रात में नहाने के फायदे क्या हैं? अच्छी नींद से क्या है कनेक्शन?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

आज नींद न आना ज्यादातर लोगों की समस्या बन गई है। यदि आप किसी से अच्छी नींद पाने का उपाय पूछते हैं, तो लोग आपके सामने कई तरह के उपाय रख देते हैं। लेकिन उन सभी उपायों में रात में नहाकर सोने के बारे में जरूर बताया जाता है। दरअसल यह सच है रात में नहाकर सोने से न केवल अच्छी नींद आती है बल्कि अन्य कई फायदे भी होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को रात में हल्के गरम पानी से नहाकर सोन चाहिए। जिन लोगों का रूटीन रात भर फोन का उपयोग करने से खराब हो गई है, उन लोगों के लिए भी यह बहुत उपयोगी माना जाता है। यदि वह 14 दिन तक यह आदत अपना लेते हैं, तो आपका रूटीन बदल जाता है। आपको समय पर नींद आने लगती है। डॉक्टर्स मानते हैं कि नहाने से शरीर को कई तरह से राहत मिलती है। इससे हमारे शरीर की थकान और दर्द भी कम होता है। इस आर्टिकल में पढ़ें कि नहाने के बाद ऐसा क्या होता है कि आप रिलेक्स हो जाते हैं और इससे आपको अच्छी नींद में मदद मिलती है।

शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस ( University of Texas ) के शोध में ये पाया गया है कि सोने से लगभग एक या दो घंटे पहले गरम पानी से नहाने की वजह से आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे आपको अच्छी नींद मिल सकती है। आपके शरीर का तापमान ये तय करता है कि लेटने पर आपको सोने में कितनी देर लगेगी। 

और पढ़ें: कैफीन (Caffeine) के 7 गुण जो स्वास्थ्य परेशानियों करे दूर

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

संक्रमण या पसीने की दुर्गंध से भी मिलती है राहत 

क्या आपने कभी सोचा है कि हर समय आपके शरीर पर लगभग लाखों बैक्टीरिया रहते हैं। ये बैक्टीरिया आपको बिमार बना सकते हैं। नहाने से आपका शरीर बैक्टीरिया मुक्त हो जाता है और संक्रमण की संभावना नहीं रहती है। दिनभर काम करने से आपके शरीर पर धूल, पसीना और भी कई चीजें एकत्रित हो जाती हैं, जिनकी वजह से आपकी रातों की नींद उड़ सकती है। नहाने की वजह से आपका शरीर हल्का हो जाता है और आपको अच्छी नींद मिलती है।

और पढ़ें: जानें कितने प्रकार के होते हैं वजायनल इंफेक्शन?

रात में नहाने के फायदे: अच्छी नींद से त्वचा को मिलता है आराम

 नेशनल स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। अगर सोने से पहले आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं तो वो लंबे समय तक बैक्टीरिया से पीड़ित रहेगी जिसकी वजह से संक्रमण, जलन और खुजली हो सकती है। इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है।

साथ ही नहाने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और आपकी त्वचा को आराम मिलता है। ये  महिलाओं के लिए और अधिक आवश्यक है क्योंकि दिनभर चेहरे पर मेकअप आदि इस्तमाल करने की वजह से रोमछिद्र बंद रहते हैं और त्वचा सही ढंग से सांस नहीं ले पाती।  रात को त्वचा साफ रखने से चेहरे पर अधिक निखार आएगा। ऐसी छोटी- छोटी बातें आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं, अपनाए इन टिप्स को और पाएं एक सुखद नींद का अहसास।

इस विषय से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। 

और पढ़ें: डिफरेंट मेकअप के साथ इस तरह करें न्यूड लिपस्टिक को पेयर, पाएं क्लासी लुक

त्वचा के लिए रात में नहाने के फायदे

यदि आप रात में सोने से पहले नहाते हैं,तो इससे आपको कई तरह के फायदे होते हैं। दिन भर प्रदूषण के कारण आपके शरीर पर बहुत धूल पड़ी होती है। जो आपकी त्वचा के ऊपरी परत पर चिपक जाती है, यह त्वचा को कई तरहसे नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप रात में नहाते हैं,तो आपकी शरीर से धूल-मिट्टी दूर हो जाता है। इसके साथ ही आपका शरीर बहुत हल्का महसूस करता है। यह आपके लिए और फायदेमंद हो सकता है, जब आप रात में नहाते समय पानी को हल्का गर्म कर लें। लेकिन आपको ध्यान रखने की जरूरत है, पानी को बहुत अधिक गर्म करके नहाने से त्वचा की नमी चली जाती है। इसलिए केवल हल्के गर्म पानी से ही नहाना चाहिए। यदि बात करें सर्दी के मौसम की तो उस मौसम में हल्के गर्म पानी से नहाने के बहुत तरह के फायदे हैं। लेकिन रात में नहाकर सोना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

सेकंड में नींद/10/60/ 120 second mein nind

मोटापा कम करने के लिए

हर व्यक्ति को लगता है केवल जिम या योगा करके ही वजन को कम किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें, उसके अलावा भी ऐसे कई रास्ते हैं, जिनके माध्यम से कैलोरी बर्न की जा सकती है। रात में हल्के गर्म पानी से नहाना मोटापा कम करने का एक सरल माध्यम माना जाता है। जी हां यदि आप प्रतिदिन रात में नहाकर सोते हैं। तो आप कुछ मात्रा में अपने शरीर की एक्सट्रा कैलोरी को बर्न करते हैं। जिसकी मदद से आपका वजन आसानी से कम किया जा सकता है। अच्छी नींद पाने का यह भी एक बहुत बड़ा फायदा हो सकता है।

और पढ़ें:  असामान्य तरीके से वजन का बढ़ना संकेत है कमजोर मेटाबॉलिज्म का

रात में नहाने के फायदे: मूड अच्छा बनाता है

आपने देखा होगा अक्सर जब कोई व्यक्ति ऑफिस से घर आता है, तो वह दिनभर की थकान के कारण बहुत इरिटेट यानि चिड़चिड़ा हो जाता है। लेकिन जब हम रात में नहा लेते हैं, तो हमारी दिनभर की थकान दूर हो जाती है। जिससे आपके व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है और आपका गुस्सा या चिड़चिड़ापन दूर हो जाता है। इस तरह रात में नहाने से आपका मूड फ्रेश और तरोताजा हो सकता है।

अच्छी नींद आने के लिए क्या हैं टिप्स?

अच्छी नींद के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें। जैसे-

  • सबसे पहले अच्छी नींद के लिए अपने बेड रूम को अंधेरा करें। डार्क रूम में आप बिना किसी स्ट्रेस के आराम से अच्छी नींद ले पाएंगे। अगर कमरे में आसपास से लाइट आ रही है, तो ऐसी स्थिति में भी आप अपनी आंखें बंद रखें। कुछ ही देर में आपको नींद आ जायेगी।
  • जिस समय आप सोने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ज्यादा शोर में वाली जगह पर नींद आना मुश्किल हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सोने के लिए आप शांत वातावरण का चयन करें।
  • अच्छी नींद के लिए आप चाहें तो हल्का म्यूजिक सुन सकते हैं। इससे आपको सोने में सहायता मिलेगी। स्लीपिंग म्यूजिक आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • सोने के दौरान आप चाहें तो सिर में मसाज करवा सकते हैं। इससे अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।
  • अच्छी नींद के लिए चाय-कॉफी का सेवन कम से कम करें। शाम के वक्त के बाद चाय-कॉफी या कैफीन युक्त किसी भी पेय पदार्थ का सेवन न करें। इससे नींद आने में परेशानी हो सकती है।
  • अगर आप वर्किंग हैं और नाइट शिफ्ट भी करते हैं तो शाम या किसी भी वक्त एक्सरसाइज जरूर करें लेकिन,  इससे पहले 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य लें। वर्कआउट करने के पहले वॉर्मअप जरूर करें। वक्त की कमी होने पर आप घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। यही नहीं एक्सरसाइज न कर पाने की स्थिति में नियमित वॉकिंग या स्विमिंग भी किया जा सकता है। ऐसा करने से अच्छी नींद आयेगी।

और पढ़ें: महिला और पुरुष के लिए कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) और उसके फायदे

वीडियो में देखें, क्यों करना चाहिए सूर्य नमस्कार? एक योगासन से कैसे मिलता है 12 योगासन का फायदा?

  • रिसर्च के अनुसार बाईं ओर करवट लेकर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और यह पुजिशन दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी बाईं करवट सोने की सलाह दी जाती है। इस स्लीपिंग पुजिशन में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने की वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे को सही और पूरा पोषण मिलने में आसानी होती है।
  • पेट के बल कभी भी नहीं सोना चाहिए। ऐसे सोने से इसका सबसे नकारात्मक प्रभाव गर्दन पर पड़ता है। इस पुजिशन में सोने से गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। पेट के बल सोने से खाना भी ठीक तरह से नहीं पचता है। ज्यादा देर तक पेट के बल लेटने से बॉडी के ऊपरी हिस्से पर ज्यादा जोड़ पड़ने लगता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है। पेट के बल सोने से फेस का पूरा दबाव तकिए पर होता है, जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। इस कारण पिंपल और स्किन संबंधी कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं। पेट के बल सोने से चेहरा हर रात करीब सात से आठ घंटे दबा रहने के कारण त्वचा पर भी दबाव पड़ता है। इससे त्वचा पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। इन सबसे बचने के लिए इस पुजिशन में सोने से परहेज करना चाहिए।
  • बेड पर जाने पहले टीवी, मोबाइल या कोई अन्य गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक आइटम का साथ छोड़ दें। बिस्तर पर मोबाइल या टैब नींद न आने कारण बन सकता है।

और पढ़ें: डिफरेंट मेकअप के साथ इस तरह करें न्यूड लिपस्टिक को पेयर, पाएं क्लासी लुक

  • यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में हुए एक रिसर्च के अनुसार सोने से लगभग एक या दो घंटे पहले गरम पानी से नहाने के कारण आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे आपको हेल्दी स्लीप (अच्छी नींद) आती है। वहीं, नेशनल स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा हेल्दी रहती है। अगर सोने से पहले आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं तो वो लंबे समय तक बैक्टीरिया से संक्रमित रहती है। जिसके कारण इंफेक्शन, जलन और खुजली हो सकती है।

ऊपर दिए गये इन टिप्स को फॉलो कर अच्छी नींद आ सकती है और आप हेल्दी महसूस कर सकते हैं। अगर आप अच्छी नींद से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

नोट : नए संशोधन की डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा समीक्षा

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

गर्भावस्था से ही बच्चे का दिमाग होगा तेज, जानिए कैसे?

गर्भावस्था में बच्चे का दिमाग कैसे तेज करें? टिप्स अपनाकर प्रेग्नेंसी में बच्चे का दिमाग करें तेज। जानिए क्यों कुछ बच्चे का दिमाग होता है तेज! Fetus brain development in hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

शिशु को तैरना सिखाने के होते हैं कई फायदे, जानें किस उम्र से सिखाएं और क्यों

शिशु को तैरना सिखाना महज फैशन भर नहीं है बल्कि कई फायदे हैं। बच्चे को शारीरिक और मानसिक रूप से दूसरों बच्चों से आगे करता है। शिशु को तैरना सिखाना in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
पेरेंटिंग टिप्स, पेरेंटिंग मई 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

बच्चों में कान के इंफेक्शन के लिए घरेलू उपचार

छोटे बच्चों में कान के इंफेक्शन in Hindi. कान का संक्रमण होने के कारण जानें। कान के संक्रमण से राहत पाने के सुरक्षित उपाय।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
बच्चों की देखभाल, पेरेंटिंग अप्रैल 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

प्रेग्नेंसी में पानी का सेवन गर्भवती महिला और शिशु के लिए कैसे लाभकारी है?

जानिए प्रेग्नेंसी में पानी का सेवन कितना करना चाहिए? गर्भावस्था में पानी का सेवन मां और शिशु के लिए लाभकारी है, कैसे? Dehydration during pregnancy in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रेग्नेंसी स्टेजेस, प्रेग्नेंसी अप्रैल 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्टAlpha-fetoprotein test

प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्ट(अल्फा भ्रूणप्रोटीन परीक्षण) करने की जरूरत क्यों होती है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ मई 22, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
प्रेग्नेंसी में सीने में जलन

प्रेग्नेंसी में सीने में जलन से कैसे पाएं निजात

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
नवजात शिशु का रोना- navjat shishu ka rona colic baby

नवजात शिशु का रोना इन 5 तरीकों से करें शांत

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Shruthi Shridhar
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ मई 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
ड्रीम फीडिंग-dream feeding

ड्रीम फीडिंग क्या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Shruthi Shridhar
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ मई 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें