इन टिप्स से हेयर स्ट्रेटनर से बालों को स्ट्रेट करना होगा आसान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कर्ली बालों की देखभाल करना कठिन होता है। इसलिए, जब भी मुझे कहीं फैमिली या कॉलेज फंक्शन में जाना होता है तो मैं घर पर ही हेयर स्ट्रेटनर से बालों को सीधा कर लेती हूं। मेरी तरह ही ऐसी कई लड़कियां हैं जो घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने के लिए हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, हेयर स्ट्रेटनर से कर्ली बालों को स्ट्रेट करना (straight curly hair) इतना भी आसान नहीं है। दरअसल, हेयर स्ट्रेटनर का उपयोग अगर सही तरीके से न किया जाए तो इससे बाल खराब भी हो जाते हैं। इसलिए, हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल का सही तरीका क्या है, जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में। 

और पढ़ें- इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

हेयर स्ट्रेटनर से बालों को सीधा करने के लिए टिप्स

नीचे बताए गए इन टिप्स से घर पर ही बालों को सीधा करना आसान होगा। इससे किसी भी पार्टी-फंक्शन में जाने से पहले बालों को सीधा करना बहुत ही ईजी हो जाएगा

स्टेप-1:हेयर वॉश करें (Do hair wash)

Hair wash

बालों को सीधा करने के लिए सबसे पहले, बालों को धो लें क्योंकि घुंघराले बाल बहुत जल्दी फ्रिजी हो जाते हैं। इसलिए हेयर वॉश के लिए फ्रिज-फाइटिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। साथ ही याद रखें कि हेयर वॉश के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही उपयोग करें क्योंकि गर्म पानी स्कैल्प से प्राकृतिक तेल को छीन लेता है। इससे बालों में घुंघरालापन बढ़ जाता है। शैम्पू करने के बाद, कंडीशनर का उपयोग करना न भूलें। 

और पढ़ें- हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के दौरान बचें इन गलतियों से

स्टेप-2: हीट प्रोटेक्ट करें (Use heat protector)

स्ट्रेटनिंग आयरन से बालों को स्ट्रेट करना है तो हीट प्रोटेक्टिंग क्रीम (heat protecting cream) या मिस्ट का उपयोग बहुत जरूरी है। हीट स्टाइलिंग से बालों को नुकसान पहुंचता है और हीट प्रोटेक्टिंग स्प्रे या क्रीम बालों को डायरेक्ट हीट से बचाते हैं। स्प्रे को अपने बालों पर लगभग छह इंच की दूरी से लगाएं। फिर बालों को अच्छे से कोंब करें।

और पढ़ें- हेयर स्मूदनिंग से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल

स्टेप-3: ब्लो ड्राय करें (Do blow dry)

बालों को हीट प्रोटेक्ट करने के बाद अब आप ब्लो-ड्राय करें। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, क्लिप के इस्तेमाल से बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बाटें। अपने ब्लो-ड्रायर से बालों को सेट करें। याद रखें कि ड्रायर का तापमान मध्यम हो।

blow dryer

स्टेप-4: आयरन से शुरू करें बालों को स्ट्रेट करना (Use flat iron)

मार्केट में कई तरह के हेयर स्ट्रेटनर उपलब्ध हैं लेकिन, हमेशा बालों को सीधा करने के लिए अच्छी क्वालिटी के हेयर स्ट्रेटनर का ही इस्तेमाल करें। हेयर स्ट्रेटनिंग के लिए ऐसे हीटिंग आयरन को चुनें जिनमें तापमान सेट करने का विकल्प मौजूद हो। इससे बालों के अनुसार सही तापमान चुनने की सुविधा मिलेगी और बाल डैमेज होने से भी बचेंगे। हेयर स्ट्रेटनर का सही तापमान सेट करने के लिए नीचे बताए गए ये टिप्स फॉलो करें-

  • अगर आपके बाल मुलायम या क्षतिग्रस्त हैं तो ऐसे बालों के लिए 93 से 149°C तापमान सेट करें। 
  • यदि आपके बाल घने हैं और उनकी सेहत भी दुरुस्त है तो स्ट्रेटनर के टेम्परेचर को 149 से 177°C पर सेट करें।
  • अगर आपके बाल बहुत अधिक मोटे तथा घुंघराले बालों के लिए 177 से 205°C का टेम्परेचर सेट करें।

स्ट्रेटनर से बालों को स्ट्रेट करना है तो उसके लिए सही टेम्परेचर सेट करना बहुत जरूरी होता है। उचित टेम्परेचर सेट करने के बाद अब एक-एक सेक्शन को हेयर स्ट्रेटनर से सीधा करें। हो सकता है बालों को स्ट्रेट करने के लिए एक से अधिक बार भी स्ट्रेटनर चलाना पड़ सकता है। 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

स्टेप-5: फिनिशिंग-प्रोडक्ट का करें प्रयोग (Use finishing product)

बालों की चमक बढाने के लिए और बाल लंबे समय तक सेट रहे, इसके लिए सिलिकॉन-बेस्ड सीरम या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस बालों पर मूस (mousse) या वाटर-बेस्ड प्रोडक्ट्स के उपयोग से बचें। इससे बाल वेवी हो सकते हैं।

बालों को स्ट्रेट करना है तो बरते ये कुछ सावधानियां 

अब जब आपने सोच लिया है कि बालों को स्ट्रेट करना है तो इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कुछ बातें जरूर ध्यान में रखें जैसे-

  • बालों को स्ट्रेट करना है तो यह सुनिश्चित करें कि फ्लैट आयरन का इस्तेमाल करने से पहले आपके बालों में तेल न लगा हो नहीं तो इससे बाल जल सकते हैं। 
  • बालों को स्ट्रेट करना है तो सुनिश्चित करें कि बालों में एकदम भी नमी न हों। बाल गीले होंगे तो उतने ही ज्यादा डैमेज भी हो सकते हैं।
  • मशीन के तापमान को पहले से ही सेट कर लें। बालों के टेक्‍सचर को ध्‍यान में रखते हुए ही स्ट्रेटनर का टेम्प्रेचर सेट करें। हमेशा तापमान को इतना रखें कि बाल न जलें
  • अगर उसी दिन बालों को न धोना हो तो हेयर स्प्रे लगाना अवॉयड करें। 
  • स्ट्रेटनर को सप्ताह में तीन या चार बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें। हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स (heat styling products) का ज्यादा प्रयोग बालों को रूखा और बेजान बना सकता है फिर चाहे आप कितना ही हीट प्रोटेक्शन स्प्रे (heat protection spray) लगाएं। 
  • घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए उपयोग किए गए हीट और केमिकल प्रोडक्ट्स (chemical products) की वजह से बाल दो मुहें भी होने लगते हैं।
  • बालों को ब्लो-ड्राय (blow dry) करते वक्त ड्रायर को नीचे की दिशा में रखें। 
  • स्ट्रेटनर को प्रयोग करते समय जलने से बचें। साथ ही स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के लिए गए सारे दिशा-निर्देश भी फॉलो करें।
  • बालों को टेम्पररी सीधा करने के बाद ध्यान दे किसी तरह से उन पर पानी न पड़ने पाए और न ही पसीना आए नहीं तो स्ट्रेटनिंग खुलने लगेगी

अब याद रखें आपको इस तरह से ही बालों को स्ट्रेट करना हैटेम्पररी हेयर स्ट्रेटनिंग के लिए स्टेप-बाय-स्टेप ही आगे बढ़ें इससे अलावा कर्ली बालों को सीधा करने के लिए आप हेयर स्मूदिंग (hair smoothing), हेयर रीबॉन्डिंग (hair rebonding), हेयर स्ट्रेटनिंग (hair straightening), केराटिन (keratin) जैसे कई ट्रीटमेंट्स को भी अपना सकते हैं। इन ट्रीटमेंट्स से बालों को सीधा करना एक परमानेंट उपाय है। हालांकि, ये महंगे उपचार हैं। इसके अलावा आप बालों को सीधा करने के लिए घरेलु उपाय भी अपना सकते हैं जिससे बालों को बिना किसी नुकसान के स्ट्रेट किए जा सकते हैं। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो हमसे कमेंट बॉक्स में आप पूछ सकते हैं।  

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

हेयर स्मूदनिंग से पहले रखें इन बातों का ख्याल

हेयर स्मूदनिंग या हेयर स्ट्रेटनिंग में क्या अंतर है? हेयर स्मूदनिंग प्राइस कितना है? बालों को स्ट्रेट कराने के बाद इन बातों का ध्यान रखना चाहिए....hair smoothening tips in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जुलाई 8, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के दौरान बचें इन गलतियों से

जानिए हेयर स्ट्रेटनर का उपयोग कैसे करें in Hindi, हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल, Hair Straightener के साइड इफेक्ट्स, बालों को सीधा कैसे करें, हेयर केयर।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Priyanka Srivastava
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जुलाई 4, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

बाल सीधे करने के तरीके

बाल सीधे करने के पांच तरीके, क्या आप इनके बारे में जानते हैं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
प्रकाशित हुआ नवम्बर 12, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
हेयर कलर टेक्निक-hair color technique

हेयर कलर्स को लेकर हैं कंफ्यूज तो जानें फ्रॉस्टिंग हेयर कलर टेक्निक के बारे में

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
असेनोकुमारोल

Acenocoumarol: असेनोकुमारोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anoop Singh
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 7, 2019 . 6 मिनट में पढ़ें
हेयर सीरम -Hair Serum

हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Sushmita Rajpurohit
प्रकाशित हुआ जुलाई 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें