सेक्स के बाद यूरिन पास करना क्यों है जरूरी

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

शारीरिक इंटिमेसी वैसे तो तन और मन दोनों के लिए हेल्दी होती है। लेकिन, अगर इस दौरान सावधानी बरतने में कोई चूक की जाए, तो यह एक बड़ी गलती भी बन सकती है। आमतौर पर, आपने डॉक्टर्स को यह कहते सुना होगा कि हर बार सेक्स करने के बाद यूरिन पास जरूर करें। लेकिन ऐसा क्यों? क्या आपको इस तथ्य के पीछे छिपी वजह पता है? अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बतातें है हर बार सेक्स के बाद पेशाब करना क्यों जरूरी है।

 किस वजह से जरूरी होता है सेक्स के बाद यूरिन पास करना?

यह भी पढ़ेंः आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

हर जगह बैक्टीरिया

इंटकोर्स के दौरान पुरुष साथी का स्पर्म और पेशाब भी महिला की योनि में प्रवेश कर सकते हैं। क्योंकि, पुरुषों में स्पर्म और पेशाब एक ही रास्ते से बाहर आते हैं, जिसकी वजह से महिलाओं की योनि में यूरिन इंफेक्शन भी हो सकता है। इसके अलावा, महिलाओं का मूत्रमार्ग काफी छोटा होता है, जिस कारण बैक्टीरिया आसानी से इसके अंदर प्रवेश कर सकते हैं। यही नहीं, अगर ओरल सेक्स भी किया जाए, तो बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं।

यूटीआई (यूरिन ट्रैक इंफेक्‍शन) का खतरा

सेक्स के बाद यूरिन करने से योनि में फंसे बैक्टीरिया अपने आप ही बाहर आ सकते हैं। साथ ही, सही तरीके से सफाई करने पर यूटीआई यानी यूरिन ट्रैक इंफेक्‍शन के खतरे से भी बचाव किया जा सकता है। यूटीआई की समस्या होने पर पेशाब के दौरान दर्द की समस्या देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः गर्भधारण के लिए सेक्स ही काफी नहीं, ये फैक्टर भी हैं जरूरी

बैक्टीरिया खत्म करे

एनल सेक्स के बाद योनि सेक्स करना बैक्टीरिया को बुलावा देने का सबसे आसान रास्ता होता है। एनल के कीटाणु और बैक्टीरिया इस दौरान बहुत ही आसानी से योनि में प्रेवश कर सकते हैं। इसलिए, सेक्स करने के बाद पेशाब जरूर जाएं ताकि, सेक्स का अनुभव हमेशा यादगार बना रहे।

यह भी पढ़ेंः क्या वाकई में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल रियल सेक्स जैसा प्लेजर देते हैं?

आलस को सुधारें

सेक्स के बाद पेशाब करने जाना बहुत ही बोरिंग हो सकता है क्योंकि, ऑर्गैज्म प्राप्त करने के बाद शरीर कुछ पल के लिए आराम करने के मूड में होता है। ऐसे में महिलाओं को अगर स्वस्थ्य रहना है, तो उन्हें सेक्स के बाद पेशान करने जाना ही होगा। यह धीरे-धीरे उनकी आदत भी बन जाएगी और उनका आलसपन भी खत्म हो जाएगा।

सेक्स का अनुभव हर बार कुछ अलग हो इसके लिए सेक्स में जिनती अहमियत एक नएपन की होती है, उतनी ही अहमियत साफ-सफाई को भी देनी चाहिए। क्योंकि, हेल्दी सेक्स तभी किया जा सकता है, जब शरीर पूरी तरह से स्वस्थ्य हो।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स, कैफीन और चीज को लेकर महिलाएं रहती हैं कंफ्यूज

क्या सेक्स के बाद यूरिन पास करना आवश्यक है?

सेक्स के बाद यूरिन पास करना आवश्यक नहीं है लेकिन, यह मददगार साबित हो सकता है। सेक्स के बाद यूरिन पास करने से मूत्र मार्ग के संक्रमण (यूटीआई) को रोकने में मदद मिल सकती है। यूटीआई तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र मार्ग में प्रवेश करते हैं, आमतौर पर आपके मूत्रमार्ग के माध्यम से और ब्लैडर तक पहुंचते हैं।

सेक्स के बाद यूरिन पास करने से सेक्स के दौरान पैदा हुए बैक्टीरिया में बॉडी से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। ये बैक्टिरिया आपके मूत्रमार्ग से दूर संभोग के दौरान पैदा होते हैं। हालांकि, यह भी नहीं कहा जा सकता कि यह सेक्स से संबंधित यूटीआई को रोकने के लिए एक तरीका हमेशा कारगर साबित होता है लेकिन यह कोशिश करने का एक काफी आसान तरीका है।

क्या यह नियम सभी पर लागू होता है?

सेक्स के बाद यूरिन पास करना कोई बुरा आइडिया नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को इससे यूटीआई के जोखिम को कम करने में लाभ मिल सकता है। यदि आप एक महिला है और आप यूटीआई से ग्रसित हैं, तो आप सेक्स के बाद यूरिन पास करके यूटीआई से बच सकती हैं। यदि आप एक महिला है और आप यूटीआई से ग्रस्त हैं, तो आप सेक्स के बाद पेशाब करने से सबसे अधिक लाभान्वित हो सकते हैं। आपके मूत्रमार्ग से आपके मूत्राशय तक का मार्ग छोटा है, इसलिए बैक्टीरिया को यूटीआई का कारण बनने के लिए दूर की यात्रा नहीं करनी पड़ती है।

सेक्स करने के कितनी देर बाद यूरिन पास करनी चाहिए

सेक्स करने के तीस मिनट के अंदर आपको यूरिन पास कर देनी चाहिए। ऐसे में यूटीआई से बचने के चांसेज बढ़ जाते हैं। लेकिन अगर जल्दी करेंगे तो और बेहतर होगा।

सेक्स के बाद यूरिन पास करने से प्रेग्नेंसी से बचा जा सकता है

सेक्स के बाद यूरिन पास करने से प्रेग्नेंसी ने नहीं बचा जा सकता है। अगर आप सेक्स के कुछ सेकंड बाद भी कोशिश करें तो भी इसका कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि वजायनल इंटरकोर्स के दौरान स्खलन वजायनल कनाल में रिलीज होता है और यूरिन मूत्रमार्ग से मूत्र पास होता है। दोनों के लिए पूरी तरह से अलग ओपनिंग्स होती हैं। आसान शब्दों में कहें, तो सेक्स के बाद यूरिन पास करने से वजायना में से कुछ भी बाहर नहीं निकाला जा सकता। एक बार सीमन वजायना के अंदर प्रवेश करने के बाद उसे बाहर नहीं निकाला जा सकता। इसके बाद स्पर्म ऊपर की ओर बढ़ते हैं और एग्स को फर्टिलाइज करने की कोशिश करते हैं।

अगर आप प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही हैं तो

जब आप प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही होती हैं, मेडिकल एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि सेक्स के कुछ देर बाद तक आपको उठना नहीं चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से बाकी बचे कुछ स्पर्म भी यूटेरस की ओर आराम से बढ़ पाते हैं। हालांकि एक्टिव स्पर्म्स लेटे रहने या उठ जाने के बावजूद अपना काम करते रहते हैं और यूटेरस की ओर बढ़ते रहते हैं। साथ ही यह भी जान लें कि अगर आप सेक्स के तुरंत बाद यूरिन पास करती भी हैं, तो इससे आपके प्रेग्नेंट होने के चांसेज कम नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी अगर आप सावधानी बरतना चाहती हैं, तो कुछ मिनट इंतजार करके यूरिन पास कर सकती हैं।

सेक्स के बाद यूरिन पास करने से एक बात तो तय है कि आप यूटीआई के रिस्क को कम कर सकती हैं लेकिन प्रेग्नेंसी से इसका कोई लेना-देना नहीं है।

नए संशोधन की समीक्षा डॉ . प्रणाली पाटील  द्वारा की गई

और पढ़ेंः 

प्रेग्नेंसी और सेक्स: प्रेग्नेंसी में सेक्स को लेकर हैं सवाल तो पढ़ें ये आर्टिकल

प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव को कैसे बढ़ाएं?

प्रेग्नेंसी में सेक्स: क्या आखिरी तीन महीनों में सेक्स करना हानिकारक है?

प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना सही या गलत?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    हॉर्नी होना क्या है? क्या यह कोई समस्या है?

    आजकल हॉर्नी शब्द का प्रयोग काफी किया जाता है। लेकिन, इसका असली मतलब शायद ही कोई जानता होगा। आइए, जानते हैं हॉर्नी का असली मतलब।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal

    क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

    तीव्र कामेच्छा क्या है, तीव्र कामेच्छा होने के लक्षण क्या है, कामलिप्सा के नुकसान क्या है, हाई सेक्स ड्राइव क्या है, high libido in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    अपने बच्चे या किशोर को सेक्स के बारे में कैसे बताएं, जानिए यहाँ

    जानिए किशोर सेक्स क्या है, बच्चों को सेक्स के बारे में कैसे बताएं, कब बताएं, इस बारे में पाइये टिप्स, teen sex tips , teen sex

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

    सबमिसिव सेक्स क्या है, बीडीएसएम सेक्स क्या है, बॉन्डेज सेक्स कैसे करें, सेक्स के दौरान कौन सी सावधानियां बरतें, BDSM Sex Submissive sex

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप जून 30, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल

    कौन-कौन से हैं सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और पाइए उनके जवाब

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    Published on जुलाई 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    यूरेथ्रल साउंडिंग सेक्स टॉयज

    मूत्रमार्ग का हस्तमैथुन युवक को पड़ गया भारी, जानें यूरेथ्रल साउंडिंग क्या है? 

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    Published on जुलाई 6, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें
    डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन में संबंध क्या है

    डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन – जानिए कैसे लायें सुधार

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    Published on जुलाई 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    मॉर्निंग सेक्स के क्या फायदे हैं, जानिए

    मॉर्निंग सेक्स के फायदे पाने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    Published on जून 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें