home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सेक्स के रोमांटिक टिप्स से अपने खास पलों को लाएं और भी करीब

सेक्स के रोमांटिक टिप्स से अपने खास पलों को लाएं और भी करीब

रोमांस और सेक्स कपल्स के रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए बेहद जरूरी है। सेक्स से लाइफ में न केवल मिठास बनी रहती है बल्कि आप खुश और एक्टिव भी महसूस करते हैं। 24 देशों के 70,000 लोगों के एक ऑनलाइन सर्वे में, शोधकर्ताओं ने पाया की जिन कपल्स की सेक्स लाइफ अच्छी है, वे बाकी कामों की तरह सेक्स को भी प्राथमिकता देतें है। ऐसे कपल्स अपनी इंटिमेसी और कनेक्शन पर हमेशा ध्यान देतें है। ऐसे में पति-पत्नी के लिए जरूरी है कि एक दूसरे की भावनाओं और जरूरतों को समझें। इसमें कोई दो राय नहीं है कि सेक्शुअल लाइफ आपकी डेली लाइफ को प्रभावित कर सकती है। यानी कि अगर आपकी सेक्शुअल लाइफ अच्छी है, तो आप खुश रहेंगे और अपने बाकी के कामों पर भी पूरा ध्यान दे पाएंगे। इसके साथ ही बेहतर सेक्स से आपका रोजाना का मानसिक तनाव भी कम होता है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। तो अगर आपको लगता है कि आपकी सेक्स लाइफ एकदम बोरिंग हो गई है, तो इस आर्टिकल में हम आपको इसे और भी ज्यादा रोमांटिक बनाने के टिप्स बताएंगे। ये टिप्स आपकी बोरिंग सेक्स लाइफ में रोमांस का तड़का लगाने का काम करेंगे। इस आर्टिकल में जानें उन सेक्स टिप्स (sex tips) के बारे में, जो लाइफ को और रोमांटिक बनाएंगे। पढ़ें सेक्स के रोमांटिक टिप्स।

और पढ़ें- तरह-तरह के कॉन्डम फ्लेवर्स से लगेगा सेक्स लाइफ में तड़का

सेक्स के रोमांटिक टिप्स (Romantic Tips) क्या हैं?

ऐसे कई सारे सेक्स के रोमांटिक टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप अपनी सेक्स लाइफ को और भी ज्यादा हसीन बना सकते हैं।

सेक्स के रोमांटिक टिप्स – “सेक्स टॉक” की कला सीखें (Do Sex Talk)

यदि आप अपनी सेक्स लाइफ को और भी रोमांटिक बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पार्टनर से सेक्स के बारें में बात करने की कला आनी चाहिए। बात न करना ही अच्छे सेक्स के बीच में रुकावट का काम करता है। हालांकि, यह एक संवेदनशील विषय है लेकिन, कपल्स एक-दूसरे को बताएं कि उन्हें क्या चाहिए और उन्हे क्या अच्छा लगता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, केवल नौ प्रतिशत कपल्स ही ऐसे हैं जो सेक्स के बारे में बात न करके भी सेक्शुअली संतुष्ट हैं। सेक्स के बारे में बात करना इंटिमेसी और इमोशनल कनेक्शन (emotional connection) को और भी बढ़ाता है। इससे पति-पत्नी एक दूसरे की पसंद और नापसंद को अच्छे से समझ सकते है और सेक्स टॉक के जरिए वे एक दूसरे के साथ और सहज हो सकते हैं।

और पढ़ें : इन सेक्स पुजिशन से कर सकते है प्रेंग्नेंसी को अवॉयड

[mc4wp_form id=”183492″]

सेक्स के रोमांटिक टिप्स – “सेक्स” को रीडिफाइन करें (Re-define Sex)

सेक्स के रोमांटिक टिप्स में सेक्स के दौरान अक्सर पुरुष अपने प्रदर्शन के बारे में चिंता करते हैं और महिलाएं ऑर्गेज्म (orgasm) के बारे में चिंता करती हैं। अफसोस की बात है कि ‘गोल ओरिएंटेड सेक्स’ कही न कहीं आपकी सेक्स लाइफ में निराशा लेकर ही आएगा। एक दूसरे को संतुष्ट न कर पाने के डर से कपल्स एक-दूसरे से बात करने में भी संकोच करते हैं। इसके लिए सैटिस्फैक्शन की बजाय, कपल्स को फोरप्ले और उस पल का आनंद लेना चाहिए।

