पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

ऐसा माना जाता है कि पुरुषों के दिमाग में अधिकतर समय सेक्स के बारे में बातें चलती रहती हैं या फिर महिलाओं के मुकाबले पुरुष सेक्स के बारे में ज्यादा सोचते रहते हैं या चिंतित रहते हैं। लेकिन, इसके साथ हम पुरुषों की सेक्स लाइफ की समस्याओं के बारे में बात करना भूल जाते हैं। पुरुषों को ऐसी कई सेक्शुअल हेल्थ प्रॉब्लम होती हैं, जो पुरुषों की सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालती हैं और उन्हें मानसिक स्तर पर भी नकारात्मक प्रभाव पहुंचाती हैं। इस आर्टिकल में हम पुरुषों की सेक्स लाइफ और उससे जुड़ी सेक्शुअल हेल्थ प्रोबल्म के बारे में बात करेंगे।

और पढ़ें : कैसे स्ट्रेस लेना बन सकता है इनफर्टिलिटी की वजह?

पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याएं

पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन मुख्य रूप से इस लिस्ट में इजैक्युलेशन डिसऑर्डर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और सेक्शुअल डिजायर या लिबिडो की कमी होते हैं। आइए, इन समस्याओं के बारे में जानते हैं।

इजैक्युलेशन की समस्या

martha plimpton GIF

  • इजैक्युलेशन डिसऑर्डर कई तरह का हो सकता है। इसमें प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन, रिटार्टेड इजैक्युलेशन और रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन शामिल होते हैं। जब पेनिट्रेशन से पहले या पेनिट्रेशन के तुरंत बाद वीर्य स्खलित हो जाता है, तो प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन कहा जाता है। इसके अलावा, जब पेनिट्रेशन के बाद इजैक्युलेशन होने में देरी होने पर भी समस्या होती है। इससे ऑर्गेज्म प्राप्त करने में दिक्कत होती है। रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन उसे कहा जाता है, जब ऑर्गेज्म के समय इजैक्युलेशन यूरेथ्रा के जरिए पेनिस से बाहर होने की जगह ब्लैडर में फोर्सफुली हो जाता है। कुछ मामलों में प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन मानसिक समस्याओं की वजह से होता है। जबकि, रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन आमतौर पर डायबिटीज के मरीज पुरुषों में होता है।

लिबिडो की कमी

इरेक्शन की समस्या

timelapse mushroom GIF

  • पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को नपुंसकता भी कहा जाता है। जिसमें, इंटरकोर्स के लिए पुरुषों की पेनिस में जरूरी इरेक्शन नहीं हो पाता है। यह मुख्य रूप से पुरुषों में रक्त प्रवाह में कमी या दिक्कत के कारण होता है। इसके अलावा, नर्व डिसऑर्डर, चिंता या अवसाद जैसे मानसिक विकार या फिर पेनिस में चोट के कारण भी इरेक्टाइल डिसऑर्डर की समस्या हो सकती है। इसी के साथ लंबे समय से चली आ रही बीमारी को ठीक करने के लिए सेवन की जा रही दवाओं के नकारात्मक प्रभाव की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : सेक्स के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 6 गलतियां 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याओं का इलाज कैसे होता है?

पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याओं का इलाज उनके प्रकार के ऊपर निर्भर करता है। हालांकि, कुछ संभावित इलाज इस प्रकार हैं। जैसे-

  1. पुरुषों के शरीर में ब्लड फ्लो खराब होने की वजह से होने वाली सेक्शुअल प्रोब्लम को ठीक करने के लिए रक्त प्रवाह सुधारने वाली दवाओं का उपयोग किया जाता है। जो कि उनकी रक्त वाहिकाओं को खोलकर उनमें रक्त प्रवाह को सुधारती हैं। इसके अलावा, कुछ दवाएं प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन को ठीक करने के लिए भी उपलब्ध हैं।
  2. इसके अलावा, कई बार पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याएं उनके शारीरिक समस्याओं के कारण भी होती हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर पुरुषों की शारीरिक समस्याओं का इलाज करके इन समस्याओं को ठीक करते हैं।
  3. जब पुरुषों के शरीर में मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी हो जाती है, तो उनकी सेक्स डिजायर कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में उन्हें टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी दी जाती है, जिससे उनके शरीर में इस मेल हॉर्मोन का स्तर सुधारा जाता है।
  4. अगर, पुरुषों को मानसिक समस्याओं की वजह से सेक्शुअल प्रॉब्लम हो रही है, तो उनके मानसिक समस्याओं का इलाज किया जाता है। जिसके लिए एंटीस्ट्रेस व एंटीडिप्रेसेंट दवाओं और मनोचिकित्सक की मदद ले जा सकती है।

और पढ़ें : दाढ़ी के बाल क्यों झड़ते हैं? जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

उम्र पर निर्भर करती हैं पुरुषों की सेक्स लाइफ

पुरुषों की सेक्स लाइफ उनकी उम्र पर निर्भर करती है और यह बहुत ही स्वाभाविक प्रक्रिया है। क्योंकि, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, तो आपके शरीर के हिस्सों की कार्यक्षमता कम होती जाती है। जिसके बारे में पुरुषों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी, टाइप-2 डायबिटीज की वजह से, किडनी फेलियर, हॉर्मोन डिसऑर्डर की वजह से पुरुषों की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है।

बढ़ती उम्र के बाद भी कैसे सुधारें पुरुषों की सेक्स लाइफ

पुरुष बढ़ती उम्र के साथ अपनी सेक्स लाइफ सुधारने के लिए कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं। जैसे-

  1. अगर आपको डायबिटीज या ब्लड प्रेशर जैसी कोई समस्या है, तो इन समस्याओं की दवा समय पर और नियमित रूप से लें।
  2. मोटापा आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, अगर आपका वजन बढ़ता जा रहा है, तो इसे संतुलित करने की कोशिश करें
  3. आपकी उत्तेजना रक्त प्रवाह के स्वस्थ रहने पर निर्भर करती है और रक्त प्रवाह दिल के जरिए होता है। इसलिए, अपने दिल को स्वस्थ रखें, ताकि आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता रहे।
  4. कई बार सेक्स डिजायर में कमी सिर्फ टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण नहीं होती, इसके पीछे अन्य हॉर्मोन का अंसतुलन भी हो सकता है। इसके लिए, डॉक्टर से बात करें ताकि वो आपको उचित सलाह दे पाए।

और पढ़ें : Night Fall: क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है? जानें इसका ट्रीटमेंट

पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर रखने के टिप्स

पुरुष अपनी सेक्स लाइफ बेहतर रखने के लिए कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं। जैसे-

  1. शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने पर आपका लिबिडो सामान्य रहता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नियमित एक्सरसाइज करें।
  2. शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाने वाले कुछ फूड्स का सेवन करें। इसमें, प्याज, लहसुन, केला, मिर्च आदि शामिल हैं।
  3. इन फूड्स के अलावा, आप अंडों, विटामिन बी-1, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि का सेवन भी कर सकते हैं। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है।
  4. स्ट्रेस आपकी सेक्स लाइफ के लिए काफी बुरा है, जो कि आपके सेक्स परफॉर्मेंस को कम करता है। इसलिए, योगा और मेडिटेशन करके स्ट्रेस को दूर रखें।
  5. स्मोकिंग, शराब आदि का सेवन आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ता है, जिससे आपकी सेक्स लाइफ भी खराब होती है। इसलिए, इन खराब आदतों से दूर रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

कॉन्डोमलेस सेक्स के क्या होते हैं रिस्क, बीमारियों से बचाव के लिए यह जानना है जरूरी

कॉन्डोमलेस सेक्स काफी घातक होता है, इसका इस्तेमाल करने वाले लोग कई बीमारियों से बच जाते हैं वहीं जो इस्तेमाल नहीं करते उन्हें बीमारी का खतरा रहता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

लिंग का सेक्स से क्या है संबंध, क्या इससे वाकई में मिलती है ज्यादा संतुष्टि

लिंग का सेक्स लाइफ पर काफी असर पड़ता है, लिंग बड़ा है तो पार्टनर असहज महसूस कर सकती है, इसलिए इन पोज को अपनाने के साथ इन सावधानियों को अपनाकर करें सेक्स।

के द्वारा लिखा गया Satish singh

जानें, रोते हुए सेक्स और बाद में रोना क्या सामान्य है?

रोते हुए सेक्स का आपके इमोशन, ट्रामा, पूर्व में हुए शारिरिक शोषण के साथ कई खुशी व अन्य कारणों पर निर्भर करता है, जानें ऐसा क्यों होता है व कैसे इससे निपटें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

सेक्स फैक्ट्स क्या है, सेक्स फैक्ट्स में सेक्स से जुड़ी अजीब बातें जिसको पढ़कर रह जाएंगे दंग। इस आर्टिकल में जानें what is sex facts in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu

Recommended for you

हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव/ low sex drive

जानें क्यों महिलाओं में होती है कम सेक्स ड्राइव की समस्या?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
कॉन्डोम क्विज - condom quiz

Quiz : खेलकर पता लगाएं कॉन्डोम के बारे में कितना जानते हैं आप?

के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
हस्तमैथुन साइड इफेक्ट्स

क्या आपने हस्तमैथुन साइड इफेक्ट्स के बारे में सुना है? जानिए सही और गलत में अंतर

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें