क्विज खेलें और जानें दाढ़ी से जुड़ी ये जरूरी बातें

By

बदलते दौर में दाढ़ी स्टाइल स्टेटमेंट बन गई है। पहले के समय में ज्यादातर लड़के क्लीन शेव रखा करते थे लेकिन आज जिस लड़के को देखो उनके चेहरे पर दाढ़ी नजर आती है। पुरुषों में दाढ़ी देखने में तो आकर्षक लगती है लेकिन इसकी केयर करना कोई आसान काम नहीं होता है। सिर के बालों की तरह दाढ़ी के बाल भी झड़ते हैं जिस वजह से कई पुरुष परेशान रहते हैं। बालों का झड़ना स्वाभाविक है। बालों की उम्र औसतन दो से सात साल के बीच होती है। जब, दाढ़ी के बाल अपने सभी चरणों को पार कर लेते हैं, तो वो झड़ जाते हैं, जो कि पूरी तरह से सामान्य है। सिर के बाल और दाढ़ी के बाल का जीवन चक्र के चरण मुख्य रूप से एक तरह के होते हैं। आइए जानते हैं दाढ़ी को बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स…

एक महीने में दाढ़ी के बाल औसतन आधा इंच तक बढ़ते हैं। यदि आप 6 इंच लंबी दाढ़ी बढ़ाने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको एक साल लग सकता है। हर पुरुष में बाल के बढ़ने की दर अलग हो सकती है। इसी के साथ हर किसी में चेहरे के अलग हिस्से पर भी बाल के बढ़ने की दर भिन्न हो सकती है।

जिस तरह आप सिर के बालों का ध्यान रखते हैं ठिक उसी तरह दाढ़ी के बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। इससे दाढ़ी के बाल बेहतर ढंग से बढ़ेंगे। इसके बाद आपको यह बात समझनी होगी कि आपके चेहरे के किस हिस्से पर अच्छे बाल आ रहे हैं। ऐसे हिस्सों की पहचान कर आपको यह तय करना होगा कि आप दाढ़ी का स्टाइल क्या रखें।

powered by Typeform

और पढ़ें:-

क्या आपको भी दाढ़ी बढ़ाने से लगता है डर? जानें क्यों होता है ऐसा

छोटे बालों वाले पुरुष अपनाएं ये बीयर्ड स्टाइल, मिलेगा कूल लुक

जानें शरीर में बनने वाले महत्वपूर्ण हाॅर्मोन और उनकी भूमिका

बच्चों में ग्रोथ हार्मोन की कमी के लक्षण और कारण

Share now :

रिव्यू की तारीख फ़रवरी 17, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया मार्च 16, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे