अच्छी नींद के लिए नहाना है कितना फायदेमंद ?

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

डॉक्टर्स मानते हैं कि नहाने से शरीर को कई तरह से राहत मिलती है। इस आर्टिकल में पढ़ें कि नहाने के बाद ऐसा क्या होता है कि आप रिलेक्स हो जाते हैं और इससे आपको अच्छी नींद में मदद मिलती है।

शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस ( University of Texas ) के शोध में ये पाया गया है कि सोने से लगभग एक या दो घंटे पहले गरम पानी से नहाने की वजह से आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे आपको अच्छी नींद मिल सकती है। आपके शरीर का तापमान ये तय करता है कि लेटने पर आपको सोने में कितनी देर लगेगी। 

ये भी पढ़ें: कैफीन (Caffeine) के 7 गुण जो स्वास्थ्य परेशानियों करे दूर

संक्रमण या पसीने की दुर्गन्ध से भी मिलती है राहत 

क्या आपने कभी सोचा है हर समय आपके शरीर पर लगभग लाखों बैक्टीरिया रहते हैं।  ये बैक्टीरिया आपको बीमार बना सकते हैं। नहाने से आपका शरीर बैक्टीरिया मुक्त हो जाता है और संक्रमण की संभावना नहीं रहती है। इसके साथ दिनभर काम करने से आपके शरीर पर धूल, पसीना और भी कई चीजें एकत्रित हो जाती हैं जिनकी वजह से आपकी रातों की नींद उड़ सकती है। नहाने की वजह से आपका शरीर हल्का हो जाता है और आपको अच्छी नींद मिलती है।

ये भी पढ़ें: जानें कितने प्रकार के होते हैं वजायनल इंफेक्शन?

अच्छी नींद से त्वचा को मिलता है आराम

 नेशनल स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। अगर सोने से पहले आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं तो वो लंबे समय तक बैक्टीरिया से पीड़ित रहेगी जिसकी वजह से संक्रमण, जलन और खुजली हो सकती है। इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है।

साथ ही नहाने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और आपकी त्वचा को आराम मिलता है। ये  महिलाओं के लिए और अधिक आवश्यक है क्योंकि दिनभर चेहरे पर मेकअप आदि इस्तमाल करने की वजह से रोमछिद्र बंद रहते हैं और त्वचा सही ढंग से सांस नहीं ले पाती।  रात को त्वचा साफ रखने से चेहरे पर अधिक निखार आएगा। 

ऐसी छोटी- छोटी बातें आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं, अपनाए इन टिप्स को और पाएं एक सुखद नींद का अहसास।

इस विषय से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। 

ये भी पढ़ें: डिफरेंट मेकअप के साथ इस तरह करें न्यूड लिपस्टिक को पेयर, पाएं क्लासी लुक

अच्छी नींद आने के लिए क्या हैं टिप्स?

अच्छी नींद के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें। जैसे-

  • सबसे पहले अच्छी नींद के लिए अपने बेड रूम को अंधेरा करें। डार्क रूम में आप बिना किसी स्ट्रेस के आराम से अच्छी नींद ले पाएंगे। अगर कमरे में आसपास से लाइट आ रही है, तो ऐसी स्थिति में भी आप अपनी आंखें बंद रखें। कुछ ही देर में आपको नींद आ जायेगी।
  • जिस समय आप सोने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ज्यादा शोर में वाली जगह पर नींद आना मुश्किल हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सोने के लिए आप शांत वातावरण का चयन करें।
  • अच्छी नींद के लिए आप चाहें तो हल्का म्यूजिक सुन सकते हैं। इससे आपको सोने में सहायता मिलेगी। स्लीपिंग म्यूजिक आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • सोने के दौरान आप चाहें तो सिर में मसाज करवा सकते हैं। इससे अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।
  • अच्छी नींद के लिए चाय-कॉफी का सेवन कम से कम करें। शाम के वक्त के बाद चाय-कॉफी या कैफीन युक्त किसी भी पे पदार्थ का सेवन न करें। इससे नींद आने में परेशानी हो सकती है।
  • अगर आप वर्किंग हैं और नाइट शिफ्ट भी करते हैं तो शाम या किसी भी वक्त एक्सरसाइज जरूर करें लेकिन,  इससे पहले 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य लें। वर्कआउट करने के पहले वॉर्मअप जरूर करें। वक्त की कमी होने पर आप घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। यही नहीं एक्सरसाइज न कर पाने की स्थिति में नियमित वॉकिंग या स्विमिंग भी किया जा सकता है। ऐसा करने से अच्छी नींद आयेगी।
  • रिसर्च के अनुसार बाईं ओर करवट लेकर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और यह पुजिशन दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी बाईं करवट सोने की सलाह दी जाती है। इस स्लीपिंग पुजिशन में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने की वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे को सही और पूरा पोषण मिलने में आसानी होती है।
  • पेट के बल कभी भी नहीं सोना चाहिए। ऐसे सोने से इसका सबसे नकारात्मक प्रभाव गर्दन पर पड़ता है। इस पुजिशन में सोने से गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। पेट के बल सोने से खाना भी ठीक तरह से नहीं पचता है। ज्यादा देर तक पेट के बल लेटने से बॉडी के ऊपरी हिस्से पर ज्यादा जोड़ पड़ने लगता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है। पेट के बल सोने से फेस का पूरा दबाव तकिए पर होता है, जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। इस कारण पिंपल और स्किन संबंधी कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं। पेट के बल सोने से चेहरा हर रात करीब सात से आठ घंटे दबा रहने के कारण त्वचा पर भी दबाव पड़ता है। इससे त्वचा पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। इन सबसे बचने के लिए इस पुजिशन में सोने से परहेज करना चाहिए।
  • बेड पर जाने पहले टीवी, मोबाइल या कोई अन्य गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक आइटम का साथ छोड़ दें। बिस्तर पर मोबाइल या टैब नींद न आने कारण बन सकता है।
  • यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में हुए एक रिसर्च के अनुसार सोने से लगभग एक या दो घंटे पहले गरम पानी से नहाने के कारण आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे आपको हेल्दी स्लीप (अच्छी नींद) आती है। वहीं, नेशनल स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा हेल्दी रहती है। अगर सोने से पहले आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं तो वो लंबे समय तक बैक्टीरिया से संक्रमित रहती है। जिसके कारण इंफेक्शन, जलन और खुजली हो सकती है।

ऊपर दिए गये इन टिप्स को फॉलो कर अच्छी नींद आ सकती है और आप हेल्दी महसूस कर सकते हैं।

अगर आप अच्छी नींद से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

नोट : नए संशोधन की डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा समीक्षा

और पढ़ें:

एक्सरसाइज के बारे में ये फैक्ट्स पढ़कर कल से ही शुरू कर देंगे कसरत

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले इंफेक्शन हो सकते हैं खतरनाक, न करें इग्नोर

Bacterial Vaginal Infection : बैक्टीरियल वजायनल इंफेक्शन

World Pneumonia Day : निमोनिया से 2030 तक 11 मिलियन बच्चों की मौत की आशंका

जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

Share now :

रिव्यू की तारीख सितम्बर 11, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 11, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे