कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट फ़रवरी 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

आज कल कार्डियो एक्सरसाइज का काफी चलन बढ़ गया है क्योंकि, इसके फायदे अनेक हैं। जब बात आए फैट कम करने की, तो कार्डियो एक्सरसाइज के काफी फायदे करती है। कार्डियो एक्सरसाइज शरीर की चर्बी को कम करने का एक तरीका है, जिसे करने से वजन जल्दी कम होता है। इसके साथ ही, हमारे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है।

कार्डियो एक्सरसाइज करने में बहुत ही सरल है। इसे आसानी से घर पर भी किया जा सकता है। आप पैदल चलकर या साइकिल चलाकर भी अपने वजन को कम कर सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज का मतलब ही है एक व्यवस्थित तरीके से शरीर की चर्बी और वजन को कम करना। वजन कम करने के अलावा भी इस एक्सरसाइज के कई फायदे हैं। जानिए इन फायदों के बारे में।

कार्डियो एक्सरसाइज क्या है?

कार्डियो एक्सरसाइज पूरे शरीर के साथ दिल को स्वस्थ रखने का एक तरीका है। हमारे दिल में सबसे ज्यादा वसा और कैलोरी इकट्ठे होते हैं। कार्डियो करने से हृदय रोगों को दूर रखा जा सकता है। कार्डियो करते समय जिस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए वो यह कि जितना तेज हो सके उतनी तेज एक्सरसाइज करें। इससे कैलोरी बहुत तेजी से बर्न होती है।

यह भी पढ़ें : ये हैं बेस्ट लेग एक्सरसाइज, जो देंगी टोंड लेग्स

दिल को रखे स्वस्थ

हृदय यानी दिल हमारे शरीर का अहम अंग है, जिसका स्वस्थ रहना अन्य अंगों की तरह ही आवश्यक है। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से हमारा दिल स्वस्थ बनता है और साथ ही मजबूत भी रहता है। इसलिए, अगर आप कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं, तो ये भी हमारे दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होती है। इसके साथ ही, इससे दिल की बीमारियों के होने की संभावना भी कम हो जाती है।

मोटापा करे कम

मोटे होना या वजन का बढ़ाना आजकल बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। लेकिन, कार्डियो एक्सरसाइज करने से कैलोरी कम होती है, जिससे शरीर में  फैट की मात्रा भी घटती है। इसके साथ ही, शरीर का मेटाबोलिज्म रेट भी बढ़ता है। कार्डियो एक्सरसाइज से पूरे शरीर का अच्छे से व्यायाम हो जाता है। शरीर को सुडौल और सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित रूप से इस व्यायाम को करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बेली फैट कम करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

अच्छी नींद

अगर आप को स्वस्थ रहना है, तो आपके लिए अच्छी नींद आना भी जरूरी है। लेकिन, कुछ कारणों से कई बार नींद न आने की परेशानी हो जाती है। ऐसा पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें अन्य लोगों की तुलना में अच्छी नींद आती है। अगर आपको भी अच्छी नींद न आने की समस्या है तो, कार्डियो एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा बना लीजिए।

दिमाग रहे चुस्त

शरीर ही नहीं बल्कि, हमारे दिमाग को चुस्त और स्वस्थ रखने में भी कार्डियो एक्सरसाइज बहुत लाभदायक है। दिमाग के स्वस्थ होने से न केवल याद्दाश्त बढ़ेगी बल्कि, दिमाग भी तेज होगा। तनाव जैसी बीमारी को दूर करने में भी यह एक्सरसाइज सहायक सिद्ध हो सकती है।

यह भी पढ़ें : पुरानी एक्सरसाइज से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें केलेस्थेनिक्स वर्कआउट

पाएं मजबूत हड्डियां

ऐसा पाया गया है कि जो लोग कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं, उनकी हड्डियां अन्य लोगों से अधिक मजबूत होती हैं। यही नहीं, कार्डियो एक्सरसाइज करने से अर्थराइटिस रोग से भी राहत मिलती है। हड्डियों के रोग ऑस्टियोपोरोसिस को दूर करने में भी यह एक्सरसाइज एक अच्छा उपाय है।

ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन पाने में भी कार्डियो एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती है। इस व्यायाम को करने से शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन अच्छे से होता है, जिससे त्वचा की गुणवत्ता बढ़ती है। इस कारण हमारी त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनती है। इसके साथ ही झुर्रियां भी कम होती हैं। तो सोच क्या रहे हैं कल से कार्डियो एक्सरसाइज को करें स्टार्ट।

यह भी पढ़ें : ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कमर दर्द से दिलाएंगी छुटकारा

मूड बनाए अच्छा

कार्डियो एक्सरसाइज करने से हमारे दिमाग से केमिकल निकलते हैं, जिन्हें एंडोर्फिंस कहा जाता है। यह केमिकल हमारे मूड को बेहतर बनाने और खुश रहने में हमारी मदद करते हैं। यही नहीं, हमारी सोच को सकारात्मक बनाने में भी कार्डियो एक्सरसाइज सहायक हो सकती है।

बेहतर सेक्स लाइफ

महिलाओं और पुरुषों की सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में भी यह एक्सरसाइज एक अहम भूमिका निभा सकती है। कार्डियो करने से हमारे शरीर का कोई भी कार्य करने का स्टेमिना भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

पाचन क्रिया को करे सही

रोजाना कार्डियो करने से हमारी पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। जिसके कारण खाना अच्छे से पचता है और पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

नियंत्रित मधुमेह

कार्डियो डायबिटिक रोगी के लिए बहुत ही लाभकारी है। रोजाना कार्डियो एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है। जिससे मधुमेह यानी डायबिटीज जैसी बीमारी से भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें : सर्वाइकल दूर करने के लिए करें ये योगासन

अन्य लाभ

कार्डियो एक्सरसाइज शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसे करने से उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को कम करने में सहायता मिलती है। फेफड़ों की समस्याओं को भी इससे कम किया जा सकता है।

कार्डियो व्यायाम आजकल बेहद फेमस है, क्योंकि शारीरिक और मानसिक रूप से इसके अनगिनत लाभ हैं। उम्र भर स्वस्थ और एक्टिव रहने के लिए आपको अपने जीवन के केवल कुछ घंटे ही कार्डियो एक्सरसाइज में बिताने हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसके फायदे पाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, केवल कुछ ही मिनटों तक यह व्यायाम करके आप को ढेरों लाभ मिलेंगे।

जॉगिंग और रनिंग ही नहीं है कार्डियो

बहुत सारे लोगों में कार्डियो एक्सरसाइज को लेकर कंफ्यूजन होता है। उन्हें लगता है कार्डियो में केवल जॉगिंग और रनिंग जैसी क्रियाएं शामिल होती हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आइए जानते हैं कुछ कार्डियो एक्सरसाइज के बारे में…

  • क्रॉस जैक (Cross Jack)
  • बॉल एक्सरसाइज (Ball Exercise)
  • स्टेयर्स ट्रेनिंग (Stairs Training)
  • जंप लंजेस (Jump Lunges)
  • स्किपिंग (Skipping)
  • वर्टिकल जंप (Vertical Jump)
  • केटलबेल (Kettlebell)
  • टक जंप (Tuck JUmp)
  • हाई नीज (High knees)
  • जंपिंग जैक (JUmping Jack)
  • साइक्लिंग (Cycling)

हम आशा करते हैं आफको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको कार्डियो एक्सरसाइज से होने वाले फायदो के बारे में बताया है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

और पढ़ें : यह चेस्ट एक्सरसाइज कर, पाएं चौड़ा सीना

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    एक साधारण-सी साइकिल से मिल सकते हैं कई फायदे, जानें

    साधारण-सी साइकिल चलाने से आपको कई असाधारण साइकलिंग बेनिफिट्स प्राप्त हो सकते हैं। यह कई सारे भारी-भरकम वर्कआउट से बेहतरीन है और आपके शरीर को फिट बनाने में फायदेमंद है।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    जब घर से न निकल पाये तब ट्राई करें यह होम वर्कआउट टिप्स

    होम वर्कआउट टिप्स क्या है, होम वर्कआउट टिप्स इन हिंदी, घर पर एक्सरसाइज कैसे करें, डंबल, स्क्वैट्स, Home Workout tips in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    बॉडी के लोअर पार्ट को स्ट्रॉन्ग और टोन करती है पिस्टल स्क्वैट्स, और भी हैं कई फायदे

    जानिए पिस्टल स्क्वैट्स क्या है, pistol squats in hindi, पिस्टल स्क्वैट्स के फायदे क्या हैं, pistol squats kaise karein, best leg exercises, पिस्टल स्क्वैट कैसे करें।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन अप्रैल 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    जिम जाने के बाद क्या होते हैं स्टीम बाथ के फायदे?

    जिम और स्टीम बाथ के फायदे के कारण लोग इसे अपनाते हैं। अगर आपने वर्कआउट के बाद स्टीम बाथ को नहीं अपनाया है तो एक बार ऐसा करके देखें।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मार्च 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    असिन डायट प्लान/Asin Thottumkal diet plan

    अभिनेत्री असिन कैसे रहती हैं इतनी फिट, जानिए उनका टॉप फिटनेस सीक्रेट

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया shalu
    प्रकाशित हुआ अगस्त 18, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    एम एस धोनी डाइट प्लान

    एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

    के द्वारा लिखा गया Satish Singh
    प्रकाशित हुआ अगस्त 10, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
    श्रुति हासन डाइट/shruti hassan diet workout

    क्या है श्रुति हासन के हॉट फिगर का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया shalu
    प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Self Defence for Women - महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस

    अब कोई छेड़े तो भागकर नहीं, मुंह तोड़ कर आना, जानें सेल्फ डिफेंस के टिप्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    प्रकाशित हुआ मई 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें