home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

होम केयर प्रोवाइडर किस तरह बुजुर्गों की करते हैं मदद, आइए जानते हैं

होम केयर प्रोवाइडर किस तरह बुजुर्गों की करते हैं मदद, आइए जानते हैं

हर किसी के जीवन में एक समय आता है जब उम्र बढ़ने के कारण थोड़ी मदद की जरूरत होती है। चाहें वो आपका रिटायर्ड होना हो, कोई मेडिकल कंडिशन हो या उम्र बढ़ने के कारण शरीर की थकान हो। वास्तव में आप हर किसी चीज के लिए किसी घर के ही व्यक्ति पर निर्भर नहीं रह सकते या हमेशा उनसे मदद कि उम्मीद भी नहीं रख सकते। इसलिए आज-कल होम केयर प्रोवाइडर कि सुविधा का ट्रेंड चल रहा है। जिससे बढ़ती उम्र में मदद भी मिलती है और आपको उनसे मदद मांगते वक्त हिचकिचाहट भी नहीं होती है। कुछ विकल्पों में से एक होम केयर प्रोवाइडर एक अच्छी सुविधा है, जिससे आपकी और आपके बुजुर्गों की जीवनशैली आसान बन जाती है। यह तरीका सभी बुजुर्ग लोगों के लिए काफी लाभदायक है, तो आइए जानते हैं कि होम केयर प्रोवाइडर के क्या-क्या फायदे (Home care Provider benefits) हैं।

होम केयर प्रोवाइडर के फायदे (Benefits of home care provider)

यहां हम होम केयर प्रोवाइडर के कुछ प्रमुख फायदे बता रहे हैं।

1. अपने घर पर होने का आनंद लेना (Enjoy being at your home)

होम केयर प्रोवाइडर (Home Care Provider) का प्राथमिक लाभ यह है कि आपका प्रिय व्यक्ति उस स्थान पर रहने में सक्षम है जो उनके लिए सबसे अधिक आरामदायक और परिचित है। वे अपने बिस्तर में सो सकते हैं, अपने बाथरूम का उपयोग कर सकते हैं, और अपने दैनिक दिनचर्या को जारी रख सकते हैं। परिचित स्थान में पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है, जो स्मृति को प्रभावित करते हैं, जैसे मनोभ्रंश। बुजुर्ग लोग अक्सर अपने घर से दूर किसी भी अंजानी जगह रहना पसंद नहीं करतें। अंजानी जगह असहज और तनावपूर्ण महसूस होता है। उन्हें अपने घर में अधिक सुखद लगता हैं। एक परिचित क्षेत्र में रहना मनोभ्रंश (Dementia) वाले वरिष्ठों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है। इसलिए बुजुर्गों के लिए होम केयर प्रोवाइडर सबसे अच्छा तरीका है।

और पढ़ें: जानिए 60 की उम्र के बाद भी कैसे कायम रखें सेक्स

2. व्यक्तिगत देखभाल (Personal Care)

एक होम केयर प्रोवाइडर अपने कार्यक्रम और दिनचर्या नियोजित करते हैं, जिस कारण परिवार के बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक होम केयर योजना को बनाया गया है। चाहे आपके प्रियजन को केवल कुछ घंटों के लिए सहायता की आवश्यकता होती है, या पूर्णकालिक देखभाल की आवश्यकता होती है, होम केयर प्रोवाइडर सुविधा सबसे लिए अच्छी होती है।

होम केयर प्रोवाइडर आपके प्रियजन पर प्राथमिक ध्यान केंद्रित करते हैं। उनका काम ध्यान और देखभाल का एक स्तर प्रदान करना है जो सुनिश्चित करता है कि आपका प्रिय व्यक्ति सुरक्षित है।

होम केयर प्रोवाइडर के फायदे

और पढ़ें: 8 ऐसी बातें जो वृद्धावस्था से पहले जान लेनी चाहिए

3. तेजी से रिकवरी (Speedy Recovery)

एक रिसर्च से पता चलता है कि अपने घर के माहौल में मरीज सर्जरी और बीमारी से अधिक सफलतापूर्वक उबरते हैं। घर में रोगाणु के संपर्क में संक्रमण के विकास का जोखिम कम होता है और इस कारण अस्पताल जाने की जरूरत कम होती है। ऐसे में होम केयर प्रोवाइडर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

4. मन की शांति (Mental Piece)

आपको अपने प्रियजन के अकेले होने पर गिरने या गैस को उठाने जैसी दैनिक गतिविधियों के दौरान गिरने या घायल होने की चिंता रहती है, लेकिन घर में होम केयर प्रोवाइडर होने से इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप यह जानकर तसल्ली से कही भी जा सकते हैं, कि उनकी अच्छी देखभाल की जा रही है।

5. स्वतंत्रता (independency)

स्वतंत्रता का नुकसान वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बड़ी चिंता है। होम केयर प्रोवाइडर का एक बड़ा फायदा यह है कि आपका प्रिय व्यक्ति अपने दैनिक जीवन के कई पहलुओं पर नियंत्रण रखने में सक्षम होते हैं। वे खुद का शेड्यूल से रहना जारी रखते हैं, तब चुनते हैं जब वे भोजन करना, सोना और सामाजिक करना चाहते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो अब काम नहीं करते हैं, एक देखभाल करने वाला उन्हें सामाजिक गतिविधियों कराने में मदद कर सकता है। स्वतंत्र रूप से जीने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

मुंबई नर्सिंग सर्विस की हेड मानिनी मुंडे कहती हैं, ”घर में सेवाएं वयस्कों को उनकी व्यक्तिगत देखभाल, उनकी गरिमा को बनाए रखने और जीवन की अच्छी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए दिन-प्रतिदिन की सहायता प्राप्त करने की बहुत मददगार साबित होती हैं।”

और पढ़ेंः बुजुर्ग यात्री ध्यान में रखें ये टिप्स, जिससे ट्रेवलिंग होगी आसान

6. साथी (Companionship)

अकेले रहने वाले वरिष्ठ अक्सर सामाजिक अलगाव और अकेलेपन की भावनाओं का अनुभव करते हैं जिससे स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है। एक देखभालकर्ता आपके प्रियजन के लिए एक परिचित चेहरा बन सकता है जो मैत्रीपूर्ण बातचीत कर सकता है।

7. परिवार का समावेश

होम केयर प्रोवाइडर सर्विस आपके परिवार को आपके प्रियजनों की देखभाल योजना का एक बड़ा हिस्सा बनाने में सक्षम बनाती है। एक अच्छी होम केयर एजेंसी के साथ, आपके पास अपने प्रियजन की देखभाल करने वाले के साथ आपकी बातचीत होती रहेगी और आप उससे देखभाल के बारे में लगातार अपडेट मिलती रहेगी।

8. पेट ओनरशिप

वरिष्ठों के लिए, पालतू जानवर अकेलेपन को कम करने, हृदय रोग को कम करने और मनोभ्रंश रोगियों को शांत करने के लिए उपयोगी बताए गए हैं। देखभाल करने वाले की मदद से वरिष्ठ नागरिकों को पालतू पैट के लाभों का आनंद ले सकते हैं, भले ही उन्हें जानवर की देखभाल के लिए कुछ सहायता की आवश्यकता हो।

कई परिवारों के लिए, घरेलू स्वास्थ्य देखभाल एक लाभदायक विकल्प है – एक सुरक्षित और सस्ता समाधान है, जबकि आपके प्रियजनों को अपने घरों और समुदायों में आराम से रहने की अनुमति देता है।

और पढ़ेंः सनडाउन सिंड्रोम (Sundown Syndrome) क्या है ?

9. कम बजट में उपलब्धता (Budget Friendly)

बुजुर्गों की देखभाल के लिए उन्हें किसी हॉस्पिटल में रखना आपके लिए काफी महंगा विकल्प हो सकता है। क्योंकि, अस्पताल आपके रहने, खाने और बेसिक जरूरतों के लिए इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के खर्च का भी चार्ज करती है। इसके अलावा जरूरी दावाओं और उचित देखभाल का बिल आपको ही भरना होता है।

10. अपनों की कमी महसूस नहीं होगी

कुछ समय के बाद होम केयर प्रोवाइडर आपके घर के सदस्यों और बुजुर्गों के लिए एक परिवार के सदस्य की ही तरह बन सकते हैं। वे घर में पूरा समय सिर्फ आपके बुजुर्ग सदस्य की देखभाल करने के लिए ही होते हैं। वे न सिर्फ शारीरिक तौर पर उनकी मदद करते हैं, बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य की भी पूरी देखभाल करते हैं। ऐसे में आपके प्रियजन घर के अन्य सदस्यों की कमी को कम महसूस कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको होम केयर प्रोवाइडर और होम केयर प्रोवाइडर के फायदों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chapter 13Patient Safety and Quality in Home Health Care. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK2631/. Accessed on 24 April, 2020.

What Caregivers Should Know About Nursing Home Care. https://www.webmd.com/health-insurance/nursing-home-care#1. Accessed on 24 April, 2020.

Care at home. https://www.nhs.uk/conditions/end-of-life-care/care-at-home/. Accessed on 24 April, 2020.

Home Care Services for Seniors/https://www.helpguide.org/articles/senior-housing/home-care-services-for-seniors.htm/ Accessed on 13th June 2021

Types of Home Health Care Services/https://www.hopkinsmedicine.org/health/caregiving/types-of-home-health-care-services/ Accessed on 13th June 2021

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/06/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x