और पढ़ें- क्या वाकई में घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

इरोटिक लव मैप बनाएं (Make Erotic Love Map)

लव मैप एक गाइड की तरह काम करता है, जिससे आप पता लगा सकते है कि कब आपके पार्टनर का मूड “ऑन” या “ऑफ” है। लव मैप के अंतर्गत आप प्रश्नों की एक सूची बनाएं। प्रश्नों के जरिये अपने साथी के शारीरिक इच्छाओं का एक नक्शा बनाना, वे क्या पसंद करते हैं और उन्हें क्या चाहिए ? प्रश्न कुछ इस प्रकार हो सकते है:

पिछली बार सेक्स के बारे में क्या अच्छा लगा?

• ऐसा क्या है जिससे आप मुझसे कनेक्टेड फील कर पाते हैं या मेरे करीब महसूस करते हैं?
• ऐसा क्या हुआ था, जिससे आपको सुकून मिला?
• किस चीज से आप “टर्न ऑन” हो जाते हैं?

सेक्स को बेहतर बनाने के लिए क्या चाहिए?

• सेक्स के मूड में बने रहने के लिए आपको किस चीज की आवश्यकता है?
• सेक्स के दौरान आपकी फैन्टसी क्या हैं?

आप सेक्स के बारे में अपने पार्टनर से इन सवालों को पूछ सकते हैं, ताकि उन्हें आपकी फैंटेसी के बारे में पता चले और वो इसे एंजॉय कराएं।

और पढ़ें- सेक्स और महिलाओं से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई

सेक्स करने के लिए “हां” या “न” कहना (Say “Yes” or “No” for Sex)

कुछ कपल्स होते है, जिन्हें लगता है कि बिना कुछ कहे ही पार्टनर आपकी बातों को समझें। एक रिश्ते में समय के साथ ऐसा होना मुमकिन है। लेकिन, आपके रिश्ते में इतनी गहराई होनी चाहिए कि आप एक-दूसरे की बातों और भावनाओं को समझ सकें। इस बात का ख्याल अवश्य रखें यदि आप साथी को सेक्स के लिए मना कर भी रहे हैं, तो इस प्रकार करें कि उसकी भावनाओं को ठेस न पहुंचे।

और पढ़ें- फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले जान लें ये 10 बातें, हर मुश्किल होगी आसान

सेक्शुअल इंटिमेसी के बारे में लगातार बातचीत करें (Talk About Sexual Intimacy)

आपकी सेक्शुअल लाइफ में सुधार रातोंरात नहीं आता है। अपने रिश्ते में यौन संबंध के बारे में बात करना जारी रखने का प्रयास करें। प्रश्न पूछें और अपने साथी की गहरी इच्छाओं के बारे में जानें। ऐसा करने से पार्टनर आपसे खुल कर बात करेगा और एक-दूसरे की जरूरतों से जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे आप इमोशनली जुड़ सकें और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकें। इन सेक्स के टिप्स को फॉलो करके पति-पत्नी अपनी सेक्स लाइफ को दोबारा रिवाइव कर सकते हैं। यह आपके रिश्ते के लिए जरूरी है।

उम्मीद है इस आर्टिकल में दिए गए सेक्स के रोमांटिक टिप्स आपको काम आएंगे। अगर आपको लगता है कि आपकी सेक्शुअल लाइफ काफी बेरंग और फीकी सी हो गई है, तो आप सेक्स के रोमांटिक टिप्स को आजमा सकते हैं। आपको ये टिप्स काफी पसंद आएंगे। आशा करते हैं कि आपको हमारा सेक्स के रोमांटिक टिप्स का ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसमें दिए गए टिप्स को आजमाकर अपनी सेक्स लाइफ में सुधार ला पाएंगे। तो अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि ये जरूरी जानकारी उन तक भी पहुंच सके। इसके अलावा, अगर आपके मन में सेक्स के रोमांटिक टिप्स को लेकर कोई और सुझाव हैं या कोई सवाल हैं तो हमसे हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड