home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस लेने पहले जानिए इसके फायदे और नुकसान....

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस लेने पहले जानिए इसके फायदे और नुकसान....

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए गर्भवती मां क्या खा रही हैं और क्या नहीं, यह दोनों ही बातें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। क्योंकि यह मां और शिशु, दोनों के ही स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ होता है। इसलिए डॉक्टर प्रेग्नेंसी के दौरान मां को फल और सब्जियों के सेवन लिए ज्यादा जोर देते हैं। अगर हम फलों की बात कर ही रहे हैं, तो आज हम यहां जानेंगे प्रेग्नेंसी डायट में क्रैनबेरी जूस के बारे में। प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice in Pregnancy ) लेना चाहिए या नहीं? यह सवाल कई गर्भावती महिलाओं के मन में होता है। तो आइए, हम जानते हैं यहां कि प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice in Pregnancy ) लेना कितना फायदेमंद है और किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

और पढ़ें:प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice in Pregnancy) क्या लेना चाहिए?

क्रैनबेरी एक हेल्दी फ्रूट है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट, कई प्रकार के विटामिन (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं, जोकि स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। लेकिन सवाल यहां है कि क्या प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस लेना चाहिए? तो हम बता दें कि गर्भावास्था में यूरिनरी इंफेक्शन की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। तो ऐसे में क्रैनबेरी का सेवन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। क्रैनबेरी जूस यूटीआई के लिए एक प्राकृतिक उपचार है।इसे खाने से गर्भावस्था के दौरान इन्फेक्शन (Infection) जल्दी ठीक हो जाता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना है कि गर्भावस्था के दौरान क्रैनबेरी (Cranberries during pregnancy) खाने की सलाह डॉक्टर सभी को नहीं देते हैं। क्योंकि इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे कि कई गर्भवती महिलाओं में जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या (Gestational diabetes problem) भी देखी जाती है। तो उन्हें डॉक्टर इसके लेने के लिए मना करते हैं, क्योंकि क्रैनबेरी में शुगर की मात्रा बहुत होती है और यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है। प्रेग्नेंसी डायट में क्रैनबेरी जूस, डॉक्टर के सलाह पर ही शामिल करना चाहिए।

और पढ़ें:Episode-6 : प्रेग्नेंसी दौरान होने वाली जेस्टेशनल डायबिटीज के साथ बढ़ जाते हैं कॉम्प्लिकेशन

प्रेग्नेंसी डायट (Pregnancy Diet) में क्रैनबेरी जूस लना सुरक्षित है। शोध से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान क्रैनबेरी जूस पीना आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है। आप गर्भावस्था के सभी तिमाही में सुरक्षित रूप से क्रैनबेरी जूस पी सकती हैं। इसके शरीर में कई हेल्थ बेनिफिट्स (Health benefits) देखने को मिल सकते हैं। यूटीआई के अलावा यह और भी कई बैक्टीरिया के इलाज (Bacteria treatment) में लाभदायक है। हालांकि, कोई भी संक्रमण होने पर केवल क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice)से इलाज संभव नहीं है। आपको डॉक्टरी चिकित्सा उपचार अवश्य लेना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं तो यूटीआई या अन्य इंफेक्शन होने पर, सही उपचार न मिलने से गंभीर जटिलताएं बढ़ सकती हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी की फस्ट ट्राइमेस्टर डायट कर रही हैं प्लान, तो एक बार जरू पढ़ें ये आर्टिकल!

क्रैनबेरी जूस में मिलने वाले पोषक तत्व (Nutrition in cranberry juice)

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice in Pregnancy )

प्रेग्नेंसी डायट (Pregnancy Diet) में क्रैनबेरी जूस का सेवन फायदेमंद है। क्रैनबेरी और क्रैनबेरी जूस, प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में होने वाले कई विटामिन की कमियों को दूर करता है। इसी के साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और हृदय-स्वस्थ (Heart health) दोनों के लिए फायदेमंद है। इसमें फाइबर की भी मात्रा उच्च होते है। क्रैनबेरी भी विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन इस प्रकार हैं:

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स के उपयोग से मिल सकते हैं कई फायदे, लेकिन कायदे से करना होगा यूज

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस के फायदे (Benefits of cranberry juice during pregnancy)

प्रेग्नेंसी डायट में क्रैनबेरी जूसलेने से कई फायदे हो सकते हैं। यह शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल की कमी तो पूरा करता ही है, साथ में कई हेल्थ रिस्क को भी कम करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान मां को सभी न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। जिसमें क्रैनबेरी जूस भी मदद कर सकता है, लेकिन डॉक्टर की सलाह से। जानें यहां प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस से होने वाले कुछ फायदों के बारे में: खाने से होनेवाले कुछ फायदे इस प्रकार हैं;

सूजन को कम करने के लिए (Reduce swelling)

प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार महिलाओं में सूजन की समस्या भी हो जाती है। तो ऐसे में क्रैनबेरी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। प्रेग्नेंसी में होने वाली सूजन की वजह से माँ को अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती है जैसे कि जैसे दिल की बीमारी (Heart disease), ऑटोइम्यून रोग (Autoimmune diseases), डायबिटीज (Diabetes) और इंफेक्शन (Infection) आदि। ऐसे में क्रैनबेरी का सेवन इसलिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मददगार है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए यह सप्लीमेंट्स हो सकते हैं हेल्पफुल!

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाती है (Boosts immunity power)

प्रेग्नेंसी के दौरान मां का शरीर कमजोर हो जाता है और डिलीवरी के बाद, महिलाओं की इम्युनिटी और भी कमजोर हो जाती है। तो पहले से ही स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए क्रैनबेरी जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्रैनबेरी का सेवन इम्यूनिट को बूस्ट करने का काम करता है। क्रैनबेरी जूस में पीएसी कम्पाउंड (PAC) पाए जाते हैं, जो प्रोटीन के साथ होता है। इसमें मौजूद मैक्रोफेज (macrophages) सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं, जो इंफेक्शन को कंट्रोल करने में मदद करती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए फायदेमंद है ( Control urinary tract infection)

प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी का जूस कई प्रकार से फायदेमंद है, इसमें मौजूद एंटीऑक्टिडेंट संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ती स्टेजेस के साथ ब्लैडर पर दबाव पड़ता है। जिस कारण ब्लैडर से यूरिन निकलने की जगह ब्लॉक हो जाती है। इससे उनमें यूटीआई इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। क्रैनबेरी (Cranberry) में प्रोएंथोसायनिन (Proanthocyanin) होता है जो बैक्टीरिया (Bacteria) को यूरिनरी ट्रैक्ट (UTI) पर चिपकने से और संक्रमण का कारण बनने से रोकने में मदद करता है।

और पढ़ें:जानें महिलाओं में होने वाली यूटीआई, यूटीएस और यूआई प्रॉब्लम के बारे में

ओरल हायजीन के लिए फायदेमंद है (Oral hygiene)

प्रेग्नेंसी के दौरान, कुछ महिलाओं को दांतों की भी समस्या हो जाती है। तो प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस ओरल हायजीन को मैंटेन रखता है। यदि आपको प्लाक और कैविटी की समस्या है, तो इससे ठीक हो सकती है। इसमें पाया जाने वाला प्रोएंथोसायनिन (Proanthocyanin) मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।

कब्ज की समस्या (Constipation problem)

गर्भावस्था के दौरान कब्ज की समस्या (Constipation problem)होना बहुत आम है, जो कई बार उनकी दिक्कतों को बढ़ा देती हैं। तो ऐसें में प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी का जूस कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर (Fiber) की उच्च मात्रा पायी जाती है, जो कब्ज की समस्या को ठीक करने में मददगार है।

और पढ़ें: ओरल हायपोग्लाइसेमिक ड्रग्स: टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट में हैं उपयोगी, उपयोग का तरीका है आसान

शरीर हाइड्रेटेड रहता है (Body hydrated)

प्रेग्नेंसी में, शरीर में पानी की कमी काफी भारी पड़ सकती है, मां और शिशु दोनों के लिए ही प्रॉब्लम हो सकती है। तो ऐसे में क्रैनबेरी का जूर शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार है। गर्भावस्था के दौरान शरीर को हायड्रेटेड (Body hydrated) रखना बहुत ही आवश्यक है। ताजे क्रैनबेरी (Fresh Cranberries) में लगभग 90% पानी होता है, जोकि शरीर को हायड्रेटेड रखने में मदद करता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है भारी, इन न्यूट्रिशन को शामिल करें अपने प्लेट में जरूर!

एडिमा का खतरा कम करता है (Reduces risk of edema)

गर्भावस्था के दौरान एडिमा होना बहुत आम है। क्रैनबेरी का जूस नैचुरल डायुरेटिक (Natural diuretic) होता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में नियमित रूप से लेने से शरीर में पानी ठहरने या वॉटर रिटेंशन की समस्या कम हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान क्रैनबेरी खाने के जोखिम (Risk)

हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है, इसलिए उनके बॉडी का रिएक्शन भी विभिन्न होता है। यह जरूरी नहीं है कि एक ही खानपान सभी के लिए फायदेमंद हो । प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस का सेवन कई प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

  • प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस ज्यादा पीने से लूज मोशन (Loose motion) और डायरिया (Diarrhea) हो सकता है।
  • क्रैनबेरी जूस की बहुत ज्यादा मात्रा लेने से यूरिन में ऑक्सेलिक एसिड (Oxalic acid) बढ़ सकता है।
  • लिवर (Liver) या पेट में अल्सर (Stomach ulcer) की समस्या है।
  • जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या (Gestational diabetes problem) हो सकती है।
  • वजन एक्सट्रा बढ़ (Extra Weight Gain) सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट और थेराप्यूटिक इंटरवेंशन में क्या संबंध है, जानें इस पर एक्सपर्ट की राय

तो इस तरह से आपने जाना कि प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी (Cranberry juice in Pregnancy )जूस फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कुछ गर्भावस्था में कुछ महिलाओं के लिए दिक्कत का कारण भी बन सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में क्रैनबेरी जूस का सेवन डॉक्टर के सलाह पर ही करना चाहिए। इसके अलावा यदि आपको पहले से ही कोई और डिजीज है या आपको बेरीज से एलर्जी है, तो भी आप इसका सेवन न करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें और हेल्दी प्रेग्नेंसी के साथ एंजॉए करें।

 

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/07/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड