home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : इसका चुनाव इन बातों को ध्यान में रखते हुए करें.....

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : इसका चुनाव इन बातों को ध्यान में रखते हुए करें.....

लेट्रोजोल का उपयोग ब्रेस्ट कैंसर के फस्ट स्टेज में, इलाज के लिए किया जाता है। यानि कि जिन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण पकड़ मे आ जाते हैं, उनमें कैंसर के रोकथाम के लिए डॉक्टर द्वारा यह ड्रग प्रिस्क्राइब की जाती है। यह दवा मेनोपॉज, पीरियड प्रॉब्लम और हॉर्मोनल प्रॉब्लम में भी प्रिस्क्राइब की जा सकती है। इसके अलावा, जिनकी ट्यूमर की सर्जरी हो चुकी है, उन्हें भी उपचार के लिए डॉक्टर इसकी सलाह दे सकते हैं। लेट्रोजोल नॉनस्टेरॉइडल एरोमाटेज इनहिबिटर नामक दवाओं का एक वर्ग है। यह शरीर द्वारा उत्पादित ईस्ट्रोजन की मात्रा को कम करने में मदद करता है। यह कुछ प्रकार के स्तन कैंसर का कारण बनने वाली कोशिकाओं के विकास को धीमा करता है, जिन्हें बढ़ने के लिए ईस्ट्रोजन की आवश्यकता होती है। यह इस हॉर्मोन को कंट्रोल करता है। इसके इलाज के लिए बाजार में कई टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स (Top Letrozole drugs) उपलब्ध हैं। तो आइए जानते हैं, इसके इस्तेमाल के बारे में और टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स (Top Letrozole drugs) के बारे में:

और पढ़ें: Asthma: अस्थमा क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं: (Side effects of Letrozole)

जैसा कि सभी का शरीर अलग-अलग होता है, तो सभी में दवाइंयों का प्रभाव भी विभन्न देखने को मिलते हैं। कुछ लोगों में लेट्रोजोल के कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। यदि आप में ऐसा है, तो अपने चिकित्सक को बताएं और उनकी सलाह के अनुसार की ही इसे आगे लें। लेट्रोजोल के कुछ साइड इफेक्ट इस प्रकार नजर आ सकते हैं:

  • पेट दर्द होना (Stomach Pain)
  • वजन बढ़ना (Weight Gain)
  • उल्टी महसूस होना (Vomiting)
  • शरीर में लाल चकत्ते पड़ना (Rashes)
  • सुस्ती महसूस होना (Laziness)
  • मतली महसूस होना(Nausea)
  • मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द (Joint Pain)
  • सिर चकराना (Dizziness)
  • हार्टबर्न होना (Heartburn)
  • खुजली होना (Itching)
  • सांस लेने में दिक्कत होना (Breathing Problem)
  • कब्ज की दिक्कत(Constipation)
  • ब्रेस्ट पेन होना (Breast Pain)
  • बाल झड़ना (Hair Fall)
  • सिर दर्द होना (Headache)
  • थकान और कमजोरी होना (Weakness)
  • हाथों का सुन्न पड़ना (Numbness )
  • हार्ट रेट का बढ़ना (Heart Rate)
  • ब्लड प्रेशर में बदलाव होना (Blood Pressure)
  • नींद आना (Sleep)

कुछ दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें, लक्षण इस प्रकार हैं:

  • सीने में दर्द (Chest Pain)
  • हीव्स की समस्या (Hives)
  • खुजली महसूस होना (Itching)
  • सांस लेने मे तकलीफ (Breathing Problem)
  • असामान्य रक्तस्राव या चोट लगना (Injury)
  • पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द (Stomach Pain)
  • त्वचा या आंखों का पीला पड़ना (Eye Problem)
  • फ्लू जैसे लक्षण (Flu Symptoms)
  • पैर के निचले हिस्से में दर्द और भारीपन होना (Heaviness)
  • तेज सिर दर्द होना (Headache)

लेट्रोजोल ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है या आपकी हड्डियों की समस्या को बिगाड़ सकता है। यह आपके बाेन डेंसिटी को कम कर सकता है और फ्रैक्चर की संभावना को बढ़ा सकता है। इस दवा को लेने के जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : अस्थमा रोग से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा, रोजाना करें ये आसन

लेट्रोजोल के इस्तेमाल से पहले जानें ये बातें (Uses of Letrozole) ?

लेट्रोजोल से आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान न हो, इसलिए इसे देने से पहले डॉक्टर आपका कुछ टेस्ट करवाएंगे। फिर रिपोर्ट के अनुसार इसकी सलाह देंगे। इसके अलावा आपका कोई और मेडिकेशन (Medication) तो नहीं चल रहा है, डॉक्टर आपसे यह भी मानेंगे। इस दवा के साथ ही साथ विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) लेने को बोलेंगे और साथ ही अच्छी डायट भी। जब आप डॉक्टर के पास जाएं, तो अपने साथ वर्तमान में चल रहे मेडिकेशन और सभी हिस्ट्री लेकर जाएं। इसके अलावा कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखें। इस दवा के सेवन के बाद आपको नींद आ सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि इसके सेवन के बाद आप ड्राइव न करें।

  • अगर आपको इस दवा में किसी पदार्थ या दूसरी किसी दवा से एलर्जी (Allergy) है तो इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।
  • दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको नींद (Sleep)आना या सुस्ती हो सकती है

और पढ़ें : ल्यूटेनाइजिंग हॉर्मोन रिलीजिंग हॉर्मोन्स कैसे ब्रेस्ट कैंसर को हराने में करते हैं मदद जानिए

  • इस दवा को डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • इस दवा को लेते समय लेबल पर लिखे सभी निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि दवा की सही मात्रा निर्धारित अवधि के लिए ही ली जाए।
  • इसका सेवन भोजन के साथ और बिना भोजन के भी किया जा सकता है या नहीं डॉक्टर से अवश्य जानें।
  • इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टरी सलाह के अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में ला सकते हैं ड्रग्स

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : (Top Letrozole drugs)

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स का के बारे में जानने से पहले यह जानिए कि यह दवाएं आपको अलग-अलग नाम से मिलेंगी। लेकिन इन सभी ब्रैंड में लेट्रोजोल साॅल्ट उपलब्ध है। टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स का चुनाव करने से पहले कुछ खास बातों का भी ध्यान रखें और इसके बारे में पूरा जानें यहां। जानिए यहां टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स के बारे में:

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : फ्रेम्प्रो टैबलेट (Fempro Tablet)

फेम्प्रो टैबलेट में लेट्रोजोल होता है, जो एरोमाटेज इनहिबिटर नामक दवाओं के वर्ग से संबंधित होता है। यह हाॅर्मोनल प्रॉब्लम और स्तन कैंसर आदि के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। महिलाओं में ऐस्ट्रोजेन हाॅर्मोन के बढ़ने के कारण स्तन कैंसर के विकास होता है, तो यह दवा इस हॉर्मोन को कंट्रोल करने का काम करता है। यह दवा एक एंजाइम एरोमाटेज को ब्लॉक करके काम करती है, जो एस्ट्रोजेन (Estrogen) के उत्पादन को बढ़ाता है। इसी प्रकार शरीर के अन्य भागों में कैंसर कोशिकाओं के विकास के खतरे को भी कम करती है। इसका उपयोग स्तन कैंसर (Breast Cancer) के रोगियों में शरीर के अन्य भागों में ट्यूमर को बढ़ने से रोकने के लिए भी किया जाता है। यह 10 टैबलेट के पैक में उपलब्ध है। इसकी कीमत ₹ 64.52 के लगभग है।

और पढ़ें: डाइयुरेटिक्स ड्रग्स : कंजेनिटल हार्ट डिजीज में किस तरह से फायदेमंद है यह दवाईयां!

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : कैडिट्राज 2.5एमजी टैबलेट (Caditraz Tablet)

कैडिट्राज 2.5एमजी में लेट्रोजोल होता है, जो एरोमाटेज इनहिबिटर नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है। यह हाॅर्मोनल स्तन कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह स्तन कैंसर का कारण बनने वाले एस्ट्रोजेन हॉर्मोन के विकास को रोकता है। यह दवा एक एंजाइम एरोमाटेज को ब्लॉक करके काम करती है, जो एस्ट्रोजेन के उत्पादन में अहम भूमिका निभाती है। इसका उपयोग ब्रेस्ट कैंसर के प्राथमिक उपचार के रूप में किया जा सकता है, जिन रोगियों में तत्काल स्तन कैंसर की सर्जरी उपयुक्त नहीं है। बच्चों और किशोरों को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन हां, कैडिट्रैज 2.5एमजी ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है। यह 10 टैबलेट के पैक में उपलब्ध है। इसकी कीमत ₹ 90.00 के लगभग है।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में ला सकते हैं ड्रग्स

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : लेटप्रो 2.5एमजी टैबलेट (Letpro 2.5mg Tablet)

लेटप्रो 2.5एमजी में लेट्रोजोल शामिल होता है । यह एक हाॅर्मोनल ट्रीटमेंट है। यह शरीर में एस्ट्रोजेन को बढ़ने से रोकता, जिससे स्तन कैंसर का खतरा (Breast Cancer Risk) भी कम होता है। यह शरीर के अन्य भागों में कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को धीमा करता है। इसका उपयोग ऐसे मामलों में प्राथमिक उपचार के रूप में किया जा सकता है, जहां तत्काल स्तन कैंसर की सर्जरी उपयुक्त नहीं है या टैमोक्सीफेन के साथ पांच साल तक उपचार चल चुका हो। बच्चों और किशोरों को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह 10 टैबलेट के पैक में उपलब्ध है। इसकी कीमत ₹ 147.35 के लगभग है।

और पढ़ें: सेंट्रल-एक्टिंग एजेंट्स : हाय ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में यह ड्रग्स हैं असरदार!

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : स्टिम्यूफोल 2.5 Mg टैबलेट ( Stimufol 2.5 Mg Tablet)

स्टिम्यूफोल 2.5MG में भी लेट्रोजोल शामिल होता है, जो एरोमाटेज इनहिबिटर नामक दवाओं के समूह के वर्ग में शामिल है। यह भी ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह दवा एक एंजाइम एरोमाटेज को ब्लॉक करके काम करती है, जो एस्ट्रोजेन के उत्पादन का काम करती है। इसका उपयोग मेनोजपॉज, ब्रेस्ट कैंसर और पीरियड्स जैसे हॉर्मोनल प्रॉब्लम के प्राथमिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। यदि आपको चक्कर या थकान महसूस हो रही है, तो आगे डॉक्टर से सलाह के बाद ही लें। इस दवा के कुछ दुष्प्रभाव जैसे कि सिरदर्द, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि, थकान, पसीना आना, जोड़ों में दर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, अवसाद और वजन बढ़ने जैसे लक्षण जनर आ सकते हैं। यह 10 टैबलेट के पैक में उपलब्ध है। इसकी कीमत ₹ 139 के लगभग है।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज से छुटकारा पाने में यह ड्रग्स दे सकते हैं आपका साथ!

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स : लेट्रोज 2.5एमजी टैबलेट (Letroz 2.5mg Tab)

लेट्रोज 2.5एमजी में लेट्रोजोल शामिल होता है, जो एरोमाटेज इनहिबिटर नामक दवाओं के समूह से संबंधित होता है। यह हाॅर्मोनल स्तन कैंसर के इलाज में काम आता है। इसे मेनोजपॉज, ब्रेस्ट कैंसर और पीरियड्स (Periods) जैसे हॉर्मोनल प्रॉब्लम के उपचार के लिए किया जाता है। यह एस्ट्रोजेन के उत्पादन को रोकता है। इस दवा के कुछ दुष्प्रभाव जैसे कि सिरदर्द, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि, थकान, पसीना आना, जोड़ों में दर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, अवसाद और वजन बढ़ने जैसे लक्षण जनर आ सकते हैं। यह 5 टैबलेट के पैक में उपलब्ध है। इसकी कीमत ₹ 172 के लगभग है।

टॉप लेट्रोजोल ड्रग्स के बारे में आपने जाना यहां। लेकिन इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें। जैसा कि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं। सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x