home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है चावल का पानी

त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है चावल का पानी

चावल को भिगोने के बाद या पकाने के बाद आमतौर पर जो चावल का पानी आप फेंक देती हैं, वह आपकी सुंदरता निखारने के काम आ सकता है। पुराने जमाने में भी बालों और त्वचा को निखारने के लिए लोग चावल का पानी इस्तेमाल करते थें। चावल का पानी कई तरह से आपके लिए फायदे वाला होता है जिसे जानने के बाद आप भी चावल का पानी फेंकने की बजाय स्टोर करके रखेंगी और ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह इसका इस्तेमाल करेंगी।

और पढ़ेंः लाल और सफेद रंग के स्ट्रेच मार्क्स क्या नॉर्मल होते हैं?

चावल का पानी किस तरह से बन सकता है ब्यूटी टिप्स?

चावल का पानी कई तरह से हमारी स्किन और हेयर के लिए फायदेमंद हो सकता है। चावल के पानी में विटामिन ए, विटामिन ई, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी और अमीनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है। एक स्टडी के मुताबिक, फर्मेंटेड राइस वॉटर में एंटीऑक्सिटेंड होता है जो सूर्य की किरणों से त्वचा के हुई क्षति को ठीक कर सकता है। इसमें मौजूद गुण कोशिकाओं के पुनर्निमार्ण में भी मदद कर सकते हैं।

त्वचा के लिए इस्तेमाल करें चावल का पानी

चावल का पानी स्किन टोन करने के साथ ही उसमें कसाव और निखार भी ला सकता है। चावल के पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, फरुलिक एसिड त्वचा में नई चमक लाने का कार्य कर सकते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है।

और पढ़ें: बिना ब्रा पहने कॉन्फिडेंट कैसे फील कर सकती हैं? जानें ब्रा से जुड़े मिथ

त्वचा को आराम देता है चावल का पानी

सेंसिटिव स्किन के लिए चावल का पानी बेहतरीन घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। यह त्वचा में होने वाली जलन, लालिमा, खुजली होने और सूजन की समस्या से राहत दिला सकता है।

कुदरती सनस्क्रीन है चावल का पानी

चावल का पानी सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की हिफाजत कर सकता है। यह नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम कर सकता है। साथ ही, यह सनबर्न का उपचार करने में भी मददगार साबित हो सकता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर सनटैन और त्वचा के दाग-धब्बों को आप आसानी से दूर कर सकते हैं।

त्वचा निखारकर मुहांसे के दाग कम करे राइस वॉटर

यदि आपका स्किन टोन समान नहीं है और आप पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो राइस वॉटर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। फर्मेंटेड राइस का पानी कोलेजन का उत्पादन बढ़ा सकता है और त्वचा की रंग में भी निखार ला सकता है। इसके अलावा यह मुहांसों के दाग-धब्बे और असमान स्किन टोन को भी ठीक करने में भी मदद कर सकता है। फाइन लाइन्स और रिंकल्स कम करने में भी यह आपके काफी मदद आ सकता है।

और पढ़ेंः ब्रा का टाइप क्या दर्शाता है महिला का व्यक्तित्व? जानें यहां

रोम छिद्रों का साइज कम करता है राइस वॉटर

यदि आपके चेहरे या स्किन के रोमछिद्र ज्यादा बड़े हो गए हैं, तो राइस वॉटर आपके लिए एक बेहतरीन स्किन टोनर की तरह काम कर सकता है। यह खुले हुए पोर्स (रोमछिद्रों) को साफ करने के साथ ही सीबम के उत्पादन को बैलेंस करता है जिससे बड़े रोमछिद्र छोटे हो जाते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद है राइस वॉटर

सदियों पहले चीन और जापान की महिलाएं चावल के पानी का इस्तेमाल अपने बालों को धोने और बालों की देखभाल करने के लिए किया करती थीं। दरअसल, इस पानी में मौजूद तत्व बालों का टेक्सचर और इलास्टिसिटी सुधारने के साथ ही उसे चमकदार भी बन सकते हैं।

स्कैल्प के पीएच बैलेंस को बनाएं रखने में मदद करे

अगर आपके सिर के स्कैल्प में खुजली की समस्या है, यह आपके सिर की त्वचा ऑयली या ड्राई है, तो राइस वॉटर के इस्तेमाल से आप अपनी इस समस्या का उपचार कर सकते हैं। चावल का पानी सिर के स्कैल्प के पीएच (pH) बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं। तो अब से आप महंगे-महंगे शैंपू की जगह इसका ही इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो बाल धोने के बाद आखिर में चावल के पानी से धो लें।

और पढ़ेंः अपनी मेकअप किट में जरूर रखें ये 10 जरूरी चीजें

बालों की उलझन सुलझाता है

चावल के पानी से बाल धोने से बाल उलझते नहीं हैं और उनका टेक्सचर भी अच्छा रहता है। घुंघराले बालों को भी यह सॉफ्ट बनाता है जिससे बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है। इससे बाल मजबूत बनते हैं और कम टूटते हैं।

लंबे बाल

चावल के पानी में इनोसिटॉल होता है जो डैमेज बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। इससे दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। जापनी महिलाओं के खूबसूरत बालों का राज चावल का पानी ही है।

शैंपू

चावल के पानी को आप माइल्ड शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स को खत्म करता है। शैंपू की तरह इस्तेमाल करने के लिए आपको चावल के पानी में थोड़ा सा एलोविरा जेल, कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की और थोड़ा सा बेबी शैंपू मिलाना होगा। इस क्लिंजर को स्कैल्प पर लगाकर 2-3 मिनट मसाज करें। फिर पानी से धो लें।

हेयर मास्क

यदि आप इससे बाल धोना नहीं चाहती, तो हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्कैल्प की मालिश करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इससे बालों तेजी से बढ़ते भी हैं।

स्किन के लिए इस्तेमाल टोनर

चावल के पानी को एक स्प्रे बोतल में भरकर रखें और दिन में दो बार टोनर की तरह इस्तेमाल करें। इसे सीधे चेहरे पर स्प्रे करें या फिर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं। यह स्किन को हेल्दी रखेगा और कुदरती सनस्क्रीन की तरह काम करेगा।

क्लींजर

बालों के साथ ही यह त्वचा को भी साफ करता है। चावल के पानी से त्वचा पर 10 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन और ऊपर से नीचे मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

बॉडी स्क्रबर

चावल का पानी बनाने के बाद बचे हुए चावल से बॉडी स्क्रब बनाएं। चावल को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर उसमें संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर और एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। यदि स्किन ड्राई है तो एक टेबलस्पून नारियल का तेल या जोजोबा ऑयल मिलाएं। इस स्क्रब को पूरे चेहरे और शरीर पर लगाएं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Does Washing Your Face with Rice Water Help Your Skin?. https://www.healthline.com/health/rice-water-for-skin. Accessed on 18 May, 2020.

What does rice water do for your hair?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/321353. Accessed on 18 May, 2020.

A traditional way of rice preparation with particular benefits for Arthritis and musculo-skeletal disorders. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3117313/. Accessed on 18 May, 2020.

Rice. https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/food-features/rice/. Accessed on 18 May, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Kanchan Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/09/2019
x