home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी एक ऐसी भी कि प्रेग्नेंट पत्नी से क्या नहीं है कहना!

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी एक ऐसी भी कि प्रेग्नेंट पत्नी से क्या नहीं है कहना!

गर्भावस्था का समय प्रेग्नेंट पत्नी के लिए बहुत सेंसिटिव होता है। ऐसे समय में होने वाली मां में शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजर रही होती है। ये हॉर्मोन के बदलाव की वजह से होता है। ऐसे में उसके पार्टनर पर कई तरह की रेस्पॉन्सिबिलिटी आ जाती हैं कि वो किस तरह से गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को सपोर्ट कर सके। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) कई लिहाज से बढ़ जाती है उन्हीं में से एक है कि गर्भावस्था के दौरान प्रेग्नेंट बीवी से क्या बोलना चाहिए और क्या नहीं। जन्म लेने वाले बच्चे के होने वाले पिता को इस बारे में सोचना होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसी बातें बिलकुल न बोले जो पत्नी के मन को ठेस पहुंचाए। आखिर प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) है कि पत्नी को खुश रखें। ऐसी कोई बात मजाक में भी न मुंह से निकल जाए कि गर्भवती महिला को दुखी कर जाए।

“हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसी 10 बातें जो पति को गर्भावस्था के दौरान अपनी पत्नी से बिलकुल भी नहीं कहनी चाहिए।

और पढ़ें : हनीमून के बाद बेबीमून, इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर इसे बनाएं यादगार

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy): खुद से प्रेग्नेंट पत्नी की सिचुएशन कंपेयर न करें

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) होनी चाहिए कि गलती से वह पत्नी की स्थिति की तुलना खुद से भूलकर भी न करें अरे! तुम परेशान न हो, मैं समझ सकता हूं कि तुम्हें कैसा महसूस हो रहा है? ये बात सुनने में अच्छी लग सकती है, लेकिन असलियत तो यह है कि आपको सच में नहीं पता कि उन्हें गर्भावस्था में दौरान कैसा फील हो रहा है? ऐसा न कहकर आप कहें कि ‘मैं इमेजिन कर सकता हूं तुम्हारी फीलिंग’। यकीनन ये बात आपकी पत्नी को अच्छी लगेगी।

लो! तुम्हें फिर से भूख लगी है

ये बात सुनने में ही कितनी अजीब लगती है। अरे प्रेग्नेंट महिला को कभी भी भूख लग सकती है। ये उनके और आपके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है। आपको ये बात उन्हें बार-बार कहने की जरूरत नहीं है। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) बनती है कि कुछ समय के अंतराल के बाद प्रेग्नेंट महिला से खुद ही पूछें कि उनका क्या खाने का मन कर रहा है? बताओ आज मैं तुम्हारे लिए खुद कुछ बनाता हूं।

और पढ़ें : फर्स्ट ट्राइमेस्टर वाली गर्भवती महिलाओं के लिए 4 पोष्टिक रेसिपीज

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी: तुम क्यों रो रही हो?

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं बहुत इमोशनल हो जाती है। उन्हें जरा जरा सी बात में रोना आ सकता है। तुम क्यों रो रही हो? जैसा सवाल न करें। अपनी प्रेग्नेंट पत्नी से समय-समय पर उनसे जुड़ी समस्याएं पूछनी चाहिए। अगर वो रो भी दें तो उन्हें प्यार से हैंडल करें और एहसास दिलाएं कि आप हर पल उनके साथ हैं। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) होती है कि पत्नी के इमोशनल लेवल में आने वाले उतार-चढ़ाव को समझे।

और पढ़ें : Child Tantrums: बच्चों के नखरे का कारण कैसे जानें और इसे कैसे हैंडल करें

क्या तुम्हारी बॉडी वापस शेप में आ जाएगी?

ये बात ध्यान रखें कि आपकी प्रेग्नेंट बीवी पहले से ही अपनी बॉडी को लेकर सेल्फ कॉन्शियस है। आप इस तरह के प्रश्न करके उसे और ज्यादा परेशान न करें। बॉडी समय के साथ शेप में आ जाती है। ये कोई परेशानी वाली बात नहीं है जिसे पूछा जाए। ऐसे में प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) में बनती है कि गर्भवती महिला की बॉडी शेप से ज्यादा उसके सेहतमंद रहने पर जोर दें।

तुम्हें कितना पसीना आता है?

प्रेग्नेंट पत्नी के शरीर में जो कुछ भी हो रहा है, वो हॉर्मोन के बदलाव के कारण हो रहा है। अगर आप ऐसे प्रश्न करेंगे तो हो सकता है उन्हें बुरा लग जाए। ऐसे समय में आपको पत्नी को खुबसूरती का एहसास दिलाना है। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) है कि पार्टनर के शरीर में बदलाव हो या फिर स्वेटिंग एक समय बाद सब नॉर्मल हो जाएगा। आप अपनी पत्नी से कह सकते हैं कि तुम्हारा चेहरा बहुत ग्लो कर रहा है। ये बात उनके चेहरे पर मुस्कुराहत ला देगी।

और पढ़ें : प्रेंग्नेंसी की दूसरी तिमाही में होने वाले हॉर्मोनल और शारीरिक बदलाव क्या हैं?

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी: अब तुम कुछ ज्यादा ही मूडी हो गई हो

हो सकता है कि आप जो कह रहे हो, वो बात सही हो, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपको ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए। प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं कुछ चिड़चिड़ी और मूडी हो जाती हैं। ऐसा शरीर में आने वाले बदलाव के कारण होता है। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) होनी चाहिए कि उन्हें इस बात के लिए पॉइंट गलती से भी न करें। हो सकता है कि आप उनके गुस्से का शिकार बन जाएं।

और पढ़ें : आईवीएफ (IVF) के साइड इफेक्ट्स: जान लें इनके बारे में भी

क्या मैं लास्ट पीस खा लूं?

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) या प्रेग्नेंसी में हसबैंड की रिस्पॉन्सिबिलिटी होती है कि आपकी पत्नी का पसंदीदा पिज्जा हो या फिर कुछ और, आपको लास्ट पीस तो बिलकुल नहीं खाना चाहिए। हो सकता है कि आपकी बीवी उसे पूरा खाना चाहती हो और आप पहले ही ये बात बोल दें। उन्हें नाराज करने से अच्छा है कि पहले उन्हें आराम से खा लेने दें, फिर अपना नंबर लगाएं।

और पढ़ें : क्या रात में बच्चे का किक मारना ठीक है?

दूसरे बच्चे के बारे में तुम्हारा क्या ख्याल है?

दूसरा बच्चा! क्या आप सच में क्रेजी हो गए हैं? प्रेग्नेंट पत्नी से उसकी प्रेग्नेंसी के मिडिल में सेकेंड बेबी के बारे में भूलकर भी बात न करें। इस वक्त वो बहुत ही अलग फीलिंग के साथ ग्रो कर रही हैं। उनका जबाव गुस्से के साथ ही मिलेगा। पत्नी को पहले इस स्टेज से आराम से गुजरने दीजिए। फिर कभी आराम से उनसे ये बात पूंछ सकते हैं। इस प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) या प्रेग्नेंसी में हसबैंड की रिस्पॉन्सिबिलिटी होनी चाहिए कि पहले उसे इस फेज को आराम से निकालने के लिए सपोर्ट करें न कि दूसरी प्रेग्नेंसी प्लानिंग

और पढ़ें : 35 की उम्र में कर रहीं हैं प्रेग्नेंसी प्लानिंग तो हो सकते हैं ये रिस्क

क्या क्रीम से स्ट्रेच मार्क्स चले जाएंगे?

महिलाओं को ये बात कभी भी पसंद नहीं आती कि कोई उनके स्ट्रेच मार्क्स के बारे में बात करें। आपको समझना चाहिए कि प्रेग्नेंसी कोई मजाक नहीं है। जो कुछ भी उनके साथ अभी हो रहा है, आप उसमें उनकी मदद करें। इस तरह के सवाल से उनका मन खराब हो सकता है। अगर कुछ बातें आप उन पर छोड़ देंगे तो बेहतर होगा।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में खाएं ये फूड्स नहीं होगी कैल्शियम की कमी

प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी कि न कहे ऐसा

ये बात सच है कि आप पत्नी की बहुत केयर करते हैं, लेकिन कुछ बातें उनके मन को चोट पहुंचा सकती हैं। ईवनिंग वॉक पर जाते समय उनसे तेज चलने के लिए न कहें। वो अपनी कंफर्ट के हिसाब से ही चलेंगी। आपको उनका हाथ पकड़कर चलना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान पति-पत्नी के बीच की बॉन्डिंग बढ़ जाती है। अगर पति बिना सोचे समझे अपनी प्रेग्नेंट पत्नी से कुछ कहता है तो हो सकता है कि इस बॉन्डिंग पर गलत असर पड़ जाए। इस दौरान आपको बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि आप ही उन्हें पूरी तरह से प्रोटेक्ट और सपोर्ट कर रहे होते हैं। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) बढ़ जाती हैं। इन जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आप ऊपर बताई गई बातों पर ध्यान दें, आखिर प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) पत्नी को इमोशनली सपोर्ट देना भी है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी (Husband’s responsibility in pregnancy) या प्रेग्नेंसी में हसबैंड की रिस्पॉन्सिबिलिटी के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Soon-to-be dads: How to help – and what not to say – during pregnancy. https://utswmed.org/medblog/fathers-guide-to-pregnancy/. Accessed on 14/01/2020

The Duties of Men. https://www.al-islam.org/principles-marriage-family-ethics-ayatullah-ibrahim-amini/part-2-duties-men.Accessed on 14/01/2020

Feelings, relationships and pregnancy/https://www.pregnancybirthbaby.org.au/feelings-relationships-and-pregnancy/Accessed on 12/12/2019

Pregnancy, birth and beyond for dads and partners/https://www.nhs.uk/conditions/pregnancy-and-baby/dad-to-be-pregnant-partner/Accessed on 12/12/2019

Pregnancy,   https://www.cdc.gov/reproductivehealth/maternalinfanthealth/pregnancy-complications.html Accessed on 12/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड