करती है। इन आर्टरी के संकरे होने पर इंटेस्टाइन में ठीक ढंग से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता और इसका सीधा प्रभाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। जब आपके इंटेस्टाइन को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन से भरपूर ब्लड नहीं मिलता, तो इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की वजह से इंटेस्टाइनल सेल्स डैमेज होते हैं, जिससे इंटेस्टाइन को नुकसान पहुंचता है। कई बार यह समस्या आपकी जान का जोखिम भी खड़ा कर देती है। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या कई कारणों से हो सकती है, जिसमें से एक कारण है शरीर में पैदा होने वाला कोलेस्ट्रॉल। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। लेकिन इसके कारणों को जानना भी आपके लिए बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क के बीच क्या संबंध है।

और पढ़ें: एथेरोस्क्लेरोसिस के ट्रीटमेंट के लिए अपनाएं कुछ आसान नैचुरल तरीके

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क : क्या है दोनों के बीच संबंध? (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk)

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या व्यक्ति को किसी भी एज में हो सकती है। यह समस्या आम तौर पर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के साथ होने की संभावना होती है। जैसा कि आपने जाना ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या में इंटेस्टाइन तक ठीक ढंग से ब्लड नहीं पहुंच पाता, जिसका कारण हार्ट की आर्टरी में होने वाले ब्लॉकेज को माना जाता है। इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस का नाम दिया गया है। एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या हार्ट डिजीज और ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या का कारण मानी जाती है।ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) के बीच संबंध माना जाता है। हाय कोलेस्ट्रॉल की वजह से ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या होती है। जब हाय कोलेस्ट्रॉल के कारण आपके आपके शरीर की आर्टरी में प्लाक जमा होने लगता है, तो इसकी वजह से ब्लड वेसल्स संकरी हो जाती है, जिससे आपके इंटेस्टाइन तक ब्लड फ्लो ठीक ढंग से नहीं हो पाता और इसकी वजह से ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या होती है।

और पढ़ें: एथेरोस्क्लेरोसिस पैथोजेनेसिसि क्या है, कैसे होता है प्लाक का निर्माण?

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी के और क्या कारण हो सकते हैं? (Causes of Blocked abdominal arteries)

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal arterie) की समस्या का कारण बनता है। आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट वह तीसरा अंग माना जाता है, जो हाय कोलेस्ट्रॉल की वजह से प्रभावित होता है। इसके अलावा किडनी पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि समय पर ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) को सामान्य ना बनाया जाए, तो यह आपके बॉवेल मूवमेंट को खराब कर सकता है। जिसकी वजह से आपके पाचन तंत्र में इंफेक्शन जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है। समय पर ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क को पहचान लेने से व्यक्ति बड़ी स्वास्थ्य समस्या के चंगुल में आने से बच सकता है। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, लेकिन ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या कई और वजहों से भी हो सकती है। जिसमें, स्मोकिंग, डायबिटीज, हाय ब्लड प्रेशर इत्यादि का समावेश होता है।

आर्टरी में होने वाले ब्लड क्लॉट की वजह से भी ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal arterie) की समस्या हो सकती है। ब्लड क्लॉट ब्लड सेल्स के एक साथ जमा हो जाने पर होता है। यह ब्लड क्लॉट आर्टरी से होता हुआ आपके इंटेस्टाइन तक पहुंच सकता है, इसकी वजह से इंटेस्टाइनल आर्टिरीज के सिकुड़ने का डर बना रहता है।

और पढ़ें: एथेरोस्क्लेरोसिस रिवर्सल : क्या मुमकिन है इस बीमारी को ठीक करना?

इसके अलावा ब्लड वेसल सर्जरी के कारण भी कई बार ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या होती है। सर्जरी की वजह से हार्ट टिशूज डैमेज हो जाते हैं और आर्टरी में संकरापन आने लगता है। यही वजह है कि आर्टरी से जुड़ी सर्जरी के बाद लोगों को समय-समय पर चेकअप करवाने की सलाह दी जाती है। आइए अब जानते हैं ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal arterie) से जुड़े लक्षणों के बारे में।

क्या हो सकते है ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी के लक्षण? (Symptoms of Blocked abdominal arteries)

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क की समस्या व्यक्ति के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। लेकिन इस समस्या को पहचानने के लिए आपको इसके लक्षणों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। समय पर ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या को ना पहचाने जाने पर इसके लक्षण गंभीर बन सकते हैं और व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) की समस्या को समझने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या में आपको यह लक्षण दिखाई दे सकते हैं –

और पढ़ें: हायपरटेंशन में इस तरह से करें बीटा ब्लॉकर्स (Beta Blockers) का इस्तेमाल!

इसके अलावा यदि ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या क्रॉनिक हो चुकी हो, तो व्यक्ति में यह लक्षण दिखाई दे सकते हैं –

  • खाना खाने के बाद लगातार दर्द
  • ब्लोटिंग
  • मितली
  • अचानक वजन में कमी
  • मालन्यूट्रिशन

यदि अचानक आपके बॉवेल मूवमेंट में बदलाव देखा जाता है और आपको बार-बार बॉवेल मूवमेंट की ज़रूरत महसूस होती है, तो आपको ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या हो सकती है। इसके साथ-साथ स्टूल के साथ ब्लड आना भी ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या की ओर इशारा करता है। इसलिए इन लक्षणों को देखने के बाद आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क अपने आप में एक बड़ी समस्या साबित हो सकती है। यही वजह है कि आपको जल्द से जल्द इसका निदान करना चाहिए। आइए आप जानते हैं ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) से बचने के लिए इसका निदान किस तरह किया जा सकता है।

और पढ़ें: ये लक्षण आपमें हो सकते हैं मैलिग्नेंट हायपरटेंशन के, संकट से बचने के लिए इसे न करें अनदेखा…

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी का कैसे किया जा सकता है निदान? (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk)

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या को पहचानने के लिए फिजिकल एग्जाम के अलावा डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी पता कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ टेस्ट करवाने पड़ सकते हैं, जिसमें, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एमआरए, अर्टियोग्राम, जैसे सभी टेस्ट का समावेश होता है। यह टेस्ट आपके फिजिकल एग्जामिनेशन के बाद जरूरत के मुताबिक आपको प्रिसक्राइब किए जा सकते हैं। ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) की समस्या का निदान करने के बाद आपको इससे जुड़े ट्रीटमेंट दिया जा सकते हैं। आइए आप जानते हैं ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या में आपको किस तरह से ट्रीटमेंट दिए जा सकते हैं।

और पढ़ें: Alpha-beta blockers: जानिए हायपरटेंशन में अल्फा-बीटा ब्लॉकर्स के फायदे और नुकसान

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी में दिए जा सकते हैं ये ट्रीटमेंट (Treatment for Blocked abdominal arteries and cholesterol risk)

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या में आपको तुरंत ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है, जिससे शरीर में मौजूद टिशु डैमेज ना हो। यदि ब्लड क्लॉट की वजह से आपको ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी की समस्या हुई है, तो इसके लिए तुरंत सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। इसके साथ-साथ डॉक्टर आपको ब्लड थिनिंग मेडिकेशन भी प्रिसक्राइब कर सकते हैं, जो भविष्य में ब्लड क्लॉट की समस्या नहीं होने देते।

इसके अलावा एएंजियोप्लास्टी से आर्टरी में आए संकरेपन को दूर करने में मदद कर सकती है। साथ ही आर्टरी में स्टैंट के इस्तेमाल की भी जरूरत पड़ सकती है। कई बार क्रॉनिक ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal arterie) की समस्या में आपको सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है, लेकिन इसके साथ-साथ आपको लाइफस्टाइल में बदलाव लाना भी जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें: हायपरटेंशन में ARBs को लेने से इस तरह से दिखाई पड़ता है असर!

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) को सामान्य बनाए रखने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव बेहद जरूरी माना जाता है। इसके लिए आप यह तरीके अपना सकते हैं –

  • लो कार्ब, लो सोडियम डायट का इस्तेमाल
  • रोजाना एक्सरसाइज
  • स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूरी

इसके अलावा आपको कुछ खास तरह की मेडिकेशन लेने की भी जरूरत पड़ सकती है, जो ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) की समस्या में आपकी मदद कर सकती है। इसमें, एंटीबायोटिक्स, ब्लड थिनर्स, नाइट्रोग्लिसरीन जैसी दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें : सोने से पहले ब्लड प्रेशर की दवा लेने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क अपने आप में एक गंभीर समस्या मानी जाती है। इस वजह से आपको लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ साथ समय पर दवाई लेने की जरूरत पड़ती है। यदि ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी (Blocked abdominal artery) की समस्या की वजह से आपकी सर्जरी हुई है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क में रहकर समय समय पर अपना चेकअप करवाना चाहिए। कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह के बगैर आप को नहीं लेना चाहिए, यह आपकी स्थिति को और बिगाड़ सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद सही दवाइयां लेते रहें और अपनी लाइफस्टाइल में सही बदलाव लाएं। इस तरह आप ब्लॉक्ड एब्डॉमिनल आर्टरी और कोलेस्ट्रॉल रिस्क (Blocked abdominal arteries and cholesterol risk) की समस्या में आराम पा सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड