क्या सहलौन जाने की सोच रहे हैं आप, जानें ऐसा करना सेफ है या नहीं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कोविड-19 भारत में 18 मई से लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत हो चुकी है। सरकार ने इस लॉकडाउन में लोगों को समय की पाबंदी आदि कुछ शर्तों और सावधानी बरतने की सलाह के साथ कुछ कार्यों और दुकानों के संचालन की आज्ञा दे दी गई है। इसी आज्ञा में कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) या हाई अलर्ट जोन (High Alert Zones) के अलावा नाई/बार्बर शॉप (Barber Shop), सहलौन/सैलून (Salon), पार्लर और स्पा आदि के खोलने की इजाजत दे दी गई है। लेकिन, यह दुकानें मॉल, कंटेनमेंट जोन आदि जगहों पर खोलने की परमिशन नहीं है। लेकिन, क्या सहलौन में सेफ्टी के इंतजाम पुख्ता हैं या आपका नाई की दुकान पर शेविंग या बाल कटवाने के लिए जाना सुरक्षित है? आइए, इन्हीं बिंदुओं पर विस्तार से जानते हैं और पता करते हैं कि, किस तरह की सावधानियां इन जगहों पर अपनाई जा रही हैं।

सहलौन में सेफ्टी – सैलून/सहलौन में एकदम भीड़ जुटने की आशंका

जैसा कि, हम सभी जानते हैं कि भारत में लॉकडाउन को 50 दिनों से ज्यादा हो गए हैं और इस दौरान हर कहीं नाई की दुकानें, सहलौन आदि बंद थे। जिस वजह से लोगों को बाल कटवाने या शेविंग करवाने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। हालांकि, घर में ही शेविंग और खुद से बाल काटने की कोशिश करने वालों की भी कमी नहीं रही, लेकिन फिर भी यह संख्या गिनीचुनी है। इस वजह से नाई की दुकानें आदि खुलने पर वहां एकदम भीड़ जुटने की आशंका बनी हुई है। इस आशंका ने भारत में कोविड-19 के खतरे और सहलौन में सेफ्टी को लेकर थोड़ी चिंता बढ़ा दी है। क्योंकि, पहले भी नाई की दुकानें आदि से कोरोना वायरस संक्रमण को रफ्तार पकड़ने की खबरें देखी जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: दाढ़ी उगाने का तेल कैसे बनाता है आपकी बियर्ड को हेल्दी?

सहलौन में सेफ्टी को लेकर सरकार ने क्या गाइडलाइन दी हैं?

सरकार की तरफ से लॉकडाउन 4.0 के लिए जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि, छूट प्राप्त दुकानों में काम करने वाले या वहां आने वाले लोगों को सार्वजनिक जगहों व कार्यस्थल पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। वहीं, इस दौरान सार्वजनिक जगहों या कार्यस्थल पर थूकना दंडनीय अपराध होगा और इसके लिए जुर्माना होगा। इसके अलावा, दुकानों या कार्यस्थल पर सभी कर्मचारियों और लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरह पालन किया जाएगा और ग्राहकों के बीच कम से कम 6 फुट या दो गज की दूरी रखी जाएगी। एक समय पर एक दुकान में 5 से ज्यादा लोग मौजूद नहीं हो सकते। इसके अलावा, कर्मचारियों और वहां आने वाले ग्राहकों या लोगों के शारीरिक तापमान की जांच, एल्कोहॉल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल, कार्यस्थल और हैंडल या दरवाजों जैसी जगहों की नियमित रूप से सफाई की जाएगी। इसके अलावा, सार्वजनिक जगहों पर शराब, पान, गुटखा, तंबाकू, धूम्रपान आदि का सेवन करना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़ें: दाढ़ी के बाल क्यों झड़ते हैं? जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

सैलून में सुरक्षा के इंतजाम पर संचालन करने वाले लोगों का क्या कहना है?

केविनकेयर प्राइवेट लिमिटेड के ग्रीन ट्रेंड्स के सीसीओ, एस.दीपक प्रवीण के मुताबिक, नाई की दुकानें और सहलौन खुलने के बाद लोग साफ-सफाई और भीड़भाड़ को ध्यान में रखते हुए ब्रांडेड सहलौन आदि की तरफ रुख कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि, ‘सहलौन में काम करने वाले हर कर्मचारी का हर दिन टेंपरेचर चेक किया जाएगा और अगर किसी व्यक्ति को बुखार, खांसी या जुकाम जैसी समस्या है तो उसे छुट्टी दी जाएगी। इसके अलावा, कर्मचारियों के साथ ग्राहकों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, हाथ और पैर की सैनिटाइजिंग, फेस मास्क, कर्मचारियों के लिए दस्ताने, ग्राहकों के लिए डिस्पोजेबल टॉवल, कटिंग शीट, एप्रोन, सिंगल यूज किट, हर इक्विपमेंट और वस्तु को इस्तेमाल के बाद सैनिटाइज करना आदि चीजों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही हर कर्मचारी और ग्राहक के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी होगा और वर्क स्टेशन को सैनिटाइज किया जाएगा। ग्राहकों के लिए एक डिजीटल रेट कार्ड की व्यवस्था की जाएगी और सैलून के बाहर रहते हुए ही क्यूआर कोड के जरिए वह अपॉइंटमेंट ले सकते हैं और टिकिट सिस्टम के द्वारा दिए गए समय पर पहुंचकर बिना इंतजार किए सर्विस ले सकते हैं। इससे भीड़ बनने से रोका जा सकेगा।’

यह भी पढ़ें: दाढ़ी आने की सही उम्र क्या है? जानिए किसी उम्र में आनी चाहिए बियर्ड

अपॉइंटमेंट से एक दिन पहले ग्राहकों का हेल्थ स्टेटस किया जाएगा चेक

विक्ट्रेस ब्यूटी अकेडमी की को-फाउंडर रमन चौहान का कहना है कि, ‘हमारी इंडस्ट्री में ग्राहकों की सुरक्षा के लिए सावधानी कोई नयी बात नहीं है, लेकिन कोविड-19 की वजह से सहलौन में सेफ्टी के उच्च स्तर के प्रति ज्यादा सजग होने की आवश्यकता है। इसे सुनिश्चित करने के लिए अपॉइंटमेंट से 24 घंटे पहले क्लाइंट के हेल्थ स्टेटस के बारे में जानकारी ली जाएगी और स्वस्थ होने पर ही उन्हें वर्क स्टेशन बुलाया जाएगा। इसके बाद क्लाइंट के आने पर नो-कॉन्टेक्ट थर्मोमीटर की सहायता से उनका शारीरिक तापमान चेक किया जाएगा और पूरे समय फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजिंग का पालन किया जाएगा।’

वहीं, ऐस टैटूज की फाउंडर अर्चना भानूशाली का कहना है कि, ‘हमारी इंडस्ट्री में ग्राहकों की सेफ्टी के प्रति हमेशा से ज्यादा ध्यान दिया जाता है, क्योंकि हमारा कार्य उनकी त्वचा या शरीर से जुड़ा होता है, जिसके लिए हमारे और उनके बीच काफी कम दूरी होती है। ऐसे में कोविड-19 के किसी भी खतरे को दूर करने के लिए कर्मचारियों व ग्राहकों को पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। जिसमें चेहरे पर मास्क, हाथों में दस्ताने, डिस्पोजेबल सामान आदि शामिल हैं। इसके अलावा, वर्क स्टेशन को दिन में तीन बार के करीब पूरा सैनिटाइज करना चाहिए और क्लाइंट को केवल प्री-बुकिंग या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के द्वारा ही समय देना चाहिए। इससे बिना किसी डर के कार्य करने में आसानी होगी।’

यह भी पढ़ें: 8 शेविंग टिप्स, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे!

ग्राहक और कर्मचारी कोविड-19 से बचने के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

सैलून/सहलौन में सेफ्टी के लिए आपको निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जिससे कोविड-19 से बचाव के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्राप्त होगी।

  • यदि, शेविंग या कटिंग करते हुए ग्राहक की त्वचा पर कट लग जाता है, तो उसे तुरंत बहते पानी से घाव को साफ करें और अपने हाथों में दस्ताने पहने रखें। इसके अलावा, एंटीसेप्टिक क्रीम या लॉशन का इस्तेमाल करें।
  • यदि, कर्मचारी के हाथ में कोई घाव है, तो दस्ताने पहनकर कार्य करें और यदि ग्राहक की त्वचा पर कोई घाव है तो भी उसे छूने के बाद दस्ताने बदलें।
  • दस्ताने निकालने के बाद उसे किसी प्लास्टिक की थैली में रखें और फिर बैग को सील करके बंद डस्टबिन में फेंक दें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

क्विज खेलें और दाढ़ी (Beard) के बारे में जानें रोचक बातें

सावधान! दाढ़ी और कोरोना वायरस का नहीं जानते हैं संबंध? तो तुरंत पढ़ें ये खबर

जानिए बांस की बोतल में पानी पीने के फायदे और इसके अद्भुत गुण

शेविंग के तुरंत बाद आ जाते हैं पिंपल? तो रखना होगा इन बातों का ध्यान

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

लॉकडाउन में ईटिंग हैबिट्स किसी की सुधरी तो किसी की हुई बेकार

लॉकडाउन में ईटिंग हैबिट्स बदल गई हैं। लॉकडाउन के दौरान घर पर हेल्दी फूड्स खाना आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए जरूरी है। वर्क फ्रॉम होम करते हुए हम लोगों को अपनी सेहत और फिटनेस पर भी ध्यान देने का मौका मिला। Lockdown eating habits in hindi

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन अगस्त 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

गणेश चतुर्थी 2020 : गणेश चतुर्थी को लेकर सरकार ने जारी किए ये गाइडलाइन, जानें क्या नहीं करना होगा

गणेश चतुर्थी और कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने सभी 'मंडलों' के लिए गणेशोत्सव मनाने के लिए नगर पालिका या लोकल अथॉरिटी से परमिशन लेना अनिवार्य कर दिया है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
स्वास्थ्य बुलेटिन, त्योहार अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सीरो सर्वे को लेकर क्यों हो रही है चर्चा, जानें एक्सपर्ट से इसके बारे में सबकुछ

सीरो सर्वे क्या है, एंटीबॉडी टेस्ट क्यों किया जाता है, एंटीबॉडी टेस्ट कैसे करते हैं, कोरोना में सीरो सर्वे, आईसीएमआर की गाइडलाइन, Sero survey antibody test Covid-19, ICMR.

के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 व्यवस्थापन अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोरोना वायरस (कोविड 19) का टीका: क्या वैक्सीन के साइड इफेक्ट की होगी चिंता? 

कोरोना वायरस का टीका जल्द ही लॉन्च होनेवाली है। इस वैक्सीन के क्या होंगे साइड इफेक्ट्स? covid 19 vaccine, covid 19 side effects

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
कोरोना वायरस, कोविड 19 उपचार अगस्त 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

कोरोना से ठीक होने के बाद के उपाय

कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कुछ आसान उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
COVID-19 के दौरान स्कूल लौटने के लिए सेफ्टी टिप्स

फिर से खुल रहे हैं स्कूल! जानें COVID-19 के दौरान स्कूल जाने के सेफ्टी टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ सितम्बर 8, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें
पेशेंट और हेल्थ वर्कर्स की सेफ्टी/ patient and health worker safety

वर्ल्ड पेशेंट सेफ्टी डे: पेशेंट और हेल्थ वर्कर्स की सेफ्टी कैसे है एक दूसरे पर निर्भर?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi Dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
स्वस्थ भोजन की आदत

कैसे स्वस्थ भोजन की आदत कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकती है? जानें एक्सपर्ट्स से

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें